मोटा पेट पतला करने के उपाय

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मोटा पेट पतला करने के उपाय

यहीकारणहैकिजिनलोगोंकीडाइटमेंकार्बोहाइड्रेटकीकमीहोतीहै,उनलोगोंकोजल्दीथकानमहसूसहोनेलगतीहै. आपकोबतादेंकिआमआदमीपरदवाकेखर्चकोकमकरनेकेलिएमोदीसरकारनेसालमेंप्रधानमंत्रीभारतीयजनऔषधिपरियोजना(JanAushadhiYojana)शुरूकीथी. मधुमेहकेमरीजोंमेंभूखज्यादालगनेकेबावजूद,वजनकमहोसकताहै,क्योंकिइनमरीजोंकेद्वाराशरीरकीकोशिकाएंग्लूकोजकासमुचितरूपसेउपयोगनहींकरपातीहैं,अत:शरीरऊर्जाकेलिएवसाकाउपयोगकरनेलगताहै. इसडाइटकेपीछेमुख्यकामकार्बोहाइड्रेटकेसभीस्त्रोतोंकोखत्मकरनाऔरउसकीजगहपरशरीरफैटकोएनर्जीकेरूपमेंउपयोगकरनाहोताहै.

यहवजनबढ़नेमेंमहत्वपूर्णहैंइसलिएइसेसप्ताहमें2से3बारकरनेकीकोशिशकरें. येमिनरल्स,फाइबरऔरविटामिनसेभरपूरहोताहै. cardioएक्सरसाइजआपकेमोटापेकोकंट्रोलकरनेमेंबहुतजायदाफायदेमंदहैऔरआपकोcardioवर्कआउटकोरेगुलरकरनाचाहिए. dublepatlesharirkomotakaisebanayeiskijankaridihaidostonaaplogonko. हमइसकीपुष्टिनहींकरते.

मोटा पेट पतला करने के उपाय एक गिलास पानी पीने में कितनी कैलोरी मिलती है

कार्बोहाइड्रेटवालेभोज्यपदार्थहमारेशरीरकेवजनकेस्तरकोबढ़ातेहै. सौंफमेंपोटैशियमजैसेखनिजतत्वभीहोतेहै. इलायचीमेंमौजूदइसेंशियलऑयलपेटकीअंदरुनीलाइनिंगकोमदबूतकरताहै. जिससेबार-बारचीनीकेरूपमेंशरीरमेंइक्टठाहोरहीहैशूगरकेकारणवजनकाफीतेजीसेबढ़ताहै. पहलेसेलीजारहीकोईभीदवाबंदनकरें।इनउपायोंकाप्रयोगअपनेविवेककेआधारपरकरें,असुविधाहोनेपरइससाइटकीकोईभीजिम्मेदारीनहींहोगी येखबररिसर्चकेदावेपरहैं.

कर्नलगंज

गड़बड़ीठीककरनेकेलिए,वेबसाइटकेमालिकसेसंपर्ककरें. आंतरिकगीलेक्षेत्र(स्नानघर,रसोईऔरबालकनी)-येक्षेत्र365दिनोंतकयानीलगातारपानीकेसंपर्कमेंआतेहैं,जिससेआंतरिकदीवारोंपरपेंटखराबहोजाताहैऔरपपड़ीदेनेलगताहै. इलायचीदैनिकजीवनमेंइस्तेमालहोनेवालाकिचनकाअहमतत्वहै. यहड्रिंकशरीरसेटॉक्सिंसकोबाहरनिकालनेमेंभीमददगारहैयानिपूरेशरीरकोडिटॉक्सकरयहवजनकमकरनेमेंमददकरसकतीहैऔरस्किनकेलिएभीफायदेमंदमानीजातीहै. अबजानतेहैकेइसकोकमकैसेकरसकतेहै. लेकिनजबवेटलॉसअचानकसेहोताहैतोमसल्सलॉसभीहोताहै. जरूरीहैकिप्रोटीन,कार्बोहाइड्रेटऔरफैट्सकीमात्राबराबरहो. मोटापेकोकमकरनेमेंग्रीनटीकोअधिकसहायकमानाजाताहै.


प्रोटीन फूड्स लिस्ट वेग. खीरे(Cucumber)कोकाटकरउसमेनिम्बूकारस(lemonjuice)औरचाटमसालाडालकरखानेसेयहटेस्टी(tasty)भीलगताहैऔरआपकीभूखकोभीशांतकरदेताहै आजअस्वस्थजीवनशैलीकेकारणउत्पन्नबीमारियोंमेंसेसबसेबड़ीबीमारीमोटापाहै।यहबीमारीपूरीदुनियामेंएकमहामारीबनगईहै।भारतमेंअनेकलोगमोटापाकेशिकारहैं।मोटापेकेकारणशरीरमेंकईतरहकीपरेशानियांहोनेलगतीहैं।जबपरेशानियांबढ़नेलगतीहै.

बहुतलोगऐसेहोतेहैजिनकोसोमोसे,पकौड़ेऔरतेलसेबनीहुईचीजेबहुतपसंदहोतीहैऔरइसकीवजहसेउनकेशारीरमेंफैटबढ़ताहैऔरउनकापेटबहारनिकलनेलगताहै. सबसेपहलेहममोटापाकमकरनेकेघरेलूउपायजानेंगेजिन्हेंघरमेंभीकियाजासकताहै. बतादेंकिआईपीओकेलिएसालसुपरहिटरहा. गौरतलबहैकिसुबहजल्दीउठकरहररोजमॉर्निंगवाककीआदतडाले. क्योंकिइसमेंएकव्यक्तिकोकेटोजेनिकआहारपर5दिनोंकेलिएरखाजाताहैऔर2दिनोंकेलिएवहकमकार्ब्स(केटोजेनिकआहारसेअधिक)लेसकताहै होती।धीरे-धीरेकार्ब्सकोआहारसेनिकालनाशुरूकरेंएवंवसाकोआहारमेंशामिलकरें इसआहारप्रणालीमेंबहुतजरूरीहैकीआपइसआहारकोशुरूकरनेसेपहलेअपनेघरमेंइसआहारकेबारेमेंबातेंकरेउन्हेंबतायेयाफिरउन्हेंअपनेआहारविषेशज्ञसेमिलवायेताकियेसुनिश्चितहोसकेकीजोआपभीकररहेहैवोकिसीकीदेखरेखमेंहै ग्रामवसाकीआवयश्कताहोतीहै।उसीतरहकेटोमेंप्रोटीनकीआवयशकताभीहोतीहैतोइसतरहहमकेटोआहारमेंहरतरहसेसंतुलितआहारदिनचर्याकापालनकरकेशरीरकोस्वस्थ्यबनायेरखतेहै केटोवजनकमकरनेमेंमददकरताहैपरइसकेकईऔरदूसरेअच्छेपरिणामभीहैं।येकेटोजेनिकआहारआपकोएकनयीस्वस्थ्यएवंनयीमानसिकशक्तिप्रदानकरताहै केटोआहारकापालनकरनेवालेलोगोकोयेबातजानलेनाअतिआवश्यकहैकिआपखानाबनानासीखलेक्यूंकियेआहारसाधारणआहारप्रणालीसेथोड़ाअलगहै।इसमेंआपकोअपनेदिनचर्याकेहिसाबसेअपनेलिएआहारबनानापड़सकताहैजोकीशायदआपकेघरमेंआपकोसमयसमयपरकोईनबनाकरदेपाए इसआहारकोशुरूकरनेसेपहलेआपकोयेजानलेनाकीक्याखानाहैऔरक्यानहींखानाहैअतिआवश्यकहै।यहभीसुनिश्चितकरेकीकिसतरहकेखाद्यपदार्थोमेंकितनावसाकितनाकार्ब्सएवंकितनाप्रोटीनहै।इसआहारप्रणालीकाआधारहीकिसपोषकतत्वकोकितनीमात्रामेंलेनाहेपरआधारितहैंइसलिएइसबातकोध्यानमेंरखें केबारेमेंऔरइसआहारदिनचर्याकोशुरूकरनेसेपहलेजानलेतेहैकुछबातेंजोकिबहुतहीजरूरीहै कापालनकरनेसेउनकेवजनऔरवसामेंउन्होंनेबदलावपायाएवंविभिन्नप्रकारकेरोगोसेछुटकाराभीपाया इसकेटोजेनिकआहारप्रणालीमेंआपकोधैर्यबनाकररखनाचाहिएक्यूंकिआपकेशरीरमेंआपकोकईतरहकेबदलावदखनेकोमिलसकतेहैंजोकिअल्पकालिकहोतेहैपरघबरायेनईइसतरहकीसंतुलितआहारनियमकापालनकरनाआपकोथोड़ाप्रभावितकरसकताहैतोधैर्यबनायेरखनाअतिआवश्यकहै इसलिएइसबातकाध्यानअवश्यदेकीआपकेशरीरकोसोडियमएवंपोटैशियमप्राप्तहोतारहेताकिइसआहारमेंबाकिपोषकतत्वोंमेंसंतुलनरखसके केटोत्पादकआहारकेचाररूपहैजोकीविभिन्नजीवनशैलीएवंशारीरिकलक्ष्णोंपरनिर्भरकरतीहै तोदोस्तोंएवंप्रियपाठकोयेब्लॉगआपकोकेटोजेनिकआहारकेबारेमें(KetoDietPlaninHindi)बतानेकेलिएथाउम्मीदकरतेहैआपकोपढ़करउचितजानकारीमिलीहोंगी 1.

3मिलीग्रामविटामिनप्रदानकरतीहै।यहफलवजनघटानेकेलिएभीबेहतरीनस्नैकहै,जिसकेआधाकपमेंलगभग31कैलोरीहोतीहै आधाकपखरबूजा इसकीएकसर्विंगमेंलगभग6. इसकेसाथ-साथ,यहबेहतरपाचन,detoxificationऔरचयापचयकोबढ़ानेमेंभीसहायकहै.

मंगल गृह विकि

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