हिंदी पीडीएफ में मोटापा

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इसलिएलोगइन्हेंजमकरशेयरभीकरतेहैं. जिसमेंकैंसरहृदयसंबंधीसमस्याएंइसतरहकीऔरभीबहुतबीमारियांहोसकतीहै. साथहीहमारीऊर्जाकास्तरभीघटातेहैं. क्यूंकिजोइंसानमोटाहोताहैतोउसकेपुरेशरीरमेंबहुतज्यादाफैट(चर्बी)होताहै. डिनरमेंहल्काखानाखानेकेलिएआपमाइक्रोवेवमें5मिनटमेंसब्जियोंकोस्टीमकरसकतेहैं.

हैंवहीकमवजनऔरदुबला-पतलाशरीरभीव्यक्तित्वकोआकर्षकनहींदिखासकताहैं. जैसेइससीजनमेंलोगअधिकतरमक्केकीरोटीऔरसरसोंकासागखानापसंदकरतेहैं. सप्ताहमेंपांचबारहरदिनलगभग30से45मिनटकीशारीरिकगतिविधिकरनेकालक्ष्यरखें. सर्विंग:16ImageCourtesyGettyImages अगरआपकोमशरूमखानापसंदहैतोयेआपकेवजनकेलिएअच्छाहै।मशरूममेंकैलोरीकमहोतीहै,येफैट्सवकोलेस्ट्रॉलमुक्तहोतेहैं।इसमेंपोटैशियम,सेलेनियम,राइबोफ्लेविन,नायसिनऔरविटामिनडीजैसेपोषकतत्वहोतेहैंजोभरपूरपोषणदेतेहैंऔरवजनकोनियंत्रितरखनेमेंमददगारहै।कुलकैलोरी100ग्रा.

हिंदी पीडीएफ में मोटापा पेट को कम करने के उपाय बताएं

डिनरकेबादपेटमेंसूजनयाभारीपनमहसूसहोनेपरअदरककेचायकीचुस्कीलेनाफायदेमंदहोसकताहै. motapakaisekamkaretips गोभीकीसब्जी़याउसकेसूपकोअपनेDietमेंशामिलकरलें,इससेवज़नकम(WeightReduce)होताहैक्योेकिइससब्जी़मेंकैलोरीबिलकुलनहींहोती. ज्यादातरमामलोंमेएकखासउम्रकेबादस्त्रीऔरपुरुषदोनोंकोयहसमस्याहोसकतीहै. हालांकिबादामखातेसमयआपयहभीध्यानरखेंकिआपकितनीमात्रामेंखारहेहैंक्योंकिबादाममेंकैलोरीभीउच्चमात्रामेंहोतीहैऔरइसलिएएकसीमितमात्रामेंखानाहीसहीरहेगा.

तोक्याकभीआपनेसोचाहैकिकुछलोगोंकावजनबिनाअनहेल्दीचीजेंखाएंहीक्योंबढ़नेलगताहै,जबकिकुछलोगसबकुछखाकरभीबिल्कुलस्लिमकैसेरहतेहैं. बस,कुछऐसाहीहैयहहिस्सा. इससेमिठाईऔररिफाइन्डग्रेनदोनोंसेहोनेवालीसमस्याएंएकसाथहोतीहै.

पेट को कम करने वाला एक्सरसाइज

दरअसल,इलायचीकेइस्तेमालसेमोटापाकमकियाजासकताहै. योगकेआसनोंमेंयहसबसेअसरदायकप्राणायाममानाजाताहै. इससेआपकोबढ़तेवजनसेतेजीसेराहतमिलेगीऔरआपकावजनघटनेलगेगा. हृदयपरDpressinकाहानिकारकप्रभावपड़सकताहै,ऐसीकोईस्थितिहोनेपरआपदवानलेंऔरइसबारेमेंअपनेडॉक्टरसेअच्छेसेपुष्टीकरनेकेबादहीयहदवालें क्याDpressinकाउपयोगस्तनपानकरनेवालीमहिलाओंकेलिएठीकहै. एप्पलसाइडरविनेगररोजानापीनेसेआपकाबढ़ाहुआकॉलेस्ट्रोलठीकहोसकताहैं.

रातकोबिस्तरमेंजानेसेपहलेगुनगुनेपानीकेसाथकरेंगुड़कासेवन,होंगेये6जबरदस्तफायदे.


तोपेटकमकरनेकेलिएगौमूत्ररोजासुबहचारपांचचम्मचगर्मपानीकेसाथलें,गौमूत्रमोटापाघटानेकेउपायमेंरामबाणहै. लेकिनसावधानरहेंयहआपकीसेहतकोप्रभावितकरसकतीहैऔरकईदूसरीपरेशानियोंकीवजहबनसकतीहै. पोषकतत्त्वोंकापाचन,अवशोषण,आंतोंकेरोगों,संक्रमण,अग्नाशयकेस्रावमेंकमी,पित्तकेस्रावमेंकमी,दवाओंकेदुष्प्रभावआदिकारणोंसेवजनकमहोसकताहै.

पानीपेटकोभीसाफरखताहै. इसकेलिएइच्छुकhttp: देशभरमेंसाढ़ेपांचहजारसेज्यादाजनऔषधिकेंद्रखोलेजाचुकेहैं. 6कैलोरीपाईजातीहै।यदिअबआपसोचरहेहैंकिपराठोंमेंकितनीकैलोरीहोतीहै,तोहमआपकोबतातेहैं इनविभिन्नप्रकारकीरोटियोंमेंकैलोरीकीमात्राअलगअलगहोतीहै।लेकिनकेवलकैलोरीकेआधारपरकिसीएककाचयननहींकरनाचाहिएक्योंकिपोषणभीहमारेस्वास्थ्यकेलिएबहुतमहत्वपूर्णहै।जैसेदूसरोंकीतुलनामेंगेहूंकेचपातीमेंकैलोरीकमहोतीहै,वहीँरागीकीरोटीमेंगेहूंकीचपातीकीतुलनामेंतोकैलोरीअधिकहोतीहैफिरभीयहगेहूंकीचपातीसेअधिकपौष्टिकहोतीहै।ज़्यादातरलोगएकबारमेंदोसेतीनरोटियांखातेहैं।यदिआपडाइटपरहैंतोबहुतअधिककैलोरीयुक्तखाद्यपदार्थोंकासेवननाकरेंयाउन्हेंबहुतकममात्रामेंखाएं।यदिआपचाहेंतोअपनेभोजनमेंरोटियोंकीसंख्याकोकमकरसकतेहैंऔरसब्जियोंकासेवनअधिककरसकतेहैं यदिआपकोआलूयापनीरकापराठाअधिकपसंदहैतोइसकानियमितसेवनआपकेवजनघटानेकीकिसीकोशिशमेंमददनहींकरेगा।यदिआपनाश्तेमेंपराठेकासेवनकरनापसंदकरतेहैंतोमेथीयामूलीकेपराठेकासेवनकरें।यहआपकेलिएस्वस्थविकल्पहोगा।मक्खन,घी,अचारऔरदालमखनीकासेवनसाथमेंनकरें।आपसिर्फदहीकेसाथपराठेकासेवनकरसकतेहैं।इसतरहआपकुछकैलोरीकेसेवनसेबचसकतेहैंऔरअपनेपसंदीदाभोजनकाआनंदभीलेसकतेहैं शुरुआतीदिनोंमेंबहुतज्यादाएक्सरसाइजकरनेसेपरहेजकरें।अगरजिमज्वाइनकररहेहैंतोट्रेनरकेमुताबिकसप्ताहमेंजितनाव्यायामकहाजाएउतनाहीकरें।ज्यादाएक्सरसाइजकरनेसेआपजल्दीथकजाएंगेऔरआपकामनफिरजाएगा मोटापाएकऐसीबीमारीहैजोनासिर्फबॉडीकोकमजोरबनाताहै,बल्किसुस्तऔरकमजोरभीबनादेताहै।मोटापेकेकारणहमआलसीहोजातेहैंऔरकुछभीकरनेसेपहलेसौबारसोचतेहैं।मोटापाकमकरनेकीसोचरहेहैंतोसबसेपहलेडाइटकंट्रोलकरेंऔरएक्सरसाइजकरनाशुरूकरदें।मोटापाकंट्रोलकरनेमेंएक्सरसाइजबेहदअहमरोलनिभातीहै।शरीरकोस्वस्थएवंतंदुरुस्तरखनेकेलिएव्यायामजरूरीहै।अगरआपभीएक्सरसाइजकोलेकरआलसीहोगएहैंऔरचाहनेकेबावजूदएक्सरसाइजकरनेमेंमननहींलगापारहेहैंतोहमआपकोबतातेहैंकिशुरूआतकैसेकरनीहै।आइएजानतेहैंकिआपवजनकमकरनेकेलिएएक्सरसाइजकीशुरूआतकैसेकरें वजनकमकरनेकाजुनूनसवारहैतोकुछबातोंकाध्यानरखनाभीजरूरीहै।आपएक्सरसाइजकरनेसेपहलेअपनीउम्रकाजरूरध्यानरखेंऔरउम्रकेमुताबिकहीएक्सरसाइजकरें।आपकोसेहतसंबंधीकोईपरेशानीहैतोसबसेपहलेडॉक्टरसेसलाहलें।भारीएक्सरसाइजकरनेसेबचें एक्सरसाइजकेसाथ-साथडाइटकाभीविशेषध्यानरखें।आपअपनीडाइटमेंतेजीसेपचनेवालेभोजनकासेवनकरें।येशरीरमेंमांसपेशियोंकेनिर्माणमेंसहायताकरतेहैं एक्सरसाइजकरनेसेपहलेबॉडीकोवार्मअपजरूरकरेंताकिआपकीबॉडीएक्सरसाइजकरनेकेलिएतैयाररहे।वार्मअपकरनेकेलिएआपहल्कीवॉककरसकतेहैं यादरखेंकिमेथीकाउपयोगकममात्रामेंहीकियाजानाचाहिएक्योंकिइसकीतासीरगर्महोतीहै।यहगर्भवतीऔरस्तनपानकरानेवालीमहिलाओंकेलिएविशेषरूपसेमहत्वपूर्णहैक्योंकिइनबीजोंमेंऐसेयौगिकहोतेहैंजोसंकुचनकोउत्तेजितकरसकतेहैं कहींआपभीअपनेबढ़ेहुएवजन,बेडौलशरीरऔरमोटीकमरकोलेकरपरेशानतोनहीं?मोटापाआजकेसमयकीसबसेबड़ीसमस्याहै.

आईवीआरग्राहककानिर्धारणकरेगाऔरग्राहकडैशबोर्डपॉपअपकरनेकेलिएसीआरएमकोजानकारीअग्रेषितकरेगा.

डाउनलोड कैसे किया जाता है गाना

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