जल्दी मोटापा कम करने के उपाय

जल्दी मोटापा कम करने के उपाय
जल्दी मोटापा कम करने के उपाय

पेटमेंगैस,उल्टी,दस्तयाअन्यआंतोसेसम्बंधितपरेशानीहोंतबभीअश्वगंधाकाउपयोगनहींकरनाचाहिए 10. येअश्वगंधाभीकईप्रकारकीहोतीहै,जोपहाड़ोंकेसाथसाथराजस्थानकीजलवायुमेंभीपाईजातीहै. सौंफकेदानेअपचकीसमस्याऔरपेटमेंजलनकोदूरकरनेकाकामकरतेहैंक्योंकिइसकीतासीरठंडीमानीजातीहै।इसकेअलावायदिआपकोअक्सरकब्जकीसमस्यारहतीहैतोभीसौंफकासेवनमददगारहै कईशोधमेंयेसाबितहोचुकाहैकिअच्छीनींदनलेनेसेतनाववमोटापाबढ़ताहै।सौंफकासेवनपीयूषग्रंथिकोमेलाटोनिनस्रावितकरनेकेलिएउत्तेजितकरताहैजोकीबेहतरनींदकेलिएजिम्मेदारहोताहै।बेहतरनींदसेपूरीसेहतपरअसरपड़ताहै वजनकासीधाताल्लुकआपकेमेटाबॉलिज्मसेहोताहै।यदिआपकामेटाबॉलिज्मकमहोताहैतोआपकेशरीरमेंफैटजमाहोनेलगताहै।इसकेविपरीतयदिआपकामेटाबॉलिज्मअधिकहोताहैतोयेकैलोरीबर्नकरनेकाकामकरताहै।सौंफआपकेमेटाबॉलिज्मकोबढ़ानेकाकामकरतीहैइसलिएसौंफकेनियमितसेवनसेवजनकमहोताहै रसोईमेंमौजूदहैसेहतकाखजाना,मसालोंमेंप्रयोगकीजानेवालीसौंफवजनघटानेमेंकाफीमददगारहै एकलीटरसामान्यपानीमेंदोचम्मचसौंफड़ालदें।एकबर्तनमेंइसेलेकरकेरातभरभीगनेदें।सुबहइसपानीकोछानलेंऔरकिसीबर्तनमेंरखलें।एकगिलासपानीसुबहखालीपेटपिएं।सौंफकेदानोंकोचबालें।इसकेअलावायेपानीआपखानेसेआधेघंटेपहलेथोड़ाथोड़ापिएं।पानीपीनेकेबादकमसेकमआधेघंटेतककुछनखाएं।इसकेअलावाखानेकेबादथोड़ीसौंफचबाकरखानेसेभीवजनकमहोताहै।इसनुस्खेकेसाथसुबहथोड़ीदेरएक्सरसाइजकरनेसेजल्दीअसरहोताहै रसोईमेंमसालेकेरूपमेंप्रयोगकीजानेवालीसौंफकेदानेभलेहीदेखनेमेंछोटेदिखतेहैं,लेकिनइनमेंसेहतकाखजानाछिपाहोताहै।सौंफमेंकैल्शियम,मैग्नीशियम,फास्फोरस,पोटेशियमजैसेमिनरल्सऔरविटामिनएऔरसीजैसेविटामिनपाएजातेहैं।जोलोगतमामप्रयासोंकेबादभीवजनकमकरपानेमेंनाकामयाबरहतेहैं,उनकेलिएसौंफवरदानकीतरहहै।लेकिनजल्दीवजनघटानेकेचक्करमेंइसकाआवश्यकतासेअधिकप्रयोगनकरें,वर्नायेसेहतकेलिएनुकसानदायकभीहोसकतीहै बतादेंकिसौंफकेकईफायदेहोतेहैं.

00डॉलरपरसेटकियागयाहै,तोइससेसेलमेंकीमतगलतमानीजाएगी. आपकोबतादेंकिइसकेअलावाभीकईप्रकारकेइलाजहैं,जिनकीसहायतासेआपबिनाकिसीऑपरेशनकेअपनामोटापाघटासकतेहैंयानीवजनकोकमकरसकतेहैं. 5घंटेतकबर्तनसाफकरपसीनाबहानाहोगा लिफ्टकाऑटोरेस्क्यूडिवाइसखराब,बंदकीलिफ्टमशीन हमसोचतेहैंकिएकबर्गरसेक्याफर्कपड़ताहै,थोड़ापैदलचललेंगे।फास्टफूडकोदेखजबभीमनललचाताहै,तोखुदकोहमकुछइसीतरहकेबहानेबनाकरबहलानेकीकोशिशकरतेहैं।थोड़ेसापिज्जा,बर्गरतोखायाजासकताहै।लेकिनक्याआपतैयारहैं,इसकीकैलोरीकोबर्नकरनेकोपसीनाबहानेकेलिए।हार्वर्डयूनिवर्सिटीकीस्टडीमेंफास्टफूडकीकैलोरीकोबर्नकरनेकेलिएकितनीएक्सरसाइजकरनीपड़तीहै,इसपरएकशोधहुआहै फास्टफूडजितनाखानेमेंलजीजलगताहैउतनाहीइसेपचानेमेंएनर्जीखर्चकरनीपड़तीहै।कईतरहकीएक्सरसाइजकरनेसेहमकुछखासफास्टफूडसेप्राप्तकैलोरीकोबर्नकरसकतेहैं।फास्टफूडखानेमेंतोअच्छेलगतेहैंलेकिनयहहमारीसेहतकेलिएभीहानिकारकहोतेहैं।फास्टफूड्समेंसबसेज्यादाकैलोरीहोतीहैऔरइनकैलोरीकोबर्नकरनेकेलिएहमारेशरीरकोज्यादामेहनतकरनीहोतीहै जानेंयेचारबातेंजोबढ़ादेंगीआपकेखानेकामजा उत्तरहीलियमस्वयंनहींजलतीऑक्सीजनस्वयंनहींजलतीहाइड्रोजनगैसस्वयंजलतीहैइसलिएसबस डा.

आपकोबतादेंकिआमआदमीपरदवाकेखर्चकोकमकरनेकेलिएमोदीसरकारनेसालमेंप्रधानमंत्रीभारतीयजनऔषधिपरियोजना(JanAushadhiYojana)शुरूकीथी. वहींएक्सरसाइजनहींकरनेऔरअनहेल्दीलाइफस्टाइलकेकारणज्यादातरलोगमोटापेकाशिकारहोरहेहैं.

जल्दी मोटापा कम करने के उपाय मध्यवर्ती उपवास हिंदी में

जबतकआपरंगमेंकोईबदलावनहींदेखतेतबतकइसकोमिश्रणउबालें. इंस्टाग्रामपरस्मृतिईरानीकेकरीबएकमिलियनफॉलोवर्सहैं. 5सेकमहोताहै।अगरआपकाबीऍमआई(BMI)18. जोकिआपअपनेमोटापेकोकमकरनेकेलिएकरसकतेहैं. एकबर्तनमेंपानीउबालकरउसमेंसारीसब्ज़ियांडालदें वेटलॉसडाइटमेंअंडोंकोकाफीफायदेमंदमानाजाताहै।अंडेमेंप्रोटीनकीमात्राअधिकहोतीहैऔरइनमेंहेल्दीफैट्सपाएजातेहैं।इसकाफायदायहहैकिकममात्रामेंइनकासेवनकरकेभीपेटभराहुआमहसूसहोताहै।नाश्तेमेंउबलेहुएअंडेखानाकाफीलाभदायकसाबितहोसकताहै कोशिशकरेंकीजितनाहोसकेखुदकोतनावसेदूररखें।अच्छाऔरहेल्दीखानाऔरफिजिकलएक्टिविटीइसमेंआपकीकाफीमददकरसकताहै।नासिर्फ40कीउम्रसेज्यादाकेलोगबल्कि,हरउम्रकेलोगोंमेंतनावकेचलतेवजनबढ़नेकाखतराबनारहताहै।आपकीखराबजीवनशैलीस्ट्रेसलेवलकोकाफीबढ़ासकतीहै।इसलिएअपनेरूटीनकोफॉलोकरनेकीपूरीकोशिशकरें भोजनमेंकार्बोहाइड्रेट्सकीमात्राकमकरदेनेसेआपकीभूखकमहोतीहैऔरइंसुलिनलेवलभीकमहोताहैजिससेवजनकम.

तोसुबहचायपीनाहैखतरनाक सावधान:जानिएस्विमिंगसेजुडीइनबातोंकेबारेमेें बच्चोंकेलिएखतरनाकसाबितहोसकताहैंस्मार्टफोनकेप्रतिअत्याधिकलगाव चेहरेकीखूबसूरतीकोबढ़ानेकेलिएअपनाएयेघरेलूउपाय बच्चोंमेंसहीशारीरिकविकासकेलिएइसेजरूरपढ़े हल्दीवालेदूधकानिरालास्वाद,हेल्थकोरखेफिट लानाहैत्वचामेंनिखारतोपियेंसंतरेकाजूस इनबीमारियोंकोदूररखनेमेंमददकरताहैआंवला सरसोंतेलकेइसऔषधीयगुणसेअबतकअंजानहैंआप जानें,इनवजहोंसेहोसकताहैआपकोसिरदर्द अगरआपकोलगेबार-बारभूख.

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अगरआपडाइटप्लानकोलेकरदुविधामेंहैंतोयेबहुतहीआसानहै. इसकीवजहसेशरीरशारीरकऔरमासिकस्तरपरस्वस्थरहताहै. सरकारकेइसआर्थिकपैकेजमेंमांगकोबढ़ावादेनेकासबसेबड़ाक़दमहै,मनरेगाकेलिएआवंटनराषिमेंवृद्धि,जोअब40,000करोड़रुपएहोगईहै.

हरचरणकेबाद,यहदेखनेकेलिएकिसमस्याठीकहुईहैयानहीं,अपनेफ़ोनकोरीस्टार्टकरें. सौंफकेबीजफाइबर,एंटी-ऑक्सीडेंटऔरमिनरल्सआदिकाएकसमृद्धस्त्रोतहैं. लेकिनक्याआपयेजानतेहैंकिसेबकासिरकाआपकीस्किनसेलेकरसेहततककेलिएकितनाफायदेमंदहै?अगरसहीतरीकेसेऔरसहीमात्रामेंइससिरकेकाइस्तेमालकियाजाएतोयहकईबीमारियोंकोकंट्रोलकरनेमेंमददकरसकताहै.

चपातीकाआटाबनानेकेलिए,एकगहरीकटोरीलेंऔरउसमेंआटामिलाएँ।हमेंएकगहरीकटोरीलेनेकीज़रूरतहैताकिआटामिलातेसमययाआटागूंथतेसमयआटाऔरदूसरीसामग्रीनगिरे।2. इसकासेवनकरनेसेकईतरहकीबीमारियोंकोठीककरनेमेंमददमिलतीहै. एककपपानीमेंएकचम्मचदालचीनीपाउडरमिलालें. अगरआपनेयहअनुरोधनहींकियाहै,तोआपकोआगेकुछभीकरनेकीज़रूरतनहींहै. उदहारणकेलिएडायबटीज़,डिप्रेशनऔरहाईब्लडप्रेशरकीजोदवाईहोतीहैवहमोटापेकोबढ़ासकतीहै.

अपनीनींदकाखासख्यालरखें।नींदपूरीनाहोनेसेहमारेहार्मोंसपरअसरपड़ताहै,जिससेस्ट्रेसबढनेलगताहैऔरभूखकमहोनेलगतीहै।स्ट्रेसहमारेवजनपरभीप्रभावडालताहै।डॉक्टरोंकेअनुसारकमसेकम8घंटेकीनींदहरकिसीकेलिएजरूरीहै 12. लॉकडाउनकेदौरानज्यादातरलोगोंकावजनबढ़गयाहोगा,खासकरपेटकीचर्बी. एंटीबॉडीज़सेगंभीरकोविडमरीज़ोंमेंबनरहेहैंख़ूनकेथक्के-नईस्टडीकादावा हिचकिचाहट,धीमाइंटरनेट,बर्फबारी-कोविडवैक्सीनकवरेजकमरहनेपरक्यातर्कदेरहीहैराज्यसरकारें डेनमार्ककीदवाकंपनीनोवोनॉर्डिस्ककीतरफसेविकसितसेमाग्लूटाइडकोअमेरिका,कनाडाऔरजापानसहितकईदेशोंमेंडायबिटीजकीदवाकेतौरपरमंजूरीदीगईहै.

जैसेइससीजनमेंलोगअधिकतरमक्केकीरोटीऔरसरसोंकासागखानापसंदकरतेहैं. आपकीडाइटमेंकोईबदलावहुएबिनाभीअगरआपकावजनतेजीसेकमहोनेलगाहैतोआपकोसम्भलजानेकीजरूरतहै ज्यादाटीवीदेखनेकीवजहसेमोटापाबढ़नेकीसंभावनाएंकमटीवीदेखनेवालोंकेमुकाबलेदोगुनीहोतीहैं आलूशरीरमेंफैटबढ़ानेकाकामसिर्फतबकरताहैजबउसकासेवनबटरयाफिरक्रीमकेसाथकियाजारहाहो वजनकमकरनेकेलिएसबसेज्यादाजरूरीहोताहैकिहरदिनआपजितनीकैलोरीलेरहेहैंउससेज्यादाबर्नकरें एकशोधमेंजिनमहिलाओंनेरोजानादलियाकासेवनकियाथाउनलोगोंकेवजनमेंकाफीकमीदेखीगईथी.

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  • Hi, Normal body temperature in human is 98.6 F when measured orally. If temp is 99 to 100 its called mild fever, 100 to 103 its