पुरी आलू में कितनी कैलोरी

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इसकेबादजबआपघरआएतोब्रशसेमुँहसाफ़करनेकीबजायदातुनकाइस्तेमालकरे. अगरआपकोवजनकमकरनाहैतोआपकोखानाखानेसे30मिनटपहलेपानीपिलेनाचाहिएऔरखानेके30मिनटबादहीपानीपीनाचाहिए. अबउसमेआपकोएकचम्मचशहदमिलाकरपहलेअच्छेसेहिलालेनाहै. आदतोंकीवजहसेनहींबढ़तावजन इसलिए,अगरहमअपनेशरीरकोफिटरखनेचाहतेहैंतोहमेंअपनीजीवनशैलीकीआदतोंमेंबदलावकरनाहोगा. तोहमबहुतजल्दीहीआसानीसेमोटापाकमकरसकतेहैं.

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दाल,सब्जीऔरदोरोटीकेसाथरायताकेजरिएलंचकियाजासकताहै. इसेनाश्तेमें,दोपहरकेभोजनमेंयाफिररातकेखानेमेंखायाजासकताहै. चायहमारेदेशमेपानीकेबादसबसेज्यदापियाजानेवालापेयहैं. कुछलोगशामकेसमयइतनाभारीखालेतेहैंकिफिरडिनरमेंलापरवाहीकरतेहैं. 5Kg(1. में) मोटापेसेछुटकाराकेलिएरोगी(मंडुआ)काइस्तेमाल:- तोआपइसकेलिएआयुर्वेदिकतरीकाअपनासकतेहैं।आयुर्वेदमोटापेसेलड़नेकेलिएप्राकृतिकचिकित्साउपलब्धकराताहै।संतुलितऔरस्वास्थ्यवर्धकआहारतथाव्यायामकेसाथ-साथआयुर्वेदिकचिकित्साकोकरनेसेमोटापाघटानेमेंसर्वाधिकलाभमिलताहै यहांआपसेकमखानेयाज्यादाखानाकेलिएनहींकहाजारहाहै।आपनियमबनाएंभोजनकरनाका।एककोईसमयनिर्धारितकरलें।उसीसमयपरखाएं।अधिकसब्जियांऔरफलखाएंऔरकमसेकम40बारचबाकरहीखाएं।मतलबयहकिखूबचबाएंऔरधीरे-धीरेखाएं।आपकोडाइटिंगनहींकरनाहै,बल्किडाइटबदलनाहै रातमें1चम्मचसौंफकोएकलिटरपानीमेंडालकररखदें.

इनदिनोंकुछऐसाहुआहैकिआहारमेंअनाजखलनायकलगनेलगाहै।ज्zwj;यादातरलोगसोचतेहैंकिअनाजसिर्फवजनबढ़ातेहैं,क्योंकिउनमेंकार्ब्सहीकार्ब्सहोतेहैं।विशेषज्ञबतातेहैं,किकुछअनाज. Itspastewithsandalwoodisappliedoverthefacetocleartherashesanddarkcomplexion.

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हाउ तो स्लिम बॉडी डॉ. अगरआपनियमिततौरपरसौंफयासौंफकेपानी(FennelSeedWater)कासेवनकरतेहैंतोआपकोबार-बारभूखनहींलगतीहै. अगरआपपेटमेंहोनेवालीसमस्याओंजैसे,जलन,गैसकीपरेशानीसेजूझरहेहैंतोआपकोदिनमेंदोबारआंवलेकाजूसपीनाचाहिए. इसआसनकीअंतिममुद्रामेंशरीरपहियेकीआकृतिकालगताहैइसलिएयहनामदियागयाहै.

अर्धकाअर्थहोताहैआधाऔरचंद्रासनअर्थातचंद्रकेसमानकियागयाआसन. सर्विंग:25ImageCourtesyGettyImages प्राकृतिकरूपसेवजनकमकरनेमेंखीरेकाकोईजवाबनहीं।खीरेमेंनब्बेफीसदीपानीहोताहै।ज्यादातरसलादमेंइसकाप्रयोगहोताहै।इसमेंकैलोरीभीबहुतकमहोतीहै,इसलिएवजनकमकरनेमेंयहकाफीमददगारहोताहै।येनकेवलवजनकमकरनेमेंमददकरताहै,बल्किसाथहीफैटसेल्सकोतोड़ताहै।इसमेंए,सीऔरईजैसेएंटीऑक्सीडेंटविटामिनहोतेहैंजोआपकेशरीरसेटॉक्सिनकोबाहरकरनेमेंमददकरतेहैं।कुलकैलोरी100ग्रा.

मोटापायदिहमारेशरीरमेंथोड़ाभीहै. हमेशाइसकीजरूरतनहींहैलेकिनशुरूआतीदिनोंमेंइसकीमददसेसहीदिशामिलसकतीहैं. क्योंकिग्रीनटीमेंऐसेकईकेमिकलहोतेहैंजोदवाओंकेइफेक्टकोकमकरसकतेहैं. तोदोस्तोंयहथावजनयामोटापाकमकरनेकेलिएडाइटप्लान(WeightLossDietPlaninHindi),हमउम्मीदकरतेहैंकिइसपोस्टकोपढ़नेकेबादआपसभीलोगोंकोयहपताचलगयाहोगाकिवजनकमकरनेकेलिएआपकोक्याखानाचाहिएऔरक्यानहीं. याफिरअन्यप्रॉब्लमभीहोसकतीहैं मैंसमझसकताहूंअधिकतरलोगइतनीगहराईमेंनहींजातेइसलिएआपऊपरबताएहुएफॉर्मूलाकाप्रयोगकरकेएक्सरसाइजसेहोनेवालीकैलोरीबर्नकाअनुमानलगासकतेहैं किसएक्टिविटीकाकितनाMETहोताहैयेजाननेकेलिएइसलिंकपरक्लिककरसकतेहैं जीहां,आपकामेटाबॉलिज्मभीकैलोरीबर्नकोइफेक्टकरताहै।यदिआपपर्याप्तनहींखारहेहैं,मीलस्किपकररहेहैं,अनहेल्दीफूडखारहेहैंतोआपकामेटाबॉलिज्मस्लोहोगा,जिससेकमकैलोरीबर्नहोगी अबयहांभीबातवहींआकररहजातीहैकिवर्कआउटयाअन्यएक्टिविटीजसेजोकैलोरीबर्नहोरहीहैउसकाकैसेपतालगाएं।इसकाउत्तरपानेमेहमआपकोकैलोरीबर्नकैलकुलेटरबनानेकाफॉर्मूलाबतातेहैजिससेआपअपनीकैलोरीबर्नकीमात्राकापतालगसकतेहै केमुताबिकयेनंबर्सबदलतेरहतेहैं सीधासाफॉर्मूलाहैवजनकमकरनेकेलिए,अपनेTDEE(TotalDailyEnergyExpenditure)सेकरीब500कैलोरीकमखाएंऔरवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोTDEEसे500कैलोरीअधिकखाएं जिसव्यक्तिकोवर्कआउटकरनेकाकाफीएक्सपीरियंसहैवोकमएक्सपीरियंसवालेशख्सकीअपेक्षाअधिककैलोरीबर्नकरेगा इसकेलिएआपकोयेपतालगानाहोगाकिआपकौनसीएक्टिविटीकररहेहैं वजनकमकरना(WeightLoss)यावजनबढ़ाना(WeightGain)आजकेसमयमेंसबसेबड़ाचैलेंजहै।दइंडियाडायबिटीजस्टडी(INDIAB)मेंकहागयाहैकि15.

इसकाइस्तेमालप्राचीनकालसेआयुर्वेदमेंहोतारहाहै.


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