मोटापा पीपीटी के जोखिम कारक

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पाचनअच्छाहोनेसेमेटाबॉलिज्मभीअच्छाहोताहै. बाहरकेखानेकासेवनकमकरें।जितनापॉसिबलहोघरकाखानाखाएं।इससेआपकोपतारहेगाकिआपकिसतरहकेघीमसालोंकाइस्तेमालकररहेहैं।ज्यादामसालेदारभोजनसेहतकेलिएअच्छानहींहोता 2. तोदोस्तोंयेथाजल्दीपतलाहोनेकातरीकाऔरघरेलूउपाय,हमआपकोगारंटीदेतेहैयदिआपनेहमारेबतायेगएयेसभीटिप्सकोरेगुलरफॉलोकियातोआपबहुतहीजल्दीअपनामोटापेकोकमकरसकतेहो. गर्मपानीमेंशहदमिलाकरपीनेसेभीवजनकोकमकियाजासकताहै. एरोबिकएक्सरसाइजजैसेदौड़ना,साइकिलचलानानाकरे,इससेआपकावजनऔरकमहोसकताहैं. सुबहसुबहइसड्रिंकबनालें,उसकेबादपूरेदिनमेंइसकासेवनतीनबारकरनाचाहिए. मोटापाकमकरनेकेलिएआपअपनीदिनचर्यामेंपानीकोजरूरशामिलकरेआपकोएकदिनमें3-4लीटरपानीजरूरपीनाचाहिएपानीपीनेसेआपकाशरीरफिटरहेगाऔरपानीपिनेसेआपकापाचनतंत्रभीमजबूतरहेगाजिससेआपकाखानापचनेमेंकोइदिक्क्तनहींहोगीऔरआपकामोटापाभीनहींबढ़ेगा 8.

अमेरिकाकाफूडएंडड्रगएडमिनिस्ट्रेशन(FDA)फिलहालइसदवाकोरिव्यूकररहाहैऔरअगरइसेअप्रूवलमिलजाताहैतोयहअमेरिकीमार्केटमेंमिलनेवालीवेटलॉसकीपांचवींदवाहोगी.

मोटापा पीपीटी के जोखिम कारक कठोर उपागम क्या है

इसमेंकुछफलजोबिल्कुलभीशामिलनहीकरनाहैवोहैआम,लीची,अंगूर,चीकू,केलाइनफलोंकासेवनबिल्कुलभीनाकरे. येसबमिलकरतस्वीरबदलदेंगे. अपनेकूल्होंसेझुकेऔरअपनीअंगुलियोंकेसाथअफनेपैरोंकोस्पर्शकरें. अगरआपकोअपनामोटापाकमकरनाहैतोइसकेलिएसबसेजरूरीहैप्रतिदिनव्यायामकरनाइससेआपकोकईसारेफायदेमिलतेहैंआजकेइसआर्टिकलमेंहमआपकोबताएंगेमोटापाकम.

सहीऔरहेल्दीतरीकेसेवजनकमकरनेकेलिएआपकोदोचीजोंपरध्यानदेनाहोगा. वहींदूसरीकैटेगिरीमेंट्रस्ट,एनजीओ,प्राइवेटअस्पताल,सोसायटीसेल्फहेल्फग्रुपकोरखागयाहै. प्रश्नक्याकीटोडाइटमेंकॉफ़ीपीसकतेहैं.

मोटापा महामारी कारण

मेंकाफीमददमिलसकतीहै. सर्विंग:41ImageCourtesyGettyImages गोभीहृदयरोगऔरकैंसरसेलड़नेमेंभीकाफीमददकरतीहै।गोभीमेंविटामिनएऔरसीभीकाफीउच्चमात्रामेंहोताहै,जोवजनकमकरनेमेंकाफीउपयोगीहोताहै।पत्तागोभीकोमेंटारटारिकएसिडहोताहै,जोचीनीऔरकार्बोहाइड्रेटकोवसामेंपरिवर्तितहोनेसेरोकताहै।सूपकेजरिएपत्तागोभीकासेवनज्यादाअच्छारहताहै।इससेयहफिलिंगभीहोजाताहैऔरकैलोरीकमहोतीहै।कुलकैलोरी100ग्रा. इसप्रक्रियाकोधीरे-धीरेऔरआरामसेकरें. यहशरीरमेंवसाकोजमनेनहींदेती,जिससेमोटापेकाजोखिमकमरहताहै. येफलइंसानकेमेटाबॉलिज्मकेलिएभीबड़ाफायदेमंदहै. उन्होंनेपायाकिदिलकीबीमारीकासामनाकररहेसामान्यरोगियोंकेबनिस्पदमरीजअगरमोटायाअधिकवजनवालाहोतोउनकेमरनेकीसंभावनाअगले17सालोंतककमरहतीहै.

जैसेकि: संपूर्णस्वस्थयोजनाकेहिस्सेकेतौरपरडाइटमेंकरेंशामिल वजनमेंकमीकेलिएक्याबनानाशेककासेवनकरनाचाहिए. इससेवाकाउपयोगकरके,कुछजानकारीयूट्यूबकेसाथसाझाकीजासकतीहै नेगेटिवकैलोरीफूडकीखासियतयहहोतीहैकिइन्हेंखानेकेबादपचानेमेंहीकाफीमात्रामेंकैलोरीबर्नहोजातीहै।इनआहारमेंभीकैलोरीजहोतीहैं,लेकिनबेहदसीमितमात्रामें।इतनाहीनहीं,जबआपइन्हेंखातेहैंतोआपकाशरीरऔरज्यादाकैलोरीबर्नकरनेलगताहै।जिसआहारमेंहाईफाइबरयालॉग्लाइसेमिकइंडेक्सहोताहै,वहनेगेटिवकैलोरीफूडकीश्रेणीमेंआताहै।इसतरहकेआहारसेपेटदेरतकभरेहोनेकाअहसासहोताहै।साथहीफाइबरकीउच्चमात्राकेकारणखानाब्लडशुगरकोधीरेधीरेरिलीजकरताहैजोमोटाहोनेयाफैटजमनेकीप्रक्रियाकोकमकरताहै इसेभीपढ़ें:गैसऔरकब्जकीसमस्यासेरहतेहैंपरेशान,करेंयहआसानआसन गर्मीकेमौसममेंखीराशरीरकोठंडकप्रदानकरनेकेसाथवजनकमकरनेमेंभीसहायकहै।इसमेंफाइबरतोपर्याप्तमात्रामेंपायाजाताहैही,साथहीइसमेंपानीभीअच्छीमात्रामेंहोताहै।इसलिएइसकेसेवनसेवजनकमतोहोताहैही,साथहीशरीरनिर्जलीकृतनहींहोता।वैसेखीरेमेंकईतरहकेविटामिनऔरएलेक्ट्रोलाइट्सभीपाएजातेहैं गाजरएकनेगेटिवकैलोरीफूडहै,इसलिएइसेकिसीनकिसीरूपमेंडाइटमेंशामिलकरनेकीकोशिशकरें।100ग्रामगाजरसेआपकोलगभग41कैलोरीप्राप्तहोतीहैं।यहएकओरवजनकमकरतीहैतोदूसरीओरहाइपरटेंशनकेरोगियोंकेलिएभीलाभदायकहोतीहै।गाजरकेसेवनसेआपकोकईतरहकेविटामिन्सऔरमिनरल्सपाएजातेहैं टमाटरएकनेगेटिवकैलोरीफूडहै।100ग्रामटमाटरसेआपकोमात्र19कैलोरीप्राप्तहोतीहै।इसमेंफाइबरकेसाथसाथअन्यकईपोषकतत्वजैसेलाइकोपीन,पोटेशियमवविटामिनसीआदिभीपायाजाताहै।यहइम्युनसिस्टमकोभीबेहतरबनानेमेंमददगारहै इसेभीपढ़ें:उपवासरखनेसेसेहतकोभीमिलतेहैंगजबकेलाभ,जानिए इसेभीपढ़ें:नाश्तेमेंब्रेडखानाहैपसंद,तोएकबारअवश्यपढ़ेंयहलेख यहतोहमसभीजानतेहैंकिआपकेवजनऔरआहारकासीधासंबंधहोताहै।कुछआहारऐसेहोतेहैं,जिसेखानेसेवजनकमहोनेलगताहैलेकिनक्याआपजानतेहैंकिवास्तवमेंऐसाक्योंहोताहै।दरअसल,यहनेगेटिवकैलोरीफूडकीश्रेणीमेंआतेहैंऔरइसलिएअगरइन्हेंडाइटकाहिस्साबनायाजाएतोबेहदजल्दवजनकमहोनेलगताहै।इतनाहीनहीं,इसतरहकेभोजनकोआपचाहेजितनाखाएं,वजननहींबढ़ता।तोचलिएजानतेहैंइसकेबारेमें शरीरकीदर्दोंसेलेकरहाईबीपी,शुगरऔरबढ़ेहुएकोलेस्ट्रोलकोकमकरनेकेलिएफायदेमंदलहसुनकेकईफायदेहैं।पीठदर्दहोयाफिरकूल्होंमेंदर्द,रोजानासुबहउठकरलहसुनकासेवनकरें।ज्यादादर्दहोनेपरलहसुनकातेलबनाकरभीआपदर्दवालीजगहपरलगासकतेहैं।सरसोंकेतेलमें4से5लहसुनकीकलियांकद्दूकसकरकेभूनलें।तेलठंडाहोनेपरदर्दवालीजगहपरइससेमालिशकरें।कुछहीदिनोंमेंआपकोदर्दसेराहतमिलनेलगेगी कूल्हेकीदर्दसेबचनेकेलिएयाइससेआरामपानेकेलिएविटामिन-Cयुक्तचीजोंकासेवनकरें।पपीतेमेंबड़ीमात्रामेंविटामिनसीपायाजाताहै।इसकेअलावासंतरा,कीवीऔरब्रॉकलीकासेवनज्यादासेज्यादाकरें हिप्सयाकूल्होंपरहोनेवालादर्दकईकारणोंकेवजहसेहोसकताहै।हिप्समेंदर्दहोनेकाएककारणहड्डियोंकेबीचमौजूदफ्लूडकीकमीभीहोतीहै।उम्रबढ़नेकेसाथ-साथजोड़ोमेंदर्दहोनाआमबातहैंजिसेहमआर्थराइटिसकेनामसेजानतेहैं।जोड़ोमेंदर्दहोनेकीवजहसेकईबारयहदर्दकूल्होंमेंभीमहसूसहोनेलगताहैयाफिरकईबारकिसीचोटयाझटकेकीवजहसेभीयहदर्दपैदाहोसकताहै।तोचलिएआजजानतेहैंकूल्होंकीदर्दमेंकामआनेवालेघरेलूनुस्खोंकेबारेमेंखासबातें.

मैक्रोटेकडेवलपर्सलिमिटेडकाआईपीओ7अप्रैलकोखुलनेऔर9अप्रैलकोबंदहोनेकीउम्मीदहै.


5मिलीग्रामखुराकलेनेकेबाद,चयापचयदर13प्रतिशतसेऊपरचलीजातीहै एकPLOSमेंप्रकाशितएकअध्ययनसेपताचलताहैकि2. बहुतसमयखर्चकरतेहैं. दिनभरमेंकईबारयाअधिकमात्रामेंसेबकासिरकानपिएं. शरीरकेलिएविटामिनऔरमिनरल्सबहुतजरूरीहोतेहैं. औरइसमेंउपस्थितकॅफीनहमेंव्यायामकरनेकीज़्यादाशक्तिदेताहैं. इसकेबादपानीकोछानकरआरामसेचायकीतरहसिपकरकेपिएं. टी-4मेंमजबूतवृद्धिनोटकियागया,एंटीऑक्सीडेंटसुरक्षाकेमहत्वपूर्णस्तरोंकेसाथसाथलिपिडकेperoxidationकेविषयमें. खानेमेंप्रोटीनकीज्यादामात्रासेमांसपेशियांमजबूतहोतीहैंऔरवजनघटताहै. क्योंकिग्रीनटीमेंऐसेकईकेमिकलहोतेहैंजोदवाओंकेइफेक्टकोकमकरसकतेहैं.

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