पेट का मोटापा कम करने के लिए कोई उपाय बताइए

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चपातियांमधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैंक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोगोलीनहींमारेंगेक्योंकिवेकमजीआईभोजनहैं कीएकपरतकेसाथ,चपातीबच्चोंकोबहुतपसंदहै।सुनिश्चितकरेंकिआपइसेअच्छीगुणवत्तावालेपूरेगेहूंकेआटेकेसाथबनातेहैंताकियहआपकेबच्चोंकेलिएस्वस्थऔरतृप्तहो पूरीगेहूंकीचपातीबनानेकेलिए,पूरेगेहूंकेआटे,तेलऔरनमककोमिलाएंऔरपर्याप्तपानीकाउपयोगकरकेनरमनरमआटागूंधलें।15से20मिनटकेलिएअलगरखदें।आटेको15से20मिनटकेलिएढककररखदें।आटाको6बराबरभागोंमेंविभाजितकरेंऔरआटाकेप्रत्येकहिस्सेकोएकपतलीसर्कलमेंरोलकरें।चपातीकोनॉनस्टिकतवापरपकाएंऔरफिरइसेखुलीआंचपरतबतकपकाएंजबतककियहफूलनजाए।यहहैमुलायमचपाती 4.

मलाई-मक्खनबंदकरदें. किसतरहआपकोफायदापहुंचाताहै. अगरआपकोअपनामोटापाकमकरनाहैतोइसकेलिएसबसेजरूरीहैप्रतिदिनव्यायामकरनाइससेआपकोकईसारेफायदेमिलतेहैंआजकेइसआर्टिकलमेंहमआपकोबताएंगेमोटापाकम. सुंदरत्वचाऔरचमकदारबालपानेकेलिएमुट्ठीभरकाजूएकआसानतरीकाहै,इसकेइलावायेमोटापाबढ़ानेमेंभीफायदाकरताहै।एककपबादाममें530कैलोरीहोतीहैऔर1कपकिशमिशमें450कैलोरीहोतीहै।बादामऔरकिशमिशमेंफाइबरअधिकहोताहैऔरइनड्राईफ्रूट्समेंकाफीज्यादाकैलोरीहोतीहै जल्दीवजनबढ़ानेवालेआहारफलऔरडाइटकीजानकारीऊपरलेखमेंदीगयीहै. आमतौरपरगर्मीकेमुकाबलेसर्दियोंमेंनिखारकमलगतीहै.

ज्यादासमस्याचीनीसेनही,चीनीकाउपयोगजिनखानेकेव्यंजनोंमैंहोताहैंउससेहैं. उसतरहकाखानाजिसमेंज्यादाशुगरऔरकैलोरीजहों,उन्हेंखानेसेबचनाचाहिए.

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ज्यादातरडाइटप्लान्समेंऐसेहीफैटलॉसभोजनकाप्रयोगहोताहैं. अगरआपदवाइयोंकेसाइडइफेक्ट्सकाखतरामोललेनानहींचाहतेतोघरेलूनुस्खोंकेजरिएआसानीसेपेटपरकाबूपायाजासकताहै. धीरेधीरे,वजनघटानेकीप्रक्रियाएकमध्यमगतिपकड़लेगी. आपअपनेहरडाइटमेंएकयादोरोटीजरूरखाएंऔरचावलकीमात्राकोकमसेकमरखनेकीकोशिशकरें. परीक्षा-आयोजनकैसेकरें?शिथिलशिक्षातन्त्रकोउपरोक्तसमस्तकसौटियोंमेंकसनेकेपश्चात्परीक्षाकाआयोजनऐसाहोजिसमेंरटी-रटायीबातोंकेबजायशिक्षार्थीकेबौद्धिकस्तरकीपरखसम्भवहो।विभिन्नशैक्षणिकविभागोंकेExpertVideoConferencingजैसेमाध्यमसेशिक्षार्थियोंकोपरखेंजहाँनकलजैसीआशंकाएँभीनहों. आपअपनेआंगनमेंयाअपनेघरकेछतपरटहलसकतेहोऔरइससेआपकेपेटमेंगैसकीप्रॉब्लमभीनहींहोगी.

जबकिकुछअपनेखान-पानमेंभीबदलावकरकेऐसाकरपारहेहैं. जंकफ़ूडएवंप्रोसेस्डयानिबर्गर,पिज़्ज़ा,पास्ता,मैग्गी,बिस्किट्स,नमकीन,चिप्स,कैचअप,जैम,जेली,फ्राइडफ़ूड,केक,पेस्ट्री,पेटिस,समोसे,चाउमीनआदिमेंफैटकेसाथसाथसोडियममात्राभीज्यादाहोतीहैं,जोवजनबढ़ानेकेसाथहीवाटररिटेंशनभीकरताहै कुछअध्ययनोंकेअनुसार,खानेकेलिएछोटीप्लेटोंकाउपयोगकरनेसेआपकमखानाखातेहैं,क्योंकिइससेआपअपनीभूखकेहिसाबसेखातेहैंनकिखानेमेंकितनीचीज़ेंहैयेदेखकर।वास्तवमेंबड़ीप्लेटोंमेंप्लेटआकारकीपरवाहकिएबिना,लोगअपनीप्लेटकोभरतेहैं,इसलिएवेछोटीप्लेटोंकीतुलनामेंबड़ीप्लेटोंमेंअधिकभोजनपरोसतेहैं।छोटीप्लेटोंकाउपयोगकरनेसे,खानेकीमात्रामेंबदलावआताहै अपनेभोजनमेंउनभोज्यपदार्थोंकासेवनकरेंजोआपकेचयापचयकोबढ़ायेयावजनकमकरनेमेंमददकरतेहोंजैसेलौंग,दालचीनी,हल्दी,ग्रीनटी,हरीमिर्च,ब्लैककॉफी.

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आजकलकीबिजीलाइफस्टाइलऔरखानपानकीआदतकीवजहसेज्यादातरलोगबढ़तेवजनकीसमस्यासेपरेशानहैं. WHOने25याइससेअधिकबीएमआई(BodyMassIndex)कोओवरवेटऔर30याउससेअधिकबीएमआईकोमोटापेकीकैटिगरीमेंरखाहै. इससेयेहोगाकीआपकेशारीरकोस्वस्थपोषकतत्त्वमिलेंगेजोकीआपकेवजनकोकंट्रोलकरनामेंबहुतहेल्पकरेगी. खानाछोड़नायाएकसहीडाइटफॉलोकरनाजिसमेंकिफैटऔरकैलोरीकीमात्राकमहो. अदरककेरसमेंदोचम्मचशहदमिलाकरपिएँ।अदरकऔरशहदशरीरकीचयापचयक्रियाकोबढ़ाकरअतिरिक्तवसाकोजलानेकाकामकरतेहैं।अदरकअधिकभूखलगनेकीसमस्याकोभीदूरकरताहै,तथापाचनक्रियाकोदुरुस्तकरताहै।इसयोगकोसुबहखालीपेटतथारातकोसोनेसेपहलेलेना(Motapakamkarnekeliyeghareluupchar)चाहिए यहांवजनघटानेकेलिएअनेकघरेलूउपायबताएजारहेहै।आपइनअसरदारउपायोंद्वाराअपनावजनकमकरसकतेहैं अश्वगन्धाकेदोपत्तेलेकरपेस्टबनालें।सुबहखालीपेटइसेगरमपानीकेसाथपिएँ।अश्वगन्धातनावकेकारणबढ़नेवालेमोटापेमेंमददकरताहै।अत्यधिकतनावकीअवस्थामेंकोर्सिटोल(Cortisol)नामकहार्मोनअधिकमात्रामेंबनताहै।इसकेकारणभूखअधिकलगतीहै।शोधकेअनुसार,अश्वगन्धाशरीरमेंकोर्सिटोल(Cortisol)केलेवलकोकमकरताहै रातमेंसोतेसमयदोइलायचीखाकरगर्मपानीपीनेसेवजनकमकरनेमेंसहायतामिलतीहै।इलायचीपेटमेंजमाफैटकोकमकरतीहै,तथाकोर्सिटोल(Cortisol)लेवलकोभीनियंत्रितरखतीहै।इसमेंमौजूदपोटेशियम(Potaseium),मैग्नेशियम(Magneseium),विटामिनबी1,बी6(Vita.

गौरतलबहैकिजनऔषधिकेंद्रकोशुरूकरनेमेंसिर्फ2. बसआपकोइसकीमात्राबदलनेकीज़रुरतहै. कालीमिर्चमेंमौजूदपाइपेरिनफैटबर्नकरनेमेंमददकरताहै. 19॥ हेकुन्तीपुत्र!तूजोकुछकरताहै,जोकुछभोजनकरताहै,जोकुछयज्ञकरताहै,जोकुछदानदेताहैऔरजोकुछतपकरताहै,वहसबमुझेअर्पणकरदे नींबूकेरसमेंजायफलघिसकरभोजनकेबादसेवनकरनेसेगैसऔरकब्जकीशिकायतदूरहोतीहै शुभाशुभफलैरेवंमोक्ष्यसेकर्मबन्धनैः।संन्यासयोगयुक्तात्माविमुक्तोमामुपैष्यसि॥9.

येएकबहुतहीजबरदस्तऔरआसानघरेलूतरीकाहैजिससेआपअपनेशरीरकोपतलाकरसकतेहो. रनिंगकरनापेटकीचर्बीगलानेकाबहुतहीअच्छाउपायहैऔरआपकोहररोज३०मिनटकमसेकमदौड़नाचाहिए.

जबकिऐसाकरनाशरीरकेलिएनुकसानदेहहोसकताहै. इसमौसममेंगर्मपानीयाहर्बलटीनसिर्फआपकीबॉडीकोहाइड्रेटरखनेकाकामकरतेहैं,बल्किभूखकोलंबेसमयतकरोककररखतेहैं. हालांकिमौजूदास्मार्टफोनबेचेजातेरहेंगे. जिससेधीरे-धीरेपाचनक्रियाभीसुधरतीजातीहै. इसयोजनामेंआमनागरिकोंकोबाजारसे60से70फीसदीकमकीमतपरदवाइयांमुहैयाकरानेकेउद्देश्यसेकेंद्रसरकारजल्दहीदेशभरमें1000सेज्यादाजनऔषधिकेंद्रखोलेगी. सर्दियोंमैंसेहतअच्छीरखनीहैतोयहफलजरूरखानेचाहिए जबहमश्रमिककामकरनाबंधकरतेहैयेहमाराकामकेवलबैठेबैठेहोताहैतोआपनेजोखानाखायाहैवहसहीसेपचतानहींहैऔरफैटमैंरूपांतरहोताहैऐसाजीवनजीनेसेआपजल्दीसेमोटेहोनेलगतेहै.

हमारीजीवनचर्याकीवजहसेहमपरयेज़्यादाग़लतअसरडालतीहैं,ख़ासतौरसेउसकापरिणामहमारामोटापाहोताहैं. दैनिकआहारकीरचनाकरतेसमय,आपकोहमेशाध्यानरखनाचाहिएकिआपऔसतसंकेतककाउपयोगकररहेहैं।प्रतिदिनकईकैलोरीसेअधिककैलोरी,बिल्कुलवैसाहीजैसेकिसमझमेंआताहै-यहआंकड़ाकोनुकसाननहींपहुंचाएगा शरीरकेऊतकोंकेलिए।प्रोटीनकईहार्मोनकेउत्पादनमेंशामिलहैं।औरअगरशरीरमेंकार्बोहाइड्रेटकीकमीहै,तोयहऊर्जाकेवैकल्पिकस्रोतकेरूपमेंप्रोटीनकाउपयोगकरताहै अगला,आपमाथिथ100 लेकिनछिपीहुईकैलोरीकिसीभीभोजनमेंपाईजातीहै।वेदैनिकआहारमेंगलततरीकेसेफिसलतेहैं:उदाहरणकेलिए,एकरेस्तरांमेंआपनेसलादकाआदेशदियाथा,औरइसमेंथोड़ासातेलजोड़ागयाथा।इसलिएअगरआपघरकाखानानहींखारहेहैं,तोबेझिझकपूछेंकिखानाकिसचीजसेबनाहै।औररेस्तरांमें,तेलकेबिनाउबलेहुए,बेक्डयातलाहुआखानाऑर्डरकरें।पैकेज्डफूडखरीदतेसमयहमेशान्यूट्रिशनललेबलिंगकीजांचकरें सर्वोत्तमपरिणामोंकेलिए,दोनोंपरवापसकटकरें।पिट्सबर्गऔरकोलोराडोविश्वविद्यालयोंद्वाराकिएगएएकअध्ययनसेपताचलताहैकिजिनलोगोंने13.

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