जम्मू कश्मीर बीडीसी चुनाव

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सेबकासिरकासेहतकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहै. इंसुलिनलेवलकंट्रोलकरनेपरशरीरमेंफैटबर्निंगप्रक्रियातेजहोतीहै. अदरककेरसमेंदोचम्मचशहदमिलाकरपिएँ।अदरकऔरशहदशरीरकीचयापचयक्रियाकोबढ़ाकरअतिरिक्तवसाकोजलानेकाकामकरतेहैं।अदरकअधिकभूखलगनेकीसमस्याकोभीदूरकरताहै,तथापाचनक्रियाकोदुरुस्तकरताहै।इसयोगकोसुबहखालीपेटतथारातकोसोनेसेपहलेलेनाचाहिए अबआपतयकरेंकिआपकोक्याखानाचाहिए।आपमेदा,चावलऔरबेसनछोड़सकतेहैं।इनसेबनीचीजेंभीखानाछोड़दें।बाजारकाभोजननाकरेंबल्किउत्तमभोजनकरें।अनाज-आधारितभोजनकमखाएंयाकभी-कभारहीखाएं।इसकेकईफायदेहोंगे अबअपसोचरहेहोंगेकियह16घंटेकीलॉकिंगक्याहै?दरअसल,आपकोरातकेडिनरऔरदोपहरकेलंचकेबीच12घंटेकाअंतररखकरइसबीचकुछभीनहींखानाऔरपीनाहै।इसबीचआपनींबूपानी,ग्रीनटीयानारियलपानीलेसकतेहैं।यहबहुतसरलहै।बसआपनासुबहकीचाय,दूधऔरनाश्ताछोड़नाहै।यदियहआपनेकरलियातोआपकावजनतेजीसेघटनेलगेगा वजनकमकरनेकेलिएकरेंअदरकऔरशहदकाप्रयोग:- अधिकवजन(OverWeight)वालेव्यक्तियोंकेशरीरमेंअत्यधिकमात्रामेंचर्बीजमाहोजातीहै।यहशरीरमेंधीरे-धीरेगलतदिनचर्या,प्रदूषणऔरअपचकेकारणहोतीरहतीहै।वजनदोकारणोंसेबढ़ताहै काप्रयोग:-एकचम्मचत्रिफलाचूर्णकोरातमें200मि.

नहींभररहानवजातकापेट,परेशाननहों!ये5आहारबढ़ाएंगेमांकादूध. 1ग्रामप्योरकार्ब्ससेभीकमहोताहै।3. इनमेंकैलोरीबहुतज्यादाकमहोतीहै.

जम्मू कश्मीर बीडीसी चुनाव हेल्थ टिप्स इन हिंदी

परिवारद्वाराधनलाभयाफिरआर्थिकसहयोगआपकोआजकेदिनप्राप्तहोगा. तोचलिएजानतेहैंअश्वगंधाखानेकेफायदेऔरनुकसान,साथहीजानेंगेइससेजुड़ीकुछख़ासबातें. करीबन1महीनेतकआपइनtipsकोfollowकरेऔरफर्कजाने. Googlebot,एल्गोरिदमप्रोसेसइस्तेमालकरकेतयकरताहैकिकिससाइटकोक्रॉलकरनाहै,उसेकितनीबारक्रॉलकरनाहै,औरहरसाइटसेकितनेपेजक्रॉलकरनेहैं.

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2किलोजूलकेबराबरहै 1ग्रामपानीकातापमान1डिग्रीसेल्सीसबढ़ानेकेलिएआवश्यकगर्मीकीमात्राहै,वोहैकैलोरी जबशब्दकैलोरीकाउपयोगपोषणकेलिएकियाजाताहै,डाइटर्सद्वारायाबसउपभोक्ताओंद्वाराजोभोजनकेबारेमेंबातकररहेहैं,वेआमतौरपरकैलोरीकीएकआकस्मिक(casual)परिभाषाकाउपयोगकररहेहैं।लेकिनवेवास्तवमेंकिलोकलरीजकाउल्लेखकररहेहैं,जोकिआपपोषणलेबलपरदेखतेहैं।इसप्रकारदोनोंशब्दअलग-अलगहै आपसोचसकतेहैंकिकैलोरीकेवलडाइटर्स कैलोरीवास्तवमेंएकचीजनहींहै,यहमापकीएकइकाईहै(Unitofmeasurement)।एककैलोरीभोजनऔरपेयपदार्थोंमेंऊर्जाकीमात्राकोमापताहैजोहमउपभोगकरतेहैं।हमसभीकोजीनेऔरस्वस्थरहनेकेलिएइसऊर्जाकीआवश्यकताहोतीहै एककैलोरीउष्माकीमात्राहैजोएकग्रामपानीकातापमानएकडिग्रीसेल्सियसतकबढ़ासकतीहै।भोजनमेंकैलोरीगर्मीकेरूपमेंऊर्जाप्रदानकरतीहैताकिहमारेशरीरकार्यकरसकें।हमाराशरीरकैलोरीकोएकमात्रामेंसंभालकररखताहैऔरइसेईंधनकीतरहजलाकरहमेऊर्जादेताहैताकिहमकामकरसकेऔरसवस्तरहे।कईआहारविशेषज्ञकैलोरीकीगिनतीकरतेहैंऔरवजनकमकरनेकेलिएकैलोरीकीमात्राकमकरनेकीकोशिशकरतेहै मेंपानेकेलिएहमारेब्लॉगपरअन्यआर्टिकलसकोभीपड़े यदिआपस्वस्थरहनेकेलिएकैलोरी कैलोरीयहएकप्रकारकीऊर्जाहैं,जोकिसीभीगतिविधिकोपूराकरनेकेलिएशरीरकेलिएआवश्यकहैं।दिलचस्पबाततोयहहैंकिहमेंसोनेकेलिएभीइसकैलोरी क्याआपकैलोरीकीसहीमात्रामेंखारहेहैं?बच्चों,किशोरों,वयस्कोंऔरबुढ़ेसहितविभिन्नआयुसमूहोंकेलिएआवश्यककैलोरीकीगणनाकरनेकेलिएहमारेपोषकतत्वोंकीउपयोगिताउपकरणकाउपयोगकरें।आपकीसक्रियताकेआधारपरआपकीदैनिककैलोरीकीमात्रादर्शितकीगईहैं।आपकीगतिविधिकास्तर,एकस्वस्थशरीरकेलिएप्रतिदिनकितनीकैलोरीकीमात्राकीजरूरतहैं,इसकानिर्धारणकरनेमेंएकप्रमुखभूमिकानिभाताहैं 3.

यदिआपकोपतानहींहैकीइसव्यायामकोकैसेकरतेहैतोआपनिचेदिएगएपोस्टकोपढ़े. आपकीडाइटमेंकोईबदलावहुएबिनाभीअगरआपकावजनतेजीसेकमहोनेलगाहैतोआपकोसम्भलजानेकीजरूरतहै ज्यादाटीवीदेखनेकीवजहसेमोटापाबढ़नेकीसंभावनाएंकमटीवीदेखनेवालोंकेमुकाबलेदोगुनीहोतीहैं आलूशरीरमेंफैटबढ़ानेकाकामसिर्फतबकरताहैजबउसकासेवनबटरयाफिरक्रीमकेसाथकियाजारहाहो वजनकमकरनेकेलिएसबसेज्यादाजरूरीहोताहैकिहरदिनआपजितनीकैलोरीलेरहेहैंउससेज्यादाबर्नकरें एकशोधमेंजिनमहिलाओंनेरोजानादलियाकासेवनकियाथाउनलोगोंकेवजनमेंकाफीकमीदेखीगईथी.

आजहमआपकोऐसेकुछउपायबताएंगेजोमोटापाकमकरनेनेबेहदमददगारसाबितहोतेहैं. केलेकेसिवाकिसीभीतरहकाजूसइस्तेमालकियाजासकताहै. तोइनरोगोंसेबचनेकेलिएमोटापाकमकरनाबहुतजरूरीहै. लेकिनइसकेबादभीमोटापाकमनहींहोताहैऔरकईलोगोंकोतोइतनाज्यादामोटापाहोजाताहै. यहहार्मोनमनुष्यकोपेटभराहोनेकाअहसासकराताहै. लघुऔरसीमांतकिसानों,कृषिश्रमिकोंतथाअन्यविनिर्दिष्टश्रेणियोंजहांविशेषविकासकार्यक्रमकेअंतर्गतसब्सिडीउपलब्धहै,केऋणकर्ताकेलिएकोईमार्जिननिधिआवश्यकनहींहै. सुबहउठकरडिटॉक्सिफाइंगड्रिंककीतरहपीसकतेहैं. येइससेवेटलॉसजल्दीहोताहै.

वजनज्यादाहोनेसेसौंदर्य,आकर्षण,स्मार्टनेसकमहोतीहैऔरसाथहीअनेकघातकवजटिलरोगोंकाखतराबढ़जाताहै.


दोछिड़काव15दिन. तभीआपबेहतरपरिणामपासकेंगे रातमेंसंभवहोनेतकहल्काभोजनलेनाचाहिए।चूंकिरातमेंपाचनधीमाहोताहै,इसलिएभारीभोजनकोपचानेमेंअधिकसमयलगसकताहै।इससेमोटापाबढ़ताहै।रातमेंआपदोरोटी,उबलीहुईसब्जियांयासूपलेसकतेहैं।रातमेंसोनेसेपहलेएकगिलास।गर्मपानीपीनेसेमोटापाजल्दीदूरहोताहै।यहशरीरसेगंदगीकोहटाताहैऔरनींदमेंभीसुधारकरताहै।बतादेंकिरातकोपर्याप्तनींदनलेनाहीमोटापेकाएकमात्रकारणहै आजकेसमयमेंहरकोईमोटापेसेपरेशानहै।व्यस्तजीवनशैलीकीवजहसेलोगोंकेपासखुदकेलिएसमयनहींहै।जबआपकाआहारअसंतुलितहैऔरआपएकस्वस्थजीवनशैलीनहींअपनारहेहैं,तोवजनकमकरनाबहुतमुश्किलहै।हालांकि,आजहमआपकेलिएवजनकमकरनेकेलिएकुछऐसेटिप्सलेकरआएहैं,जिन्हेंकरनेकेलिएआपकोजिममेंव्यायामकरनेकीआवश्यकतानहींहै।नतोवजनघटानेकीदवाहै।इसउपायकोनियमितरूपसेकरनेसेआपकेवल7से10दिनोंमेंअपनावजनकमकरपाएंगे सबसेपहलीबातआपकोडिनरऔरसोनेमेंतीनसेचारघंटेकागैपजरूररखनाचाहिए।शामकेबादहमारीगतिविधियांकमहोजातीहै।रातमेंदेरसेडिनरकरनेकीस्थितिमेंआपकापाचनखराबहोताहैऔरशरीरमेंअनावश्यकरूपसेफैटजमाहोताहै।इसलिएबेहतरयहीहोगाकिआपसोनेसेतीन-चारघंटेपहलेखानाखालें।रातकाडिनरदोपहरमेंलंचकेमुकाबलेहल्कायानीकमहोनाचाहिएताकिउसेपचानेमेंशरीरकोज्यादामेहनतनहींकरनापड़े क्योंकिदिनकायेआपकापहलाआहारहोताहैइसलिएइसमेंज्यादादेरबिल्कुलनहींकरनाचाहिए।इसलिएसुबहकानाश्तासेहतकेलिहाजसेबहुतमहत्वपूर्णहोताहै।आपकानाश्तासंतुलितहोनाचाहिए।इडली,अंडा,अंकुरितअनाज,रोटीआदिआपसेवनकरसकतेहै।लेकिननाश्तेमेंसब्जियोंकासूप,फलोंकारसकाफीउपयोगीहोताहै।इसकेसेवनसेआपकोलंबेसमयतकभूखनहींलगतीऔरशरीरमेंतरावटबनीरहतीहै।फल,सलादकोनाश्तेमेंजरूरप्राथमिकतादेनीचाहिए।नाश्तेकेबादआपग्रीनटीकासेवनकरसकतेहैंजोवजनघटानेमेंअहमभूमिकानिभाताहै।नाश्तेमेंआपदही,दूध,छाछउपमा,नमकीनदलिया,घीलगीरोटीभीलेसकतेहै डिस्क्लेमर:प्रस्तुतलेखमेंसुझाएगएटिप्सऔरसलाहकेवलआमजानकारीकेलिएहैंऔरइसेपेशेवरचिकित्सासलाहकेरूपमेंनहींलियाजासकता।किसीभीतरहकाफिटनेसप्रोग्रामशुरूकरनेअथवाअपनीडाइटमेंकिसीतरहकाबदलावकरनेसेपहलेअपनेडॉक्टरसेपरामर्शजरूरलें) लंचकेदौरानआपमेंसेज्यादातरलोगऑफिसमेंहोसकतेहैं।लंचकेदौरानआपरोटी,सब्जीयाफिरचावलआदिकासेवनकरसकतेहै।अगरआपडायटिंगकररहेहोतोदलियाभीएकबेहतरविकल्पहोसकताहै।दोपहरकेभोजनमेंआपदही,प्याजऔरछाछजरूरइस्तेमालकरसकतेहै।लेकिनमीठीदलियांखानेसेबचेइससेशरीरमेंअनावश्यकरुपसेचर्बीजमाहोगी।चीनीसेहतकेलिएकतईगुणकारीनहींहै।लंचकभीभीपेटभरकरनहींकरनाचाहिए।कहनेकामतलबयहहैकिआपउतनाहीखाएंजितनीआपकोजरूरतहो।साथहीखानाखानेकेएकघंटेबादएकग्लासगर्मपानीसिपकरपिएं।इससेआपकेशरीरमेंचर्बीनहींबनेगी वेटलॉसयानीशरीरमेंबढ़ाहुआअनावश्यकवजनकमकरनेकेलिएआपकोसबसेपहलेअपनीजीवनशैलीमेंसुधारकरनीचाहिए।यहजरूरीहैकिखानेकेसाथआपइसबातकाज्यादाध्यानरखेंकिआपकोक्याऔरकबखानाहै।ज्यादातरलोगोंकीआदतहोतीहैकिउनकेखानेकाकोईवक्तनहींहोता।यहस्थितिशरीरकेलिएठीकनहींहोतीहै।आपकोयेजाननाऔरसमझनाहोगाकिआपकोक्याऔरकबखानेकीजरूरतहै।आइएब्रेकफास्टसेलेकरडिनरतककेखानेकेदौरानवोटिप्सजानतेहैजिनसेआपकावजनकमहोसकताहै।खान-पानमेंसंतुलनऔरखानेकासहीचयनआपकेवेटलॉसमिशनमेंकाफीमजबूतीप्रदानकरताहै कुछबातोंकोआपजीवनमेंगिरहबांधलेंजोआपकेसेहतसेजुड़ीहै।सुबहउठकरआपकोगुनगुनेपानीकासेवनकरनाहै।नींबू-शहदमिलापानीआपकेशरीरकेटॉक्सिकतत्वोंकोबाहरनिकालताहै।दिनकेखानेकेबादएकग्लासगुनगुनापानीपीनेसेशरीरकीचर्बीकमहोतीहैजिससेमोटापाकमकरनेमेंमददमिलतीहै।रातकेखानेमेंआपकोयहबातध्यानरखनीहैकिआपसोनेसेतीन-चारघंटेपहलेखानाजरूरखालें पांचइशारेजोबतातेहैंपार्टनरकेसाथरिश्तालंबाचलेगायानहीं अक्सरबाथरूममेंहीक्योंहोताहैस्ट्रोकऔरकार्डिएकअरेस्ट.

आयुर्वेदकेजानकारोंकीमानेंतोखानाखानेकेएकघंटेकेबादएकग्लासगर्मपानीपीनेसेमोटापाकमहोताहै।गर्मपानीकामतलबयहकिजितनाआपआसानीसेसिपकरसके।धीरे-धीरेयहप्रक्रियाकरनेसेशरीरमेंजमाअतिरिक्तकैलोरीऔरवसानष्टहोतीहैजिससेमोटापाकमकरनेमेंमददमिलतीहै 9. लौंगहरभारतीयरसोईमेंपाईजातीहै. हमारीदिनचर्याकेकारणपेटनिकलनाआमबातहै. जरूरीनहींकिमहिलाथायरॉइडकीमरीजहोतोउसकेबच्चेकोभीथायरॉइडहो,लेकिनकिसीगर्भवतीमहिलाकोप्रसवकेसमयबच्चेपरफर्कदिखताहै।प्रसवकेदौरानशिशुकोऑक्सीजनमिलनेमेंदिक्कतहोतीहै हमारेवजनकोबढ़नेसेरोकनेहमेंशारीरिकरूपसेसक्रियरहनेजरूरीहोताहै.

नारियलतेलअगरसीमामेखायाजाएँतोयेवजनकमकरेगा,ज़्यादाखानेपरयेआपकाफैटबढ़ाएगाही. पैनकोगैसपररखेंऔरइसमेंपानीगर्मकरें. गेठी,लोहचूर्ण,शतावरीकोसमानभागसेभृंगराजरसतथाघीकेसाथलेनेसेपाँचसौवर्षकीआयुप्राप्तहोतीहै(3).

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