मोटापा कम करने के उपाय बताएं घरेलू

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खजूरसेफायदेकौनकौनसेहोतेहैऔरखजूरमैंकोनसेपोषकतत्त्वहोतेहै कईलोगखानाखातेहैलेकिनउसकोपचानेकेलिएपर्याप्तमात्रामैंपानीनहींपीतेहै. हालांकिइसबातकाकोईठोकपरिणामनहींहैकिकौनसेसमयमेंपीनाज्यादाफायदेमंदहोताहै. क्याDesmopressinकोकुछखाद्यपदार्थोंकेसाथलेनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहै. आंवलेकाजूसरोजानापीनेसेकोलेस्ट्रोललेवलकमकरनेमेंमददमिलतीहै।आंवलेमेंमौजूदएमिनोएसिडऔरएंटीऑक्सीडेंट्सदिलकेलिएफायदेमंदहैं शरीरकोचुस्त-दुरुस्तरखनेकेलिएजानिएयेआसानघरेलूउपाय आंवलाशरीरकीप्रतिरोधकक्षमताबढ़ाताहै।रोजएकआंवलाखानेसेआंखोंकीरोशनीबढ़तीहै।आंवलाकेसूखनेकेबादभीइसमेंमौजूदविटामिन-सीबनारहताहै।इसकापाउडरपूरेसालइस्तेमालकियाजासकताहै बदलीजीवनशैलीनेबढ़ादिएइसखतरनाकबीमारीकेमरीज आंवलाविटामिनसीसेभरपूरहोताहै।इसकेसाथहीइसमेंकैल्शियम,आयरन,फॉस्फोरस,फाइबरऔरकार्बोहाइड्रेटभीपर्याप्तमात्रामेंपायाजाताहै बारिशकेमौसममेंइनबातोंकारखेंध्यान,पासनहींआएंगीबीमारियां क्याआपसेहतसेजुड़ीबातोंकोमजाकसमझतेहैं.

एक्सरसाइजकेकारणहमारादिलतेज़ीसेखूनबनाताहैवउन्हेंब्लडवेसल्समेंभेजताहै,जिसकारणयहफैलतीसिकुड़तीरहतीहैं. यहएकमौलिकचिकित्सासिद्धांतहै. येसमयआपकीअर्थव्यवस्थासुधारनेकाहै. आपकोहफ्तेमें५दिनरोजपेटकमकरनेकीएक्सरसाइजकोकरनाचाहिए.

मोटापा कम करने के उपाय बताएं घरेलू नमाज का तरीका हिंदी में

6ग्रामप्रोटीनहोतीहैं।इसेसूप,सब्जीयाकोईअन्यडिशकेरूपमेंलेसकतेहैं प्लेनग्रीकयोगर्टकासेवनभीवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।यहहाईप्रोटीनकासोर्सहैऔरइसकीएकसर्विंगयानी150ग्राममें130कैलोरीऔर11ग्रामप्रोटीनहोताहै।यहभूखकोकमकरकेवजनकमकरनेमेंकाफीमददकरताहै शरीरकीजरूरतकेमुताबिकसभीएसेंशिअलअमीनोएसिड्सभीहोतेहैं।नाश्तेमेंअंडेकासेवनकरनेसेफैटलॉसहोसकताहै अमेरिकनहार्टएसोसिएशन(AmericanHeartAssociation)केमुताबिकपॉपकॉर्नहोलग्रेन(WholeGrain)है।इसमेंपर्याप्तमात्रामेंफाइबर(Fiberinpopcorn)पायाजाताहै।आपकोपताहीहोगाकिफाइबरवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।एककपपॉपकॉर्न(8ग्राम)मेंकेवल31कैलोरीहोतीहैऔर1.

उपचारकामुख्यआधारआहार,व्यायामवजीवन-शैलीपरिवर्तनहै. आंवलाआपकीस्किनऔरबालोंकोभीहेल्दीरखताहै. बहुतसीसरकारोंनेइनकानूनोंकीबातकीहै,लेकिनकिसीनेइन्हेंअमलमेंलानेकाराजनीतिकसाहसनहींदिखाया.

अनुज के विलोम शब्द

अलग-अलगतरीकोंकेहिसाबसेअलग-अलगहोतीहैं. पिज़्ज़ा,बर्गर,समोसा,वडापाव,चाइनीसफूडइत्यादिकोहमकोकमकरदेनाचाहिएतभीआपअपनेवजनकोकंट्रोलमेंरखपाओगे. यहीवजहहैकिहमशिकायतकरनेकेलिएसार्वजनिकसिस्टममुहैयाकरातेहैं. अजवाइनकेबीजोंकाउपयोगसर्दी-जुकामकोदूरकरनेमेंभीहोताहै. 86ग्राम,कार्बोहाइड्रेटकीमात्रा27. वजनज्यादाहोनेसेसौंदर्य,आकर्षण,स्मार्टनेसकमहोतीहैऔरसाथहीअनेकघातकवजटिलरोगोंकाखतराबढ़जाताहै. Turmericalsoimprovesdigestion,aswell.


महिलाओंकावजनबढ़ानेमेंजिम्मेदारहैंये10हार्मोन अगरआपवजनकमकरनेकीप्रक्रियाशुरूकरनेजारहेहैंनिम्नलिखितबातोंपरध्यानरखनाजरूरीहै: पेटकीचर्बीखत्मनहोपानेकीयेहैं5वजह मसल्समास(musclemass)मांसपेशियोंकेनिर्माणइसेशरीरकोगठीलाबनानाभीकहसकतेहैं. लेकिनआजकलहरकिसीकेपासइतनीसुविधानहींहोतीहैकिवहलोगब्राउनराइसकोखरीदपाए.

हालांकिअगरआपकोएप्पलसाइडरविनेगरकेसहीइस्तेमालकीजानकारीनहोतोयहसेहतकेलिएखतरनाकभीहोसकताहै. श्रुतिद्विवेदीसेराशिकेअनुसारजानिएआजयानीमंगलवारकोकैसारहेगाआपकादिन. कीटोडाइटवक्तगुजरनेकेसाथनीरसहोसकतीहै. इसकेअलावाबादामआपकेशरीरकेमेटाबॉलिज्मकोठीकरखताहै,जोआपकेशरीरकावजनकमकरनेऔरनियंत्रितरखनेमेंकाफीअहमहोताहै. संतरेमेंकाफीकममात्रामेंकैलोरीपाईजातीहै,जबकियहपोषकतत्वोंकाभंडारहोताहै चीकूगैस्ट्रिकएंजाइमोंकोखत्मकरकेपाचनतंत्रकोमजबूतकरताहै।इसमेंफैटकीमात्राकाफीकमहोतीहै आपकायहजाननाबहुतजरूरीहैकिएक्सरसाइजकेबादआपकोक्याखानाचाहिएजिससेआपकीमेहनतकापूराफायदाआपकोमिलसके किसीकेबटऔरथाईपरफैटहैतोवोपेटपरफैटहोनेसेज्यादाअच्छाहै।स्टडीमेंयेभीबतायागया.

यानिआपकोअपनेकमरऔरपेटकोकमकरनेकाउपायकरनाहोगा.

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