माणसा सम वागणे प्रार्थना

माणसा सम वागणे प्रार्थना
माणसा सम वागणे प्रार्थना

तोइसकायेकतईमतलबनहींहैकिआपइसेरोजानापीनेलगें. सेग्रस्तव्यक्तियोंकोभीकच्चालहसुनखानेकीसलाहदीजातीहै. मैंनेवजनकमकरलियाऔरमैंनेअपनेशरीरकाख्यालरखनाशुरूकरदिया. आपकोमनमेंकिसीप्रकारकीदुविधाआसकतीहै. इसप्रकारआपइनसातदिनोंकेबादखुदमेएकअलगबदलाववहल्कापनमहसूसकरेंगेतथाइसीकेसाथवजनमेभीअंतरदेखेंगे.

माणसा सम वागणे प्रार्थना 1000 कैलोरी केटो आहार भोजन योजना 14 दिन

आजआपआर्थिकरूपसेअपनेनुकसानकीभरपाईअपनीवाणीसेकरसकतेहैं. सिंपल मेकअप कैसे करें. लोअरबैकपेनएकअसहजलक्षणहैजोरीढ़केनिचलेक्षेत्रमेंकिसीभीअंगमेंतकलीफबढ़नेया… खिलाड़ियोंवकठोरशारीरिकश्रमकरनेवालेलोगोंमेंयहसमस्याबेहदआमहोतीहै।लेकिनचोटयाबीमारीकेप्रतिहोनेवालीप्रतिक्रियाकोभीनज़रंदाज़नहींकियाजासकता नतीजतनआपकेलिएरोज़मर्राकेअपनेकामकाजनिपटानानामुमकिन-साहोजाताहै इसकेलक्षणएक-एककरकेसामनेआतेहैं।हालांकिदवाइयोंकीमददसेउनपरकाबूतोपायाजासकताहै,अभीतकउनकाकोईपुख्ताइलाजमौजूदनहींहै खासकरबातजब60याउससेज़्यादाउम्रकेलोगोंकीहो सीखीगयीअसहायताबोधयालर्नेडहेल्पलेसनेसकीमनोग्रंथिनिष्क्रियताऔरसरेंडरवालीख़ासप्रतिक्रियाहैजोआमतौरपरअप्रियस्थितियों… लगातारचोटखातेरहनेकेकारणबार-बारउठनेवालेकूल्होंकेदर्दकेपीछेआमतौरपरउनकाभीहाथहोताहै बम कैलोरीमीटर होसकताहै।लेकिनआरामकरनेसे,पेनरिलीवरलेनेसेवस्ट्रेचिंगकीकुछेककसरतेंकरनेसेहमारीस्थितिमेंजल्दहीसुधारआसकताहै मेंसेएकहोतीहै।जैसाकिआपकल्पनाकरसकतेहैं,उसकाअसरआपकीमांसपेशियोंऔरजोड़ोंपरपड़ताहै आपनेदिनमेंकितनीबारपानीपीनेकासंकल्पलियाऔरअपनावादानिभानेमेंनाकामरहेहैं?हालांकियहआसान… इसटेंडनाइटिसमेंकुछविशिष्टहरकतोंकेदौरानदर्दकेसाथकभी-कभीएकअसहज-सीकड़कभीहोतीहै बर्साइटिसनामकीअवस्थामेंहमारीहड्डियों,मांसपेशियोंऔरटेंडन्सकेलिएगद्दियोंकीतरहकामकरनेवालीतरलसेभरीछोटी-छोटीथैलियोंमेंसूजनहोजातीहै।घुटनों,कंधोंऔरकूल्होंजैसेहमारेशरीरकेप्रमुखजोड़ोंकेआसपासमौजूदछोटी-छोटीथैलियोंकोहीबर्सेकहाजाताहै याफ़िरकुछविशिष्टशारीरिकगतिविधियोंकाभीहमारेकूल्होंपरएकगहराअसरपड़सकताहै साथही,लगभगहमेशाहीआपकोभारीपनकाएकऐसाएहसासहोताहै,जोआपकाचलना-फिरनादूभरकरदेताहै होजातीहै।इसअवस्थाकीचपेटमेंहमारेशरीरकाकोईभीटेंडनआसकताहै।हाँ,आमतौरपरइसकेशिकारहमारीकोहनियों,घुटनोंऔरकूल्होंमेंमौजूदटेंडन्सहीहोतेहैं परइसकायहमतलबनहींकिइसकीचपेटमेंजवानलोगनहींआसकते।किसीस्थायीरोगकेविकासयाफ़िरकिसीचोटकेचलतेकमउम्रमेंभीहमेंइससेजूझनापड़सकताहै वहइसलिएकिउनकेफलस्वरूपहोनीवालीजटिलतायेंस्थायीरूपसेआपकीचालपरअसरडालसकतीहैं।कुछमामलोंमेंतोवेआपकीज़िन्दगीकेलिएएकखतराभीबनसकतीहैं क्याआपनेकभीसुनाहैकिजल्दीडिनरकरनेसेडायबिटीजकोरोकनेऔरवजनघटानेमेंमददमिलसकती… डायबिटीजवालेलोगचाहेवेटाइप1याटाइप2हो,अक्सरड्राईमाउथयाज़ेरोस्टोमियाकाअनुभवकरतेहैं।… का।यहहमारेशरीरकीसबसेबड़ीनसहोतीहै।उसमेंचोटलगनेपरहमारीकमरकेनिचलेहिस्सेसेलेकरहमारेकूल्होंऔरटांगकेपिछलेहिस्सेतकदर्दहोताहै मात्रहोतीहै।इसमेंहर्नियेटिडडिस्क,स्पाइनलस्टेनोसिसयाडीजेनरेटिवडिस्करोगशामिलहोसकतेहैं ऐसाहमारेशरीरकेकिसीभीजोड़मेंहोसकताहै।हाँ,आमतौरपरहमारेहाथ,घुटनेऔरकूल्हेहीइससेप्रभावितहोतेहैं हालांकिबार-बारहोनेवालेकूल्होंकेदर्दकेपीछेकिसीगंभीरबीमारीकाभीहाथहोसकताहै,उसकेलिएअक्सरआपकीखराबमुद्रायातनावहीज़िम्मेदारहोतेहैं औरदर्दहरव्यक्तिकेलिएअलगहोसकतेहैं मगरज़्यादातरलोगउसकेकारणोंऔरनतीजोंसेअनजानहोतेहैं।तोआइए,एकनज़रडालतेहैंउसकेसबसेआमकारणोंपर आर्थ्राइटिस:हिप्समेंदर्दकायहसबसेबड़ाकारणहै,खासकरउम्रदराजलोगोंमें.

डीहाइड्रेशनकीवजहसेमेटाबॉलिज्मसिस्टमपरबुराअसरपड़ताहै.

पैर फटने का आयुर्वेदिक इलाज

इसेस्वादिष्टबनानेकेलिएइसमेंघीसेतड़काभीलगासकतेहैं. ओपनबुकप्रणालीसेपरीक्षाकरानेकीबढ़सकतीहैतिथि जबलपुर।समरसीजनमेंस्मूदीकाटेस्टलोगोंकोपसंदआरहाहै।खासकरसिटीयंगस्टर्सकोहेल्दीरहनेकेलिएयहड्रिंक्ससबसेज्यादालुभारहीहैं।वेसीजनमेंजिमिंगकेसाथ-साथफिटनेसबनानेकेलिएस्मूदीपसंदकररहेहैं।कईलोगअबघरोंमेंइसेबनानापसंदकररहेहैं।इसमेंफ्रैशफ्रूट्सऔरवेजिटेब्ल्सकायूजकरकेइन्हेंटेस्टीबनायाजारहाहै 100मीटरकीदूरीपरपानीकीटंकी,फिरभीबूंद-बूंदपानीकासंकट स्मूदीन्यूट्रिशनसेभरपूरहोतीहै।इसमेंफ्रैशफलऔरवैजीजकाउपयोगकरकेबनायाजाताहै।यहबॉडीमेंफैटटॉक्सिनकोघटानेकेसाथफैटकमकरताहै।इससेपेटकाफीजल्दीभरजाताहैऐसेमेंजिमिंगवालोंकेलिएयहबेस्टहोतीहै ग्रीनस्मूदीकोसबसेज्यादापौष्टिकमानाजाताहै।हरारंगइसलिएक्योंकिइनमेंसलादमेंइस्तेमालहोनेवालीहरीसब्जियांजैसेखीरा,पत्तागोभीऔरपालकडलतेहैं।इसकेसाथहरासेबऔरकेलेजैसेफलभीमिलाएजासकतेहैं।कसरतकरनेसेपहलेइसेखानाफायदेमंदहोताहै कोविडटेस्टकेलिएनिजीलैब2200रुपएतकवसूलरहे,सरकारनेतयकिया1100शुल्क पतलाहोनेकेलिएसबसेअच्छाड्रिंक,मोटापाहोजाएगाछूमंतर कारोबारियों-आमलोगोंनेदिखाईउम्मीदसेज्यादासमझदारी,लेकिनकुछहैंकिमानतेहीनहीं 6.

औरखुशीकीबातहैं,ऐसेएकनहीकईआसानघरेलूउपायहैं. जोअधिकमोटेहैंउन्हेंमधुमेह,उच्चरक्तचाप,हृदयरोगआदिबीमारियांहोनेकाखतराआमवजनकेलोगोंकेमुकाबलेज्यादाहोताहै. एसिडिटीकीसमस्यामेंपेटमेंएसिडजमाहोजातेहैं. सुबहनाश्ताछोड़नेकामतलबहैकिअगलेवक्तजबआपभोजनकरतेहैंतोज्यादाखानाखातेहैं।अगरयहीआदतलगीरही. यदिआपसुबहजोगिंगयारनिंगकरनेकेलिएजातेहोतबउससेपहलेआपलोगनींबूपानीपीसकतेहो. आपहररोजकमसेकम३०मिनटतकरनिंगकरेइससेआपकोबहुतफायदाहोगाऔरआपदेखपाएंगेकीकुछहीहफ्तोंमेंआपकापेटअंदरहोनेलगेगा.


छविगोयलतथामांगलिकऔरसंजीवनीहेल्थकेयरकेआयुर्वेदिकडॉक्टरप्रयागडाभीसेकीगईबातचीतपरआधारित) अगरआपभीबार-बारभूखलगनेकीसमस्यासेपीड़ितहैंतोआजहमआपकोकुछऐसेउपायबतानेजारहेहैंजिन्हेंआजमाकरआपबार-बारखानेकेझंझटसेमुक्तिपासकतेहैं।बार-बारभूखलगनेकीसमस्यासेनिजातपानेकेलिएजरूरीहैकिआपकापेटभरारहेयाफिरआपकोऐसाआभासहोकिआपकापेटभराहुआहै।इसकेलिएआपअखरोटकासेवनकरसकतेहैं।नाश्तेमेंअखरोटखानेसेखानेसेआपकोलंचमेंकमभूखलगतीहै।इसकेअलावाआपदिनभरपेटभराहुआमहसूसकरतेहैं।यहभूखपैदाकरनेवालेहार्मोनकोदबानेवालाफलहै।साथहीइसमेंचर्बीभीबहुतहोतीहैजोपचनेमेंकाफीटाइमलेतीहै कॉफीभीइससमस्यासेनिपटनेकाबेहतरउपायहै।कॉफीपीनेसेभूखकमलगतीहै।यहपेटभरेहोनेकासंकेतदेनेवालाहार्मोनबढ़ानेकाकामकरतीहै।सेबअच्छीसेहतकेलिएवरदानमानाजाताहै।इसकेछिलकेमेंआर्सोलिकएसिडभरपूरमात्रामेंपायाजाताहै।यहीएसिडभूखनलगनेमेंहमारीमददकरताहै।सेबमेंफाइबरऔरपेक्टीनभीपायाजाताहैजोसेहतकेलिएकाफीलाभदायकहै।पुदीनायानीकिमिंटबारबारभूखलगनेकीसमस्याकासर्वोत्तमउपायहै।पुदीनेकोचायमेंइस्तेमालकियाजासकताहै।इसेमाउथवाशकेलिएभीप्रयोगमेंलायाजासकताहै।हरअवस्थामेंयहभूखकोनियंत्रितकरनेकाकामकरताहै कुछलोगऐसेहोतेहैंजोदिनभरकुछनकुछखानेकेआदतीहोतेहैं।उन्हेंहरसमयभूखलगजातीहै,चाहेकुछहीदेरपहलेक्योंनखायाहो।मेडिकलसाइंसमेंयहसमस्याइटिंगडिसऑर्डरकहीजातीहै।यूंतोखातेपीतेरहनासेहतकेलिएसहीहोताहै,लेकिनएकसीमासेज्यादाहोनेपरयहसेहतकेलिएनुकसानदेहभीहोजाताहै।ज्यादाखानेसेमोटापेकीसमस्यातोहोतीहीहै,इसकेसाथकईअन्यतरहकीशारीरिकसमस्याएंभीउत्पन्नहोजातीहैं।ज्यादाखाने-पीनेवालेलोगजल्दीथकजानेकीसमस्यासेपीड़ितहोजातेहैं।इसकेअलावाउनकेखूनमेंकोलेस्ट्रॉलकीमात्राभीकाफीबढ़जातीहै अपनेफ़ोनमेंइनस्टॉलकरें.

मधुमेह,कैंसर,हृदयकीसमस्याओंऔरहाईकोलेस्ट्रॉलकोकमकरनेमेंमददकरताहै. (यहयोगाwomenकेbreastकोभीattractiveबनाताहै) इसWalkingसेखानाभीअच्छेसेपच(Digest)होजाएगा. लेकिनक्याआपरोजअपनीइसरूटीनकोफॉलोकरपातेहैं?कईबारथकानकीवजहसेतोकईबारसमयनमिलपानेकीवजहसेआपएक्सरसाइज(Exercise)नहींकरपाते. जबआपघरकेबनेस्वादिष्टऔरपौष्टिकखानेकासेवनकरतेहैंतोबाहरकेखानेकीआदतअपनेआपछूटजातीहै. 100ग्रामजौमैं354कैलोरीजहोतेहैं. 35सालकीआयुकेपश्चात्तनावमोटेहोनेकेमुख्यकारणोंमेंसेएकहैं. पोटेशियमकीमात्राउच्चहोनेकेचलतेयेरक्तचापकोनियंत्रणमेंरखनेमेंमददकरतीहै.

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