मोटापा परिभाषा और प्रकार

मोटापा परिभाषा और प्रकार
मोटापा परिभाषा और प्रकार

5Weight(Kg) इसयूनिटकोइसलिएयूजकियाजाताहैताकिवोअलग-अलगबॉडीवेटवालेलोगोंपरसहीतरहसेकामकरसके 1किलोग्रामपानीकातापमान1डिग्रीसेल्सीसबढ़ानेकेलिएआवश्यकगर्मीकीमात्राहै,वोहैकिलोकलोरी।एककिलोकलोरी1000छोटेकैलोरीकेबराबरहै।किलोकलरीजकोकभी-कभीखाद्यकैलोरी(foodcalories)कहाजाताहैयाभोजनमेंऊर्जाकाजिक्रकरतेसमयकैलोरीकोछोटाकरदियाजाताहै प्रोटीनऔरकार्बोहाइड्रेटवालेभोजनमेंसेहमेकमकैलोरीप्राप्तहोतीहै।यहीकारणहैकीबहुतसेपोषणविशेषज्ञयहसलाहदेतेहैकीअगरवजनकमकरनाहैतोवसावालेभोजनकोकमखाये विभिन्नप्रकारकेभोजनऊर्जाकेविभिन्नस्तरोंकोप्रदानकरतेहैं।जिसभोजनमेंवसा(fat)होतीहैउसमेसेहमेज्यादाकैलोरीमिलतीहै हमजोभोजनकरतेहैंवहहमारेशरीरकोचलानेवालाईंधन(fuel)बनजाताहै।स्वस्थभोजनमजबूतहड्डियोंऔरमांसपेशियोंकेनिर्माणकेलिएकैलोरी(ऊर्जा)औरमहत्वपूर्णपोषकतत्वप्रदानकरताहै।पेयमेंकैलोरीभीहोतीहै।लेकिनसभीकैलोरीस्वस्थनहींहैं।उदाहरणकेलिए,सोडाकोअक्सरखालीकैलोरीकहाजाताहै।इसकामतलबहैकिवेकैलोरीप्रदानकरतेहैंलेकिनउनकापोषणमूल्यशून्यहै ऊर्जाकीमात्रानिर्धारितकरनेकेलिएउपयोगकीजानेवालीमापकीएकऔरइकाईकोजूलकहाजाताहै।एकछोटाकैलोरीकेवल4.

यदिआधाचम्मचसौंफकोआपएककपपानीमेंडालकर10मिनटतकखौलाएंऔरफिरइसकेठंडाहोनेपरइसकोऐसेहीतीनमाहतकलगातारपीएंतोऐसाकरनेसेवजनकमहोसकताहै. आपहररोज३०से४०मिनटसाइकिलचलायेइससेआपकोweightघटानेमेंबहुतज्यादाहेल्पहोगीऔरइसकोरेगुलरकरनेसेआपबहुतहीजल्दीपतलेभीहोजायेंगे. इसकेलिएहफ्तेमेंएकबारकमरकोइंचीटेपसेनापेंऔरनोटकरेंकिआपनेकितनेइंचघटाएहैं कुछभीऐसानखाएंजिसमेंआर्टिफिशियलशुगरमौजूदहो. इसकोठंडाहोनेपरइसेएकएयरटाइटकंटेनरमेंसंग्रहीतकरलें.

इसवीडियोंमेंइस्लामऔरपैगंबरमोहम्मदकेलिएकथितरूपसेअभद्रभाषाकाइस्तेमालकियागयाहै. आपकोUIDPAN12अंकोंकाआधारनंबर10अंकोंकापैननंबरलिखकरएसएमएसकरनाहोगा. एकआदर्शतरीकास्वस्थ,फिटऔरबीमारीमुक्तरहनेकासंतुलितआहारकासेवनहै. यादरहेदूधकेलेकासेवनअलग-अलगरूपमेहो,मिक्सकरमिल्कशेकबिल्कुलभीनहीबनानाहै. कूल्हेयानिहिप्सकाफैटसिर्फपर्सनैलिटीहीनहींखराबकरताबल्कियहकईबीमारियोंकाघरभीहै।हालांकिमहिलाएंहिप्सकाफैटकरनेकेलिएकईकोशिशकरतीहैंलेकिनकूल्होंकीचर्बीघटानाआसाननहींहोता।मगरआजहमआपकेलिएकुछऐसीएक्सरसाइजलेकरआएहैं,जिससेनासिर्फचर्बीगायबहोजाएगाबल्किइससेआपकोपरफेक्टफिगरभीमिलेगी।तोदेरकिसबातकी,चलिएजानतेहैंकूल्होंकीचर्बीघटानेकेलिएबेस्टएक्सरसाइज फतेहपुरश्रीरामजानकीटाइम्स।25जनवरी1950कोचुनावआयोगकागठनहोनेकेकारण… बच्चेकोहोगयीहैसर्दी-खांसी,तोउसेइन4फूड्ससेरखेंबिल्कुलदूर एस्ट्रोजनकेघटतेस्तर(जिससेउसीअनुपातमेंटेस्टोस्टेरोनकाप्रभावबढ़जाताहै)सेशरीरमेंफैटकेवितरणपरअसरपड़ताहै।इसकेकारणपेटमेंफैटकाजमावहोनेलगताहै।मांसपेशियोंमेंकमीआनेपरउसीअनुपातमेंफैटमेंवृद्धिहोनेलगतीहै उच्चरक्तचापऔरइंसुलिनरेजिस्टेंसकाजोखिमबढ़जाताहै धीरे-धीरेवजनकमकरनेकीकोशिशकरेंऔरइनकोशिशोंकोलगातारजारीरखें डॉ.

मोटापा परिभाषा और प्रकार सबसे सस्ता डॉग कहां मिलता है

मोटापाअपनेसाथशरीरमेंकईतरहकीबीमारियांलेकरआताहै. सभीबाजारअनुसंधानइसदिशामेंकिएजातेहैं।इसलिए,बाजारमेंप्रवेशकरनेवालेसभीनएउत्पादोंकाउत्पादनउसीदृष्टिकोणसेकियाजाएगा।होटलश्रृंखलाओंनेकमकैलोरीआहारवायरसकोभीपकड़ाहै।उनमेंसेकईनेअपनेरेस्तरांमेनूमेंकमकैलोरीभोजनशामिलकियाहै।अन्यलोगोंनेअलग-अलगकमरेस्थापितकिएहैं,जहांहेडवेटरकेबजायपोषणविशेषज्ञप्रभारीहैं ठीकहै,जबसेआपकॉफीकेबारेमेंशुरूकरतेहैं,तोआपकोमिलताहै:एकडिकैफ़लैट(डिकैफ़िनेटेडएस्प्रेसोऔरदूधकेदोसर्विंग)मेंवास्तवमेंकैफीनकीउतनीहीमात्राहोतीहैजितनीकोलाकीकैनमेंहोतीहै।यहशायदहीपूरीरातजागनेकेलिएपर्याप्तहै,लेकिनआपनिश्चितरूपसेखुशहोसकतेहैं.

नींबूपानीमोटापाकमकरनेमेंकाफीअसरकरताहै. जिसकारणउसकारंगहल्कापीलानजरआताहै. जानतेहैंएकऐसेडाइटचार्टकेबारेमेंजिसेफॉलोकरकेआपएकहफ्तेकेअंदर5किलोतककमकरसकतेहैं आपकोयेजानकरथोड़ाअजीबलगेगाकिआपबर्फसेभीअपनेवजनपरकंट्रोलकरसकतेहैं।इसकेलिएआपबर्फकेपैक. इससेआपकामेटाबॉलिज्मइतनाधीमाहोजाताहैकिआपकितनाभीएक्सरसाइजकरलेंआपकवजनकमनहींहोगा. इसआसनकोखड़ेहोकरकियाजाताहै.

1 घंटे व्यायाम कैलोरी

वजनघटानेकेलिएइनसभीचीजोंकोअपनाये. बारिशकीसबसेबड़ीमुसीबतहैकिक्यापहनेऔरक्यानहीं,इसीकेसाथभीगनेकेबादकईकपड़ेसूखनेमेंटाइमलगातेहैंतोकुछकाखराबहोनेकाडरभीरहताहै. इसमेंपायाजानेवालाएंटीऑक्सीडेंटहमारेमोटापेकोकमकरदेताहै. एकउत्कृष्टएंटीऑक्सिडेंटजोपूरेगेहूंकेआटेमेंविटामिनबी1होताहै,जोशरीरकोनुकसानपहुंचाने नोट:येमूल्यअनुमानितहैंऔरप्रत्येकव्यक्तिमेंकैलोरीबर्निंगमेंअंतरहै एकचपाती104कैलोरीदेतीहै।जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें63कैलोरीहोतीहै,प्रोटीनमें10कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो33कैलोरीहोतीहै।एकचपाती2,000कैलोरीकेएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग5प्रतिशतप्रदानकरताहै परफेक्टचपातीरेसिपीबनानेकेलिएमैंकुछमहत्वपूर्णटिप्सशेयरकरनाचाहूंगा।1.

जिसकोशेयरकरतेहुएस्मृतिनेलिखाकिबसअबयहीदेखनाबाकीरहगयाथा. पेटकीओपनसर्जरीमेंबड़ाचीरालगताहैऔरइसकीवजहसेठीकहोनेमेंवक़्तलगताहैऔरअस्पतालमेंलंबेसमयतकरहनापड़ताहै।मिनिमलीइनवेसिवसर्जरीकाअर्थहै"कमदर्द","न्यूनतमनिशान"और"तेज़रिकवरी"।आईसीयूऔरअस्पतालमेंकमरहनापड़ताहै।बड़ेमॉनिटरपरपेटकेअंदरकादृश्यबड़ाहोनेकेकारणसर्जरीकेदौरानरक्तकीहानिकमहोतीहै।आपजल्दीसेचलनाऔरमुँहसेखानाशुरूकरसकतेहैं।ओपनसर्जरीकीतुलनामेंइन्फेक्शनऔरहर्नियाकाखतराभीकमहोताहै लैप्रोस्कोपिकसर्जरीऑपरेशनकरनेकीएकविशेषतकनीकहै,जिसेकी-होलसर्जरी,मिनिमलीइनवेसिवसर्जरीयामिनिमलएक्सेससर्जरीकेरूपमेंभीजानाजाताहै।इसमें,बड़ेचीरेकेबजाय,आपकेपेटकेऊपरछोटेछोटेछेदोंद्वाराविशेषउपकरणोंऔरएककैमरेकोडालकरऑपरेशनकियाजाताहै।येउपकरणविशेषबनावटसेपतलेएवंलम्बेबनायेजातेहैं।कैमराएकबड़ीस्क्रीनपरआपकेपेटकेअंदरकीउच्चरिज़ॉल्यूशनछवियोंकोप्रोजेक्टकरताहै,जिसेदेखकरसर्जनपेटकेअंदरऑपरेशनकरतेहैं।यहतकनीकपिछलेकुछदशकोंमेंसर्जिकलफील्डकेसबसेमहत्वपूर्णअविष्कारोंमेंसेएकहैजिसनेपेटकीसर्जरीकेक्षेत्रमेंक्रांतिलादीहै।सर्जरीकीयहतकनीकअबपेटकेज़्यादातरऑपरेशन्सकेलिएउपलब्धएवंमान्यहै।इसतकनीककाउपयोगपेटकेकैंसरकेऑपरेशनमेंभीलाभदायकहै बढेहुएकैंसर(स्थानीयप्रसार)मेंसर्वोत्तमपरिणामप्राप्तकरनेकेलिए,कीमोथेरेपीऔर कैंसरआसपासकेलिम्फनोड्समेंफैलगयाहैयाउसअंगकीदीवारसेबाहरआगयाहैजिसमेंयहशुरूहुआथा पेटकीपरतोंमेंकैंसरकितनीदूरतकबढ़गयाहै?क्याकैंसरआस-पासकीसंरचनाओंयाअंगोंतकपहुंचगयाहै.

कईलोगोंकावजनकाफीबढ़(WightGain)जाताहै,जिसकोकंट्रोल(WeightControl)करनेकेलिएवेरोटीऔरचावलकोडाइट(Diet)सेहटादेतेहैं. तेजसांसलें.


इसचूर्णकोरातमेंखानेकेबादगुनगुनेपानीसेएकचम्मचहररोजलियाजाएतोजल्दीहीइसकाअसरबढ़ेहुएवजनपरदिखाईदेनेलगताहै. लोगसमय… अपनेआहारमेंअधिकफलऔरहरीपत्तेदारसब्जियोंकोशामिलकरें।इनसेआपकाेसभीजरूरीपाेषकतत्वमिलजांएगे।हरीपत्तेदारसब्जियांजैसेकेल,पालक,कोलार्ड,स्विसचार्टआदिवजनकमकरनेवालेआहारकेतौरपरएकदमसहीहैं।क्योंकियेकैलोरीऔरकार्बोहाइड्रेटमेंकमऔरफाइबरमेंउच्चहोतीहैं।इनकासेवनकैलोरीबढ़ाएबिनाभोजनकीमात्राबढ़ानेकाएकशानदारतरीकाहै।इनमेंकैल्शियमसहितकईविटामिन,एंटीऑक्सिडेंटऔरखनिजहोतेहैंजोफैटबर्नरकेतौरपरकामकरतेहै।डाइटमेंहरीपत्तेदारसब्जियांकासेवनजल्दहीआपके6पैक्सएब्सकीचाहतपूरीकरसकताहै कईअध्ययननींदकीकमीऔरवजनबढ़नेकेबीचजुड़ेहुएहैं।एकरातमेंसातसेआठघंटेकीनींदलेनेकीकोशिशकरें।सोनेसेपहलेएकउपन्यासपरध्यानदेनायापढ़नाआपकोएकअच्छीनींदलानेमेंमददकरसकताहै पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएआपकोखानाबंदनहींकरनाचाहिए।भूखारहनेसेशरीरमेंकमजोरीआतीहै।बसआपकोयेध्यानरखनाहैकिआपक्याखारहेहैं।अपनीडाइटसेप्रोसेस्डफूडऔरकार्ब्सकाेदूररखें।हां,हेल्दीकार्ब्सपोषणकेलिएजरूरीहैं।क्योंकियेआपकोएनर्जीदेतेहैं मोटापाकमकरनेकेलिएफ्रूटजूसकोनाकहिए,क्योंकिअधिकांशफलोंकारसउच्चचीनीसामग्रीकेसाथआताहै।यदिआपवजनघटानेकाप्रयासकररहेहैंतोअपनेपेयसेचीनीकोपूरीतरहसेकाटलें।स्पोर्टड्रिंकसेभीबचें,इनमेंसोडाकैनजितनीचीनीहोतीहै।भरपूरपानीपीनाआपकेशरीरकोहाइड्रेटऔरसाफरखनेकेलिएसबसेअच्छातरीकाहै।जूसकीजगहपरफलोंकासेवनकरेंउनमेंपायाजानेवालाफाइबरआपकेपाचनकोसहीरखकरमोटापाकमकरनेमेंमददकरताहै वजनकमकरनेकेलिएकार्डियोमहत्वपूर्णहै।लेकिनआपकोस्ट्रेंथट्रेनिंगकोभीशामिलकरनाचाहिए,यदिआपकाउद्देश्यउसबेलीफैटकोवॉशबोर्डएब्समेंबदलनाहै।ऐसाइसलिएहैक्योंकिमांसपेशियोंमेंवसाकीतुलनामेंअधिककैलोरीजलतीहै।फिटनेसविशेषज्ञसप्ताहमें5दिनोंकेलिएदिनमेंकमसेकमआधेघंटेपैदलचलनायाबाइकचलानेजैसीमध्यमगतिविधिऔरसप्ताहमेंदोबारस्ट्रेंथट्रेनिंगकरनेकासुझावदेतेहैं शोधकर्ताओंकाकहनाहैकिडाइटमेंप्रोटीनकासेवनबढ़ानेसेवजनकमकरनेमेंमददमिलसकतीहै,साथमांसपेशियोंकाविकासहोताहै।प्रोटीनकाअच्छास्रोतचुनें,जैसेकिलीनमीट,सीफूड,लो-फैटडेयरीऔरनट्स मोटापाकमकरनेकेलिएफ्रूटजूसकोनाकहिए,क्योंकिअधिकांशफलोंकारसउच्चचीनीसामग्रीकेसाथआताहै।यदिआपवजनघटानेकाप्रयासकररहेहैंतोअपनेपेयसेचीनीकोपूरीतरहसेकाटलें।स्पोर्टड्रिंकसेभीबचें,इनमेंसोडाकैनजितनीचीनीहोतीहै.

जोलोगजिमनहींजातेहैउनकेलिएतोयेबहुतहीअच्छातरीकाहैपेटकीचर्बीकोकमकरनेका. बॉडीऑफ़लाइज़कीएकअमेरिकनएक्शनथ्रिलरफिल्महैजिसकानिर्देशनऔरनिर्माणरिडलेस्कॉटनेकियाहैऔरविलियममोनाहननेलिखाहै।इसमेंलियोनार्डोडिकैप्रियो,रसेलक्रोऔरमार्कस्ट्रॉन्गप्रमुखभूमिकामेंहैं।मध्यपूर्वमेंस्थापित,यहसीआई. उनकोकितनीकैलोरीजलेनीचाहिएDailyयेभीजानलीजिये. जबतककिकुछऔरनबतायाजाएतबतकGoogleSearchमेंइनफ़ॉर्मैटकेस्ट्रक्चर्डडेटाकाइस्तेमालकियाजासकताहै: कईशोधमेंपायागयाहैकिआपजितनाप्रोटीनलेंगे,उतनावजनकमकरनेमेंमददमिलेगी।इससेआपकापेटभरारहताहैऔरआपज़रूरतसेज़्यादाखानेसेबचतेहैं।डाइटमेंप्रोटीनलेनेसेकैलोरीतेज़ीसेकमहोतीहै जोलोगवजनघटानाचाहरहेहैं,उनकेलिएफाइबरबेहदजरूरीहै।उन्हेंइसबातकाखासख्यालरखनाचाहिएकिवोखानेफाइबरजरूरलें,खासकरसुबहकेनाश्तेमें।रिसर्चमेंपायागयाहैकिफाइबरमेटाबॉलिकसिंड्रोमकेलक्षणोंमेंसुधारकरताहै आपअगरमोटापेसेपरेशानहैंऔरइसेजल्दसेजल्दकमकरनाचाहतेहैंतोआपसुबहकानाश्ताकरनाशुरूकरदें।क्योंकियहहमारीदिनचर्याकासबसेमहत्वपूर्णआहारहोताहै।जोकिमोटापाकमकरनेमेंभीबेहदकारगरमानाजाताहै.

बतादेंकिआईपीओकेलिएसालसुपरहिटरहा. वजनघटानेकेलिएएक्सपर्ट्स7खासतरीकोंपरज्यादाजोरदेतेहैं.

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