फ़ूड कैलोरी चार्ट

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रातमें6से7घंटेसोनेवालेलोगोंमेंपेटकाफैटकमहोताहै।इससेज्यादायाकमनींदलेनेवालेलोगोंकोतोंदकीसमस्याज्यादाहोतीहैं. वहींअगरफायदोंकीबातकरेंतोइससेसफेदबालहोने,आंखोंकीरोशनीकमहोने,गलेकेरोग,टीबीरोग,खांसी,छातीकेदर्दआदिसेनिजातमिलतीहै. आइएजानतेहैंमोटापकमकरनेसेसंबंधितकुछखासबातोंकेबारेमें मधुमेह आहार चार्ट इंडिया यदिहमजरुरतसेज्यादासोतेहैतोयहभीहमारेमोटापेकाबहुतबड़ालक्षणहोताहै अनियमितदिनचर्याऔरखान-पानकेकारणदिन-ब-दिनमोटापालोगोंकेलिएएकगंभीरसमस्याबनकरसामनेआरहाहै।मोटापाएकमेडिकलकंडीशनहै,जिसमेंशरीरपरवसाकीपरतेंइतनीमात्रामेंजमजातीहैंकियेस्वास्थ्यकेलिएहानिकारकहोजातीहैं।मोटापेकोबीमारीनहींमानाजाता,लेकिनमानाजाताहैकियहबहुतसीगंभीरबीमारियोंकीवजहबनसकताहै।इसकीवजहसेडायबिटीज,हाइपरटेंशन,हार्टफेलियर,अस्थमा,कोलेस्ट्रॉल,अत्यधिकपसीनाआना,जोड़ोंमेंदर्द,बांझपनआदिकाखतराबढ़जाताहै।खान-पानकीगलतआदतें,जीवनशैलीमेंबदलावऔरशारीरिकसक्रियताकीकमीकेकारणयहसमस्यालगातारगंभीरहोरहीहै।जानेंइसमाटोपाआनेकेकारणऔरइससेबचनेकेउपायोंकेबारेमें- सैल्मनऑयलकेफायदे।WhataretheBenefitsofSalmonoilinHindi मिलताहैउसमेमोबाइलऔरटीवीदेखनेमेंनिकालदेतेहै।जिसकेकारणशरीरकाव्ययामनहींहोपाताहैवकैलोरीकमनहींहोतीऔरमोटापाबढ़नेलगताहै।यहमोटापाधीरेधीरेहमारीदिनचर्याकोख़राबकरनेलगताहै।आजकलछोटेबच्चोंमेंभीमोटापाबहुतदेखाजारहाहै।मोटापाबढ़नेकेकारणनयी-नयीबीमारीशरीरमेंप्रवेशकरनेलगताहै यदिव्यक्तिकेशरीरमेंकैलोरीकमनहींहोतीहै,तोमोटापाअपनेआपबढ़नेलगताहै।शरीरमेंसहीतरीकेसेन्यूट्रेननहींमिलतातोभीमोटापाहोनेलगताहै।अधिकमोटापेहोनेपरव्यक्तिकीकार्यछमताधीमीहोजातीहै।व्यक्तिकेअधिकतनावमेंहोनेसेभीमोटापाहोनेलगताहै।शरीरकेलिएअधिकमोटापाअच्छानहींहोताहै टाइफाइडवैक्सीनक्याहैं।TyphoidvaccineinHindi चलिएमोटापेकेबारेमेंऔरअधिकजानकारीप्राप्तकरतेहै ओरेगेनोकेफायदेवउपयोग।OreganoHealthBenefitsandUsesinHindi मोटापा,चरबीआदिहोनेकेअनेककारणहोसक्तेहैं,जैसेकि: इससेपहलेकिआपअपनावजनकमकरनेकाप्रयासशुरूकरें,आपअपनाबी.

ऐसाइसलिएभीहोताहैक्योंकिशरीरबदलावकेलिएखुदकोतैयारकररहाहोताहै. हालांकिआपकोअपनीडाइटमेंकितनीमात्रामेंपीनाचाहिए. अगरआपअपनेघरकीसीढ़ियांदिनभरमेंकमसेकम10बारचढ़ते-उतरतेहैंतोयेभीकाफीहदतकवेटलॉसमेंआपकीमददकरेंगी।घरमेंहैंतोछतपरजानेकाकोईमौकानाछोड़े,सीढ़ियांचढ़नाआपकेलिएअच्छीकसरतसाबितहोसकतीहै।ऑफिसमेंजातेहुएभीकोशिशकरेंकिलिफ्टकीजगहसीढ़ियोंसेजाएं।बेहतरपरिणाममिलेगा दिनभरहल्की-फुल्कीएक्सरसाइजहैजरूरी खानेमेंकरेंमिर्चकाइस्तेमाल आपचाहेजितनीकोशिशकरलेंलेकिनवोतभीघटेगाजबआपकारुटीनसहीहोगा।इसीलिएअगरआपचाहतेहैंकिआपकावजननैचुरलतरीकेसेआसानीऔरतेजीसेकमहोतोइनउपायोंकोअपनेरुटीनकाहिस्साबनाकरआपयेख्वाहिशपूरीकरसकतेहैं।येटिप्सरोजानाफॉलोकरतेहैंतोआपकावजनहरगुजरतेदिनकेसाथकमहोताचलाजाएगा।तोआइएजानतेहैंइनटिप्सकेबारेमें- अक्सरहमवजनघटानेकेलिएडाइटिंगकासहारालेतेहैंलेकिनयेजाननेकीकोशिशनहींकरतेकिहमजोकुछभीखारहेहैंउसकीकैलोरीमात्राकितनीहै।यदिआपइसचीजकोसमझजातेहैंकिरोजानाआपकेशरीरकोकितनीकैलोरीकीआवश्यकताहैतोआपअपनावजनआसानीसेकमकरसकतेहैं।आपरोजानाकितनीकैलोरीलेरहेहैंयेमापनेकेलिएआपमोबाइलमेंकैलोरीकाउंटएेपकाभीइस्तेमालकरसकतेहैंऔरफिटरहसकतेहैं आजकलतोघरपरएक्सरसाइजकरनाबहुतहीआसानहोगया।आपगूगलपरExercisetolossweightathomeVideoडालकरसर्चकरेंऔरतमामऐसेवीडियोआजायेंगेजिनकीहेल्पसेआपरोजानाघरपरहीवेटलॉसकेलिएएक्सरसाइजकरसकतेहैं।यकीनमानिएऐसेबहुतसेलोगहैंजिन्होंनेअपनावजनइन्हीवीडियोजकोफॉलोकरकेघटायाहै।यहांहमआपकोकुछऐसेआसानसीहोमएक्सरसाइजकेबारेमेंबतारहेहैंजिन्हेंआपरोजानाफॉलोकरसकतीहैं- मानलीजिएकियदिआपकावजन60किलोहैऔरलंबाई160सेंटीमीटरयानी1.

कोवीडियोकॉन्फ्रेंसिंगकेजरिएइसस्कीमकेलाभार्थियोंसेबातकी. दोपहरकेभोजनमेंचावल,दालेंऔरसब्जियांदीजाएगी.

फ़ूड कैलोरी चार्ट उत्तर के साथ पालतू पढ़ने का अभ्यास परीक्षण

क्योंकिवजनघटानेकेलिएसबसेपहलेआपकोचावलछोड़नेकीहीसलाहदीजातीहैक्योंकिइसमेंकार्बोहाइड्रेटऔरस्टार्चकाफ़ीज्यादाहोताहै. ' कीएकदवाहैजिसकासेवनकरनेसेओवरवेटऔरमोटापेसेग्रस्तलोगोंको16महीनेकीअवधिमेंऔसतनकरीब15प्रतिशततकबॉडीवेटकमकरनेमेंमददमिली. पेटकमकरनेमेंक्रंचएक्सरसाइजभीबहुतकारगरहै. प्रोटीनयुक्तआहारमैंआपअंडा,चिकन,दूध,पनीर,सोयाबीन,दाल,दलियाइत्यादिकासेवनकरसकतेहो.

हिंदी में ऐप्पल साइडर सिरका पतंजलि लाभ

क्याDesmopressinकाउपयोगस्तनपानकरनेवालीमहिलाओंकेलिएठीकहै. 72 मोटापेकेमुख्यकारकयातोहमारेमस्तिष्कमेंसमाहितहोतेहैंयाफिरशारीरिक-क्रियातंत्र(Physiology)में. यदिआपकापेटबहुतहीजायदाबहारहैतोआपकोहफ्तेमें५दिनइसपेटकीएक्सरसाइजकोकरनाचाहिए. यदिआपनेपरहेजमेंकोईगलतीकीयाएकआवश्यकनिश्चितदिनचर्याकाअनुसरणनहींकियातोआपकोउसीअनुपातमेंपरेशानीज्यादाझेलनापड़सकताहै. Meaningofत्रिफलाinEnglishत्रिफलाकाडिक्शनरी. औरबहुतपड़ताहै. cardioएक्सरसाइजआपकेमोटापेकोकंट्रोलकरनेमेंबहुतजायदाफायदेमंदहैऔरआपकोcardioवर्कआउटकोरेगुलरकरनाचाहिए.


हमआपकोऐसेघरेरूउपायबताएंगेंजिससेआपकोमोटापेकोकमकरनाबेहदआसानहोजाएगा. मोटापानसिर्फबीमारियोंकाकारणबनताहैबल्किआपकीपर्सनालिटीपरभीअसरडालताहै. अगरआपभीमोटापासेपरेशानहै,तोहमआपकोकुछऐसेउपायबतारहेहै।जिससेआसानीसेआपमोटापासेनिजातपासकतेहै।शरीरमेंमौजूदकुछऐसेप्वाइट्सदिसकोदबानेसेआपकोलाभमिलेगा।.

इसकेबादइसचूर्णकोछाछकेसाथनियमितरूपसेलेतेरहें. स्वस्थशरीरमेंहीस्वस्थमनरहताहै. बर्पीएकबॉडीवेटएक्सरसाइजहै. पूरीतरहसेसुरक्षितसाथहीइनकेनियमितप्रयोगसेआपकेवजनमेंकमीजरूरआएगी।आपअपनेअनुभवनीचेकमेंटमेंशेयरभीकरसकतेहैं प्रोटीनमांसपेशियोंकेलिएजरूरीऔरवजनघटानेमेंकाफीकारगरहै,लेकिनध्यानरखेंकिसभीप्रोटीनकेबजाएं,हमेशापतलाप्रोटीनचुनें।यहवसाकीमात्रामेंवृद्धिकमकरताहै।इसलिएप्रोटीनलेनेकेलिएमछली,पोल्ट्रीऔरअंडेअन्यआदिकासेवनकरें भीकरताहै।यहशरीरकोबर्नकरनेवालीऊर्जायाकैलोरीकीमात्राकोबढ़ाताहै।साथहीज्यादाखानेकीआदतकोदूररखताहै जरूरतसेखानेकीआदतकोछोड़ेंऔरखानेकीउतनीहीमात्रालें,जितनेमेंआपकीभूखसंतुष्टहोसकें।अपनीडाइटमेंहमेशाऐसेस्नैक्सकोशामिलकरें,जोआपकेपेटकोहमेशाभरारखा।इसलिएताजेफल,एयर-पोप्डपॉपकॉर्नऔरनट्सआपकेलिएस्वस्थस्नैक्सहोसकतेहै 2सप्ताहमेंशरीरमेंसेंवसाके2पाउंडनिकालनेकेलिएरोजाना100कैलोरीकमकरनीचाहिए।सख्तडाइटऔरफास्टरखनेसेअधिककैलोरीकमकीजासकतीहै।इससेएनर्जीलेवलभीबढ़ताहै।अगरअधिकवसावालेखाद्यपदार्थखारहेहोंतोउसकीजगहकमवसावालेपदार्थलेनाशुरूकरें लिक्विडकैलोरीहमेशासेवजनकमकरनेमेंरूकावटबनतीहै।इसलिएसोडा,जूस,स्पोर्ट्सड्रिंक,कॉफीपेयऔरअल्कोहलकासेवनकरनेसेबचें औरडाइटिंगकासहारालेतेहैलेकिनयहशरीरकोनुकसानपहुंचासकतीहै।इससेआपकावजनतोकमहोसकताहैलेकिनशरीरपरगलतप्रभावभीपड़सकताहै।इसलिएएकसप्ताहमेंकेवलएकपाउंडहीExtremeDietलें अपनेआपकोकभीभीभूखानरखें।अपनेपेटकोभरारखनेकेलिएहरचारघंटेमेंखानाखाएंऔरअपनीभूखकोमिटाएं।भलेहीभोजनकोथोड़ा-थोड़ाकरकेखाएंलेकिनअपनीभूखकोहमेशसंतुष्टरखें मेंनाश्ताभीअहमहै सेभरपूरचीजेंशामिलहोनीचाहिए अगरवजनतेजीसेघटानाचाहतेहैतोफल,वेजीसऔरसाबितअनाजकाअधिकसेवनकरें।इसकेअलावाकमफाइबरऔरकमखानाखाएं बताएंगे,जिनकोआजमाकरआपअपनावजनतेजीसेकमकरसकतीहै सामान्यतःआपनेसुनाहोगाजिम,योगअथवाएरोबिक्सकीआदतहोजातीहैंजिसेछोड़तेहीवजनबढ़ताहैं|यहकईमायनोंमेंसहीहैंपरइनसबकीआदतपड़नागलतनहींहैंयहकोईनशानहींजोजानलेवाहोअपितुशरीरकोस्वस्थ्यरखनेकाआसानतरीकाहैं|इसतरहकीबातोंसेदूररहेहैं| अगरआपअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंतोखानपानकेसाथसाथशारीरिकव्यायामभीजरुरीहैं,जिसेसुबहयाशामकिसीभीवक्तकरें|दोपहरमेंभीकरसकतेहैंअगरआपसुबहयाशामवक्तनहींदेपारहेहैं| मोटापाबढ़नेकेकईसारेकारणहोसकतेहैं.

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