वजन घटाने के लिए मुझे कितनी कैलोरी जलाने की आवश्यकता है

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वजन घटाने के लिए मुझे कितनी कैलोरी जलाने की आवश्यकता है

खानेकेबादमीठाखातेहैंयाफिरकुछमीठाखानेकामनहोताहैतोकुछभीखानेकीबजायचॉकलेटकाएकछोटासापीसखालें,मुंहकाटेस्टभीबनारहेगाऔरआपफिटभीरहेंगे मोटापालोगोंकेलिएसबसेबड़ीसमस्याहै,जिसकेलिएवेडाइटकंट्रोलकरनेसेलेकरजिममेंवर्कआउटकरनेतककरनेतकसेगुरेजनहींकरतें।अधिकवसाकाखानामोटापेकासबसेबड़ाकारणहै।इसकेअलावा,पर्याप्तनींदनहींलेनायादवाइयोंकाअधिकसेवनभीमोटापेकाकारणहोसकताहै।आपमोटापाअपनीखान-पानकीआदतोंमेंबदलावकरकेभीकमकरसकतेहै,उसकेलिएजरूरीनहींकिआपघंटोंजिममेंगुजारें 1.

जीरेकेबीजमेंचर्बीकोकमकरनेवालीतत्वहोतेहैंजोफैटपिघलानेमेंमददकरतेहैं. तोचलिएदोस्तोंअबदेखतेहैंकिवेटलॉसकरनेकेलिएआपकोक्या-क्याखानाचाहिए. आजकेटाइमपर५०सेभीज्यादालोगअपनामोटापाघटानाचाहतेहै. हममेंसेज्यादातरलोगशामकेनाश्तेमेंअनहेल्दीस्नैक्सखातेहैं.

इससेसभीप्रकारकीसीलनसेबचाजासकताहैऔरसाथहीबचाजासकताहैअस्थमाजैसीश्वाससम्बंधीगम्भीरबीमारीसे,जिसकेबारेमेंकहाजाताहैकियहजानलेनेकेसाथहीशरीरसेजातीहै.

वजन घटाने के लिए मुझे कितनी कैलोरी जलाने की आवश्यकता है बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट के फायदे और नुकसान

इसकेअलावासौंफसेबनेपेयपदार्थभीवेटलॉसकेलिएफायदेमंदहैं. दोस्तोंजबपेटबहारहोताहैतोबहुतप्रॉब्लमहोतीहैऔरसबसेबड़ीबातकीहमारीपर्सनालिटीपूरीतरहसेख़राबहोजातीहै. यहनकेवलस्वस्थरहनेकेलिएलाभदायकहैबल्किवजनघटानेमेंभीवजनकमकरनेमेंभीसहायकहै. याफिरअन्यप्रॉब्लमभीहोसकतीहैं मैंसमझसकताहूंअधिकतरलोगइतनीगहराईमेंनहींजातेइसलिएआपऊपरबताएहुएफॉर्मूलाकाप्रयोगकरकेएक्सरसाइजसेहोनेवालीकैलोरीबर्नकाअनुमानलगासकतेहैं किसएक्टिविटीकाकितनाMETहोताहैयेजाननेकेलिएइसलिंकपरक्लिककरसकतेहैं जीहां,आपकामेटाबॉलिज्मभीकैलोरीबर्नकोइफेक्टकरताहै।यदिआपपर्याप्तनहींखारहेहैं,मीलस्किपकररहेहैं,अनहेल्दीफूडखारहेहैंतोआपकामेटाबॉलिज्मस्लोहोगा,जिससेकमकैलोरीबर्नहोगी अबयहांभीबातवहींआकररहजातीहैकिवर्कआउटयाअन्यएक्टिविटीजसेजोकैलोरीबर्नहोरहीहैउसकाकैसेपतालगाएं।इसकाउत्तरपानेमेहमआपकोकैलोरीबर्नकैलकुलेटरबनानेकाफॉर्मूलाबतातेहैजिससेआपअपनीकैलोरीबर्नकीमात्राकापतालगसकतेहै केमुताबिकयेनंबर्सबदलतेरहतेहैं सीधासाफॉर्मूलाहैवजनकमकरनेकेलिए,अपनेTDEE(TotalDailyEnergyExpenditure)सेकरीब500कैलोरीकमखाएंऔरवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोTDEEसे500कैलोरीअधिकखाएं जिसव्यक्तिकोवर्कआउटकरनेकाकाफीएक्सपीरियंसहैवोकमएक्सपीरियंसवालेशख्सकीअपेक्षाअधिककैलोरीबर्नकरेगा इसकेलिएआपकोयेपतालगानाहोगाकिआपकौनसीएक्टिविटीकररहेहैं वजनकमकरना(WeightLoss)यावजनबढ़ाना(WeightGain)आजकेसमयमेंसबसेबड़ाचैलेंजहै।दइंडियाडायबिटीजस्टडी(INDIAB)मेंकहागयाहैकि15.

46किलोग्रामयानीकिएकपाउंडवजनकमकरसकतेहैं,लेकिनयहसबनिर्भरकरताहैकिआपएकहफ्तेमेंकितनाचलतेहैं।10,000कदमचलनेसेरोजानाआपअपनेवजनमेंअभूतपूर्वकमीकरसकतेहैंऔरआपकोयहअसरएकहफ्तेमेंहीदिखनेलगेगा।जरूरीनहींकिएकबारमेंही10,000कदमआपकोचलनाचाहिए।बल्किइसेआपटुकड़ोंमेंभीविभाजितकरसकतेहैं 'इनखासटिप्ससेतुरंतकमहोगामोटापा',जानेंइनकेबारेमें सुबहउठकरखालीपेटलहसुनकीदोकलियांचबानेऔरफिरउसकेबादएकगिलासनींबूपानीपीनेसेवजनकमहोनेलगताहै.

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इसकासेवनकरनेकेबादकुछलोगोंकोनींदअधिकआनेलगतीहै 8. यूकॉलोनी,जेलरोडऔरजनकपुरीमेंहैंऔरइनक्षेत्रोंमेंहमने1150सेज्यादाकारोबारियोंकोबिजनेसलोनप्रदानकियाहै केबारेमेंपढ़ेंऔरअपनीसहमतिदेनेकेलिएAgreeपरक्लिककरें चलिएअबपराठेकेबारेमेंभीजानलें तोचलिएजानतेहैंरोटियोंमेंकितनीकैलोरीपाईजातीहै- ज्यादातरभारतीयखानेमेंरोटीयापराठालेनापसंदकरतेहैं।इनकेबिनाउनकाखानापूरानहींमानाजाताहै।लेकिनक्योंकिआजकललोगअपनेस्वास्थ्यकेप्रतिकाफीजागरूकहोगएहैंतोक्योंनाजानेकीआपकेमनपसंदखानेमेंआखिरकितनीकैलोरीहोतीहै मक्खनकेएकबड़ेटुकड़ेकेसाथगर्मगर्मपराठाऔरसाथमेंरायता,दालमखनीऔरकुछअचारकेबारेमेंसोचाकरहीमुँहमेंपानीआजाताहै।लेकिनवास्तवमेंयहसमझनाबहुतजरूरीहैकिक्यायहस्वस्थआहारहै।मक्खनकेसाथपराठाकाफीभारीभोजनहोताहैऔरआपकोउनकैलोरीकोखोनेकेलिएअधिकवर्कआउटकरनापरताहै।क्याआपकोपताहैकि1कटोरादालमखनीमेंलगभग572.

हमऐसाबिल्कुलनहींकहरहेहैंकिआपकोपूरीतरीकेसेचावलकोबंदकरदेनाचाहिए. पेटकीचर्बीकोकमकरनेकेलिएबैलेंस्डडाइटजिसमेंफल(केला,एवाकाडो)औरहरीसब्जियोंकासेवनकरें।इसकेअलावाडेयरीप्रोडक्ट्स,विटामिन्स,प्रोटीनपदार्थोंकासेवनकरनाफायदेमंदरहताहै यहएकसंपूर्णव्यायामहै,रोजकरीबआधाघंटासाइकलिंगकरनेसेशरीरकेसभीअंगोंकीएक्सरसाइजहोजातीहै।साइकलिंगकरनेसेबहुतपसीनाआताहैऔरवहीहमारीअतिरिक्तकैलोरीजबर्नहोनेकासंकेतहै स्वभाविकथाकिवहपरदेशमेंअलगतरहकेखानपानकीआदिथींऔरहमारेदेशमेंतोख़ुशीकामतलबहीशानदारखानाहोताहै,ऐसेमेंमौसीजीसबकीमनुहारकेचलतेकुछनकुछतलाभुनायामीठाखातोलेतींऔरबादमेंअतिरिक्तकैलोरीजबर्नकरनेकेलिएवर्क-आउटकरतीं(PetkiCharbikamkarnekeupayinHindi) हममहिलाओंकेसाथयहीसबसेबड़ीसमस्याहैकिहमअपनेआपकोछोड़करपरिवारऔरदुनियाकेबारेमेंसोचतीहैं।खुदकोप्यारकरनेकामतलबयहबिल्कुलनहींहैकिआपस्वार्थीहोगएहैं।अपनेआपकोभूलकरसभीकीसेवाकरतेरहनाभीतोखुदकेप्रतिनाइंसाफीहीहैन।येउदाहरणहरजगहदियाजाताहैकियदिआपकोसबकीसेवायामददकरनीहैतोसबसेपहलेखुदकोसुरक्षितरखनाहोगा,जैसेहवाईजहाज़मेंभीनिर्देशदिएजातेहैंपहलेसेफ्टीजैकेटआपखुदपहनेताकिआपऔरोंकीमददकरपाएँ कुछमहीनेपहलेकीबातहैशालूकीमौसीसाससविता,कनाडासेकिसीपारिवारिकविवाहमेंआईहुईथी।वहाँशालूकीमुलाकातपहलीबारउनसेहुईऔरमिलतेहीवहउनकेव्यक्तित्वसेबहुतप्रभावितहुई।वह58वर्षकीउम्रमेंभीइतनीफिटथींकिशालूकोउनकास्वभावबहुतपसंदआया।मौसीजीबहुतएक्टिवरहतीं,चुलबुलीसीबातेंकरतींऔरसबकेआकर्षणकाकेंद्रबनीरहतीं(Petkamotapakaisekamkare)।वहउनकापेटदेखकरसोचतीकिअपनापेटकमकैसेकरे.

हालांकि,व्यस्तदिनचर्याकीवजहसेएकसाथपूरेपरिवारकाबैठकरखानाखानासंभवनहींहैलेकिनडिनरकेसमयएकसाथखानाखानेकीकोशिशकरें. त्रिफलाएक. बालोंकोरगड़नेसेपानीकेसाथहीउनकीप्राकृतिकनमीभीसूखजातीहै. एक्सरसाइजकरनेसेआपकोबहुतहीजल्दीअच्छेरिजल्टदेखनेकोमिलेंगे.


5ग्रामत्रिफलापाउडरहोताहै त्रिफलाकेसक्रियसिद्धांतशिशुओंकोस्तनकेदूधसेगुजरसकतेहैं।हालाँकि,स्तनपानकेदौरानइसकेउपयोगसेमाँऔरबच्चेदोनोंमेंकोईदुष्प्रभावनहींहोताहै।नर्सिंगकरतेसमयत्रिफलाकाउपयोगकरनेसेपहलेआपकोआयुर्वेदिकचिकित्सकसेपरामर्शकरनाचाहिए रेचकऔरकार्मेटिकक्रियाकेकारण,त्रिफलाचूर्णकब्ज,पेटफूलना,गैस,औरपेटकीगड़बड़ीमेंमददकरताहै सबसेपहलेएककसमतोखालीजियेकिआपकभीबाहरकीचीज़ोंकोनखाएंगेक्योंकिअगरजंकफ़ूडखातेरहेंगेतोयकीनमानियेआपकभीपतलेनहींहोपाएंगे भागदौड़भरीमेंज़िंदगीमेंलोगबाहरीचीज़ोंपरइतनेनिर्भरहोगएहैकिलोगहरएककामकोबाहरीतरीकेसेनिपटानाचाहतेहैं।जैसेअगरभूखलगीहैतोबाहरसेकुछआर्डरकरलो,औरयहीबाहरीफ़ूडअगरबीमारकरदेंतोबाहरसेदवामाँगालो।ऐसेमेंलोगअबअपनीसंस्कृतिऔरऔषधिकोभूलतेजारहेहैं अबखातेपीतेमोटापेकोकैसेकमकरनाहै।वोमैंबतानेजारहाहूँ।जिसेअपनाकरआपमोटापेकोगुडबायकहसकतेहैं यदियहलेखआपकेलिएलाभप्रदरहाहोतोकृपयाकृपयाcommentकेमाध्यमसेमुझेज़रूरबताएं.

जीराहमारेपाचनतंत्रकोमजबूतकरनेमेंमददकरताहै. पत्तागोभी,चुकंदरऔरगाजरकोलंबाईमेंकाटलें वैसेतोकाजू-बादाममेंकैलोरीकीमात्राज्यादाहोतीहैपरअगरसंतुलिततरीकेसेइनकासेवनकियाजाएतोयेवजनकमकरनेमेंसहायकहोसकतेहैं।इनमेंमोनोअनसैचुरेटेडफैट्सपाएजातेहैं,जोदिलऔरदिमागदोनोंकेलिएअच्छेसाबितहोतेहैं।बीच-बीचमेंइन्हेंखातेरहनेसेभूखकममहसूसहोगीऔरमीठाखानेकीइच्छाभीनहींकरेगी।हालांकि,दिनमें7-8नट्ससेज्यादानखाएं।यहबहुतअच्छावजनकमकरनेवालाखानाहै वजनघटानेकेसाथहीत्वचाकेलिएभीबेहदफायदेमंदहैत्रिफलाचूर्ण 3.

जबतकआपअपनेलक्ष्यकोलेकरगंभीरऔरजागरुकनहींरहेंगेतबतकआपउसेनहींपासकेंगे. अस्वीकारकिएगएऑफ़र,'Googleपरखरीदें'परतबतकनहींदिखेंगे,जबतककिमल्टीपैकएनोटेशनकोदिखानेवालेसभीऑफ़रकेलिए,गड़बड़ीठीकनहींकीजाती. एकतरफजहांज्यादातरलोगबढ़तेवजनकोलेकरपरेशानहैं. 2ndbaledrinkmshehdkogrmpanimdalkrpinahkya,thndepanisebfaydahogakya 5se6dintakaappahlewalasebkasirkahiistemalkarsaktehaiuskebaadbadalle. निश्चितमात्रासेज्यादासेबकासिरकायूजकरनेकीवजहसेकईतरहकेसाइडइफेक्ट्स(SideeffectsofAppleCiderVinegar)भीहोसकतेहैं.

वजन कम करने का उपाय बताइए

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