तारिके हिंदी में

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इसकेअलावाएकताकपूरनेट्विटरपरअमिताभबच्चनकेसाथएकथ्रोबैकफोटोशेयरकीहै. इसवजहसेयहऑक्सीडेटिव(oxidative)तनावकोकमकरनेमेंमददकरताहै. ग्रीनटीआपकेबॉडीमेंमेटाबोलिज्मरेटबढ़ाताहैऔएफैटकोइकठ्ठानहींहोनेदेता. अगरआपरोजानाकेलेकासेवनकररहेहैंतोआपकीपाचनक्रियाअच्छीरहेगी 4)Proteins,Nutrients,Vitaminsयाभूखकमलगनेकेकारणभीआपपतलेहोतेचलेजातेहैंऔरआपकावजनकमहोनेलगताहै कोबढ़ावामिलताहैऔरवजनकमहोनेलगताहै पनीरमेंFat,protein,calcium,andcaloriesकाअच्छास्रोतहोताहै।वजनबढ़ानेकीचाहरखनेवालेव्यक्तिकोfatcheesesकोअपनीdailydietमेंलेनाचाहिए कीतरहलेंऔरइसेअपनीसुबह हमाराशरीरLiquidItemsकमसमयमेंआसानीसेपचालेताहै,इसलिएकोशिशकरेंकिज्यादासेज्यादाFruitJuice,Milk(Musthave2glassinaday)इत्यादिकेजरिएCaloriesConsumeकरें तोचलिए,अबहमयेतोजानहीचुकेहैंकिदुबलेहोनेकीMajorDemeritsक्या-क्याहैं।आइएअबजानतेहैंकिइसदुबलेपनकीproblemकोSolveकैसेकरनाहै… बताएँगे।जिन्हेंजाननेकेबादआपकोफिरकभीInternetपरइसproblemकाsolutionढूंढ़नेकेलिएबार-बारsearchनहीकरनापड़ेगाऔरनहीMarketproductsख़रीदनेपड़ेंगे अपनेसोनेऔरउठनेकाएकProperTimeTableबनाएं।क्योंकिअच्छीनींदआपकीBodyमेंServoOilकीतरहकामकरतीहै काअच्छास्रोतहोताहैं।अत:आपअपनेआहारमेंकिशमिश,बादाम,अखरोटऔरकाजूशामिलकरें।एककपकिशमिशमेंलगभग449Calorieहोतीहैंजबकिएककपबादाममें529Calorieहोतीहैं मोटेहोनेकेलिएयावजनबढ़ानेकेलिएयहजरूरीनहींकिआपपूरेदिनखातेहीरहेंबल्किजरूरीयहहैकिआपअपनेMealकोProperlyTimetoTimeलें बेकारहोनेलगतेहैं,औरआपअंदरहीअंदरखोखलेऔरकमजोरहोतेचलेजातेहैं 6)बहुतसारेताजेफलऔरसब्जियांखाएं चिड़चिड़ापन,उदासी,मायूसीजैसीसमस्याओंकोभीजन्मदेताहै सुबह,दोपहरऔररातकेखानेकेबीच-बीचमेंथोड़ी-थोड़ीNutrientsवालीचीजेंखाएं,जैसे,अखरोट,बादाम,Nutsयाकोईताजाफलखाएं नमिलनेकीवजहसेकमजोररहजातीहैं आदिकाUseकरतेहैं,जोकिशरीरकेलिएबहुतहीज़्यादाखतरनाकसाबितहोतेहैं 1)प्रतिदिनअपनेभोजनकोबढ़ाएँ जोखानारिफाइंडOilयासरसोंकेतेलमेंबनातेहैंउसेकुछदिनतकनारियलतेलमेंबनाकरखाएं।क्युकीCoconutOilमेंवज़नबढ़ानेकीअचूकशक्तियांहोतीहै,जोआपकोweightgainकरनेमेंबहुतहेल्पकरेगा लोगोंकाशारीरिकविकासबाकीसामान्यलोगोंकीतुलनामेंबहुतधीमीगतिसेहोताहै रोजसुबहउठकरExerciseयाYogaकरनेकाअभ्यासकरेंऔरअगरPossibleहोतोरोज़जिमजानाशुरूकरदें 4)खालीपेटफलखानेसेबचेंक्योंकिइससेशरीरकावजनकमहोताहै केतरीकेपतंजलिभीबतायंगे हां,आपनेउसेसहीपढ़ाहै।दोपहरमेंलगभग45मिनटसेएकघंटेतकसोनेसेआपकेmindandmusclesकोआराममिलताहै।यहनकेवलआपकोवजनबढ़ानेमेंमददकरताहै,बल्किआपकोरातमेंअच्छीनींदलेनेमेंभीमददकरताहै।बिनाgymजाएतेज़ीसेवजनबढ़ाने(fastestwaystogainweight)काआसानतरीकाहै आपअपनीdailyroutineमेंकुछeasytipsकाइस्तेमालकरसकतेहै,जिससेआपकोhealthyweightgainकरनेमेंआसानीहोगी याकिसीऔरबीमारीसेजूझरहेहैंतोयहभीआपकेदुबलेपनकाएकबहुतबड़ाकारणहै 2)Fatकीकमीकेकारणशरीरकीत्वचामेंरूखापनरहताहै,जिसकीवजहसेआपकीSkinदिनपरदिनबेजानसीनजरआनेलगतीहै करनाचाहतेहैंजोकीभविष्यमेंउनकेलिएअनेकस्वास्थ्यसम्बन्धीसमस्याएंखड़ीकरसकताहै योगनस़िर्फवज़नघटाताहै,बल्किमनकीशांतिऔरपॉज़िटिवएनर्जीभीदेताहै.

इससेआपकोठंडातोमहसूसहोताहैंहीसाथहीघावभीभरजाताहैं. आपकोअपनेपेटकेव्यायामकोरेगुलरकरनाहोगातभीआपकोफायदाहोगा. बतादेंकीलेटेस्टरिसर्चमेंयेपायागयाहैकीहल्दीवालेचायकासेवनरोजानाकरनेसेपाचनशक्तिकाफीअच्छाहोताहैऔरइसलिएयेचायशारीरसेफैटकोनिकालनेमेंकाफीमददगारसाबितहोताहै. खानेकोहमेशाचबाचबाकरखाए,कुछलोगभोजनजल्दीमेंकरतेहैजिससेखानासीधेहीनिगलजातेहैऔरखानापचनेमेंसमयअधिकलगताहै।खानेकोधीरेधीरेचबाकरखानाचाहिएजिससेउसेपचनेमेंसमयअधिकनालगे आजहमआपकोपेटऔरवजनकोकमकरनेकाबेहदहीआसानऔरअचूकतरीकाबतानेवालेहैं।यहसारेनुस्खेबेहदहीकारगरहैं।अगरआपमनचाहारिजल्टपानाचाहतेहैं,तोहमारेद्वाराबताएजानेवालेकुछस्टेप्सकोफॉलोकरें।फिरदेखिएकैसेकुछहीदिनोंमेंआपअपनेबड़ेहुएपेटसेछुटकारापालेंगे।तोचलिएविस्तारसेजानतेहैं,PetKamKarnekeTarike.

तारिके हिंदी में पेट का वजन कैसे घटाया जाता है

आजकीडेटमेंदमदारपर्सनालिटीकौननहींचाहता।हरकिसीकीख्वाहिशहोतीहैकिवहलोगोंकेसामनेगुडलुकिंगदिखें।उसकी. सभीब्राउज़रपरहोनेवालेकन्वर्ज़नकोसबसेसहीढंगसेट्रैककरनेकेलिए,आपकोअपनेGoogleAdsकेहरलैंडिंगपेजमेंग्लोबलसाइटटैगयाGoogleTagManagerकाइस्तेमालकरनाचाहिए. पुदीनाकईप्रकारसेहमारीमददकरताहै. अनंतने18महीनेकड़ीमेहनतकरनेकेबाद108किलोवजनघटायाहै योगसत्रआहारकेसाथवजनघटानेकेलिएशानदारतरीकेसेकामकरताहै आजकीजीवनशैलीकीसबसेखतरनाकबीमारियोंमेंसेएकहैऔरयहपूरीदुनियामेंएकमहामारीकीतरहफैलरहाहै।स्वादऔरसुस्तरहनेकेकारण,मोटापेसेग्रस्तहोनाऔरअधिकवजनबढ़नासभीकोप्रभावितकररहाहै नोट:इन्हेंएकयोग्यआयुर्वेदिकडॉक्टरकीदेखरेखकेतहतहीलेनाचाहिए।येदवाइयांवजनघटानेमेंमददकरेंगी योगथेरेपी,तकनीकऔरप्राणायामकेरूपमेंआयुर्वेदिकआहारऔरजीवनशैलीकेसाथयोगअभ्यास,वजनघटानेमेंकाफीमददकरताहै।यहाँकुछसहायकआसनहैं आमतौरपरवजनघटानेकेलिएनिर्धारितदवाओंमेंसेकुछयहांदिएगएहैं: सूर्यमुद्राएकओरअन्यप्रभावीउपचारहैजिसकीयोगमेंवजनघटानेकेलिएसिफारिशकीगईहै।रिंगफिंगरकेसाथअंगूठेकीजड़कोस्पर्शकरेंऔरअंगूठेकेसाथरिंगफिंगरपरथोड़ादबावडालें।यहसंरेखणशरीरमेंगर्मीकोबढ़ाताहैजिसकाआदर्शरूपसे15-20मिनटकेलिएअभ्यासकियाजानाचाहिए आयुर्वेदिकदर्शनकेअनुसार,कफप्रकार(पानीऔरपृथ्वी)वालेव्यक्तियोंमेंवजनआसानीसेबढ़नेकीसंभावनाहोतीहै।वातप्रकार(अधिकहवाऔरआकाशकेसाथ)आमतौरपरपतलेऔरबहुतअधिकवसारहितहोतेहैं।पित्त(अग्नि)दोषव्यक्तित्ववालेआमतौरपरआनुपातिकशरीरकेवजनकेसाथहोतेहैं,अगरवेअपनासंतुलनखोदेतेहैंतोउनकावजनबढ़सकताहै अपनीखानपानकीआदतोंमेंसुधारकरनेऔरआयुर्वेदिकलाइफस्टाइलअपनानेसेकमसमयमेंहीशरीरकावजनकमहोजाताहै गुग्गलकोरोजानागर्मपानीकेसाथलेनेसेपाचनठीकहोताहै आयुर्वेदकामाननाहैयदिआपअपनावजनकमकरनेकीकोशिशकररहेहैंतोआपकोकुछसमयकेलिएनॉनवेज,हैवीफूडसेदूररहनाहोगा आयुर्वेदकहताहै6-10amयाpmकेबीचकासमयएक्सरसाइजकेलिएअच्छाहोताहै।इसलिएइनसमयकेअंदरएक्सरसाइजकरेंऔरकमसेकम7-8घंटेकाआरामकरें आयुर्वेदभोजनकेतुरंतबादयापहलेपानीपीनेकीसलाहनहींदेताहै इसकेलिएक्लीनऔरहेल्दीडाइटलें।यहजाननाजरूरीहैकिवजनकमकरनेकेआयुर्वेदिकतरीकेकामतलबयहनहींकिआपकोअपनेपसंदीदाखाद्यपदार्थोंकासेवनछोड़नाहोगा।बल्किआपकोहेल्दीऔरबैलेंसडाइटलेनाहोगी।इसप्रक्रियामेंसमयलगताहैलेकिनयहकफदोषकोकमकरनेकासबसेअच्छातरीकाहै वजनघटानेमेंकीटोडाइटप्लानइसलिएज्यादासफलहोताहैक्योंकिइसडाइटकोफॉलोकरनेसेशरीरकीटोसिसकीस्थितिमेंचला.

50प्रतिऔंसपरबिका. अगरभारतीयलोगोंकेहिसाबसेदेखाजाएतोकीटोडाइटमेंऐसेफूडकोशामिलकरनाहोताहै,जोफलऔरसब्जियोंकेसाथदूध-दही-पनीरसेमिले.

तेज दौड़ने के लिए व्यायाम

नियमितरूपसेजोलोगसेबकासिरकापीतेहैंउनमेंयहसमस्याज्यादाहोतीहै. साइकिलिंगसेभीमोटापाकमकियाजासकताहैअगरहमसाइकिलिंगसेहोनेवालेफायदेकीबातकरेतोयह30मिनटमेंलगभग300कैलोरीजतकबर्नकरसकताहै. रोटीमेंफाइबरकीमात्राज्यादाहोनेकीवजहसेआपकोकाफीसमयतकभूखनहींलगतीहै. बयानमेंकहागयाहैकिइसयोजनाकाखर्चागौतमगंभीरफाउंडेशनतथासांसदकेनिजीसंसाधनोंकीमददसेउठायाजाएगाऔरसरकारकीमददनहींलीजाएगी.

मतलबसबसेज़्यादाअसरहमपररोटीकाहीहोताहैं. जानेमोटापाएकबहुतहीगंभीरसमस्याहै. दोनोंअबअपनेक्रिकेट,टीमऔरआनेवालीचुनौतियोंसेनिपटनेकोलेकरपहलेसेअधिकएकसुरमेंदिखरहेहैं।उन्हेंअच्छीतरह. शरीरकेवजनकेहिसाबसेपानीकीजरूरतजाननेकेलिएफॉर्मूलाहैऔरयहजाननाबहुतआसानहै. उसवक्ततकदिनकीऊंचीगतिविधिस्तरहोनेसेकैलोरीज्यादातेजजलसकतीहै. लेकिनयहकीटोडाइटप्लानमेंभीशामिलकियाजासकताहै. पुदीनेकेरसकोशहदकेसाथलेनेपरभीवजननहींबढ़ताहै. कार्डियोएक्सरसाइजकेलिएआपसाइकिलचलासकतेहो,रनिंगकरसकतेहो,जॉगिंगकरसकतेहो,रस्सीउडीकरसकतेहोऔरफ्रेंड्सयेबहुतहीजबरदस्तव्यायामहैऔरइसकोरेगुलरकरनेसेआपकापेटबहुतहीजल्दीसपाटहोनेलगेगा. Manyspicesthatwithanti-flammatoryeffectsarebeingusedtotreatarthritisandoneofthemostpromisingofthemisturmeric,asitcontainschemicalsthatworksimilarlytosomeanti-inflammatorymedicines.

मोटापा कम करने का ताबीज

फाइल मैनेजर डाउनलोड करना है

You should not eat anything at least 30 minutes before exercise. You can still eat You burn many times more calories by exercising a sports drink than you burn calories to exercise. This is because Just in a spin of protein.

क्या केला खाने से मोटापा बढ़ता है

गुड़ और गरम पानी का सेवन सुबह उठते ही बिना ब्रश किये करना चाहिये, तभी इसका असर दिखाई देगा। यहां जानें इसके अनमोल फायदों के बारे में ​​वजन कम करने में लाभकारी. गुड़ 

फैट कम करने के तरीके बताइए

अगर आप सामान्य व्यायाम कर रहे हैं, तब तो डाइट की ज्यादा चिंता