मराठी में वजन घटाने आहार चार्ट

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अगरआपकेलैंडिंगपेजकेविज्ञापनपरक्लिकनहींकियागयाहै,तोउसलैंडिंगपेजकेलिए,कन्वर्ज़नट्रैकिंगकेकामकरनेकीसंभावनानहींदिखेगी. लेकिनवजनकमकरनेकेलिएमेटफोर्मिनगोलियांकितनीअसरदारहोतीहैं,इसकीअभीओरजांचहोनीबाकीहै. इसकासेवनकरनेसेआपतनावसेदूररहतेहैं. क्यूँकीयेसभीआहारस्वास्थवर्धकखानेमेआतेहैं. कोकंट्रोलनहींकरपाताहैऔरज्यादाकैलोरीजखानेलगतेहैंजिससेवजनबढ़ताहै.

इसकोठंडाहोनेपरइसेएकएयरटाइटकंटेनरमेंसंग्रहीतकरलें. रोजानासहीमात्रामेंपानीपीनेसेमेटाबॉलिज्म(Metabolism)स्तरतेजीसेबढ़ताहैऔरभूखभीनियंत्रितरहतीहै. इसलिएज़रूरीहैनियमितरूपसेव्यायामकरनेकीइससेहमारेशरीरसेफैटबर्नहोताहैऔरहमआंतरिकरूपसेस्वस्थरहतेहैं।दरअस्ल,व्यायामहीमोटापाकमकरनेकीदवाहै मोटापाकमकरनेकेआयुर्वेदिकउपायमेंदालचीनीशहदकामिश्रणबेहदकारगरहै।दालचीनीएकऐसाहर्बहैजोहमारेशरीरमेंब्लडशुगरलेवलकोसामान्यकरवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।यहमिश्रणतैयारकरनेकेलिएएककपगर्मपानीमेंआधाचम्मचदालचीनीमिलाकरआधेघंटेकेलिएछोड़दें।आधेघंटेबादइसमेंएकचम्मचशहदमिलाएं।सुबहकेसमयखालीपेटइसकाआधाकपपीजाएंऔरशेषबचेपानीकोफ्रीजमेंरखदें।रातकोबिस्तरपरजानेसेपहलेबचेहुएपानीकोपीजाएं बृहस्पतिग्रहकोमजबूतकरनेकेलिएनीचेकुछउपायदिएजारहेहैं मोटापाकमकरनेकेघरेलूनुस्खोंमेंजीराएकबहुतहींबेहतरीनविकल्पहै।जीराहमारेशरीरसेफालतूचर्बीखत्मकरनेकेसाथ-साथकोलेस्ट्रॉलकेस्तरकोभीबढ़ाताहै एकचटाईलेंऔरसामान्यमुद्रामेंबैठजाएं।अबअपनेदाएँपैरकोबाएँजांघकेऊपरऔरबाएँपैरकोदाएँजांघकेऊपररखें।इसआसानमेंबैठनेकेबादसाँसकोबाहरछोड़तेहुए,पेटकोअंदरधकेले।रोज़ानासुबह5मिनटतकइसप्राणायामकोकरें मोटापाकमकरनेकेघरेलूउपायमेंनींबूसबसेआसानऔरबाहरहींअसरदारहै।नींबूहमारेपाचनमेंसुधारकर,शरीरसेअत्यधिकचर्बीकोखत्मकरताहै।इसउपायकोकरनेकेलिएएकगिलासपानीमें3चम्मचनींबूकारस,एकचम्मचशहदऔरआधाचम्मचकालीमिर्चपाउडरडालकरअच्छीतरहमिलालें।सुबहखालीपेटइसेपिएं,नियमितरूपसेइसकाउपयोगकरेंजल्दलाभमिलेगा इसलिएबेहतरहोगाकिआपमोटापेकोशुरूआतीदौरमेंहींबढ़नेसेरोकदेंतथाकमरऔरपेटकमकरनेकेउपायअपनाएँ।हममेंसेबहुतसेलोगमोटापाकमकरनेकेलिएबाज़ारमेंउपलब्धकईतरहकेमहँगेसप्लीमेंट्सऔरमोटापाकमकरनेकीदवाआदिकाइस्तेमालकरतेहैंजिसकासेवनहमारेस्वास्थकेलिएबहुतहींनुक़सानदेहहोताहै मंत्रॐग्रांग्रींग्रौंसःगुरुवेनमः.

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मराठी में वजन घटाने आहार चार्ट ब्रेस्ट में गिल्टी होना

हरकसिंहरावतनेकहाकिजिसदिनमहिलाओं,युवाओंकेचेहरेपरमुस्कानआएगी,तबहीहमारीसरकारकात्योहारमनानासार्थकहोपाएगा।काॅर्बेटकेहितमेंहमनेकईनिर्णयलिएहैं।हमनेमहिलाओंकोनेचरगाइडबनानेकाहिंदुस्तानमेंपहलाप्रयोगकियाहै,जिसकेमाध्यमसेमहिलाएंआर्थिकरूपसेसशक्तहोरहीहैं।आजमहिलाएं25हजाररूपएमहीनाकमारहीहैंऔरयहतोसिर्फशुरूआतहै।आगेहमइंस्टीट्यूटमेंनेचरगाइडकीनिशुल्कट्रेनिंगदेंगेऔरकईलोगोंकोरोजगारदेंगे मुख्यमंत्रीश्रीतीरथसिंहरावतनेआजविश्ववानिकीदिवसकेअवसरपरनैनीतालजनपदकेरामनगरमेंआयोजितकार्यक्रममेंप्रतिभागकिया।इसअवसरपरउन्होंनेकहाकिप्रदेशसरकारनेवनऔरजनकीदूरीकमकरनेकीपहलकीहै गर्जियापर्यटनजोनकीस्थापनाकेलिए60जिप्सीचालकोंकाकार्बेटटाइगररिजर्वनेरजिस्ट्रेशनकियाहै,जिससेइन्हेंभीप्रत्यक्षरूपसेईकोटूरिज्मगतिविधियोंसेरोजगारप्राप्तहोरहाहै।इसकेअतिरिक्तकार्बेटटाइगररिजर्वमेंलगभग100नेचरगाइडपूर्वसेहीईकोटूरिज्ममेंअपनायोगदानदेरहेहैं उत्तराखण्डकीताज़ाखबरोंसेअवगतहोनेहेतुसंवादसूत्रसेजुड़ेंतथाअपनेकाव्यवलेखनआदिहमेंभेजनेकेलिएदियेगएईमेलपरसंपर्ककरें.

अगरआपकेपाससमयनहींहैतोऐसेतरीकेअपनाएंजिससेखानाझटपटबनसके. जैसाकिआपसभीजानतेहैं. अगरआपकाफीज्यादावजनकेहैंऔरबिमारीरहतेहैंतोआपसड़कपरयाट्रेडमीलपर10हजारकदमचलकरअपनावजनकमकरसकतेहैं. लक्ष्मीदत्ताशुक्लाकाकहनाहैकिसेबकेसिरकेकीतासीरनगर्म,नठंडीहोतीहै,इसलिएइसकाइस्तेमालकिसीभीमौसममेंकरसकतेहैं. हमचाहतेहैंकिइसपोस्टकीमददसेज्यादासेज्यादापुरुषऔरमहिलाएंअपनामोटापाऔरवजनकमकरनेमेंकामयाबहोजाएं. इसकेकईकारणहोसकतेहैंयहाँपरमोटापाकेकारणएवंउसेकमकरनेकेआसानऔरघरेलूउपायनीचेदिएजारहेहैं.

कैलोरी के साथ महिला के लिए वजन घटाने के लिए आहार चार्ट

कमरऔरपेटकमकरनेकामतलबहैमोटापाकमकरना. इसकेसेवन… नियमितआंवलेकाचूर्णगायकेदूधकेसाथखानेसेआंखोंकीरोशनीबढ़तीहै. इनघरेलूउपायसेदूरकरेंबालोंकीरूसी,जल्दमिलेगाइससमस्यासेआराम खीराफाइबरकाअच्छास्त्रोतमानाजाताहै. येसभीपोषकतत्वइंसानकावजनतेजीसेबढ़ानेकेलिएजिम्मेदारहोतेहैं. लेकिनहमआपकोकुछघरेलूउपायबतनाजारहेहै,जिसकीमददसेआपआसानीसेअपनावजनकमकरसकतेहैं. यहचूर्णतीनग्रामरोज़ानासुबहकेसमयछाछकेसाथलेनेसेबाहरनिकलाहुआपेटअंदरहोजाताहै. आप5तरहकेबर्पीवेरिएशनकोअपनासकतेहैं. ग्रीनटीकोसबसेहेल्दीपेयपदार्थोंमेंसेएकमानाजाताहै।एंटीऑक्सीडेंट्सऔरकईपादपतत्वोंसेभरपूरग्रीनटीहमारेस्वास्थ्य.

चपातीकाआटाबनानेकेलिए,एकगहरीकटोरीलेंऔरउसमेंआटामिलाएँ।हमेंएकगहरीकटोरीलेनेकीज़रूरतहैताकिआटामिलातेसमययाआटागूंथतेसमयआटाऔरदूसरीसामग्रीनगिरे।2. कुछऐसेदवाईहोतेहैजिनकेसाइडइफ़ेक्टसेहमारामोटापाबढ़जाताहै. भागदौड़बंदहै. ऐसेमेंब्रेकफास्टमेंतली-भुनीचीजेंनखाकरकुछसुपाच्यऔरस्वादिष्टट्राईकरनाबेहतररहेगा.


पत्तागोभी,चुकंदरऔरगाजरकोलंबाईमेंकाटलें वैसेतोकाजू-बादाममेंकैलोरीकीमात्राज्यादाहोतीहैपरअगरसंतुलिततरीकेसेइनकासेवनकियाजाएतोयेवजनकमकरनेमेंसहायकहोसकतेहैं।इनमेंमोनोअनसैचुरेटेडफैट्सपाएजातेहैं,जोदिलऔरदिमागदोनोंकेलिएअच्छेसाबितहोतेहैं।बीच-बीचमेंइन्हेंखातेरहनेसेभूखकममहसूसहोगीऔरमीठाखानेकीइच्छाभीनहींकरेगी।हालांकि,दिनमें7-8नट्ससेज्यादानखाएं।यहबहुतअच्छावजनकमकरनेवालाखानाहै वजनघटानेकेसाथहीत्वचाकेलिएभीबेहदफायदेमंदहैत्रिफलाचूर्ण 3.

यहशरीरमेंस्टैमिनाबढ़ानेकाकामकरताहै. मसल्सपेन:आपजोभीमूवमैंटकरतीहैंउसकाभारमसल्स,टैंडनऔरलिगामैंटउठातेहैं. 8ऊंचाई,सेमी)655(9. एककपपानीमेंएकचम्मचदालचीनीपाउडरमिलालें. यदिआपख़ूबपानीपीतेहैं,तोइससेकैलोरीबर्नकरनेमेंमददमिलतीहैऔरयहशरीरमेंमौजूदटॉक्सिनकोयूरिनकेज़रिएबाहरनिकालदेताहै. वà¤à¤¦à¤¨à¤¾à¤¶à¥à¤à¥à¤²à¤¾à¤…न्यनà¥à¤µà¤¿à¤§à¤¾à¤¯à¤à¤¨à¤µà¤¤à¥à¤œ¨à¤¸à¤¹à¤šà¥à¤®à¤¾à¤¸à¥à¤µà¤¾à¤-तà¤à¤¿à¤¯à¤¾à¥¤à¤à¤¸à¤¦à¥Œà¤°à¤¾à¤¨à¤¸à¤à¤¬à¥à¤§à¤¨à¤à¤°à¤¤à¥à¤¹à¥à¤à¤°à¤¾à¤à¥à¤¶à¤§à¥à¤°à¤¨à¥à¤ªà¥à¤°à¤§à¤¾à¤¨à¤®à¤à¤¤à¥à¤°à¥à¤­à¤¾à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤œà¤¨à¤à¤·à¤§à¤¿à¤à¥à¤à¤¦à¥à¤°à¤à¥à¤¸à¤à¤¬à¤à¤§à¤®à¥à¤à¤¬à¤¤à¤¾à¤¯à¤¾à¤à¤¿à¤­à¤¾à¤°à¤¤à¤¸à¤°à¤à¤¾à¤°à¤à¥à¤«à¤¾à¤°à¥à¤®à¤¾à¤¸à¥à¤à¥à¤¯à¥à¤Ÿà¤¿à¤à¤²à¥à¤¸à¤µà¤¿à¤­à¤¾à¤-à¤à¥à¤à¤°à¤¸à¥à¤¸à¤à¤šà¤¾à¤²à¤¿à¤¤à¤ªà¥à¤°à¤§à¤¾à¤¨à¤®à¤à¤¤à¥à¤°à¥à¤­à¤¾à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤œà¤¨à¤à¤·à¤§à¤¿à¤ªà¤°à¤¿à¤¯à¥à¤œà¤¨à¤¾à¤à¥à¤…à¤à¤¤à¤°à¥à¤-तदà¥à¤¶à¤à¥à¤à¤®à¤¨à¤¾à¤-रिà¤à¥à¤à¤à¥à¤¬à¤¾à¤œà¤¾à¤°à¤¸à¥à¤à¤®à¤à¥à¤®à¤¤à¤ªà¤°à¤¦à¤µà¤¾à¤à¤¯à¤¾à¤à¤®à¥à¤¹à¥ˆà¤¯à¤¾à¤à¤°à¤¾à¤¨à¥à¤à¥à¤à¤¦à¥à¤¦à¥à¤¶à¥à¤¯à¤¸à¥à¤œà¤¿à¤²à¥à¤®à¥à¤à¤¸à¤¬à¤¸à¥à¤ªà¤¹à¤²à¤¾à¤ªà¥à¤°à¤§à¤¾à¤¨à¤®à¤à¤¤à¥à¤°à¥à¤œà¤¨à¤à¤·à¤§à¤¿à¤à¥à¤à¤¦à¥à¤°à¤¸à¥à¤²à¥à¤¤à¤¾à¤¨à¤ªà¥à¤°à¤²à¥à¤§à¥à¤®à¥à¤à¤à¥à¤²à¤¾à¤-याहै।à¤à¤¸à¤à¤·à¤§à¤¿à¤à¥à¤¨à¥à¤¦à¥à¤°à¤®à¥à¤à¤µà¤¿à¤­à¤¿à¤¨à¥à¤¨à¤°à¥à¤-à¥à¤à¤à¥à¤à¤²à¤¾à¤œà¤à¥à¤²à¤¿à¤400à¤-ुणवत्तायुà¤à¥à¤¤à¤¦à¤µà¤¾à¤à¤¯à¥à¤à¤à¥à¤µà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾à¤à¥à¤¸à¤¾à¤¥à¤«à¤¾à¤°à¥à¤®à¤¾à¤¸à¤¿à¤¸à¥à¤Ÿà¤à¥à¤¤à¥ˆà¤¨à¤¾à¤¤à¥à¤­à¥à¤à¥à¤-ईहै।à¤à¤¸à¤à¤·à¤§à¤¿à¤à¥à¤¨à¥à¤¦à¥à¤°à¤ªà¤°à¤-रà¥à¤¬à¤®à¤°à¥à¤œà¥à¤à¤à¥à¤²à¤¿à¤à¤…च्à¤à¥à¤¦à¤µà¤¾à¤à¤à¤à¥à¤à¤ªà¤²à¤¬à¥à¤§à¤¤à¤¾à¤à¤®à¤¦à¤¾à¤®à¥à¤à¤ªà¤°à¤¸à¥à¤¨à¤¿à¤¶à¥à¤šà¤¿à¤¤à¤¹à¥à¤¸à¤à¥à¤-à¥à¥¤ सà¤à¤µà¤¾à¤¦à¤¸à¤¹à¤¯à¥à¤-à¥,सुल्तानपुरलà¥à¤§à¥:शहरà¤à¥à¤à¤¸à¤¡à¥à¤à¥à¤²à¥à¤œà¤«à¥à¤°à¤µà¥à¤®à¥à¤¨à¤®à¥à¤à¤ªà¥à¤°à¤§à¤¾à¤¨à¤®à¤à¤¤à¥à¤°à¥à¤­à¤¾à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤œà¤¨à¤à¤·à¤§à¤¿à¤à¥à¤à¤¦à¥à¤°à¤ केलाकेलेसभीकेसबसेमहत्वपूर्णफलोंमेंसेएकहैं।वेदुनियाकेउष्णकटिबंधीयक्षेत्रोंमेंबढ़रहेहैं,इसकेअलावादुनियाभरमेंबड़ेपैमानेपरव्यापारकीजानेवालीसबसेमहत्वपूर्णकृषिफसलोंमेंसेएकहोनेकेउच्चमहत्वकेकारणइसकृषिफसलमेंरुचि… आजकीभागदौड़भरीजिंदगीमेंसभीलोगहमेशाजल्दीमेंहीरहतेहैतथातरहतरहकीलापरवाहियाकरतेरहतेथेजिसकेअसरउनकेस्वस्थ्यपरपड़ताहै!इन्हीलापरवाहियोंमेंसेएकहैकिअपनेखानपानपरध्याननहींदेना!ज्यादासेज्यादाFastfoodखानायावसायुक्तखानाज्यादाखाना!जिसकेकारणहमारेशरीरमेंFatबढ़जाताहैऔरहममोटेहोजातेहै!जिसकेबादहमेंअलगअलगतरहकीबीमारियाहोनेलगतीहै.

22॥ दस्तयापेटदर्दकीशिकायतमेंएकजायफलकोभूनकरउसकाचौथाईभागमरीजकोसुबहशामचूसनेकेलिएदें 7). सीढ़ियोंपरबार-बारचढेऔरउतरे.

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