हाउ तो स्लिम बॉडी

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साथहीफेफड़ोंकीक्षमताभीबढ़ाताहै. खराबकैलोरी-हमलगातारउन्हेंहरचीजकेलिएदोषीमानतेहैं:दोनोंकिहमआइसक्रीमकेएकअतिरिक्तहिस्सेकेलिएदोषीमहसूसकरतेहैं,औरयहकिहमअपनीपसंदीदाजीन्समेंफिटनहींहोसकते।ऐसीआलोचनाशायदहीयोग्यहो।हमेंकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै,हमउनकेबिनानहींरहसकते।येहमारेशरीरकोऊर्जादेतेहैं।औरवजनकमकरनेकेलिए,आपकोबसकैलोरीकेबारेमेंकुछतथ्योंकोजाननाहोगा इससदीकीशुरुआतकेबादसे,दुर्लभअपवादोंकेसाथकिसीभीआहारकीनींव,कैलोरीकासिद्धांतरहाहै।औरव्यर्थ!इससिद्धांतनेकभीगंभीरऔरस्थायीपरिणामनहींदिए।इसकेअलावा,इसमेंअक्सरगंभीरऔरकभी-कभीविनाशकारीपरिणामभीहोतेथे पंजीकृतआहारविशेषज्ञद्वाराबढ़ावादेनेसेभारीमुनाफाहोताहै केवलहमनेआगकीतरहतलेहुएसेडरनासीखाहै,औरयहाँआपहैं!हालांकि,तलाहुआ,शायद,केवलएकहीहैऔरभयभीतहोनाचाहिए,लेकिनउबलाहुआ-बसविपरीत।उदाहरणकेलिए,उबलेहुएगाजरमेंकैरोटिनॉयड्सनामकएंटीऑक्सीडेंटकीमात्राबढ़जातीहै।खानापकानेकीप्रक्रियाकेदौरान,उपयोगीतत्व(लाइकोपीन)औरटमाटरजमाहोतेहैं यहपायागयाकिज्यादातरमामलोंमें,इसकाएकमहत्वपूर्णहिस्साकमकैलोरीआहारकेअनुरूपपालनकेवर्षोंकेपरिणामस्वरूपभर्तीकियागयाथा ऊर्जाभंडारकोजल्दीसेभरनेकाएकसिद्धतरीकाचॉकलेटबारखानेकेलिएहै।कार्बोहाइड्रेटभोजन,शरीरमेंहोरहाहै,ग्लूकोजमेंटूटजाताहै,जोबदलेमेंऊर्जाकेफटनेकीगारंटीदेताहै(यद्यपिअल्पकालिक)।इसलिए,स्वस्थकार्बोहाइड्रेटखाद्यपदार्थोंकेसाथखुदकोलाड़करनाबहुतमहत्वपूर्णहै।औरवैसे,उनमेंसेकुछभीनहींहैं.

भारतमेंइसकाखूबइस्तेमालहोताहै. हमसभीजानतेहैं,हमारावजनबढ़नेकाएकबड़ाकारणहैं,हाईकैलोरीस्नॅक्सखाना,इमोशनलईटिंगकरना,औरजबभूखतेजलगीहोतोखानेपरटूटपड़नाऔरजरूरतसेकाफ़ीज़्यादाखानेकासेवनकरना. हालांकिवर्ल्डमार्केटमेंअभीगोल्डऔरसिल्वरकेरुझानकेबारेमेंपक्केतौरपरकुछकहानहींजासकता.

इसलिएयेध्यानमेंरखनाजरुरीहैकिकोईभीखानाअवॉयडनाकरे. आपकिसीभीसुझावपरअमलयाइलाजशुरूकरनेसेपहलेअपनेएक्सपर्टकीसलाहजरूरलेलें. उसकेबादपांचमिनटतकआगपरपकालें.

हाउ तो स्लिम बॉडी काम करना है इन इंग्लिश

राजधानीदिल्लीमें24घंटोंमेंकोरोनाके5100मामलेसामनेआएऔर17मरीजोंकीमौतहोगई. ऐसेमेंअगरअश्वगंधाकासेवनकररहेहैंतोपहलेकिसीजानकारव्यक्तिसेइसकेबारेमेंसलाहलेलेंऔरउसकेबादइसकासेवनकरें. अगरआपकोडायबिटीज,मोटापा,पॉलिसिस्टिकओवरीडिजीजयाअन्यस्वास्थ्यसमस्याहै,तोकीटोडाइटआपकेलिएमुनासिबनहींहोसकती.

रोगप्रातिरोधकक्षमताबढ़ाताहैं,तव्चाकोचमकदारबनताहैं,हड्डियोंकोमजबूतकरताहैं,दिमाग़औरतंत्रिकातन्त्रकोसुद्रढ़करताहैं,सूचीबहुतलंबीहैंइसकी. जबकिजीरेकोपानीकेसाथउबालकरपीनेसेवजनघटानेमेंसकारात्मकरूपसेमददमिलतीहै. शुगरकेमरीजोंकेलिएआंवलेकाजूसपीनालाभदायकहोताहै।आंवलेकाजूसपीनेसेशुगरलेवलकंट्रोलमेंरहताहै।बतादें,आंवलेकाजूसलगातारपीनेसेमधुमेहकीबीमारीकाअंतसंभवहै 8.

5घंटोंमेंआपकेमेटाबोलिज्मको24-30तकबढ़ासकताहै।अगरआप8.

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

सुबहनाश्ताछोड़नेकामतलबहैकिअगलेवक्तजबआपभोजनकरतेहैंतोज्यादाखानाखातेहैं।अगरयहीआदतलगीरही. हमखाएचलेजातेहैं. हालांकिहमजोपीतेहैं,उसपरयहलागूनहींहोताहै. मिर्चीमैंपायाजानेवालाकॅप्सेसिनतत्ववाइटफैटसेल्सकोब्राउनफैटमेबदलनेमेमददकरताहैं,जिससेआपज़्यादाफैटबर्नकरपातेहो. दरअसलहमजबकिसीभीक्रियाकोकरतेहैंतोऊर्जाकेरूपमेंकैलोरीकोबर्नकररहेहोतेहैं.

गंभीर(GautamGambhir)नेपूर्वीदिल्लीकेदसविधानसभाक्षेत्रोंमेंकमसेकमएक'जनरसोई'भोजनालयखोलनेकीयोजनाबनाईहै. सेवनकरनेसेपहलेअपनेडॉक्टरसेसलाहजरूरलें कोरोनामहामारीकेसमयइम्यूनसिस्टमकोमजबूतबनानेकेलिएलोगकईतरहोंकीचीजोंकोडाइटमेंशामिलकररहेहै. जैसाकिआपसभीजानतेहैं. येआसनछोटीआंत,बड़ीआंतऔरपाचनक्रियामेंफायदाकरतीहै 1. इससेशरीरकोभरपूरमात्रामेंफाइबरमिलताहै,जिससेडाइजेशनबेहतरबनताहै.

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कसरत करने के बाद क्या खाये

48, Wagner, Karl (Hg.) Moderne Erzähltheorie, , 2., erw. und aktualisierte Aufl., Continuum International Publishing Group Ltd. (2001), 978

जम्मू कश्मीर बीडीसी चुनाव

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