पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या न खाएं

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या न खाएं
पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या न खाएं

दुनियाभरमेंऐसेलोगोंकीसंख्याबहुतज्यादाहैजोपेटनिकलआनेकीसमस्यासेपरेशानहैं।बेतरतीबढंगसेबढ़ीतोंद. कैंडीऔरअन्यतरहकीमिठाइयांकुछऔरनहींबल्किकैलोरीहीहै. एकअन्यपेयजोसोतेसमयपीनेसेबहुततेज़ीसेपेटकीचर्बीघटाताहै,इसप्रकारहै: सेकॉरटिसोल(स्टेरॉयडहार्मोन)मेंवृद्धिहोतीहै।इसहार्मोनकीमात्राअधिकहोनेसेपेटमेंफैटएकत्रितहोनेलगताहै।अगरआपकेखानपानकीआदतेंभीसहीनहींहैंतोयहऔरभीबुरापरिणामदेसकताहै।कॉरटिसोलकीमात्रासंतुलितरखनेकेलिएकमग्लाइसेमिकइंडेक्स(यहकिसीकार्बोहायड्रेटयुक्तखाद्यपदार्थऔरउसकाहमारेरक्तकीशर्करापरहोनेवालेअसरकामापकहै)वालाभोजनजैसेमसूरकीदाल,छोला,फलियांआदिखानाचाहिए पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएग्रीनटीसबसेअच्छाउपायहै।इसमेंकैटेचिननामकतत्वपायाजाताहैजोशरीरकेमेटाबोलिज्मकोबढ़ाताहै।कईअध्ययनोंकेअनुसार,जोलोगरोज़2कपग्रीनटीपीतेहैंवो16गुनाअधिकतेज़ीसेपेटकामोटापाकमकरलेतेहैंउनलोगोंकीतुलनामेंजोइसेनहींपीतेहैं।सुबहखालीपेटऔररातकोसोनेसेपहलेपीनेसेयहपेटकाफैटतेज़ीसेघटातीहै युक्तचीज़ेंअपनेखानेमेंशामिलकरेंक्योंकियहआपकेमेटाबॉलिज़्मकोबढ़ाताहै कोजलानेमेंमददमिलतीहै तोआइयेआपकोपेटकमकरनेकेघरेलूउपायऔरतरीकेबताये- थोड़ीथोड़ीदेरमेंकुछनकुछखातेरहनेसेमेटाबोलिज्मबढ़ताहैसाथहीइससेआपएकसाथअधिकभोजनखानेसेबचेंगेजिससेफैटबढ़ताहै।जल्दीजल्दीनखाएं,भोजनकोअच्छीतरहचबाकरहीखाएं।ऐसाकरनेसेज़रूरतसेज्यादाखानेकीआदतकमहोगी इंटरवलट्रेनिंगएकप्रकारकाशारीरिकप्रशिक्षणहैजिसमेंअधिकतीव्रताकाव्यायामकरतेकरतेअचानकउसकीगतिधीमीकरतेहैं।जैसेयदिआपट्रेडमिलपरदौड़रहेहैंतोशुरुआतमेंधीमीगतिसेदौड़ेंफिरउसकीतीव्रताबढ़ालेंऔरथोड़ीदेरबादफिरधीमीकरलें।इसप्रकारएक्सरसाइजकरनेसेपेटकीचर्बीतेज़ीसेघटतीहै रसऔरएकगुच्छाअजमोदकोआधागिलासपानीमेंडालकरमिलायेंऔरसोनेसेपहलेइसकासेवनकरलें।इसमेंमौजूदखीराऔरनींबूफैटऔरविषाक्तपदार्थोंकोफ्लशकरतेहैं,जबकिअदरकपाचनकोसहीरखताहैऔरअजमोदएंटीऑक्सिडेंट्ससेभरपूरहोताहै शराबकीलतआपकेपेटकीचर्बीकाबहुतबड़ाकारणहै।शराबमेंखालीकैलोरीज़औरवसाहोतेहैंजोकमरकेआसपासएकत्रितहोजातेहैंजिससेवोहिस्सामोटाऔरभारीहोजाताहै।इसलिएअगरआपपेटकामोटापाकमकरनाचाहतेहैंतोशराबकीआदतछोड़दें सेभीफैटकमकरसकतेहैं।इनसेमेटाबोलिज्मबढ़ताहैऔरपतलीपेशियाँबनतीहैं घरेलूपेयआपकीचयापचयदरकोबढ़ादेतेहैंऔरसोतेसमयइन्हेंलेनेसेआपकीअतिरिक्तचर्बीजलतीहै कीलगभग10-12पत्तियोंकोमिक्सकरेंऔरएकजारमेंरातभरभिगोकररखें।अगलेदिनसुबहइसपेयकासेवनकरें।दिनमें4-5बारइसकासेवनकरें पेटमेंवसामुख्यरूपसे,व्यायामनकरने,खराबजीवनशैली,अधिकवसायुक्तऔरमीठेखाद्यपदार्थोंकेसेवनसेएकत्रितहोतीहै।आनुवंशिकताऔरकभीकभीउम्रभीइसकाकारणहोताहै।इसलिएपेटकाफैटकमकरनाथोड़ामुश्किलज़रूरहैलेकिननामुमकिननहीं।सहीसमयपरसंतुलितभोजनऔरव्यायामपेटकीचर्बीकमकरनेमेंसहायकहोतेहैं औरहृदयरोगहोनेकाखतराबढ़ताहै होताहै।अपनेशरीरकामेटाबोलिज्मबढ़ानेऔरविषाक्तपदार्थोंकोबाहरनिकालनेकेलिएअधिकसेअधिकपानीपियें।पानीपीनेसेआपकापेटलम्बेसमयकेलिएभरजाताहै।अपनीभूखबढ़ानेकेलिएभोजनकरनेकेआधेघंटेपहलेपानीपियें।इससेआपकोस्वादमेंमीठेपेयपदार्थोंकोपीनेकीइच्छाकमहोगी गुड़औरनींबूकेस्वास्थ्यलाभकईहैं.

आजकलकाफीलोगमोटापेऔरवजनबढ़नेकीवजहसेपरेशानहैं. अमेरिकामेंस्टिमुलसऔरडॉलरकीबढ़तीकीमतोंकीवजहसेगोल्डऔरसिल्वरकीकीमतोंकीआगेकीस्थितिअभीअस्पष्टताहै. महिलाओंकोदर्दकेसाथसाथइसहिस्सेमेंजकड़नभीमहसूसहोनेलगतीहै. मोटापाकमकरनाएकलंबीप्रक्रियाहैजिसकेलिएआपकोकुछवक्ततकनियमितरहनेकीजरूरतहोतीहै.

बजाजनेरश्मिकोसमझायाकीसर्जरीकीविधिआपकेस्वास्थ्यपरभीनिर्भरकरताहै|अपनेडॉक्टरकेसाथविस्तारमेंसलाह-मशविराकरनेकेबादहीयहकदमलेनाउचितहै| मोटापेकाइलाजतीनपड़ावोंमेंकियाजासकताहैजीवनशैलीमेंपरिवर्तन,मोटापाघटानेकीदवायाpharmacotherapy,औरसर्जरी| डॉ.

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या न खाएं एक्सरसाइज पेट कम करने की

जैसेइससीजनमेंलोगअधिकतरमक्केकीरोटीऔरसरसोंकासागखानापसंदकरतेहैं. ध्यानरखियेआमलाजूसहमेशाताज़ाबनाकेहीपिनेकीसलाहदीजातीहैं. जानिए,वजनकम(WeightLossDiet)करनेकेलिएरोटी(Roti)औरचावल(Rice)मेंसेक्याखानाचाहिएऔरक्यानहीं. स्टडीजमेंयहसाबितहुआहैकिसुबहखालीपेटअदरककासेवनकरनेशरीरकामेटाबॉलिज्मबढ़ताहैऔरयहपाचनतंत्रकोभीनियंत्रितकरताहै।लेकिनअदरककासेवनसिर्फएकचौथाईइंचमेंहीकरनाचाहिए लेकिनयहांएकबातगौरकरनेवालीहैकिसिर्फअदरकहीअकेलेआपकोस्लिमनहींबनाताहै।वजनघटानेकेलिएअदरककेसेवनकेसाथहीआपकोनियमितएक्सरसाइजभीकरनेकीजरूरतपड़तीहै।वैसेअगरआपअदरककाइस्तेमालभोजनमेंनहींकरतेहैंतोआपकोअलगसेनियमितरूपसेअदरकखानाचाहिए।हालांकिइसकीमात्राअधिकनहींहोनीचाहिए आयुर्वेदमेंअदरककीकईखूबियांबताईगईहैं।अदरककाएकफायदायेभीहैकियहवजनघटानेमेंमददकरतीहै।अगरआपवेटलॉसडाइटलेरहेहैंतोअदरककासेवनजरूरकरें।अदरककेसेवनकाहमारेशरीरकेमेटाबॉलिज्मपरसीधाअसरपड़ताहैजिससेवजनघटानेमेंमददमिलतीहै।कमकैलोरीवालाहोनेकीवजहसेअदरककेसेवनसेपेटभराहुआमहसूसहोताहैजिससेहमेंज्यादाभोजनकरनेकीइच्छानहींहोतीहै 3.

हिंदी में जीवंत अर्थ

4पाउंड)सेअधिकफैट पानीठंडाहोनेपरयेरिजल्टऔरभीप्रभावशालीहोसकतेहैं।जबआपठंडापानीपीतेहैं,तोआपकेशरीरकेतापमानतकपानीगर्मकरनेकेलिएएक्स्ट्राकैलोरीलगतीहैऔरआपकाफैटभीज्यादाबर्नहोगा मैंबतानाचाहूंगाकिपानीआपकावजनघटासकताहै।बसइसकेलिएआपकोपानीकेबारेमेंपूरीजानकारीहोनाजरूरीहैकिआखिरपानीआपकेवजनऔरफैटघटानेमेंकिसतरहसेमददगारसाबितहोसकताहै तोअबआपसमझहीगएहोंगेकिपानीभीआपकेवेटमैनेजमेंटमेंकितनाअहमरोलरखताहै।इसलिएआपनैचुरलरूपसेपानीइंटेककोबढ़ाएंजिससेआपआसानीसेअपनावजनकमकरसकतेहैंऔरकुछहीसमयमेंफिटहोजाएंगे अबआपसोचरहेहोंगेकिआखिरआपकैसेऔरकितनापानीपिएंकिआपभीवजनकमकरसकें नीचेदीहुईरिसर्चेजमें0.

देखेजानेवालेपेजऔरYouTubeStudioमें,वीडियोसार्वजनिकहोनेकीदोअलग-अलगतारीखदिखसकतीहैं. फोटो:गूगलफ्रीइमेज बनाने का तरीका दिखाइए. सिरकेकाप्रयोगसलादमेंभीकियाजाताहै. मेरानामशैलेंद्रकुमारहैमैंबहुतदुबलापतलाहूँमैंचाहताहूँकिमेरेशरीरमैंकोईकमीनारहेऔरमैंमोटाहोजाऊंमेरीहेल्थअच्छीहोजाए,कृपाकरकेमुझेकोईउचितरास्ताबताएंकोईउचितदवाईबताएंजिसकेउपयोगसेमैंमोटादिखूंऔरमेराशरीरस्वस्थएवंअच्छादिखनेमेंबॉडीबिल्डरलगे.

कईलोगोंमेंखूनकीकमीभीहोजातीहै. जल्दीवजनकमकरनेकाइरादाहै,तोग्रीनटीकानियमितसेवनकाफीमददगारहोगा. अगरआपदेरराततकजागतेहैं(LateSleep)और7-8घंटेकीजरूरीनींदनहींलेतेतोनसिर्फआपकोथकानमहसूसहोतीहैबल्किभूखसेरिलेटेडहार्मोनपरभीइसकाबुराअसरपड़ताहै. नीताअंबानीअपनेदिनकीशुरुआतड्राईफ्रूट्ससेकरतीहैंऔरब्रेकफास्टमेंवोअंडेकेसफ़ेदहिस्सेकाऑमलेटखातीहैं।उनके.

क्योंकिकंपनीनेकहाहैकिकुछसमयतककेलिएस्मार्टफोन्सकासपोर्टलोगोंकोदियाजातारहेगा. मोटापेयाअन्यकारणोंसेहोनेवालेआलस्यकोखत्मकरयहशरीरमेंउर्जाकासंचारकरताहै,जिससेथकाननहींहोतीऔरस्फूर्तिबनीरहतीहै. आपदाशमनयोजनाओंकेविकासयोजनाओंमेंसमावेशनकेलियेराज्यएवंकेंद्र(योजनाआयोग)केस्तरपरपंचवर्षीयएवंवार्षिकयोजनाकीचर्चाओंमेंविशेषरूपसेअनुवीक्षणकियाजानाचाहिये।योजनाआयोग,राज्यआयोजनाबोर्डोंतथाआयोजनाविभागोंकोयोजनाप्रस्तावोंकानिरूपणकरनेकेप्रारूपकोप्राथमिकताकेआधारपरसंशोधितकरनाचाहियेताकियहसुनिश्चितकियाजासकेकिप्रक्रियामेंआपदानिवारण पूर्वमेंकृषिऔरसहकारिताविभागकेपासआपदाओंकेप्रबंधनकाकेंद्रीयउत्तरदायित्वथा,परंतुवर्ष2001मेंगुजरात,भूकंपकेबादयहउत्तरदायित्वगृहमंत्रालयकोअंतरितकरदियागया च.

हमारीयहटिप्सपुरुषऔरमहिलादोनोंकेलिएउपयोगीसाबितहोनेवालीहैइसलिएआपइसपोस्टकोएकबारपूराजरूरपढ़लीजिएऔरहमारेबताईगईबातोंपरजरूरध्यानदीजिएइससेआपको100फायदाहोगा. बहुतदिनोंसेकिसीप्रस्तावकीपरीक्षाकररहेथेतोसमझलीजिएआजकादिनआपकीप्रतीक्षाकाअंतहोगा. कंपनीआईपीओसे6,000करोड़रुपएजुटाएगी. फल-सब्जियोंकाज्यादासेवनकरें-सभीजानतेहैंकिसेहतमंदरहनेकेलिएताजेफलोंकासेवनबहुतजरूरीहै.

इडली-सांभरहल्काहोताहै. इसकेअलावाशायदहीआपकोपताहोकिइलायचीमेंतेलभीमौजूदहोताहै. इसकेलिएआप1गिलासपानीमें1-2चम्मच(5-10एमएल)सेबकासिरकामिलाएंपीलें.

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खाने में ऊपर से नमक ले कर खाने की आदत जरूर बंद दें. हाई ब्लडप्रेशर अब बुढ़ापे की बीमारी नहीं, बल्कि जवानी की बीमारी बन गई है. बहुत सारे पैरों के जोड़ों में दर्द और कभीकभी की सूजन ने उसकी परेशानी बढ़ा रखी थी. अभी उम्र ही क्या थी, 35 की ही तो थी, लेकिन लगता था जैसे साठ साल की बुढ़िया की तरह चल रही है.