हाई ब्लड शुगर लेवल्स चार्ट

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येसारेपोषकतत्वफल,सब्जियों,अनाज,दालों,मांसऔरडेयरीउत्पादोंमेंपाएजातेहैं. मध्यान्ह,3. 3मिलीग्रामविटामिनप्रदानकरतीहै।यहफलवजनघटानेकेलिएभीबेहतरीनस्नैकहै,जिसकेआधाकपमेंलगभग31कैलोरीहोतीहै आधाकपखरबूजा इसकीएकसर्विंगमेंलगभग6. आंवलाखराबकॉलेस्ट्रोलकोखत्मकरअच्छेकॉलेस्ट्रोलकोबनानेकाकामकरताहै. भोजनकोकमकरनेमेंहमेंमोटापाकमकरनेमेंआसानीहोतीहै. खिचड़ीखानाहैसेहतकेलिएफायदेमंद,जानकरहोजाएंगेहैरान गर्म-गर्मचायपीनेवालेहोजाएसावधान,वरनाहोसकतेहैंइसबड़ीबीमारीकेशिकार.

केउत्पादनप्राकृतिकतत्वोंऔरसुरक्षितविनिर्माणप्रथाओं(Safemanufacturingpractices)केउपयोगकेकारणहालहीमेंकाफीलोकप्रियताहासिलकरचुकेहैं. दोस्तोंहमकोबहुतलोगपूछतेहैकीपेटअंदरकरनेकेलिएबेस्टएक्सरसाइजक्याहैतोहमनेआजकायेपोस्टलिखनेकानिर्णयलियाहैजिसमेहमआपकेसाथपेटकोसपाटबनानेकेकुछबहुतहीअच्छेव्यायामबताएँगेजोकीआपकोपेटघटानेमेंबहुतहेल्पकरेगी.

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क्योंकिबॉडीकोवक़्तपरआहारकीज़रूरतहोतीहैऔरअगरवोआहारउसेसहीटाइमसेनमिलेतोउसकेखतरनाकनतीजेकुछइसतरहसेहोसकतेहैं:- वजनघटानेकेलिएएक्सरसाइजकेसाथडाइटप्लानसबसेअहमहै।क्याखाएंऔरक्यानखाएंजितनाजरूरीहैकबखाएं।दरअसलऐसेबहुतसेलोगवजनघटानाचाहतेहैंवहरातकोखानानहींखातेहैं।इससेरातमेंनींदखुलजातीहैऔरभूखलगनेलगतीहै।नतीजतनपेटभरनेकेलिएजंकफूडखातेहैंऔरकैलोरीबढ़ालेतेहैं।ऐसेमेंकुछफूड्सऐसेहैं,जिन्हेंदिननहींरातमेंखानेसेवजनघटताहै टीवीदेखतेहुएखानाखानेपरआपखानेपरध्याननहींदेपातेहैंऔरपतानहींचलताआपनेकितनाखालियाहै.

वजनकमकरनेकेअलावा,अधिकतरलोगकीटोडाइटसेकईफायदेहासिलकरचुकेहैंऔरइसलिएउसकाइस्तेमालहोरहाहै. 50सेज़्यादाभारतीयोंकामुख्यखानाहैंगेहूंकीरोटी,जिसेवोतीनोसमयखातेहैं. खानेकेबादअपनेदांतसाफकरनाहैफायदेमंदवजनघटानेमें- स्मोकिंगकीवजहसेवजनएवंइंसुलिनरेसिस्टेंसदोनोंहोताहैइसलिएइसकोजितनीजल्दीरोकेगेउतनीजल्दीआपकोवजनकमकरनेमेंसफलतामिलपाएगी याओवरईटिंगसेबचें,एकबारमेंखूबसाराखानेसेमोटापाबढ़नेकेआसारहोतेहै सुबहकेनाश्तेमेंप्रोटीनवालीचीजेंलेजैसेकालेचनेयाकाबुलीचनेकीचाट,बेसनयामिक्सदालकाचीला,हंगकर्डयापनीरकासैंडविचलेसकतेहैं युक्तकॉफीआपकेचयापचयको3-11तकबढ़ादेतीहैऔरटाइप2डायबिटीजकेखतरेको23से50तककमकरतीहै प्रोटीनधीरेडाइजेस्टहोताहैसोहमेपेटज्यादादेरतकभराभरातकलगताहै,इसकेसाथहीयेहमारेशरीरमेंमांसपेशियांबनानेएवंमरम्मतकाभीकार्यकरतीहै,इसलिएअपनेभोजनमेंदाल,राजमा,छोले,लोबिया,दही,पनीर,अण्डा,चिकनजरूरशामिलकरें।यदिभोजनसेजरूरतपूरीनहींहोपातीतोआपअपनेडॉक्टरसेपूछकेकोईप्रोटीनसप्पलीमेंटशुरूकरसकतेहैं.

BuyPatanjaliproductTriphalaChurnaत्रिफलाचूर्णof. दूसरीकईबीमारियोंकीतरहअगरसमयरहतेइसकाइलाजनहींकियाजाएतोयेजिंदगीभरकादुखबनसकतीहै. वजनकमकरनेकेलिएनीचेदिएकुछआसानटिप्सअपनाएजासकतेहैं,लेकिनउससेपहलेबढतेवजनकेकारणोंऔरबीएमाआईकोसमझनेकेसाथहीकिसीएक्सपर्टकीसलाहलेनाबहुतजरुरीहैं.

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कईलोगवज़नघटानेकेलिएतरहकेउपायअपनातेहैं. यहआपकोतृप्तरखनेमेंभीमददकरताहैजिससेआपकोअनावश्यकरूपसेखानेकिजरूरतमह्सूसनहीहोतीहै. मानवशरीरकेलिएआवश्यकऊर्जाकोकैलोरीकीइकाईसेमापाजाताहै।डाइटऔरफ़िटनेसकेक्षेत्रमेंकैलोरीकामतलबशारीरिकऊर्जासेहोताहै।जिसेहमअपनेभोजनऔरखाद्यपदार्थोंसेमेटाबॉलिज़्मद्वाराप्राप्तकरतेहैंऔरमेहनतकेकार्यकरनेपरइसीऊर्जाकाइस्तेमालकरतेहैं।आइएकैलोरीकेबारेमेंसमझनेकाप्रयासकरें।कैलोरीसेहीशरीरविभिन्नकार्यकरपाताहैउदाहरणकेरूपमेंएककेलेमें105कैलोरी(calories)होतीहैऔर1मीलपैदलचलनेमें100कैलोरीख़र्चहोतीहै।अलगअलगखानेकीवस्तुओंमेकैलोरीकीमात्राअलगअलगहोतीहैउदाहरणकेलिए1कपबिनाशक्करकीकॉफ़ीमेंकेवल1कैलोरीहोतीहैऔर1गिलासपानीमें0कैलोरीहोतीहै मानवशारीरमेंहरकामकोकरनेकेलिएकैलोरीकीजरुरतहोतीहै,यहाँतककीसोनेसाँसलेनेऔरदिलकोधड़कनेकेइएभीकैलोरीजकीजरुरतहोतीहै.

लड़काहोयाफिरलड़कीआजकलस्लीमदिखनेकाट्रेंडहै. अगरआपकोकोईसमस्यानहोतोपुशअप्सभीकरसकतीहैं।इसकेलिएअपनेपेटकेबलफर्शपरलेटजाएंऔरदोनोंहाथोंकेबलपरशरीरकोऊपर-नीचेकरें पत्तागोभी,गाजर,चुकंदर,थोड़ीसीअजवाइन,बीन्स,नींबू,कालीमिर्च,नमक अपनेखानपानसेकार्ब्सकीमात्राकमकरनीहोतोपनीरकोडाइटकाअहमहिस्साबनालीजिए।इसमेंमौजूदकैल्शिमफैटकोबर्नकरनेमेंकाफीसहायकहोताहै।हालांकि,इसेतलनेयाइसकीसब्जीबनानेकेबजायसादापनीरखानाज्यादालाभदायकहोगा 4. इसकेलिएआपकोसबसेपहलेतोइसकीपहचानकरनीहोगी. इसकेसाथतेजीसेवजनबढ़ानेकेघरेलूउपायऔरनुस्खेकीजानकारीकेलिएहमनेकुछलेखभीसाँझाकियेहै. हालांकिलोगोंकोशॉर्टकटतरीकेसेवजनघटानाज्यादारासआताहै.

दरअसल,बेलीफैट(BellyFat)लोगोंकीअच्छीखासीपर्सनालिटीकोखराबदिखानेलगताहै,जबकिपेटऔरकमरकेआसपासजमाचर्बी(Fat)कीवजहसेबढ़ीहुईयहतोंदकईबीमारियों(BellyFatRisk)कीवजहभीबनतीहै. ब्लडशुगरलेवलकोकमकरनेकेलिएसुबहखालीपेटजीराकापानीपीनाकाफीफायदेमंदहोसकताहै.


हालांकि,कुछलोगोंमेंइनजींसकेहोनेसेउनकीखानेमेंदिलचस्पीकमदेखीगई. करें।शाखागांठकीटकीरोकथामकेलिएडाइमेथोएट0. सिप्रोहेप्टाडिनदवाईखानेसेनिम्नलिखितनुकसानहोसकतेहैं वजनऔरमोटापाबढ़ानेकीदवाकेनामकुछइसप्रकारहै- 4. बदलतेफास्टलाइफऔरबदलतेसमयकेसाथसाथ,हमारेखानेपीनेकीआदतोंमेंएक. ' गलततरीकेसेडाइटिंगकरकेवजनघटानेकेदौरानआपशरीरकेलिएजरूरीविटामिन्स,मिनरल्सकाभीसेवनबंदकरदेतेहैंजिसवजहसेकुपोषण(Malnutrition)काभीखतरारहताहै. उबलेहुएपानीमेंसमानमात्रामेंदालचीनीऔरशहदडालकरइसेअच्छीतरहमिलालें.

क्याआपजानतेहैंत्रिफलाखानेकेयेफायदे?AajTak. गोलगप्पोंऔरइसकेपानीसेआपकोकईसारेफायदेहोसकतेहैं. इसेकरनेसेऑर्म्स,बैक,चेस्ट,कोर,ग्लूट्सऔरलेग्सस्ट्रॉंगबनतीहैं.

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