वजन बढ़ाने के तरीके आयुर्वेदिक

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वजन बढ़ाने के तरीके आयुर्वेदिक

अगरआपअगलेस्तंभमेंदिखाईदेनेवालेद्वितीयकआयामकोचुनतेहैं,तोइससेआपकाडेटाऔरअधिकसमूहितहोजाएगा. अबछनेहुएपानीमेंआधाचम्मचनिम्बूनिचोड़करडाललीजिएसाथहीइसमें1चम्मचशहदभीमिक्सकरें. इसमेंतीनचम्मचगुलाबजलकेमिलाये. रातकोसोनेसेपहलेएप्पलसाइडरविनेगरकासेवनकरनाचाहिए. इसडाइटमेंआपकोकईचीजेंखानेकेलिएमनाहोतीहैं।ऐसेमेंआपकेशरीरकोपर्याप्तमात्रामेंपोषकतत्वनहींमिलपाताहै।कीटोडाइटमेंइंसानकोफॉस्फोरसविटामिनडी,मैग्नीशियम,कैल्शियमजैसेकईमहत्वपूर्णतत्वनहींमिलपातेहैं हेल्थलाइनडॉटकॉममेंछपीएकरिपोर्टकेमुताबिक,डाइटकईतरहकीहोसकतीहै.

इससेआपकेशरीरकोआराममिलेगा.

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इसकेअतिरिक्तनारियलपानीभीमोटापाकमकरनेकेलिएबहुतअच्छापेयपदार्थहै. इससेहरजनधनखाताधारककेद्वाराउपयोगऔरअनुकूलनकास्पष्टसंकेतदिखरहाहै. वहीगोल्डफ्यूचर44,767रुपयेप्रतिदसग्रामपरबिका. यहकुछआसानसेतरीकेहैंजिनसेआपअपनेमोटापेकोकमकरसकतेहैंयाआपअपनेमोटापेकोआनेसेरोकसकतेहैंतोअगरआपनेअभीसेमोटापामहसूसकरनाशुरूकरदियाहैतोआपकोइनसभीचीजोंकेपरकंट्रोलरखनाचाहिएऔरनियमितरूपसेव्यायामएक्सरसाइजयादौड़ेलगातेरहनाचाहिएजिससेआपकोभविष्यमेंकोईभीदिक्कतनहींहोगी. प्रोटीनयुक्तआहारकीपूरीलिस्टकोपढ़नेकेलिएआपइसपोस्टकोपढ़ेंhighproteinfoodlistinhindi दोस्तोंवजनऔरमोटापाबढ़नेकासबसेबड़ाकारणयहहैकिहमलोगबहुतज्यादाबाहरकेफास्टफूडखातेहैंजोकिहमारीसेहतकेलिएबिल्कुलभीफायदेमंदनहींहोताहै.

कहानी कहानी

रातमेंशारीरिकमेहनतलोगनहींकरतेजिसकीवजहसेज्यादाकैलोरीभीबर्ननहींहोपाती. कईरिसर्चकेमुताबिकचीजऔरडेयरीप्रोडक्ट्सआपकेदांतोंकोकैविटीसेबचानेकेलिएकामकरसकतेहैं।कीडेनिशस्टडीमें,एकऔसतडेयरीसेवनवालेअधिकतरबच्चोंमें3सालबादकैविटीकीसमस्याकाफीकमदेखीगईथी यदिआपकोभीहमारेइसआर्टिकल्ससेकोईमददमिलीहोतोअपनेएक्सपीरियंसहमारेसाथशेयरकरेंहमउन्हेंअपनेसोशलमीडियाप्लेटफॉर्मपरशेयरकरेंगे वजनबढ़ानाकाफीआसानहै।BMIसेज्यादाखाएं,क्लीनखाएंऔरडिसाइडकरेंकिआपजितनीकैलोरीबर्नरहेहैंउससेअधिकखाएं बॉडीबिल्डिंग,वेटलॉसऔरन्यूट्रिशनकीअधिकजानकारीकेलिएआपMXPहिंदीकेहेल्थसेक्शनकोपढ़सकतेहैं 100ग्रामआटालगभगतीनचपातियांबनाताहै,जोआपकेशरीरको120कैलोरीऔरकॉम्पलेक्सकार्बोहाइड्रेटकीपूर्तिकरताहै।वहीं100ग्रामओट्सयाब्राउनराइसकीतुलनामेंतीनचपातीआसानीसेखाईजासकतीहैं।इसलिएआपअपनीडाइटमेंरोटीजोड़करआसानीसेकैलोरीइंटेकबढ़ासकतेहैं चीजमेरेहिसाबसेकाफीस्वादिष्टफूडहोताहै।इसके100ग्रामसेवनसेआपकोलगभग400कैलोरीमिलसकतीहै।साथहीसाथइससेआपकोकाफीमात्रामेंकैल्शियमऔरहाईप्रोटीनमिलसकताहै।चीजकोखानेकासबसेआसानतरीकाहैकिइसेऑमलेटकेसाथखासकतेहैं,जिससेइसकाटेस्टऔरबढ़जाताहैऔरआपकोहेल्दीकैलोरीभीमिलजातीहै क्याआपदुबलेहोतेजारहेहैं।खातेतोबहुतहैं,लेकिनसभीकहतेहैंकिखाया-पियाकरो,ताकीथोड़ावजनबढ़जाए.

स्वस्थप्रोटीनकेस्रोत:डेयरीउत्पाद,फलियां,मुर्गीपालन,मांस,समुद्रीभोजन 1930में,मिशिगनविश्वविद्यालयकेदोअमेरिकीडॉक्टरों-न्यूबॉर्गऔरजॉन्सटन-नेअपनेएकप्रकाशनमेंइसविचारकोसामनेरखाकि"मोटापाचयापचयसंबंधीविकारोंकीतुलनामेंकैलोरीयुक्तखाद्यपदार्थोंकेसेवनकाअधिकपरिणामहै।" लेकिनआहारसेवसाकोपूरीतरहसेखत्मनकरें।शरीरकेकार्योंकोबनाएरखनेकेलिएथोड़ीमात्रामेंवसाकीआवश्यकताहोतीहै।औरमोनोअनसैचुरेटेडवसा-जैतूनकातेल,नट्स,एवोकाडोस-दिलकेलिएअच्छेहैं शून्यकैलोरीआहारलोकप्रियताप्राप्तकररहाहै।इसकेकैननकेअनुसार,कुछखाद्यउत्पादोंमेंएकनकारात्मककैलोरीसामग्रीहोतीहै-शरीरद्वाराउनकेआत्मसातकरनेसेउनकेसाथआनेवालीकैलोरीकीमात्रासेअधिकलागतकीआवश्यकताहोतीहै।यहमानाजाताहैकिइसतरहकेखाद्यपदार्थोंकीखपतवजनघटानेमेंयोगदानदेगी यहसवालपूछाजासकताहै:एकशून्य-कैलोरीआहारनेदशकोंसेअधिकांशपश्चिमीलोगोंकेलिएअपनीअपीलक्योंबरकराररखीहै.

हमMeetकेबहुतबड़ेप्रशंसकहैं. इनआसनोंकोअच्छेसेसमझनेकेलिएयेवीडियोदेखें.


भोजनकोअच्छेसेचबाकरखानाचाइयेऔरइसके30मिनटबादतकपानीनहींपीनाचाहिए सोयाबीनएकऐसाअनाजहैजोबहुतहीकमदामोंमेंआसानीसेमिलजाताहै।सोयाबीनकोप्रोटीनकामुख्यअवयवमानागयाहैइसकेआलावासोयाबीनमेंमिनरल्स,आयरन,मैंगनीज,फॉसफोरस,कॉपर,पोटेशियम,जिंक,विटमिनबीकॉम्प्लेक्सऔरविटमिनएभरपूरमात्रामेंपायाजाताहै।बतादेंकिप्रोटीन,विटमिनबीकॉम्प्लेक्सऔरआयरनवजनबढ़ानेमेंमददकरतेंहै।यदिआपभीवजनबढ़ाकरमोटाहोनाचाहतेंहैंतोसोयाबीनकासेवनइसतरीकेसेकरें 13.

पेटकमकरनेकेलिएबहुतज्यादाउपयोगीएक्सरसाइजमानीजातीहैतोआपकोcrunchesकोकरनाचाहिए. इसकामतलबहैकिनईशिकायतपहलेदिखेगीऔरपुरानीबादमें. इसकेअलावा,कुछलोगदूसरोंकीतुलनामेंएकहीव्यायामकरकेज्यादाकैलोरीजलातेहैं. बहतीयदिजोनाकहो,बहुतबुराहोहाल, अहंहिसर्वयज्ञानांभोक्ताचप्रभुरेवच।नतुमामभिजानन्तितत्त्वेनातश्च्यवन्तिते॥9. चैनस्कूलऑफपब्लिकहेल्थमेंएकसहायकप्रोफेसरहैंनेभीखानेकीइसचरमप्रणालीकेबारेमेंअपनीचिंताव्यक्तकी।उन्होंनेयूएसएटुडेसेकहाआपकोसावधानरहनाहोगाक्योंकियेखाद्यपदार्थजैसेकिसाबुतअनाज,फलऔरसब्जियोंकेअंदरकईलाभकारीपोषकतत्वहोतेहैंजैसेकिविटामिन,पॉलीफेनोलऔरफाइबर।जोकार्डियोमेटाबोलिकस्वास्थ्यकेलिएफायदेमंदहोतेहैं।मलिकलोगोंकोअधिकअनाज,फल,सब्जियांऔरनट्सशामिलकरनेकीसलाहदेतीहैं,जबकिसंतृप्तवसा,चीनीऔरसोडियमकोकमकरनेकीसलाहदैतीहैं यूएसएटुडेकेअनुसार,केटोजेनिकआहारमेंकमकार्बोहाइड्रेट,उच्चवसाऔरउच्चप्रोटीनआहारकासेवनशामिलहै।कुलदैनिककैलोरीसेवनमेंसेलगभग70से80प्रतिशतवसासेआताहै,20प्रतिशतप्रोटीनसेऔरशेषपांचप्रतिशतकार्बोहाइड्रेटसेप्राप्तहोताहै।कार्बोहाइड्रेटकीकमीशरीरकोकीटोसिसमेंधकेलदेतीहै,जोएकऐसीस्थितिहैजहांवसाइसकाप्राथमिकईंधनस्रोतबनजाताहै फलऔरसब्जियोंनाहोनेकीवजहसेहैखराबहायेडाइट तेजीसेवजनघटानेकीअपनीक्षमताकेबावजूद,यहपरहेजकातरीकाचिकित्सापेशेवरोंकोखासपंसदनहींआताहै।कीटोआहारकोआमतौरपरडॉक्टरोंद्वारास्वकृतनहींकियाजाताहैक्योंकियहआवश्यकखाद्यसमूहोंकीएकबड़ेसमूहकोशामिलनहींकरताहैजोसंपूर्णस्वास्थ्यकेलिएआवश्यकहैं,जैसेअनाज,फलऔरकुछसब्जियां।चिकित्सापेशेवरलोगोंकोवजनघटानेऔरसमग्रस्वास्थ्यकेबीचअंतरकेबारेमेंजागरूककरनेकेलिएसावधानकरतेहैं केटोजेनिकयाकीटोडाइटकोअक्सरवजनघटानेकेलिएएकप्रमुखकारककेरूपमेंदेखाजाताहै,जबकिकईलोगोंनेइसेएकखराबचलनकेरूपमेंखारिजकरदियाहै।जोलोगइसेआजमानाचाहतेहैं,उन्हेंस्पष्टरूपसेयहसमझनेकीआवश्यकताहैकिउनकोइससेक्याप्राप्तहोगाऔरक्याइसतरहकीखानेकीआदतोंसेहोनेवालेभारीबदलावकोसुरक्षिततरीकेसेअंजामदियाजासकताहै एकसहीकीटोआहारकार्बोहाइड्रेटऔरप्रोटीनकीजगहवसा(Fat)कीअधिकमात्रापरआधारितहोताहै।इसकाउद्देश्यहैवसासेअधिकसेअधिक90तककैलोरीनिकालना।डॉ.

कब्जकास्वयंकोईइलाजनहींहोतायहइलाजकरानेकेबादभीबार-बारहोजातीहैंलेकिनअगरआपगौमूत्रबतायेगएतरीकेसेलेतेहैंतो101कब्जहमेशाकेलिएचलीजाएगी.

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