मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए
मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

प्रधानमंत्रीजनधनयोजना(पीएमजेडीवाय)ग्राहकोंऔरअन्यवित्तीयसमावेशनयोजनाहेतुनिर्धारितटोलफ्रीनं ग्राहकटेलीफोनपरऑनलाइनटीपीआईएनजनरेटकरसकताहै. शोधमेंकहागयाहैकिब्लैकटीपीनेसेनसिर्फमोटापाकमहोताहैबल्कियहसेहतकोबेहतरबनाएरखनेमें. डॉजितेंद्रनागर,पर्यावरणविद दूररहकरजबानीप्रेमकारंगबिखेरकरहोलीमनाएं।चंदनएवंफूलोंसेहोलीखेलें।कोरोनासेबचावकेलिएशारीरिकदूरीकापालनकरतेहुएहोलीकात्योहारमनाएं होलीपररासायनिकपदार्थयुक्तगुलालएवंरंगोसेहोलीखेलनेसेबचनाचाहिएक्योंकियेजहरीलेरासायनत्वचाएवंआंखोंकोगंभीरनुकसानपहुंचासकतेहैं।हमेंसिर्फइकोफ्रेंडलीरंगोएवंफूलोंसेहोलीखेलनीचाहिए गीलेएवंरासायनिकरंगोंसेहोलीखेलनेपरत्वचामेंजलन,खुजलीऔरलालहोनेकीशिकायतहोतीहै।देरतकहोलीखेलनेपरत्वचापरकालेनिशानपड़सकतेहैं।पूरेशरीरकोकवरकरकेहोलीखेलें।हर्बलरंगोंकाउपयोगकरें।समस्याहोनेपरपानीसेकईबारत्वचाकोधोएंलेकिनरगड़ेंनहीं।इससेत्वचाकोनुकसानहोगा।होलीखेलनेसेपहलेनारियलतेलकालेपपूरेशरीरपरजरूरकरलें डा.

आइएजानतेहैंसालकेसबसेखराबऔरअच्छेवेटलॉसडाइटप्लानकेबारेमें. कईबारकमवर्जिशकेचलतेभीकूल्होंमेंदर्दरहनेलगताहै।ऐसेमेंकोशिशकरेंसुबहशामवॉकजरुरकरें।वॉककेसाथ-साथयदिआपउठक-बैठककरतेहैंतोकूल्होंकीदर्दमेंआपकोबहुतआराममिलेगा।ज्यादादेरतकबैठेरहनेकीवजहसेभीकईबारलोअरबॉडीमेंपेनरहनेलगतीहै।ऐसेमेंसुबहशामवॉकऔरउठकबैठकजरुरकरें।ताकिआगेचलकरआपकोकिसीबड़ीप्रॉब्लमकासामनानकरनापड़े एप्पलसाइडरविनेगरशरीरमेंसेकईतरहकेविषैलेपदार्थोंकानिष्कासनकरताहै।इन्हींविषैलेपदार्थोंकीवजहसेशरीरमेंकहींनकहींदर्दपैदाहोतारहताहै।कूल्होंकेदर्दसेछुटकारापानेकेलिएआपरोजानाएकगिलासगुनगुनेपानीमेंएप्पलसाइडरविनेगरलेनाशुरुकरें।कूल्होंपरजमाएक्सट्राचर्बीकीवजहसेभीकईबारइसजगहदर्दरहनेलगतीहै।एप्पलसाइडरविनेगरकेसेवनसेआपकीएक्सट्राचर्बीकमहोगीसाथहीआपकोदर्दमेंभीराहतमहसूसहोगी बैटलरोपकोडेलीरूटीनमेंशामिलकरनेसेतेजीसेवजनकमकरनेमेंमददमिलेगी केटलबेलस्विंगक्रासफिटवर्कआउटकाएकहिस्साहै।इसेकरनेसेआपकेहिप्स,लोअरबैक,शोल्डरकॉफ,हैम्स्ट्रिंगऔरक्वाड्रिसेप्सआदिमसल्सटोनहोतेहैं बर्पीसेआपकेशरीरकाहरमसल्सटारगेटहोताहै।जैसे:शोल्डर,चेस्ट,पेट,जांघ,हिप्सऔरट्राइसेप्स।साथहीइससेहार्टबीटभीबढ़तीहै।जरूरीहैकिआपइसेकरनेकेसहीतरीकेकेबारेमेंजरूरजानलें।सहीतरीकेसेएक्सरसाइजकरनेसेहीआपकोफायदाहोगा इससेमेटाबॉलिकफंक्शन](MetabolicFunction)कार्डियोरेस्पिरेटरीफिटनेस(CardioRespiratoryFitness)मेंसुधारहोनेकेसाथहीतेजीसेकैलोरीबर्नहोतीहै।आइएजानतेहैंऐसीएक्सरसाइजकेबारेमेंजिन्हेंहाईइंटेंसिटीपरकरनेसेअधिककैलोरीबर्नहोसकतीहै आपनेदिनभरमेंकितनीकैलोरीखाईहैयाफिरकिसफूडयाप्रोडक्टमेंकितनीकैलोरीहोतीहैइसकापतालगानाआजकेसमयमेंकाफीआसानहोगयाहै हालांकि,यहआंकड़ाकईबातोंपरडिपेंडकरसकताहैजैसे:उसकीआयु,लंबाई,वजन,एक्टिविटीलेवल,मेटाबॉलिज्मआदि एकपाउंडबॉडीफैटमेंलगभग3500कैलोरीहोतीहैं।एकसप्ताहमेंएकपाउंडफैटकमकेलिएआपकोप्रतिदिनमेंटनेंसकैलोरीऔरवर्कआउटमेंबर्नकीगईकैलोरीसेलगभग500कैलोरीकमखानीचाहिए एककिलोकैलोरीमे4186.

अधिकपानीपीनेसेक्षुधानियंत्रणमेंसहाय्यतामिलतीहै.

मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए वजन घटाने पीडीएफ के लिए खाद्य कैलोरी चार्ट

होम्योपैथिकदवाएंभीमानसिकस्तरपरकामकरतीहैं,जोवजनघटानेकेकार्यक्रमोंकेलिएमानसिकप्रतिबद्धताओंकोबनाएरखनेमेंमहत्वपूर्णहैं 3. मोटापासेजल्दहीपानाचाहतेहैनिजात,तोशरीरके. प्रसवकेबादहोनेवालेमोटापेमेंयहरामबाणकीतरहकामकरताहै. एकसंपूर्णअच्छास्वास्थ्यaurवजनकमकरनेमेंकुशलतापूर्वकमददकरताहै.

ग्रा. हैलोहेल्थग्रुपहेल्थसलाह,निदानऔरइलाजइत्यादिसेवाएंनहींदेता कासेवनकरनाचाहिए।सामान्यरूपसेएकव्यक्तिको1000से1200कैलोरीऊर्जा(Calorieenergy)कीआवश्यक्ताहोतीहै,यदिइससेज्यादाकैलोरीकासेवनकियाजाताहै,तोयहधीर-धीरेवसा(fat)केरूपमेंजमाहोनेलगतीहैऔरव्यक्तिमेंमोटापाबढ़नेलगताहै कुछचिकित्सकीयस्थितियोंकेकारणभीमोटापाकीसमस्याउत्पन्नहोसकतीहै,जिनमेंशामिलहैं: अबसंस्कृतिकेबदलावकीचर्चाकरतेंहैजोहमेंअचम्भितकरताहैऔरयहसोचनेपरबाध्यकरताहैकिप्राचीनसंस्कृतियाँमानवशरीरकेविभिन्नप्रकारकोयाकिमोटापेकोकैसेदेखतीथीं।इसउत्तरपरचर्चासेपूर्वहमेंयहजाननाहोगाकिप्राचीनसंस्कृतियोंकाअध्ययनकरनेकेलिएउनकेद्वारापर्यावरणपरछापहीहैजिनसेहमउनकेबारेमेंजानसकतेहै।इनछापोंमेंपुरानेपुरावशेषऔरमानवअवशेषआतेहै।उत्खननमेंकहींमानवकंकालऔरअस्थियांभीपायीगयीहैं।किन्तुयेसभीपुरावशेषऔरमानवअवशेषमोटापेकेकिसीएकसंस्कृतियासंस्कृतियोंकेबारेमेंकुछभीबतानेमेंअपूर्णहै।इनकीतुलनामें,इनअवशेषोंद्वाराप्राचीनकालकेलोगोंकीलम्बाईऔरशरीरकाअनुमानलगानाअधिकसरलहै समकालीनशोधबतातेहैंकिमोटापेकाबहुतहीतीव्रभूमण्डलीकरणहोरहाहैजिसकेकारणइसकेदेखनेसमझनेकेप्रतिएकनयादृष्टिकोणउत्पन्नहुआहै।भूमण्डलीकरणऔरउदारीकरणसेपहलेइसकेप्रतिएकभिन्नधारणाथी,जैसेकियहसम्पन्नताकाप्रतीकथा।पिछलेतीनदशकोंसेमोटापेकोएकविकारकेरूपमेंदेखाजारहाहै।जहाँभूमण्डलीकरणसेपहलेमोटापाउत्पादकता,अमीरीआदिकापर्यायसमझाजाताथा,वहींअबइसकोअवांछनीयतामानलियागयाहै।औरतोऔरसमकालीनचिकित्सापद्तिमेंयहएकगम्भीरबीमारीकास्रोतमानाजाताहै।इसकोसमझनायाइसकेबारेमेंस्पष्टरूपसेकुछभीकहनासरलनहींहै लेकिनपुरुषोंकाक्या?क्यापूर्वकेइनअवशेषोंमेमोटेपुरुषोंकाकोईसुराग़मिलताहै?एकगौटेमालाकीजेडपत्थरकीकलाकृतिहैजिसकोफ्लैटलार्डयाफ्रॉगकहाजाताहै।700ईस्वीकीयहमूर्तिसंभवतःकिसीविशेषव्यक्तिकीहीरहीहोगी।क्योंकिआमलोगोंकीकलाकृतियोंमेंजेडपत्थरकाप्रयोगनहींहोताथा।वहमोटाभीहै विल्लेंडोर्फवीनसकीएकप्रसिद्धपुरातात्विकअवशेषहैजोप्राचीनसमयमेंमोटापेकेबारेमेंबताताहै।येअवशेषमुख्यत:50000से10000सालपहलेकेयूरोपऔरमध्यएशियाकेउत्तरपुरापाषाणकालकेहैं।1908मेंऑस्ट्रियामेखोजीगयीयहएक11सेंटीमीटरलाईमस्टोनसेगढ़ीमूर्तिहै।इसकोलालरंगसेसुसज्जितकियागयाहै।इसकाकाललगभग25000से27000सालपहलेकाहै।इसकेशरीरकीबनावटपरिपूर्णहैऔरशारीरिकरूपसेसहीहै,परन्तुइसकाचेहराऔरसिरकाभागएकटोपीसेढकाहुआहै।परन्तुएकचीजहैजोप्रमुखतालिएहै:वहमहजभरे-पूरेबदनसेज्यादाहै।वहमोटीहै।इसकीखोजकेउपरांतसेही,वीनसकोकईतरहोंसेपरिभाषितकियाजातारहाहै लेकिनफिजीकामानववैज्ञानिकअध्ययनहमेबताताहैकिसांस्कृतिकअवधारणाएँ,पहलेकेसमयकेसमाजकीअपेक्षा,समकालीनसमयमेंअधिकसंकुचितऔरकमविविधतापूर्णहोतीजारहीहै।शारीरिकऔरसौन्दर्यमानकोंमेंयहसमरूपशरीरकेनिर्माणकोप्रोत्साहनदेरहाहैऔरनिस्संदेहबाजारकीबे-लगामशक्तियाँसमाजकेपारंपरिकसोच,सौन्दर्य,स्वास्थ्यकेसाथ-साथसम्पूर्णचेतनाकोनिर्धारितकररहीहै।हमेएकबहुतगहनऔरबहुआयामीसामाजिक-सांस्कृतिकबोधकेसाथइनसमस्याओंपरविमर्शकरनाहोगा अबबच्चोंमेभीइसकेप्रकोपमेवृद्धिदेखीजारहीहै।औरतोऔरअभीकेकोरोनाकालमे,कोविड-19सेसंक्रमितहोनेकेलिए,हृदय,श्वासऔरधमनियोंकीबीमारियोंकेसाथ-साथमोटापेकोभीएकमहत्वपूर्णकारकमानाजारहाहै।मोटेलोगजिन्हेंडायबिटीज़औरउच्चरक्तचापकीशिकायतहै,उनकेकोरोनासेसंक्रमितहोनेकीसम्भावनाभीअधिकमानीजातीहै।अधिकवजनऔरमोटापाक्याहै?विश्वस्वास्थ्यसंगठनकेमानकोंकेअनुसार,मानवशरीरमेअत्यधिकचर्बीजमाहोनाजोस्वास्थ्यकेलिएप्रतिकूलहो,मोटापाहै।इसेमापनेकेलिएव्यक्तिकाबी.

कैलोरीमीटर का कार्य क्या है

इसकीस्थापना1995मेंहुईऔरउत्पादन1997मेंशुरूहुआ. 6ग्रामपाईजातीहै।इनपोषकतत्वोंकोमोटापाबढ़ानेकेगुणोंमेंसबसेअसरकारीतत्वमानागयाहै।यदिआपजल्दसेजल्दमोटाहोनाचाहतेहैंतोइसउपायकाइस्तेमालअवश्यकरें आजसभीकेघरोंमेंमुरमुरेऔरकालेचनेआसानीसेमिलजातेहैं।येदोनोंहीचीजेंज्यादामहंगीनहींहैऔरमोटाहोनेकेलिएबेहदअसरदारभीहैं।इसीलिएप्रत्येकदुबलेव्यक्तिजिसेकिमोटाहोनेकीचाहहैउसेयेवालाउपायजरूरआजमानाचाहिए।चलिएदेखतेहैंइसउपायकोकरनेकेलिएआपकोक्याक्यासामग्रीकीजरुरतहोगीसाथहीइसकेसेवनकरनेकीविधि शरीरकोमोटाबनानेकेलिएकार्बोहइड्रेटऔरप्रोटीनमुख्यअवयवहोतेहैं।इसलिएआजहमआपकोमोटाहोनेकेलिएएकऐसाउपायबतारहेहैंजिसमेंकार्बोहइड्रेटऔरप्रोटीनप्रचुरमात्रामेंपाएजातेहैं।जीहाँहमजिसचीजकीबातकररहेहैंवेहैंसाबूदानाऔरआलू।बतादेंकीयेदोनोंचीजेआपकोमोटाबनानेमेंबेहदकारगरहैं।तोआईयेआपकोबतातेहैंइसउपायकोकरनेकीसामग्रीएवंइसकेसेवनकातरीका कोपढ़सकतेहैंजहाँआपकोइसकीविस्तृतजानकारीमिलजाएगी 7.

आधारहाउसिंगफाइनेंसदेशकीसबसेबड़ीकिफायतीहाउसिंगफाइनेंसकंपनियोंमेंसेएकहै. बेलीफैटऔरइन्फ्लेमेशनमेंगहरासंबंधहैइसलिएबहुतज्यादाप्रोसेस्डफूडखानेसेआपकेबेलीफैटघटानेकीक्षमताकमहोतीजातीहै.


त्वरित वजन घटाने आहार योजना चार्ट

  • कर्नल in English
  • स्वचालित कॉल रिकॉर्डर 2020
  • Totke For Job मनचाही नौकरी पाने
  • Everyone needs food to live, but sometimes a person cannot eat orally to sustain their metabolic functions. Though commercial
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