पेट पतला करने की एक्सरसाइज बताइए

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दोस्तोंहरीसब्जीमेंबहुतज्यादाडाइटरीफाइबरहोतेहैंजोकिआपकीसेहतकेलिएबहुतज्यादाअच्छेहोतेहैं. सर,मेरे19वर्षकाहूँऔरबहुतपतलाहूँ. इसमेंकुछफलजोबिल्कुलभीशामिलनहीकरनाहैवोहैआम,लीची,अंगूर,चीकू,केलाइनफलोंकासेवनबिल्कुलभीनाकरे.

सभीबाजारअनुसंधानइसदिशामेंकिएजातेहैं।इसलिए,बाजारमेंप्रवेशकरनेवालेसभीनएउत्पादोंकाउत्पादनउसीदृष्टिकोणसेकियाजाएगा।होटलश्रृंखलाओंनेकमकैलोरीआहारवायरसकोभीपकड़ाहै।उनमेंसेकईनेअपनेरेस्तरांमेनूमेंकमकैलोरीभोजनशामिलकियाहै।अन्यलोगोंनेअलग-अलगकमरेस्थापितकिएहैं,जहांहेडवेटरकेबजायपोषणविशेषज्ञप्रभारीहैं ठीकहै,जबसेआपकॉफीकेबारेमेंशुरूकरतेहैं,तोआपकोमिलताहै:एकडिकैफ़लैट(डिकैफ़िनेटेडएस्प्रेसोऔरदूधकेदोसर्विंग)मेंवास्तवमेंकैफीनकीउतनीहीमात्राहोतीहैजितनीकोलाकीकैनमेंहोतीहै।यहशायदहीपूरीरातजागनेकेलिएपर्याप्तहै,लेकिनआपनिश्चितरूपसेखुशहोसकतेहैं.

इसेकरतेसमयध्यानरहेकिआपकाबायांहाथआपकीकमरपरहीरहे. हेडस्टैंड,शोल्डरस्टैंडऔरहैंडस्टैंडसभीसहीकारणोंसेलोकप्रियहैं. अपनीडाइटमेंसिर्फ़आधाकटोरीचावलकोहीशामिलकरें. वजनकमकरनेकेलिएमहिलाएंअगरसेबकासिरकाइस्तेमालकरतीहैंतोउनकेलिएयेजाननाजरूरीहै.

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वहविश्वविद्यालयकेलिएजानेसेपहलेLiceoClassicoJacopoस्टैल. पढ़िएपूरीखबर. इसलिएगीलेबालोंकोतौलिएसेजोर-जोरसेनरगड़ें. यदिकिसीकाशरीरबीमारहै,तोवोस़िर्फप्रभावितव्यक्तिकोहीतकलीफ़देगा,लेकिनयदिकिसीकामनबीमारहै,तोवोकईअन्यलोगोंकोभीतकलीफ़देसकताहै. कीसुविधाचालूकरनेकेलिए,Meetकीस्क्रीनपरदिखनेवालेतीनबिंदुओंपरक्लिककरें. शहदमिलानेकेबादअबआपकोइसीघोलमेंआधाचम्मचसेथोड़ाकममात्रामेंकालीमिर्चभीमिलालेनाहै. जैसेकीऊपरचित्रमेंदिखरहाहै,इसयोगासनकोकरनेकेलिएपहलेपीठकेबललेटेफिरअपनेदोनोंघुटनोंकोमोड़ेंऔरपैरकीतलियांज़मीनपरटिकाए।अबअपनीदोनोंबाहोंकोज़मीनसेलगाकररखे,ध्यानरहेआपकीहथेलियांज़मीनपरहीटिकीहो।अबसांसछोड़तेहुएअपनीकमरकोज़मीनसेऊपरउठायेऔरहथेलियांऔरपैरउसीअवस्थामेंरहे।अबइसअवस्थामेंतीससेकंडतकबनेरहेफिरधीरेधीरेनॉर्मलअवस्थामेंआए कमकरनेमेंमददमिलतीहै 2.

लेकिनलंबेसमयतकइनकासेवनकरनेपरवजनमेंकमीहोनाकमहोजाताहै.

का नाटक बताइए

Iskeliyelahsunki2-3kaliyachbachbakarkhaye. अगरऐसामामलाहैतोफिरयेआपकेब्लड-प्रेशरऔरहर्टरेटबढ़ासकताहै. आजहमआपकोकुछऐसेटिप्सदेनेवालेहैं,जिन्हेंफॉलोकरनेसेआपकावजनजरूरकमहोगा. आजकलकीव्यस्तजीवनशैलीकेचलतेलोगअपनेशरीरपरठीकतरीकेसेध्याननहींदेपातेहैजिससेबहुतसीबीमारियाँदेखनेकोमिलतीहै. बहरहालइसरिसर्चकेजरिएआशाजनकनतीजेमिलेहैं,जोइसबातकोसाबितकरतेहैंकिबेहदसामान्यभोज्यपदार्थसेभीहमारीसेहतकोकाफ़ीफ़ायदाहोसकताहै. 6ग्राम।इसलिएप्रोटीनकास्तरबढ़ानेकेलिएइच्छुकसभीलोगदूधऔरइसकेउत्पादोंजैसेदहीऔरपनीरकोअपनेआहारमेंशामिलकरसकतेहैं।एककपदूध10ग्रामकार्ब्सदेताहै।कमवसावालेदूधमेंकेवलवसाकमहोतीहै,बाकीदूधकेसमानलाभहोतेहैं कोईभीरसगुल्लास्वस्थनहींहैक्योंकिइसमेंचीनीहै।रसगुल्लाएकप्रसिद्धबंगालीमिठाईहैऔरपूरेभारतमेंलोकप्रियहै।कलाएकदमसहीमेंहदीबनानेमेंनिहितहैऔरआपकोसुपरसॉफ्टरसगुल्लामिलेगा यहसचनहींहै।बाजरेऔरज्वारउच्चरक्तचापवालेलोगोंकेलिएपोटेशियमसेभरपूरऔरमहत्वपूर्णनुस्खाहैक्योंकियहसोडियमकेप्रभावकोकमकरताहै।अधिकपोटेशियमरिचफूड्सखानेसेआपकेशरीरसेमूत्रकेमाध्यमसेअधिकसोडियमनिकलजाएगा।इसलिएलोब्लडप्रेशरसब्ज़िरेसिपीकेसाथअपनेदैनिकआहारमेंबाजरेकीरोटीऔरज्वारकीरोटीशामिलकरें स्वस्थभोजनकरेंऔरअच्छाघरकाबनाखानाखाएं।दलिया,बक्वीट,जौ,क्विनोआजैसेअनाजकोप्राथमिकतादें|मैदेजैसेपरिष्कृतआटेकासेवननकरें।स्वस्थआटाजैसेबाजरेकाआटा,ज्वारकाआटा,क्विनोआकाआटा,गेहूंकाआटाचुनें|अपनेआहारमेंघी,नारियल,नारियलकेतेलजैसेस्वस्थभारतीयवसालें तनावऔरमोटापेकेअलावा,उच्चरक्तचापकाएकमुख्यकारणअत्यधिकसोडियमऔरनमककासेवनहै।अधिकांशलोगोंकोअपनेखानापकानेमेंनमककीमात्राकोसीमितकरनामुश्किललगताहै,यहसोचकरकियहउनकेपसंदीदाव्यंजनोंकेस्वादकोप्रभावितकरेगा रसगुल्लादूधऔरचीनीसेबनाहोताहै।हमनेचीनाबनानेमें2तरहकेदूधकाइस्तेमालकियाहै।गायोंकादूधजोरसगुल्लेकोकोमलताप्रदानकरताहैऔरवसामेंकमहोताहैऔरफिरहमारेपासपूरावसाभैंसकादूधहोताहै एकरसगुल्ला106कैलोरीदेताहै।जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें59कैलोरीहोतीहै,प्रोटीनमें10कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजोकि30कैलोरीहोतीहै।रसगुल्लाकीएकसेवारत2,000कैलोरीकेमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग5प्रतिशतप्रदानकरतीहै खानेमेंइस्तेमालकीजानेवालीचीनीकोसफेदजहरभीकहाजाताहै।यहशून्यपोषणमूल्यकेसाथएकसिम्पलकार्बोहाइड्रेटहै।सेवनकरनेपर,चीनीशरीरकेइन्फ्लमेशन(inflammation)काकारणबनसकतीहै,जिसकाअसरकईघंटोंतकचलताहै।यहआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोबढ़ाएगीऔरवसाजलनेकीप्रक्रियाकोबंदकरदेगी।इससेआपकेशरीरमेंरक्तशर्कराकास्तरभीबढ़जाताहै।प्रीडायबिटीजकाविकासकईवर्षोंसेअनियंत्रितचीनीऔरपरिष्कृतखाद्यउत्पादों(refinedfoodproducts)कोखानेसेहोताहैऔरयदिआपकेपेटकीचर्बीअधिकहैतोयहभीइसकाएकमुख्यलक्षणहै।इससेमधुमेहऔरआगेचलकरदिलकादौरा,उच्चरक्तचाप,स्ट्रोक,नपुंसकताऔरगुर्देकीक्षतिहोतीहै आपकीप्रतिरक्षाप्रणालीकोमारनेकासबसेआसानतरीकाक्रोनिकतनावहै की4से5सर्विंगऔरफलकी2से3सर्विंगकासेवनकरनाचाहिए।दिनकेप्रत्येकमुख्यभोजनमेंसब्जीकातर्कऔरभोजनकेबीचमेंएकफलकापालनकरें।इसखाद्यसमूहकाउपयोगकरकेकुछस्वस्थभारतीयसूपऔरस्वस्थभारतीयसलादव्यंजनोंकीजाँचकरें कुछहेल्दीइंडियनस्नैक्सदेखेंदिनभरछोटे-छोटेभोजनकासेवनकरेंक्योंकियहआपकोहमेशाभराहुआरखेगाऔरआपकीरक्तशर्कराकोगिरनेसेरोकेगा।कमआहारकेसेवनसेआपकेशरीरकोभूखारखकर,आपतनिकभीमददनहींकरेंगे।वास्तवमें,ऐसापरहेज़आपको2से3भोजनतकसीमितबनादेगा,जोआपकेकेलिएअच्छानहींहै रसगुल्लाएकहेल्दीस्वीटमिठाईनहींहैऔरसबसेअच्छाधोखाखानेकेरूपमेंखायाजाताहै।मधुमेहरोगियों,हृदयरोगियोंयावजनघटानेकेलिएअत्यधिकअनुशंसितनहींहै।जबकिएकरसगुल्लाकेवल106कैलोरीहै,यहमुद्दाआपकेशरीरमेंडालीजानेवालीकैलोरीकीगुणवत्ताकाहै।आपस्वस्थविकल्पोंकाचयनकरकेस्वस्थहैं आपकीउम्रकितनीहैऔरकिसतरहकीएक्टिविटीकरतेहैं रोजानाबर्नहोनेवालीकुलकैलोरीकोटीडीईईकहतेहैं।क्याआपजानतेहैंआपदिनभरमेंकितनीकैलोरीबर्नकरतेहैं?शायदनहीं.

मीडियाकेचरमरानेकेपीछेकईकारणहैं. यहांतरह-तरहकीजानकारियांदीगईहैं.


जितनाज्यादाखानपकसकेपकाए,औरजमेहुएयाबचेयापूरानेखाने,ज्यादानमक,शुगरयुक्तखानेसेबचे. कईशोधोंमेंयेखुलासाहुआहैकिइलायचीकेसेवनसेवजनकमहोताहै. आपइसेशहदऔरगर्मपानीकेसाथमिलाकरपीएं. मैंइतनीदूरआगईहूंऔरअबजोजंगबाकीहैवोदिमागीहै. कममात्रामेंमीठाखानेसेचर्बीधीरे-धीरेकमहोनेलगेगीक्योंकिचर्बीकाइस्तेमालहोनेलगेगा,वहखर्चहोनेलगेगी. फिरइसमेंनींबूकामिलाकरछानेंऔररातमेंसोनेसेपहलेसेवनकरें.

हालांकि,लोगजीभरकरबाजारोंमेंमौजूददवाइयोंकाभीसेवनकररहेहैं,लेकिनवोकिसीभीतरहसेआपकीसेहतकेलिहाजसेठीकनहींहैं. यूरोपियनसंघकेडॉक्टरभीकीटोआहारकासुझावदेतेहैं,खासकरउनबच्चोंकोजिन्हेंमिर्गीकेदौरेसेपड़तेहों,याफिर,seizuresऔरमधुमेहकेरोगीहों।ऐसेबहुतसेशोधकर्ताहैंजोदिलकीबीमारियोंकेजोखिमकोकमकरनेकेलिएकीटोआहारकेइस्तेमालकासुझावदेरहेहैं हमाराशरीरमेंहरसमयकेटोसिस(Ketosis)कीस्थितिमेंहोताहै।यहएकसामान्यमेटाबोलिक(Metabolic)प्रक्रियाहैजोकिहमारेशरीरकोहरवक़्तनिरंतरकार्यकरनेकीऊर्जादेताहै इसकाइकलौतादुष्प्रभावजोकीमैंआपसेशेयरकरनाचाहतीहूंयहहैकिइससेआपकेशरीरकीगंधमेंपरिवर्तनहोताहै।आपतीनदिनोंकेबादअपनेमुंहमैंधातूकेजैसास्वादमहसूसकरेंगे।औरआपकेसाथीकोआपकेशरीरसेअजीबसीगंधआसकतीहै।वास्तवमेयहदुर्गन्धनहींहोतीहैलेकिनयहसुगंधभीनहींहोतीहै।इससेबचनेकाइकलौतातरीकायहीहैकिआपअधिकमात्रापानीपीतेरहें।मैंहमेशाअपनेसाथएकबोतलमेंनीबूकारसऔरनमककाघोलरखतीहूं.

जिसआदमीकेअंदरमोटापाहोगाउसकेअंदरसिर्फउसकीचर्बीहीबढ़ेगीनाकिउसकीदूसरीहस्तियांयादूसरीचीजेंबढ़ेगीउसकीसिर्फचर्बीबढ़ेगीऔरवहभीइतनीमजबूतनहींहोगी.

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अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) एक अंतरसरकारी संगठन है जिसकी स्थापना अंतरराष्ट्रीय व्यापार में विनिमय दर को स्थिर करने के लिए की गई थी। यह सदस्य देशों को 

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