घर बैठे सिलाई का काम बताइए

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इसलिएकमरेमेंनाइटलैंपयानाइटबल्बजलाकरसोनेकीबजाएपूरीतरहसेअंधेराकरकेहीसोएं(SleepinDark). करीबन1महीनेतकआपइनtipsकोfollowकरेऔरफर्कजाने. फिरथोड़ाrelaxहोकरबताईगईExercise,YogaorPranayamaकरे. लेकिनएकबातकाजरूरध्यानरखेकीआपजबचलकेवापसआयेघरतोकुछऐसानखालेजिससेबर्नहुयीकैलरीवापसनआजाये. दोपहरकेखानेएवंरातकेखानेमेंध्यानरखेंकीआपकीथालीकाएकचौथाईहिस्साअनाजसेभराहो,एकचौथाईप्रोटीनवालीचीजोंसेऔरबाकीकेआधेभागमेंसब्जियांभरीहोऔरसाइडमेंएककटोरीदहीहो,ज्यादाभूखलगतीहोतोसलादकीजितनीमात्राचाहेउतनीलेसकतेहै हालांकि,वजनकमकरनेकेकईप्राकृतिकतरीकेहैंजोवास्तवमेंकामकरतेहैंऔरप्रमाणितभीकियेगएहैं।यहांऐसेहीआसानतरीकेबतायेगएहैंजोप्राकृतिकऔरसुरक्षितरूपसेवजनकमकरनेमेंआपकीमददकरेंगे आदिसेबचनेकेलिएअपनेआहारमेंधीरे-धीरेफाइबरशामिलकरें।इनकेलिएभोजनमेंसलाद,साबूतअनाज,अलसीकेबीज,इसबगोल,हरीपत्तेदारसब्जियां,रेशेदारफलआदिचीजेंलें।इसकेअलावादोपहरकेएवंरातकेखानेसेपहलेसलादयाक्लियरसूपलेनेसेभीफाइबरकीमात्राबढ़ानेमददमिलेगी १४.

गर्भवतीऔरस्तनपानकरानेवालीमहिलाओंकोइसकासेवननहींकरनाचाहिए 7. रोजानाखानेकेबादएककपग्रीनटीपेटकोकमकरनेमेंमददगारसाबितहोसकतीहै. जूसमेंफाइबरकीमात्रानहींहोती।वहींताजेफलोंमेंफाइबरकीपर्याप्तमात्रापाईजातीहै।ऐसेमेंसुबहकेनाश्तेमें. येबेलीफैटकमकरनेमेंतोकारगरहैही,खानेकेपहलेअजवाइनकापानीपीनेसेपाचनतंत्रभीमजबूतहोताहै. हल्दीकेसेवनसेशरीरमेंमौजूदफ्रीरेडिकल्सकोखत्मकियाजासकताहैजोकिबॉडीसेल्सकोडैमेजकरतेहैं.

घर बैठे सिलाई का काम बताइए जन्म वजन और मधुमेह के बीच लिंक

30वर्षकीउम्रमेंक्यावजनबढ़सकताहै. दोस्तोंयदिआपकोअपनापेटजल्दीसेजल्दीफ्लैटकरनाहैतोइसकेलिएआपकोतेलसेबनीहुईचीजोकोखानाबंदकरनाहोगा. ऐसीलाइफस्टाइलकोकभीFollowनाकरेंजोआपकोपुरीतरहधकाकररखदे इनदवाओंसेआपकीपाचनशक्तिबढ़ेगी,तेजभूखशांतहोगी,चयापचयतेजहोगा,अतिरिक्तवसाघटजाएगी,औरइनसबकेचलतेआपकावजनभीकमहोगा बतारहेहैं।डाइटिंगऔरExerciseकेअलावाअगरआपइनटिप्सकापालनकरेगेतोआपकोजल्दहीशरीरपरजमाफालतूचर्बीसेछुटकारामिलजाएगा टमाटरलैप्टिनप्रतिरोध(leptinresistance)सेभीलड़ताहै।लैप्टिनएकखासप्रकारकाप्रोटीनहोताहैजोहमारेशरीरकोWeightlossकरनेसेरोकताहै।इसकेसाथहीटमाटरNaturalappetite-suppressantकीतरहकामकरतेहैंयानीइनसेभूखभीकमलगतीहै आयुर्वेदिकटिप्समेंगोभीमोटापाकमकरनेकाबहुतहीअसरदारउपायहैआपइसकोपकाकरयाकच्चाखासकतेहैंमगरइसेकच्चाखानेसेज्यादाफायदामिलताहै।गोभीखानेसेशरीरकीअतिरिक्तचर्बीकमहोतीहैजबकिभूखभीकंट्रोलमेंरहतीहै यादरखियेआपकालक्ष्यWeightlossकरनाहैनाकीपोषणसेदूरीबनानाहैइसलिएसभीप्रकारकेमौसमीफलोंऔरसब्जियोंकाजरूरसेवनकरें।इनफलोंऔरसब्जियोंमेंअच्छीमात्रामेंविटामिनतथामिनर्लहोतेहैंजोआपकोलम्बेसमयतकस्वस्थरखतेहैं पानीहमारेशरीरका70हिस्साहोतीहैऔरस्वस्थरहनेकाएकमहत्वपूर्णतत्वभीहैइसलिएजलकोजीवनभीकहाजाताहै।अधिकमात्रामेंपानीनाकेवलशरीरकोहाइड्रेटरखताहैबल्किशरीरपरचमीचर्बीकोभीहटाताहै इसकेअलावागलतजीवनशैली,वसायुक्तपदार्थोंकाअधिकसेवनऔरआनुवंशिककारणभीमोटापेकीसमस्याकोउत्पन्नकरसकतेहैं 2.

अबइसेछानकरगुनगुनाकरकेखालीपेटपीलें. myUpcharकेअनुसार,ज्यादातरलोगजोभीखातेहैं,उन्हेंइसबातकाअंदाजानहींहोताहैकिउनकेभोजनमेंकितनीमात्रामेंकैलोरी(Calorie)है. जिसकोशेयरकरतेहुएस्मृतिनेलिखाकिबसअबयहीदेखनाबाकीरहगयाथा. जोलोगअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंउनकेलिएयहकैसेकारगरहैआइएजानतेहैं.

प्यार वाली

आपचाहेतोगुनगुनेपानीमेंनींबूऔरशहदमिलाकरभीपीसकतेहैं. इसतरहइसआसनकाएकपूराचक्रखत्महुआ. सप्ताहकेअंतिमदिनयानी7मार्चकोजनऔषधिदिवसकेरूपमेंमनायाजारहाहै. आइएआपकोबताएंकिआपकोऐसाक्याकरनाचाहिएकियेसमस्यानहोयाफिरयदिहोगईहैतोयहकमहोजाए. एकसंपूर्णअच्छास्वास्थ्यaurवजनकमकरनेमेंकुशलतापूर्वकमददकरताहै. अपनेआहारमेंप्याजऔरटमाटरकासलादखाएऔरहोसकेतोसलादमेंथोड़ीसीकालीमिर्चडाले।इसनुस्खेसेबॉडीकोविटामिनसी,ऐ,के,आयरनऔरपोटेशियममिलतेहै फायदा-ब्लडसर्कुलेशनबेहतरहोगा।बॉडीमेंजमाएक्स्ट्राफैटबर्नहोगा मोटापादुनियाकेदूसरेदेशोंकेअलावाअबभारतमेंभीसबसेबड़ीहेल्थप्रॉब्लम्समेंसेएकहोगयाहै।मोटापाअपनेआपमेंतोपरेशानीकाकारणहैही,इसकेकारणडायबिटीज,हार्टडिजीज,हाईBP,स्ट्रोक,इन्फर्टिलिटीजैसीकईबीमारियांहोसकतीहैंजोसेहतकेलिएनुकसानदायकसाबितहोसकतीहैं मोटापादूरकरनेकेलिएक्याखाएंक्यानखाएं अगरआपयंगहैंतोरनिंगऔरस्विमिंगकरेंयातेजचालसेवॉककरें शरीरमेंसूजनयावाटररिटेंशन(पानीजमा)होनेकेकारणमोटापेकीप्रॉब्लमहैतोपुनर्नवादिमंडूरकासेवनकरें अश्वगंधाके3-3पत्तेसुबहदोपहरऔरशामकोहाथमेंमसलकरऔरचबाकरखाएं 2-2गोलीमेदोहरवटीऔर1-1गोलीत्रिफलागुग्गुलसुबह-शामखाएं मोटापाघटानेकेलिएयोगऔरएक्सरसाइजकेसाथहीसहीडाइटऔरआयुर्वेदिकजड़ी-बूटियोंकाकॉम्बिनेशनकाफीइफेक्टिवमानाजाताहै।योगगुरुबाबारामदेवभीतेजीसेवजनघटानेकेलिएइन्हींचीजोंकीसलाहदेतेहैं।अपनेकईकार्यक्रमोंऔरअपनीवेबसाइटपरस्वामीरामदेवनेमोटापाकमकरनेकेलिएकुछयोगासनोंऔरआयुर्वेदिकदवाओंकोलेनेकीसलाहदीहै।इसेहमसरलतरीकेसेआपकेलिएप्रस्तुतकररहेहैं कार्बोहाइड्रेटकीमात्राकमलें,हरीसब्जियांखाएं,अंकुरितअनाजऔरप्रोटीनयुक्तडाइटलें जोलोगमोटापेसेपरेशानहैंउन्हेंरेग्युलरसुबहशाम30-30-मिनटकपालभातिप्राणायामकरनाचाहिए फैटऔरमीठेसेबचें,जबभीप्यासलगेतोगर्मपानीपिएं थाइरॉयडकेकारणमोटापाहैतोकपालभातिप्राणायामकेसाथही7-11बारउज्जईप्राणायामकरें सुबहशाम3-5चम्मचगोमूत्रकाअर्कखालीपेटगर्मपानीमिलाकरपिएं फायदा-पेटकेआसपासकीचर्बीतेजीसेकमहोगी लौकीकाजूसपिएंऔरअश्वगंधाकेपत्तेचबाएं।ध्यानरखेंलौकीकड़वीनहो फायदा-मोटापेकेसाथहीथाइरॉयडकीप्रॉब्लममेंफायदाहोगा फायदा-इससेपेटऔरबॉडीकीमसल्सट्यूनहोतीहै।मोटापाघटताहै जबभीबातवज़नघटानेकीहोतीहैलोगसबसेपहलेएकहीतरीकाअपनातेहैं,भूखारहनेका.

साथही,खानाछोड़देनेसेआपकोकईऔरनुकसानभीहोसकतेहैं. अगरआपअपनाफैटबर्नकरनाचाहतेहैंतोइसकेलिएकमप्रोटीनवालेआहारकाहीचुनावकरनाबेहतरहोताहै. कईबारअपनेबढ़तेवजनकीवजहसेहमखानाछोड़देतेहैं।यहगलतहैकुछभीछोड़नेयाकमकरनेमेंजल्दबाजीनाकरें।कसलटेंटकीसलाहले 3.


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