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लेकिननिराशहोनेकीबातनहींहै. स्वस्थवनिरोगीरहनेकेलिएयोगबहुतज़रूरीहै. आर्थिकस्थितिआपकीसामान्यसीनजरआरहीहै. मोटापेकोजल्दी-जल्दीकमकरनेकेचक्करमेंमहंगीदवाईयांऔरकईतरहकेमहंगेप्रोडक्टयूज़करतेहैलेकिनउनकाकोईफायदानहींहोताहै. अगरआपयेदोआदतेंअपनातेहैंतोआपएकहफ्तेमेंहीअपनावजनकमहोताहुआपाएंगे.

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कीबहुतअच्छीटिप्सहै।हँसनेसेशारीरिकऔरमानसिक,तनावऔरथकानदोनोंदूरहोजातीहै लगातारएकहीजगहपरबैठनेसेबचनाचाहिए| ताड़ासनयोगकेनियमितअभ्याससेपेट,कमरऔरपूरेशरीरकाबहुतअच्छेतरीकेसेstretch(खिंचाव)होताहैजिससेएक-एकअंगकाबहुतअच्छाव्यायामहोताहै सप्ताहमेंएकदिनउपवास(व्रत)ज़रूररखे|क्योंकिउपवासरखनेसेइम्यूनसिस्टमऔरपाचनतंत्रमजबूतहोताहै।औरशरीरकीत्वचाऔरअंगसुडौलबनजातेहै जैसेरोगोंसेकोसोंदूररखताहै केबारेमेंसोचतेरहतेहै।लेकिनअनियमितदिनचर्या,अनियमितखानपानऔरव्यायामनाकरनेकीवजहसेमोटापाऔरपेटनिरंतरबढ़तारहताहै।मोटापेकीवजहसेशरीरथुलथुलाहोजाताहै|जिसकेकारणव्यक्तिभागदौड़नहींकरपातावचलनेफिरनेमेंभीपरेशानीहोतीहै कपालभातिक्रियासबसेउत्तममानीगईहै।यहवजनजल्दीघटानेमेंबहुतअधिकफायदेमंदहै।क्योंकिKapalbhatiरक्तपरिसंचरणऔरपाचनमेंसुधारकरताहै केरूपमेंआप500कैलोरीप्रतिदिनकमलेतेहैतोशरीरकीचर्बीऔरवजन4kgतककमहोजाएगा| आपकोछुभीनहींपातेहै कीसमस्याबहुतहीकमसमयमेहलकरदेगें| केइसarticleकोध्यानसेरूचिलेकरअंततकपढ़नाहोगा|तोआईएशुरूकरतेहै| मेबैठनेकीकोशिशकरेइससेपाचनक्रियाfastहोजातीहै मेंसबसेअधिककारगरहोगा| कोज़रूरकमकरपायेंगे|आगेभीआपकेलिएएसेस्वास्थ्यऔरhealthrelatedarticleलातेरहेंगे| भुजंगासनशरीरकोलचीलाऔरमजबूतबनाकरशरीरसेएक्स्ट्राफैट(चर्बी)कोदूरकरदेताहै इसलिएचाय,सिगरेटऔरशराबकासेवनछोड़नाहीपेटकमकरनेकेउपायमेसर्वोतमहै बढ़ाहुआपेटकमकरनेमेबहुतकारागारहै है।धनुरासनकेनिरंतरअभ्याससेमोटापा,तनाव,चिंताऔरशारीरिकदर्दसेराहतमिलतीहै इसलिएसर्वोतममानतेहैक्योंकिसुबहपाचनक्रियातेज़होतीऔररातकोधीमी| खानाबनानेमेंहमेशातेलबदल-बदलकरउपयोगकरे| केरूपमेंगाठबान्धकरअपनेजहनमेंबीठाले| मानसिकतनावकीवजहसेशरीरकेहार्मोन्ससिस्टमपरबुराअसरपड़ताहै।जिसकीवजहसेपेटऔरकमरमेवसाकेरूपमेचर्बीजमाहोनाशुरूहोजातीजोकीमोटापाबढ़ानेमेंबहुतहदतकजिम्मेदारहै सूर्यनमस्कारसम्पूर्णशरीरकेव्यायामकेलिएबहुतहीमहत्वपूर्णआसनहै।हड्डियोंकोमजबूतऔरमांसपेशियोंकोसुडौलकरकेपेटकामोटापाकरनेमेंबहुतसहायकहै केरूपमेजानाजाताहै।सुबहकेनाश्तेऔरशामकोफलखानेसेमोटापातुरन्तकमहोताहै भोजनकरनेकायहनियमबनाएकी½पेटभोजनकेलिए,¼पानीकेलिएऔर¼खाली|अगरआपयेनियमफॉलोकरतेहैतोआपकोलंचऔरDinnerकेबादकभीभीपेटमेभारीपनमहसूसनहींहोगा| घंटोंकुर्सीपरबैठकरकामकरनेऔरअस्त-व्यस्तदिनचर्याकाहमारेस्वास्थ्यपरबुराअसरपड़ताहैलेकिनइसकासबसेअधिकअसरहमारेपेटपरदिखाईदेताहै.

आंवलाकेसेवनसेभूखकमलगतीहैंऔरकाफीदेरतकपेटभराहोनेकाएहसासहोताहै. इससेआपकोकाफीमददमिलेगीवजनकमकरनेमैं. Justwritethebankaccountnumberandsignintheapplicationformtoauthoriseyourbanktomakepaymentincaseofallotment.

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जल्दीमोटाहोनाहैतोवसारहितदूधकीबजायवसायुक्तदूधकासेवनकरे।इसके1गिलासमें130से150कैलोरीहोतीहै।इसकेइलावाइसमेंविटामिनऐऔरडीभीहोताहै वजनबढ़ानाहोयाफिरकमकरनाहोअगरसहीतरीकेसेअपनीडाइटपरध्यानदेऔरउपायकरेतोयेमुश्किलनहींहोता. एकचम्मचसुबहनाश्तेसेपहलेऔरएकचम्मचरातकेखानेकेबादपानीकेसाथकमसेकम40दिनतकखाएं. इसमापकेमीटरीकेअंगऔरउसकेसंगतएसआईप्रणालीअबजूलमेंप्रयोगकियाजाताहै,लेकिनभोजनमेंनिहितऊर्जाऔरकुछअन्यकाउपयोगकरताहैअभीभीमेंकैलोरीकीएकहीप्रयोगकियाजाताहै।१०००कैलोरी१किलोकैलोरीकहतेहैं।पहलीप्रोफेसरनिकोलसमेहरबानहै१८२४मेंकरनेकेलिएकैलोरीऊर्जाकीइकाईकेरूपमेंपरिभाषितकियागयाहै।१८४२और१८६७केबीचइसशब्दकेलिएअंग्रेजीऔरफ्रेंचशब्दकोशोंमेंपेशकियागयाहै.

पतलाहोनेवमोटापाघटानेकेउपायइनहिंदीमेंमोटापाआजएकआमसमस्याहोगईहैं,इससेप्रत्येकव्यक्तिपरेशानहैं. ग्रीनटीएंटीऑक्सीडेंटहोतीहैऔरमेटाबॉलिज्मकोबहुततेजीसेबढ़ाकरफैटकमकरनेमेंहेल्पकरतीहै. आपकेबिजनेसमेंपिछले12महीनोंमेंकितनीबिक्रीहुईहै.

अगरआपकोकोईसमस्यानहोतोपुशअप्सभीकरसकतीहैं।इसकेलिएअपनेपेटकेबलफर्शपरलेटजाएंऔरदोनोंहाथोंकेबलपरशरीरकोऊपर-नीचेकरें पत्तागोभी,गाजर,चुकंदर,थोड़ीसीअजवाइन,बीन्स,नींबू,कालीमिर्च,नमक अपनेखानपानसेकार्ब्सकीमात्राकमकरनीहोतोपनीरकोडाइटकाअहमहिस्साबनालीजिए।इसमेंमौजूदकैल्शिमफैटकोबर्नकरनेमेंकाफीसहायकहोताहै।हालांकि,इसेतलनेयाइसकीसब्जीबनानेकेबजायसादापनीरखानाज्यादालाभदायकहोगा 4.

कईलोगतोवजनकम(WeightLoss)करनेकासबसेतेजउपायढूंढनेलगजातेहैं. साथहीइनतीनोंकासेवनकरवजनकोकंट्रोलमेंरखाजासकताहै. बॉयल्डफ़ूडमेंतेलकाउपयोगनहींकियाजाताहैजिससेआपकेशरीरकोबहुतकमकैलोरीमिलतीहै. इसवीडियोकेसाथउन्होंनेवीकेंड(weekends)परकामकरनेकोलेकरएकमजेदारकैप्शनभीलिखाहै.

आयुर्वेदमेंमोटापाघटानेकेदुर्लभवकारगरयोगउपलब्धहैं कॉमेडी वीडियो. 5सेकमहोताहै।कमबॉडीमासइंडेक्सवालेलोगोंकोअंडरवेटकहाजाताहैऔरउन्हेंवजनबढ़ानेकीसलाहदीजातीहै।इसकेविपरीत,25सेअधिकबीएमआईवालेलोगोंकोअधिकवज़न(Overweight)कीश्रेणीमेंऔर30सेअधिकबीएमआईवालेलोगोंकोमोटापेसेग्रस्तमानाजाताहै एकस्वस्थवजनबढ़ानायाघटाना,समयलेनेवालीप्रक्रियाहै,अतःधैर्यकेसाथअपनेलक्ष्यकोलेकरआगेबढ़ें,हताशनहों टीबी,ह्यपरथीरोइडिस्म,सीओपीडी,इंफ्लामेटरीबाउलडिजीज,एडिसनसडिजीज,कैंसर,मधुमेह,अवसाद,एड्सआदिजैसीबीमारियोंमेंभीवजनकमहोनेकीसमस्यादेखीजातीहै,यदिआपइनमेसेकिसीभीसमस्यासेग्रस्तहोतोउसकाइलाजजल्दीसेजल्दीकरायेयाबीमारीकोनियंत्रणमेंकरें,जिससेवजनबढ़ानेमेंमददमिलेगी।इसकेसाथहीडॉक्टरकेद्वारादीहुईदवाओंकोनियमिततौरपरएवंसहीसमयपरखाएं यदिआपनेहालहीमेंबिनाकोशिशकियेकाफीवजनकमकियाहैतोआपकोउपर्युक्तस्थितियांगौरकरनेयोग्यहैं।इसस्थितिमेंजल्दीसेजल्दीडॉक्टरसेमिलेंएवंअपनेसम्पूर्णशरीरकीजाँचकराएं काविषयहै,क्योंकिसामान्यसेकमवजनहोनाभीआपकेस्वास्थ्यकेलिएउतनाहीबुराहोताहैजितनामोटापा बाजारमेंबहुतसारेसप्लीमेंटवजनबढ़ानेकेदावेकेसाथमिलतेहैं,लेकिनइनमेकुछसप्लीमेंटहमारेलिवरएवंकिडनीकोबहुतज्यादानुकसानपहुँचातेहैं।अतःकोईभीमेडिसिनयासप्लीमेंटशुरूसेपहलेडॉक्टरसेअपनेस्वास्थ्यकीपरिस्थितिकेविषयमेंबातकरलें,तभीशुरूकरें इसकाअर्थहैजरूरतकेअनुसारभोजनग्रहणकरनेकेबादभीवजननबढ़ना,अकसरहमसुनतेहैखानाशरीरमेंनहींलगरहा,इसपरिस्थितिमेंवजनकमहोनेकेसाथहीकुछपोषकतत्वोंकीकमीहोजातीहैजैसे-विटामिन-बी१२,विटामिन-डी,फोलेट,आयरनआदि।इनकाब्लडटेस्टकरायें,यदिइनकीकमीहोतोडॉक्टरसेविचारविमर्शकरकेसप्लीमेंटशुरूकरें,जिससेमालबसोर्पशनमेंसुधारलायाजासकताहै यहाँऐसेहीकईसुझावदिएगएहैंजिनसेनिश्चितहीआपकोवजनबढ़ानेऔरमोटाहोनेकेउपायवतरीकेमिलजायेंगे अगरआपयेसोचरहेकिखानेपीनेकेअलावावजनबढ़ानेकेलिएक्याकरनाचाहिए,तोयेटिप्सआपकेलिएहैं- इसआदतसेआपकापेटपहलेहीभरजाएगाजिससेआपपर्याप्तमात्रामेंऊर्जानहींलेपाएंगे होनेकामतलबयहनहींहैकिआपकोस्वास्थ्यसमस्याहै आजकलगैजेट्सहमारेदिनचर्याकेहरकार्यमेंशामिलहोगयेंहै,कोशिशकरियेकेभोजनकरतेसमयअपनेमोबाइल,टेबलेट,लैपटॉपकोदूररखकरयाबंदकरकरखानाखाएं,गैजेट्सकेसाथखानाखातेसमयभोजनकीमात्रापरध्याननहींदेपातेजिससेओवरईटिंगकेआसारकाफीबढ़जातेहैजिससेपाचनतंत्रसम्बन्धितविकारएवंब्लोटिंगकीसमस्यापैदाहोतीहैं कईचिकित्सकीयस्थितियांहैंजोअस्वास्थ्यकरवजनघटानेकाकारणहोतीहैं।उनमेंसेकुछनिम्नहैं: जंकफ़ूडकेसेवनसेआपकावजनजरूरबढ़जाएगाकिन्तुवजनकेसाथसाथअन्यस्वास्थ्यसम्बंधितजरूरहोजातीहैजैसेकोलेस्ट्रॉलकाबढ़ना,हृदयसम्बन्धितसमस्या,ब्लडप्रेशरबढ़नाआदि ईटिंगडिसऑर्डरआजकेसमयमेंकुपोषणकेमुख्यकारणोंमेंसेएकहै,इनमेएनोरेक्सियानर्वोसा,बुलिमियानर्वोसायाबिंजईटिंग-इसडिसऑर्डरमेंयातोभोजनछोड़देतेहैंयाएकहीबारमेंबहुतसाराखानेकीआदतदेखीगयीहै।इसकारणशरीरकेपोषकतत्वोंकीपूर्तिनहींहोपातीएवंकुपोषणकीस्थितिआजातीहै,जिससेवजनकेकमहोनेयाज्यादाहोनेकीस्थितिदेखीगयीहै.

कीटोडाइटकेशुरूकरनेकेकुछहफ्तोंबादलोगकीटोफ्लूकेशिकारहोजातेहैं. अदरकस्वादमेंतीखीहोतीहै।अदरकपाचक,चिड़चिड़ापनदूरकरनेवालीएकअध्भुतऔषधिहै।यहपीड़ानाशकऔरस्वादिष्टहोतीहैतथावायूऔरकफकानाशकरतीहै।अदरकजमीनकेनीचेपाईजानेवाली,ढाईसेतीनफीटउचाईकीझाडीकी,पीलेरंगकीजड़होतीहै।अदरकलंबेसमयतकउपयोगीबनीरहेउसकेलियेउसेधूपमेंसुखायाजाताहै।कुछजगहदूधमेंडूबोकरसूखनेकेबादउसकासौन्ठबनायाजाताहै।सौन्ठअदरकसेभीज्यादागरमहोतीहै।सौन्ठसेतेलनिकालाजाताहै।अगरआपअदरककोलम्बेसमयतकसंभलकररखनाचाहतेहैं,तोउसेगीलीमिट्टीमेंभीदबाकररखाजासकताहै।मसालेऔरदवाकेतौरपरअदरककोदुनियाभरमेंउपयोगकियाजाताहै।अदरकदवाकेरूपमेंबहुतहीपरिणामकारकसिद्धहुआहै,इसलियेउसेमहाऔषधीकहाजाताहै झिन्जीबेरऑफिसिनाले स्त्रीरोगसंबंधीसमस्याओंकोहलकरनेकेलिएअदरकके२प्रयोग पाचनविकारोंमेंअदरकमददकरसकताहै-7तरीके आयुर्वेदिकऔषधिक्याहै?|WhatisAyurvedicMedicine?आयुर्वेदिक.

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