कमर और पेट की चर्बी कम करने का उपाय

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कमर और पेट की चर्बी कम करने का उपाय

जबआपवजनकमकरनेकीकोशिशकरतेहैंतोआपकोमेटाबॉलिकरेटबढ़ानाहोताहै. इसकाइस्तेमालप्राचीनकालसेआयुर्वेदमेंहोतारहाहै. लेकिनलंबेसमयतकइनकासेवनकरनेपरवजनमेंकमीहोनाकमहोजाताहै. जिनमेंविटामिनबी,विटामिनसी,मैग्नीशियमऔरकैल्शियमशामिलहैं. पकवानगलीऐसादावानहींकरताकिइसकेसेवनसेशरीरकीबढ़तीहुईचर्बीपूरीतरहसेकमहोसकतीहै. यहएक्सरसाइजपेटकीचर्बी(BellyFat)कोकमकरनेकेलिएएकबेहतरीनवर्कआउटहै. इसमेंपैलियो… नईदिल्लीःआजकलबढ़तेप्रदूषणऔरतनावकेचलतेहमारीस्किनपरइसकाबड़ाअसरपड़रहाहै.

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इसएक्सरसाइजकोकरनेकेलिएआपकोहंग्लिंगलेगरेसेसमशीनपरजानाहैऔरअपनेदोनोंहाथोको९०डिग्रीपरमोड़करअपनेशारीरकोलटकनेदेनाहै. मैदेवालेब्रेडऔरचावलखानेकीबजायेब्राउनब्रेडऔरब्राउनराइसकोअपनेdietchartमेंशामिलकरे होगा।सोनेसेबॉडीकोआराममिलताहीहैऔर68घंटेकीनींदवजनघटानेमेंमददकरतीहै मेरीवाइफकापेटकीचर्बीबहुतबढ़चुकीहैवहकमकरनाचाहतीहैइसकेलिएकुछउपायबताएंआपकालेखमैंनेपढ़ाअच्छालगाफिरभीकहताहूंकुछऔरबताएं सहीतरीकेसेडाइटऔरएक्सरसाइजकापालनकरेतो5महीनेमेंआसानीसे10किलोवजनकमकरसकेंगे,इसकेसाथसाथआपवेटघटानेकेघरेलूनुस्खेऔरउपायभीकरसकतेहै.

यदिनींदकमयाअधिकआनेलगेतबभीअश्वगंधाकाउपयोगकरनाबंदकरदेनाचाहिए संतुलितखान-पाननहींकरनेकीवजहसेशरीरकीचर्बीऔरमोटापाबड़जाताहै।कईबारभूखसेअधिकखानेकेकारणभीवजनबढ़जाताहै।शरीरकीचर्बीऔरमोटापाशरीरकीक्रियाओकोअसंतुलितकरदेताहै।शरीरकोस्वस्थरखनेकेलिएमोटापापरनियंत्रणकरनाअतिआवश्यकहै।अश्वगंधाकेचूर्णमेंएकऐसातत्वपायाजाताहैजिससेमानवकोभूखकमलगतीहै।आपकोबतादेंकीअधिकतनावकीवजहसेभीवजनबढ़ताहैअतःअश्वगंधातनावकोभीकमकरताहै अश्वगंधाएकजड़ीबूटीहैजिसकासेवनमात्रसेशरीरकेकईरोगदूरहोजातेहैं कासेवनहमारेलिएकितनाफायदेमंदहोताहै अश्वगंधाकेफायदेसेपहलेइससेजुड़ेतथ्योंकेबारेमेंजानतेहैं। रोजानासुबहऔररातमेंसोनेसेपहलेएकगिलासदूधमेंएकचम्मचशहदमिलाकरसेवनकरें।यहएकरामबाणदवाहै,जिसकेसेवनसेवजनबढ़नेलगताहै।आपचाहेतोइसमेंकिशमिशऔरअखरोटभीमिलासकतेहैं अश्वगंधाऔरदूधकासेवनकरें रातमेंसोनेसेपहलेदोमुठ्ठीजौकोभिगोंदें।अगलीसुबहइसकेछिलकेनिकालकरदूधमेंउबाललें।मानोजैसेआपखीरबनारहेहो।जबअच्छेसेपकजाएतोइसमेंस्वादअनुसारचीनीडालें।इसकेबादकुछदेरतकठंडाहोनेदें।फिरइसकासेवनकरें।आपकोजल्दबेहतरअसरदिखेगा अगरआपजल्दीमेंअपनावजनबढ़ानाचाहतेहैं,तोरोजानारातमेंसोनेसेपहलेअश्वगंधाऔरदूधकासेवनकरें।इसकेसेवनसेआपकोजल्दअच्छेपरिणामदेखनेकोमिलसकतेहैं।इसकेलिएरातमेंसोनेसेपहलेएकगिलासगुनगुनेगर्मदूधमेंदोचम्मचअश्वगंधामिलाकरसेवनकरें।आपचाहेतोइसमेंखजूरऔरकिशमिशभीमिलासकतेहैं शहदऔरदूधकासेवनकरें ऐसामानाजाताहैकिइसउपायकोकरनेसेवजनबड़ीतेज़ीसेबढ़ताहै।इसकेलिएरोजानादिनऔररातमेंखानाखानेसेआधाघंटापहलेएकचम्मचघीऔरएकचम्मचचीनीकोमिलाकरसेवनकरें डाइटकासेहतसेसीधासंबंधहै।जरूरतसेज्यादाखानेपरवजनबढ़नेलगताहै।वहीं,कमडाइटलेनेसेवजनघटनेलगताहै।दोनोंपरिस्थितियोंमेंपरेशानीहोतीहै।कईलोगमोटापेसेपरेशानहैं,तोकईलोगदुबलेपनसेपरेशानहैं।इसकेलिएलोगकठिनमेहनतकरतेहैं।हालांकि,मोटापाऔरदुबलापनएकआनुवांशिकीरोगभीहै,जोपीढ़ीदरचलतीरहतीहै।इसकेबावजूदअगरआपदुबलेपनसेपरेशानहैंऔरअपनावजनबढ़ानाचाहतेहैं,तोआपइनउपायोंकोअपनासकतेहैं।इनकेसेवनसेबड़ीतेजीमेंवजनबढ़ताहै।आइएजानतेहैं- शरीरमेंजोविषैलेपदार्थ(जिन्हेंटॉक्सिकपदार्थभीकहाजाताहै)जमाहोजातेहैं,एलोवेराकेसेवनसेउन्हेंबॉडीसेबाहर.

जीराकोपानीमेंडालनेमेंउसकेसभीपोषकतत्वउसपानीमेंघुलजातेहैं. एकमहीनेमेंमोटापावजल्दीसेजल्दीपेटकमकरनेकेलिएलौकार्बोहायड्रेटआहारकासेवनकरनाशुरूकरदें,तोइसकेलिएकुछदिनोंकेलिएअन्नलेनाबंदहीकरदोन,वैसेभीखानेकेलिएमेनेबहुतसीचीजेबताईहैंमोटापाघटानेमेंआपइनकासेवनकरसकतेहैंबसअन्ननखाये. आपकोफिटऔरसेहतमंदरखनेमेंआपकेवजनकीएकमहत्वपूर्णभूमिकाहोतीहै.

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मामलोंकेविशालबहुमतमें. अगरआपकिसीभीतरहकीबीमारीसेग्रसितहैंतोइसजानकारीपरअमलकरनेसेपहलेडॉक्टरकीसलाहजरूरलें. याएकजगहपरबैठेरहतेहैं. इससेस्पष्टहैकिनॉर्थईस्टमेंजनऔषधिकेंद्रोंकाकितनाविस्तारहोरहाहै. इसकीबजायनाश्तेमेंहेल्दीऔरपौष्टिकचीजेंखाएं. उसकेलिएडिशमेंकार्बोहाइड्रेट्सकीमात्रा,डिशकीतैयारीमेंसामग्रीकेइस्तेमालपरध्यानदेनाहोगा. आंखेबंदकरअपनेदोनोंहाथपेटपररखें. अश्वगंधाआपकेयाददाशतऔरदिमागकेलिएबहुतअच्छाहै. सर्विंग:25ImageCourtesyGettyImages प्राकृतिकरूपसेवजनकमकरनेमेंखीरेकाकोईजवाबनहीं।खीरेमेंनब्बेफीसदीपानीहोताहै।ज्यादातरसलादमेंइसकाप्रयोगहोताहै।इसमेंकैलोरीभीबहुतकमहोतीहै,इसलिएवजनकमकरनेमेंयहकाफीमददगारहोताहै।येनकेवलवजनकमकरनेमेंमददकरताहै,बल्किसाथहीफैटसेल्सकोतोड़ताहै।इसमेंए,सीऔरईजैसेएंटीऑक्सीडेंटविटामिनहोतेहैंजोआपकेशरीरसेटॉक्सिनकोबाहरकरनेमेंमददकरतेहैं।कुलकैलोरी100ग्रा.

केअनुसार,ब्रोकलीमेंकैलोरीजकीमात्राबहुतकमहोतीहै।अगरआप150ग्रामब्रोकलीकासेवनकरतेहैं,तोइससेमहज45कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।जबकिब्रोकलीकोडायजेस्टकरनेमेंफैटबर्नहोताहै।अगरआपवाकईमेंवजनकमकरनाचाहतेहैंतोब्रोकलीकोअपनीडाइटमेंजरूरजोड़ें दिल्ली,लाइफस्टाइलडेस्क।आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- आपअपनेनाश्तेमेंहैवीडाइटकीजगहपरफ्रूट्सलेसकतेहैं।इसकेलिएनाश्तेमेंसेब,गाजरऔरखीराकासेवनकरसकतेहैं।एकसेबमेंमहज25कैलोरीजहोतीहै।जबकिइसेडायजेस्टकरनेमेंभीऊर्जाकीजरूरतपड़तीहै।इससेसाफ़जाहिरहैकिएकसेबखानेसेमहज10-15कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।अतःयहवजनकमकरनेमेंबहुतफायदेमंदसाबितहोताहै डिस्क्लेमर:स्टोरीकेटिप्सऔरसुझावसामान्यजानकारीकेलिएहैं।इन्हेंकिसीडॉक्टरयामेडिकलप्रोफेशनलकीसलाहकेतौरपरनहींलें।बीमारीयासंक्रमणकेलक्षणोंकीस्थितिमेंडॉक्टरकीसलाहजरूरलें जैसाकिआपजानतेहैंकिखीरामेंपानीअधिकहोताहै।जबकिकैलोरीजभीकमहोतीहै।इसडाइटचार्टकेअनुसार,100ग्रामखीरेमेंमहज10कैलोरीजहोतीहै।साथहीखीरेमेंफाइबरहोताहैजोवजनकमकरनेमेंमददगारहोताहै।डॉक्टर्सभीवजनकमकरनेकेलिएफाइबरयुक्तचीज़ोंकोखानेकीसलाहदेतेहैं आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- येडाइटप्लानकरीब3220कैलोरीकाहै।इसेआसानीसेफॉलोकरनेसेपहलेअपनीमेंटनेंसऔरसरप्लसकैलोरीनिकालकरट्रेनरकीसलाहकेमुताबिकअपनेवर्कआउटकेसाथइसेफॉलोकरसकतेहैं तोआपकोयेजाननेकीजरुरतहैकिवजनबढ़ानेकेलिएशरीरकीआवश्यकतासेअधिककैलोरी(CaloriesSurplus)खानेकीजरुरतहोतीहै "आपपर्याप्तकैलोरीनहींखारहेहैं।"येहीवजननबढ़नेकासबसेमुख्यकारणहै कुलप्रोटीन-38Gm,कार्ब-51Gm,फैट-20Gm) केबारेमेंजानकारीदेरहाहूंजिसेयदिआपवर्कआउटऔरशरीरकेमुताबिक(ट्रेनरकेमुताबिकयाBMRसे500ऊपर)कैलोरीलेंगेऔरसहीवर्कआउटकरेंगेतोनिश्चितही45दिनमेंरिजल्टदेखसकतेहैं काफीअच्छाहोऔरइससेखानातुरंतडाइजेस्टहोजाताहै।जिससेशरीरमेंफैटनहींजमता कोपढ़सकतेहैंजहांआपकोऔरजानकारीमिलसकतीहै कुलप्रोटीन-35Gm,कार्ब-44Gm,फैट-24Gm) होनाभीसमस्याबनजाताहै।जिनलोगोंकावजनकाफीकमहोताहैउनलोगोंकोरोजमर्रामेंकईसारीचुनौतियोंकासामनाकरनापड़ताहै- एक्टरविक्कीकौशलकीभीबॉडीएक्टोमॉर्फथी,लेकिनउरीमूवीकेलिएउन्होंने15किलोमसल्समासबढ़ायाथा।क्याथाउनकातरीका,येजाननेकेलिएआपइसआर्टिकलकोपढ़सकतेहैं आपकोफिटऔरसेहतमंदरखनेमेंआपकेवजनकीएकमहत्वपूर्णभूमिकाहोतीहै.

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औरतोऔर,मेटाबोलिज्मकेबेहतरहोनेकेकारण,सांसलेनेसेलेकरखानापचानेतककेलिएशरीरकोजिसउर्जाकीज़रूरतहोतीहै,वोभीमेटाबोलिज्मकेज़रियेसहीतरीकेसेमिलतीरहेगी. मोटापाकमकरनेकारामबाणउपाय. इससेचर्बीधीरे-धीरेपूरीतरहसेछटजातीहैऔरबढ़ाहुआवजनकमहोजाताहै. निम्नलिखितबीमारियोंसेग्रस्तहैंतोसिप्रोहेप्टाडिनदवाईनालें 2. दालचीनीएकआममसालाहै,जोभारतीयखानपानमेंकाफ़ीइस्तेमालकियाजाताहै. सुबहउठनेकेबादजोपहलाकामजोकरनाचाहिएवोहैगुनगुनापानीपीना. पानीअधिकमात्रमेंपियें. लेकिनमोटापाकमकरनेकेलिएआपकोअपनीडाइटमेंसेचावलएकदमबंदकरनेकीज़रुरतनहींहै.

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