2 सप्ताह आहार योजना में 5 किलो खो दें

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सूखानारियलह्रदयस्वास्थकेलिएफायदेमंदहोताहै- स्वास्थ्यकेलिएनारियलकेफायदेइसप्रकारहैं- जोसूक्ष्मजीवोंसेहोतीहैं होताहैजोप्रतिरोधकक्षमताकोबढानेमेंमददकरताहै।बसअपनीडाइटमेंसूखानारियलमिलाएंऔरप्रतिरोधकक्षमताकोऔरअधिकमजबूतकरें।सेलेनियमसेलेनोप्रोटीनकाउत्पादनकरताहैजोकईबीमारियोंकोदूरकरनेमेंमददकरताहै तोआइयेआपकोबतातेहैंसूखेऔरकच्चेनारियलकेफायदेऔरनुकसान- रोजानानारियलखानेसेत्वचामेंऑक्सीजनबढ़ताहैऔररक्तपरिसंचरणकोबढ़ानेमेंमददमिलतीहै।आपकीकोशिकाओंकोपर्याप्तमात्रामेंऑक्सीजनकीजरूरतहोतीहै,जोकिशरीरमेंपर्याप्तपरिसंचरणसेसंभवहै।इससेत्वचाजवान,स्वस्थऔरनिखरनेलगतीहै केरूपमेंभीकियाजाताहै।आपनेकच्चानारियलयासूखानारियलकेबारेमेंतोसुनाहोगा।नारियलकेयहदोनोंहीरूपआपकेस्वास्थ्य,त्वचाऔरबालोंकोफायदेदेनेमेंमददकरतेहैं।इसलेखमेंहमआपकोकच्चेनारियलकेफायदेस्वास्थ्यकेलिए,कच्चेनारियलकेफायदेत्वचाकेलिए,कच्चेनारियलकेलाभबालोंकेलिए,जैसीजानकारियांदीगयीहैं।साथहीसूखेनारियलकेफायदेभीआपकोइसलेखमेंबतायेगएहैं आदिकोरोजानासूखेनारियलकेसेवनसेकमकियाजासकताहै।सूखेनारियलमेंकईतरहकेखनिजहोतेहैंजोकनेक्टिवटिश्यू(connectivetissues)कोमजबूतबनातेहैंऔरइसतरहशरीरकोस्वस्थबनायेरखनेमेंमददमिलतीहै कीसमस्याभीदूरहोतीहै रिसर्चसेसाबितहुआहैकिजोलोगनारियलकासेवनरोजानाकरतेहैं,वोनारियलकासेवननकरनेवालोंकीतुलनामेंअधिकस्वस्थहोतेहैं त्वचाकेलिएकच्चेनारियलकेफायदेइसप्रकारहैं काजोखिमकमकरताहै।कच्चेनारियलमेंमौजूदसेचुरेटेडफैटशरीरमेंस्वास्थ्यवर्धककोलेस्ट्रॉल(goodcholesterol)कोबढ़ातेहैंऔरखराबकोलेस्ट्रॉलकोनियंत्रितकरतेहैं बालोंकोस्वस्थबनायेरखतेहैंऔरउनमेंचमकलेकरआतेहैं काजोखिमभीबढ़सकताहै सेहोताहैऔरइससेउन्हेंकईस्वास्थ्यसमस्याएंहोसकतीहैं।सूखानारियलआयरनसेसमृद्धहोताहैजोएनीमियाकोदूररखताहै।बसअपनेआहारमेंसूखानारियलमिलाएंऔरफिरफर्कअपनेआपदेखें कच्चेनारियलकेफायदेबालोंकेलिएइसप्रकारहैं 1.

शरीरमेंजोविषैलेपदार्थ(जिन्हेंटॉक्सिकपदार्थभीकहाजाताहै)जमाहोजातेहैं,एलोवेराकेसेवनसेउन्हेंबॉडीसेबाहर. पीएममोदीनेट्वीटकियाकि''अहमदपटेलजीकानिधनदुखदहै. हालांकि,वजनकमकरनेकेकुछप्रभावीतरीकेभीहैं,जिन्हेंहमअपनीदिनचर्यामेंशामिलकरेंतोहमआसानीसेअपनावजनकमकरसकतेहैं. दिल्लीपुलिसनेइसमामलेपरशिकायतमिलनेकेबादFIRदर्जकरलीहै.

हालांकि,बहुतसारेलोगऐसेहैंजोअपनेडाइटकोलेकरथोड़ासजगरहतेहैंऔरगोलगप्पेखानेसेपरहेजकरतेहैं. आजकलकेलोगपानीसेज्यादाकार्बोनेटेडड्रिंकजैसेकीपेप्सी,कोकाकोलाइत्यादिपीनेकेशौकीनहोगएहैं. आंवलामोटापेकोकमकरनेमेंभीकारगरहैं,चलिएइसकेबारेंमेविस्तृततरीकेसेबातकरतेहैं. यहनसिर्फआपकीबॉडीकोहाइड्रेटरखताहै,बल्कितेजीसेवजनभीघटाताहै.

2 सप्ताह आहार योजना में 5 किलो खो दें नॉर सूप कैसे बनाया जाता है

जबभूखलगेwatermelonखालो,ककड़ीखालो,खीरा,टमाटरखालोयाटमाटरकासूप,लोकिकासूप,लोकिकासूपपीलादो. 45ग्रामखोदियाहै. अच्छामेटाबॉलिज्मवजनकमकरनेमेंसहायकहोताहै. इसफिल्ममेंअमिताभबच्चनऔररश्मिकामंदानामुख्यभूमिकाओंमेंनजरआएंगे. ग्रीनटीहमारेपाचनमेंसुधारलातीहैऔरमोटापाकमकरनेकेइलावाइसकेसेवनसेशरीरस्वस्थरहताहै जरूरपढ़ेंऔरलाभप्राप्तकरें|आपकाअनुभवकैसारहाइसकीजानकारीकमेंटकरकेजरूरबताए| वजनऔरमोटापाबढ़नेकेकारणदिलकेरोग,शुगरऔरब्लडप्रेशरजैसेरोगोंकाखतराबढ़जाताहै।इनसेबचनेऔरबॉडीकोफिटरखनेकेलिएयेजरुरीहोजाताहैकीवजनकण्ट्रोलमेंरहे।वेटलॉसकरनेकेटिप्सजोआजयहांबतायेजारहेहैवोउनलोगोंकेलिएबेहदउपयोगीहैजिनकीदिनचर्याकाफीव्यस्तहोतीहैऔरवेनातोठीकसेडाइटचार्टअपनापातेहैऔरनाहीएक्सरसाइजवयोगकेलिएसमयनिकालपातेहै केबारेमेंतोसुनाहोगा।इन्हेंबनानेमेंदूधप्रयोगनहींकियाजाता।वेटकमकरनेमेंयेचायकाफीअच्छीहोतीहै यहीवहजगहहै,जहांसेआपअपनीसभीरिपोर्टएक्सेसकरतेहैं.

एकग्लासगर्मपानीमेंनींबूकारसऔरशहदमिलाकररोजानासुबहखालीपेटसेवनकरें. हमारेपाचनतंत्रकासहीसेकामनकरनेसेहमारावजनबढ़ताहैपाचनतंत्रकेसहीसेकामनकरनेसेहमारेशरीरमेंभोजनसहीतरिकेसेपचनहींपताहैजिसकारणसेकब्ज,मुँहसेबदबूआनाऔरआँखोंकेनीचेडार्कसर्कलकाहोजानाऔरअन्यबीमारियाहोजातीहै 1. क्याआपबेलीफैटकमकरनेकेलिएलगभगसारेउपायकरकेहारचुकेहैं?पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएलोगनजानेक्या-क्याकरतेहैंलेकिनआपचाहेंतोकुछस्मार्टतरीकेआजमाकरबढ़ेहुएपेटकोबहुतआसानीसेकमकरसकतेहैं.

अंग्रेजी में काम करना का मतलब है

वजनकमकरनेकेलिएसबसेज्यादाचर्चामेंरहनेवालीकीटोडाइटप्लानकोशाकाहारीकैसेअपनाएं?यहसवालअक्सरकईलोगकरतेहैं. अंडरवेटहोनेकामतलबहैंकिआपकाबीएमआई18. लेकिनक्याआपयेजानतेहैंकिसेबकासिरकाआपकीस्किनसेलेकरसेहततककेलिएकितनाफायदेमंदहै?अगरसहीतरीकेसेऔरसहीमात्रामेंइससिरकेकाइस्तेमालकियाजाएतोयहकईबीमारियोंकोकंट्रोलकरनेमेंमददकरसकताहै. येपोषणब्लडशुगरलेवलकोकाबूकरनेमेंभीमददकरसकताहै. क्यूँकीइनमेंकैलोरीकाफ़ीहोतीहैंतोइन्हेअपनेमुख्यभोजनमेखानाचाहिएं,जिससेआपकोलंबेसमयतकभूखनालगेऔरस्नॅकिंगसेबचो. 6ग्रामप्रोटीनहोतीहैं।इसेसूप,सब्जीयाकोईअन्यडिशकेरूपमेंलेसकतेहैं प्लेनग्रीकयोगर्टकासेवनभीवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।यहहाईप्रोटीनकासोर्सहैऔरइसकीएकसर्विंगयानी150ग्राममें130कैलोरीऔर11ग्रामप्रोटीनहोताहै।यहभूखकोकमकरकेवजनकमकरनेमेंकाफीमददकरताहै शरीरकीजरूरतकेमुताबिकसभीएसेंशिअलअमीनोएसिड्सभीहोतेहैं।नाश्तेमेंअंडेकासेवनकरनेसेफैटलॉसहोसकताहै अमेरिकनहार्टएसोसिएशन(AmericanHeartAssociation)केमुताबिकपॉपकॉर्नहोलग्रेन(WholeGrain)है।इसमेंपर्याप्तमात्रामेंफाइबर(Fiberinpopcorn)पायाजाताहै।आपकोपताहीहोगाकिफाइबरवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।एककपपॉपकॉर्न(8ग्राम)मेंकेवल31कैलोरीहोतीहैऔर1.

मेरावजनशरीरकेहिसाबसेठीकहैलेकिनमेरेहाथदुबलेपतलेहै.

लेकिनक्याआपजानतेहैंकिजीराकासेवनकरनेसेवजनघटताहै. अस्वास्थकरभोजनमेंकैलोरीज़काफ़ीज़्यादाहोतीहैं,एकपेशेवरखिलाड़ीहीउसेबर्नकरसकताहैं. नियमितव्यायामसेआपपहलेकीतरहफिटऔरचुस्तहोसकतेहैं. खानेमेंकटीहुईहरीमिर्चयाकालीमिर्चकोशामिलकरकेबढ़तेवजनपरकाबूपासकतेहैं. पालक,मूलीऔरमेथीकाइस्तेमालकरतेहैं. सिल्वियानेसमझाया| दुनियाभरमेंमोटापेसेपीड़ितलोगोंकीसंख्यातेजीसेबढ़तीजारहीहै|यहरोगआपकेजीवन-शैलीकोविपरीतरूपसेप्रभावितकरसकताहै| पारिवारिकयाआनुवांशिककारणोंकीवजहसेभीआपकोमोटापाकाखतराहोसकताहै|इसकामतलबजन्मजातरोगकीवजहसेशिशुकोबचपनसेहीमोटाहोनेकीप्रवृत्तिहोतीहै|यहरोगअत्यधिकभूख(hyperphagia)सेभीजुड़ेहोसकतेहैं| अगरआपकाBMI37.

इनआसनोंकोअच्छेसेसमझनेकेलिएयेवीडियोदेखें. शरीरकोपलताकरनेकेलिएसबसेपहलेआपकोयेसभीतेलमेंबनेपकवानकोखानाबंदकरनाहोगा.

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