हिंदी में 8 महीने गर्भावस्था आहार चार्ट

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शरीरमेंसबसेमुश्किलपेटकीचर्बीघटानाहीहोताहै।पेटकीचर्बीघटानेकेलिएकईलोगदवाईयोंकाभीसहारालेते. प्रत्येकव्यक्तिकीशारीरिकसंरचना(bodystructure)अलगहोतीहै. रातकोसोतेसमयएकगिलासदूधकेसाथएकअशवगंधाकेप्सूल(आयुर्वेदिक)काउपयोगकरें दोस्तोंअंजीरमेंकार्बोहइड्रेट,सैल्यूलोज,विटामिनए,सोडियममुख्यरूपसेपायाजाताहै।इसकेअतिरिक्तअंजीरमेंकैलोरीकोतेजीसेबढ़ानेवालेपोषकतत्वपाएजातेहैंजोदुबलेव्यक्तिकोमोटाहोनेमेंमददकरतेहैं।तोआईयेजानतेहैकिसतरीकेसेअंजीरकासेवनकरकेवजनबड़ासकतेंहैं सर्वप्रथमएककांचकाकटोरालें।अबइसकटोरेमेंएकछोटीचम्मचकिशमिश,दोबादामकीमिगी,50ग्राममूंगफली,चारछोटीचम्मचदेशीचनाडालकरपूरीरातभिगोकररखें।सुबहउठकरपानीमेंसेसभीसामग्रीकोनिकाललें।अबइनसभीभीगीहुईचीजोंकारोजसुबहखालीपेटसेवनकरें।इसनुस्खेकेसेवनसेमात्रएकमहीनेमेंहीआपकोफर्कदेखनेकोमिलेगा यदिकोईव्यक्तिसामान्यसेअधिकमोटाहैयासामान्यसेअधिकदुबलाहैतोउसव्यक्तिकोस्वस्थव्यक्तिकीश्रेणीमेंनहींरखाजाताहै।जिसतरहमोटापाअनेकबिमारियोंकीजड़होताहैउसीतरहदुबलाहोनाभीकईघातकबीमारियोंकोजन्मदेताहै।वर्तमानमेंअत्यधिकदुबलाहोनाएकगंभीरसमस्याबनगईहैऔरयहसमस्यालड़केऔरलड़कियोंदोनोंमेंहीसामानरूपसेदेखीजातीहै।अत्यधिकदुबलेहोनेकीवजहसेशरीरकीकार्यप्रणालीठीकसेकार्यनहींकरपातीहैजिसकीवजहसेदुबलेव्यक्तिकोकईगंभीरबीमारियांहोनेकाखतराबनारहताहै हार्टकेयरफाउंडेशन(एचसीएफआई)केअध्यक्ष,डॉ.

आजहमआपकोबतारहेहैंकैसेआपअजवाइनकेसेवनसेआसानीसेवजनकमकरसकतेहैं. एकबारकाफास्टफूडभीआपकेलिएमहंगेकासौदासाबितहोसकताहै. कीटोजेनिकडाइटकीपहचानकईतरहसेकीजातीहै.

हिंदी में 8 महीने गर्भावस्था आहार चार्ट वजन घटाने के लिए ऐप्पल साइडर उपयोग

इनव्यक्तियोंमेंवजनकमहोनेकीपुष्टिबेल्टकीनाप,कपड़ोंकीफिटिंगसेकीजासकतीहै. यहकिसीयोग्यऔरलाइसेंसप्राप्तचिकित्सकद्वारादीजानेवालीस्वास्थ्यसेवाऔरइलाजकाविकल्पनहींहै. यहeasyऔरmosteffectiveexerciseहै. वित्तीयसमावेशकोबढ़ावादेनेवालीइसयोजनाकेतहतछहजनवरीतकजनधनखातोंकीकुलसंख्या41. जिससेहमाराExtraFatघटनेलगताहै. अपनेडॉक्टरसेबोलें,औरअतिरिक्तसावधानीकाप्रयोगकरें,यदिआपकेपासप्रकार2मधुमेह,कैंसर,हृदयरोग,उच्चरक्तचापयाकिसीभीप्रतिरक्षाप्रणालीविकार. इसेकरनेकेलिएआपकोसबसेपहलेदोनोघूटनेमोड़करबैठनाहोताहै।इसकेबादअपनेआगेकितरहअपनासिरजमीनसेलगाकररखनाहोताहै।इसबीचआपकेहाथबिलकुलसामनेहीरहतेहैं।इसेआप10मिनटतककरसकतेहैं।यहपेटकीवसाकमकरनेकेलिएसबसेबेहतरविकल्पहै।इसआसनकोकरतेसमययोगकरनेवालेव्यक्तिकीस्थितिभ्रूंणमेंपलरहेबच्चेकीतरहहोतीहै।इसलिएइसेबालासनभीकहाजाताहै चलिएजानतेहैंपेटकमकरनेकीएक्सरसाइजकेबारेमें यूनिवर्सिटीआफचेस्टरकेरिसर्चयहपताचलाहैकिरोजानाकुछलोगोंको3घंटेतकखड़ारखागयाउसकेबादउनकीकैलोरीऔरदिनकीधड़कनकीजांचकीगई।जांचकेबादपताचलाकिखड़ेरहनेवालेलोगोंकीदिलकीधड़कनकाफीज्यादाबढ़गईऔरप्रतिमिनट0.

21 दिन दुर्घटना आहार

कईबारऐसाहोताहैकितमामतरहकेपरहेजऔरडाइटिंगकरलेनेकेबावजूदवजनजसकातसरहताहै. लेकिनहमआपकोकुछआसानसेटिप्सबतारहेहैं,जिनकीमददसेआपआसानीसेवजनकमकरसकेंगे. यदिआपकेमनमेंकोईभीसवालयाडाउटहैतोआपकमेंटमेंअपनेप्रशनहमसेजरुरपूछेक्यूंकिहमआपसभीलोगोकोhealthyऔरफिटदेखनाचाहतेहै.

आपकोलालमिनी-पिनऔरलालबिंदुओंवालेखोजनतीजेदिखेंगे. इससेआपकापेटभरारहेगाऔरवजनभीनहींबढ़ेगा.


जिनचीजोंमेंशुगर,कार्बोहाइड्रेटकीमात्राज्यादाहोतीहै,उन्हेंखानातुरंतबंदकरदेनाचाहिए. येतयकरताहैकिआपकीहाइट,उम्रकेहिसाबसेआपकावेटकितनाहोनाचाहिए. अगरआपकेग्रीनटीकादावाहैकिइसमेंवजनघटानेकीकोईअसाधारणशक्तिहैतोफिरसावधानहोजाइए. भोजनकोकमकरनेमेंहमेंमोटापाकमकरनेमेंआसानीहोतीहै. जोवृद्धव्यक्तिअकेलेरहतेहैंतोअपंगता,दृष्टिमेंकमी,संवेदनाओंमेंबदलावआदिकारणोंसेभोजनपकाने,खानेमेंलाचारहोसकतेहैंजिसकेकारणवजनकमहोसकताहै. लोकप्रियताबढ़नेसेयेविकल्पऔरभोजनकोयोजनाकेमुताबिकबनानाज्यादाआसानहोगयाहै,बिनाअपनेस्वादसेसमझौताकिए.

याद करने को इंग्लिश में क्या कहते हैं

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