पतला होने का आसान तरीका वीडियो

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आमतौरपरबाजारमेंकईप्रकारकीकंपनियोंकेएलोवेराजूसमिलसकतेहैं. इंसुलिनलेवलकंट्रोलकरनेपरशरीरमेंफैटबर्निंगप्रक्रियातेजहोतीहै. खानाछोड़नायाएकसहीडाइटफॉलोकरनाजिसमेंकिफैटऔरकैलोरीकीमात्राकमहो. इसकाअधिकमात्रामेंसेवनकरनेसेवजनबढ़नेलगताहै. कईरिसर्चसेपताचलताहैकिदिनमेंएकबारएल्कोहॉलकासेवनकरनेसेआपकोदिलकीबीमारीकाखतराकमहोजाताहै. GMडाइटमे,उन्हीबारिकियोंकोध्यानमेरखकर,सातदिनकाविशेषप्लानबनायागयाहै. फर्शपरपीठकेबलसीधेलेटजाएंऔरअपनेदोनोंहाथोंकोभीबिल्कुलआरामकीमुद्रामेंजमीनपरसीधेरखें.

वजनकमकरनेकीडाइटDietChartforWeightLossinHindi कहाँसेआरहेहैं।यादरहेकिआपअपनेखानेकीहरएकचीज़कोअच्छेसेपरखरहेहैं।ऐसाकरनेसेआपकोपतारहेगाकीआपपूरेदिनमेंकौनसीचीज़ोंकासेवनकररहेहैं।वजनघटानेकेलिएअपनेभोजनकेप्रतिजागरूकताआव्यशकहै।आपजितनाखाने-पीनेकेबारेमेंजानकारीरखेंगे,उतनाआपकेलिएअच्छाहै मोटापेकोघटानेमेंउम्रकाभीमहत्त्वपूर्णसम्बन्धहैं।यदिआपकीउम्रकमहैंतोआपआसानीसेवजनकमकरसकतेहैंक्योंकिशरीरमेंलचीलापनअधिकहोताहैं।तीसकीउम्रपारकरनेकेबादमोटापाकमकरनाकठिनहोताजाताहैं।यदिआपकीउम्रतीसकेपारहैंतोआपकोअपनेखानेपीनेपरख़ासध्यानदेनाहोगा करनेचाहिए।यहछोटे-छोटेलक्ष्यऐसेहोनेचाहिएजिन्हेंआपआरामसेप्राप्तकरसकें।यहलक्ष्यआपकोआगेबढ़नेकेलिएनिरंतरप्रेरितकरतेरहेंगेऔरआपकाउत्साहआनेवालेलक्ष्योंकोप्राप्तकरनेकेलिएबनारहेगा फैटकार्बोहायड्रेटऔरप्रोटीनकिसीभीभोजनकेमहत्त्वपूर्णअंगहैं।आपकेदिनभरकेभोजनमेंइनकासहीचुनावआपकोमोटापाकमकरनेकेलक्ष्यमेंसहायकहोगा।भारीकार्बोहायड्रेटऔरफैटनाश्तेकेलिएतोउत्तमहैंपररातकेखानेमेंनहीं मध्यमगतिसेयोगासनकरनेसेशरीरकोसुगठितकियाजासकताहैं।यदिआपवजनघटानेकेलिएनिष्ठहैंतोएकयोगप्रशिक्षककीदेखरेखमेंनियमितयोगाभ्यासकरनाअत्यंतलाभदायकहोगा।मोटापाघटानेकेसाथसाथयोगआपकोऊर्जावानबनाताहैं।योगाभ्यासआपकोतरोताजाऔरहल्कामहसूसकरवाताहैं।योगशरीर,स्वांसऔरमनकोएकलयमेंलेआताहैं मेंयहसभीचीजेंअच्छेसेसिखाईजातीहैं अधिकतरहममोटापेकोएकवंशानुगतसमस्यामानतेहैंऔरयहसमझतेहैंकिइसकेबारेमेंकुछअधिकनहींकियाजासकताहैं,परंतुगुरुदेवकहतेहैंकीव्यक्तिकीलंबाईउसकेभाग्यकेजैसेहैंऔरवजनकर्मजैसा।जीवनस्वेच्छाऔरभाग्यकासमीकरणहैं।लंबाईनहींबदलीजासकतीपरंतुवजनयोगकेमाध्यम(yogaforweightloss)सेबदलाजासकताहैं,आइयेजानेकैसे.

येलोगदेशकामाहौलबिगाड़रहेहैं,इन्हेंखुलानहींछोड़ाजासकता. वजन घटाने व्यायाम gif.

पतला होने का आसान तरीका वीडियो खाद्य पदार्थ जो बचपन की मोटापे का कारण बनते हैं

दोस्तोंअबतकहमनेआपकोबतायाकिवेटलॉसकरनेकेलिएआपकोक्याखानाचाहिएऔरअपनेडाइटप्लानमेंक्याशामिलकरनाचाहिए. हल्दीमेंकरक्यूमिननामकरसायनपायाजाताहैजोदवाकेरूपमेंकामकरताहै. लोकप्रियताबढ़नेसेयेविकल्पऔरभोजनकोयोजनाकेमुताबिकबनानाज्यादाआसानहोगयाहै,बिनाअपनेस्वादसेसमझौताकिए. क्योंकिऐसादेखागयाहैजोलोगएकजगहपरबैठकरकामकरतेहैं. दवादुकानखोलनेकेलिए120वर्गफीटएरियाचाहिए.

हिंदी में वजन घटाने के लिए योग आसन

मेरीदोछोटी-छोटीबेटियांहैंजोमुझेपिछलेदोसालोंसेमुझेवजनघटानेतंदुरुस्तरहनेऔरखूबसूरतबननेकाआग्रहकरतीरहतीथी!लेकिनवहसमयमेरेलिएनिराशाजनकथा!मैंनेअपनेखवाबोंमेंभीऐसानहींसोचाथाकिमैंयहसबपीछेछोड़करआगेपहुँचजाउंगी. फिशऑयलमेंओमेगा-3फैटीएसिड्सहोतेहैं,जोहमाराशरीरप्रोड्यूसनहींकरता. इसआसनमेंपैरोंकोघुटनेसेमोड़करऊपरकीतरफलेजातेहैं. जैसेआहार वजनकमकरनेकीदौड़मे,व्यक्तिअलग-अलगतरीकेअपनाताहैजिससे,उसकीसेहतपरइनसबकागलतअसरहोताहै. भागदौड़बंदहै. रनिंगकरनापेटकीचर्बीगलानेकाबहुतहीअच्छाउपायहैऔरआपकोहररोज३०मिनटकमसेकमदौड़नाचाहिए. 35सालकीआयुकेपश्चात्तनावमोटेहोनेकेमुख्यकारणोंमेंसेएकहैं. इलायचीमेंकाफीमात्रामेंफाइबरहोताहै।इसलिएरोजानाहल्केगुनगुनेपानीकेसाथअगरदोइलायचीचबाकरखाईजाएतोमहीनेभरमेंहीआपकावजननियंत्रितहोसकताहै संतानप्राप्तिमेंआरहीहैदिक्कततोअपनाएंये10टोटके,जल्दभरजाएगीसूनीगोद आयुर्वेदमेंइसकाबहुतहीज्यादामहत्त्वहै,इनकोऔषधिकेरूपमेंइस्तेमालकियाजाताहै.

यहीनहींइलायचीकाप्रयोगआपकेमोटापेकेअलावाकईअन्यबीमारियोंसेभीनिजातदिलाएगा. कैफीनयुक्तऔरमसालेदारचीजोंसेदूररहेऔरवर्कआउटशुरूकरनेसेपहलेवॉशरूमज़रूरजायें. अमरुद,तरबूज,नाशपपाती(Pear),संतरे(oranges),Blueberries,Strawberries,आडू(Peache),Apples(सेब),सलादआदिकासेवनकरे. लेकिनतबतकस्थितिकाफीएडवांसस्टेजमेंपहुंचचुकीहोतीहै.

येमोटापाभीघटाताहै. मोटापाएकऐसीविसंगतिहैजिसमेंशरीरमेंसामान्यसेबहुतअधिकवसाजमाहोजातीहै, आहारमेंपेस्टीसाइडकेउपयोगसेशारीरिकक्रियातंत्रकाविकृतहोनाभीपायागयाहै. जीहांआपकीजानकारीकेलिएबतादेकिमोटापाउनलोगोमेंसबसेज्यादातेजीसेबढ़ताहै,जोलोगबैठेबैठेकामकरतेहैऔरबिलकुलभीपैरनहींचलाते. मेंशिक्षार्थियोंकोबुलायाजायेजहाँपहलेसेअनेकविशेषज्ञ,कारखानोंकेश्रमिक,किसानउपस्थितहों(जोस्वयंभीइनशिक्षार्थियोंकोपरखेंगे)तथाइसप्रकारप्रशासनिकव्यवस्थाओंमेंएक-एकशिक्षार्थीकोउपस्थितकरकेउससेकुछकार्य-प्रदर्शनकरवायेजायें.

अगरहमइनकोथोड़ेअच्छेतरीकेसेकरतेहैं. इसदिनअपनीभूखकेअनुसारफलवसब्जियांदोनोंकाबराबरवनिश्चितमात्रामेउपयोगकियाजासकताहै. जोसुरक्षितसॉस(Sauce)खानेकीआपकोछूटहैवोहैसोयासॉसऔरपुदीनाचटनीशामिलहैलेकिनबिनाचीनीके यादरखेंकिआपयहअपनेलिएकरेंगेहैंनकीकिसीऔरकेलिए पहलेमैंनेएकअंडाखानाशुरूकियाफिरदोऔरअबतीनअंडे।Carbsखानेकीप्रबलइच्छाकोसंतुष्टकरनेकेलिएअंडेसबसेजयादासुविधाजनकहैं।कुछउबलेहुएअंडोकोफ्रिजमेंरखलेजिसेआपहलकेभजोनकीतरहखासकतेहैं।प्याजऔरटमाटरकेसाथआमलेटखानेकीबजायेमैंनेहराधनियाऔरपुदीनेकीचटनीकेसाथसादाआमलेटखातीहूं मैंहमेशासेहीअंडेकीशौकीनरहीहूं,इसलिएजायदसोचनेकीजरुरतनहींथी।उबलेहुएअंडेभीखासकतेहैं,भुर्जी(Scrambled),सनीसाइडउप(SunnySideup),दोनोंतरफसेतलाहुआ,औरऑमलेटबनासकतेहैं आपकीजानकारीकेलिएआपकोबतादेंकिप्याजऔरटमाटरखासतौरपरकच्चेप्याजऔरटमाटरमेंचीनीकीमात्राअधिकहोतीहैऔरइसेकीटोआहारमेंशामिलनहींकियाजासकता।नाश्तामेंआपअन्यप्रोटीनशामिलकरसकतेहैं!आपबेकन,हैम,कबाब,सलामी,सौसेजिस(Sausages)यहाँतकचिकनकेस्लाइसजोड़सकतेहैं।औरयादरखियेकीआपउतनाहीखासकतेहैंजितनाकीआपकोफैट,प्रोटीनऔरकार्ब्सखानेकीसीमाहो जोसुरक्षितसॉसखानेकीआपकोछूटहैवोहैसोयासॉसऔरपुदीनाचटनीभीशामिलहैलेकिनबिनाचीनीके।इसबातकोलिखलेंकिआपअपनेनाश्तेकेमेनूमेंहरीपत्तेदारसब्जियोंकोजोड़सकतेहैं,भलेहीमैंनाश्तेमेंपत्तेदारआहारनहीखासकती।फिरभीआपहरेमटरकोखानेसेबचेंक्योंकिइसमेंकार्बोहाइड्रेटकीमात्राअधिकहोतीहै।अगरआपसुबहनाश्ताअच्छीतरहसेकरतेहैंतोआपपुरेदिनलंबेसमयतकभूखमहसूसनहींकरेंगे।कृपयाबहुतसारापानीपीजियेजिससेआपकेशरीरकेफैट्सपहलेदिनसेनिकलनाशुरूहोजायेंगे।खुदकोअच्छीतरहसेहाइड्रेटेडरखें nइससमयआपकीकार्टकोलोडकरनेमेंसमस्याआरहीहैn 1Capsule,2timesadayalongwithyourhealthydiet.

जबआपएककपचायपीतेहैतोउसमेबहुतसेकैलरीहोतीहैजोबादमैंफैटबनकेआपकेशरीरमैंजमाहोनेलगतीहै. दोस्तोंयदिआपकावजनऔरमोटापाबहुतज्यादाहैऔरआपइससेबहुतज्यादापरेशानहोतबआपकोबॉईलखानाखानाशुरूकरदेनाचाहिए.

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आगे उसने कहा, 'यह खाना मैं नहीं खाऊंगा. जब तक बीमार था, मैंने खा लिया. अब मैं बिल्कुल स्वस्थ हूं. चिकन, मुर्गा, मछली, तंदूरी खाना खा लूंगा नहीं तो मैं छोड़ दूंगा खाना.

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