मोटापे के लिए योग बाबा रामदेव

मोटापे के लिए योग बाबा रामदेव
मोटापे के लिए योग बाबा रामदेव

सोरायटिकआर्थराइटिसकेमरीजोंकोयहसलाहदीजातीहैकि. अगरआपभीपेटकीचर्चीकोखत्मकरएकअच्छाबॉडीलुकचाहतेहैंतोआपकोअपनीडाइटमेंमेटाबोलिज्मकोबढ़ानेवालेड्रिंक्सशामिलकरनेचाहिए. फ्लैटटमीचाहतेहैंतोइनचीजोंकोखाएं,जल्दीहीपेटअंदरआजाएगा. लुइगीपीनेकेस्वादकाएकभारतविदोंऔरभाषाविदोंथे. कीटोडाइटमेंफैटडाइटज्यादाखानाहोताहै. मेरीइमेजअबअच्छीलगतीहै.

मोटापे के लिए योग बाबा रामदेव मोटापा घटाने वाला उपाय

उसकेलिएडिशमेंकार्बोहाइड्रेट्सकीमात्रा,डिशकीतैयारीमेंसामग्रीकेइस्तेमालपरध्यानदेनाहोगा. एकबारकाफास्टफूडभीआपकेलिएमहंगेकासौदासाबितहोसकताहै. ठंडेनींबूपानीकासेवनकरनाचाहिए।वहींजिनलोगोंकावजन68कि. अगरआपकोअदरकखानापसंदनहींहैतोआपवजनकमकरनेकेलिएअदरकपाउडरकासेवनकरसकतेहैं।आधेचम्मचअदरकपाउडरमेंआधाकपपानीऔरएकचम्मचशहदमिलाकरपीजाएं।यहवजनघटानेकेलिएकाफीफायदेमंदहै 2.

अबसासकोछोड़ेइसतरहदोनोंसाइडएकएकबारकरकेकरतेरहे पेटकेसाथकमरपरभीचर्बीइकठ्ठीहोजातीहैजिसेदूरकरनेकेलिएआपकोनिम्नबातोकोख्यालरखनाहैबसजिससेकीआपकीपेटकीचर्बीदूरहोनेमेंसहायकहोतीहै: करपेटकीचर्बीकोकमकरसकतेहै: चाहेकिसीभीउम्रकाव्यक्तिहोउसकेसामनेसबसेबड़ीसमस्याउसकेपेटकेसम्बंधमेंहीआतीहैक्योंकिहमारापेटहीहमारीअंदरकीऊर्जाकोबनायेरखताहैलेकिनउम्रकेसाथ-2हमारापेटपरअनचाहीचर्बीइकठ्ठाहोनाशुरूहोजातीहैतोआजहमआपकोबतातेहैकीयदिआपकेपेटज्यादामोटाहैतोआपउसमोटापेकोकैसेदूरकरेंगेक्योंकिजैसाकीहमसबकोपताहैकीपेटमोटाहोनेसेहमकोईभीकामऊर्जापूर्वकनहींकरपातेहैतोहमारीकुछआसानतरीकेजिनसेआपअपनेपेटकीअतिरिक्तचर्बीकोहटासकतेहै| भीकरेजिससेकीआपकेपेटकोराहतमिलतीहैऔरमनचाहीचर्बीघटनेलगतीहै: तोवोट्रेनरआपकोवोसभीएक्सरसाइजबताएगाजिसकोकरनेसेआपकीपेटकीचर्बीकमहोनेलगेगी.

साइट हैकिंग

हृदयपरMinirinकाहानिकारकप्रभावपड़सकताहै,ऐसीकोईस्थितिहोनेपरआपदवानलेंऔरइसबारेमेंअपनेडॉक्टरसेअच्छेसेपुष्टीकरनेकेबादहीयहदवालें गर्भवतीमहिलाओंपरMinirinकाअसरक्याहोगाइसबारेमेंकोईरिसर्चनहींकीगईहै।इसलिएइसकीसहीजानकारीमौजूदनहीहै रिसर्चकेअभावमेंआंकड़ेउपलब्धनहोपानेकेकारणखानेवMinirinकोलेनेसेहोनेवालेदुष्प्रभावोंकेबारेमेंनहींबतायाजासकताहै अगरआपकोइनमेंसेकोईभीरोगहैतो,Minirinकोनलेंक्योंकिइससेआपकीस्थितिऔरबिगड़सकतीहै।अगरआपकेडॉक्टरउचितसमझेंतोआपइनरोगसेग्रसितहोनेकेबावजूदMinirinलेसकतेहैं- क्याह्रदयपरMinirinकाप्रभावपड़ताहै.

आपअगरढूंढरहेहैंतोआपकोअपनीबहुतसारीचीज़ेंबदलनेकीज़रूरतहै।आपकोअपनेलाइफस्टाइलसेलेकरखानपानकोबदलनाहोगा उदहारणकेतोरपरअगरआपदिनमें2000कैलोरीजकासेवनकरतेहैंतोआपकोकेवल250से350ग्राम्सकार्ब्सहीलेनेहैं।अगरआपवजनकमकरनाचाहतेहैंतो100से150ग्रामकार्ब्सकासेवनहीकरें।र्बोहाइड्रेट्सकीमात्राकमकरनेकेलिएआपअपनेभोजनमेंचीनी,स्टार्च,पास्ता,रोटी,ब्रेडकीजगहप्रोटीनवालीऔरहरीताज़ीसब्ज़ियोंकासेवनकरसकतेहैं।इससेनाहीआपकावजनकमहोगाबल्किआपब्लडशुगरब्लडप्रेशरऔरहाईकोलेस्ट्रॉलजैसीबिमारियोंसेभीबचेंगे क्वारमोटापेकोकमकरनेमेंउपयोगीहैक्योंकियहचयापचयकोउत्तेजितकरताहै,ऊर्जाकीखपतकोबढ़ाताहै,औरशरीरमेंअप्रयुक्तवसाजुटाताहै।इसमेंप्राकृतिककोलेजनप्रोटीनहोतेहैंजोशरीरकोप्रोटीनकोअवशोषितकरनेकेलिएकठिनकामकरतेहैं|इसकेअलावा,यहपाचनतंत्रसेविषाक्तपदार्थोंकोहटानेमेंमददकरताहै मेंसेसबसेबढ़ियातरीकाहै।यहविषाक्ततामेंपाचनकोबेहतरबनानेमेंमददकरताहै।वजनघटानेकेलिएस्वस्थपाचनएकअनिवार्यपूर्व-आवश्यकताहै।इसकेअलावा,यहआपकेशरीरसेविषाक्तपदार्थोंकोहटानेमेंमददकरताहैजोआपकेपाचनशक्तिकोधीमाकरदेताहै गुरुग्रंथसाहिबसिखधर्मकाएकपवित्रग्रंथहै,जोकईअलग-अलगविद्वानोंकेकईभजनों,कविताओं,शबदऔरअन्यलेखनकाएकसंयोजनहै,औरमुख्यरूपसे… वज़नकमकरनेकेइच्छुकव्यक्तिकोएकसप्ताहयादसदिनोंकेलिएएकतरलयारसआहारपरजीनाचाहिए,इसकेबादलगभगचारयापांचदिनोंकेलिएसभीफलोंकेआहारकाउपयोगकरनाचाहिए।वहतरलआहारकीअवधिकेदौराननारंगी,अंगूर,नींबू,गोभी,अजवाइनकारसलेसकताहैजोस्वास्थ्यकेलिएबहुतअच्छाहै।उपवासकीअवधिकेबाद,व्यक्तिकोबीज,सब्जियां,फलों,अनाज,नट्सऔरताजारसकासंतुलितआहारलेनाचाहिएजोविरघोरकोखोनेऔरइसेबनाएरखनेमेंमददकरताहै।मक्खन,पनीर,चॉकलेट,केक,क्रीम,तलेहुएखाद्यपदार्थऔररोटी,कुकीज़,आलू,चीनीजैसेआहारलेनेसेबचनाचाहिए|वजनकमकरनेकेलिएप्राकृतिकखाद्यपदार्थलेसकताहै।व्यायामकोनियंत्रितकरनेमेंसाइकिलचलाना,चलना,तैराकीबहुतउपयोगीहैIवजनघटानेऔरनियंत्रितकरनेमेंयोगऔरगहरीसाँसलेनेकेव्यायामभीबहुतप्रभावीहैं।सबसेमहत्वपूर्णबातयहहैकिव्यक्तिकोचिंता,भय,क्रोध,असुरक्षाजैसेनकारात्मकविचारोंसेबचनाचाहिएऔरजीवनकाआनंदलेंऔरसकारात्मकरहें किसीभीसब्ज़ीमेंमसालोंकीकाफीअहमभूमिकाहोतीहैऔरहल्दीकेबिनाहरभोजनफीकासालगताहै।नसिर्फहल्दीभोजनकारंगआकर्षकबनातीहै,बल्कियहआपकेशरीरकेफैटकोपिघलानेकाभीकामकरतीहै।एकशोधकेअनुसारज़्यादाफैटयुक्तभोजनमेंभीसहीमात्रामेंहल्दीमिलीहोनेसेइसकाशरीरपरअच्छाप्रभावपड़ताहै।हालांकिइसकायहअर्थबिलकुलनहींहैकिआपज़्यादाफैटवालाभोजनग्रहणकरें,परइससेहल्दीकेउपयोगकेबारेमेंकाफीजानकारीमिलतीहै।हल्दीसेशरीरमेंफैटकेपनपनेपररोकलगतीहै,अतःहरप्रकारकेभोजनमेंइसकाप्रयोगअवश्यकरें यहभीसबसेआसानऔरजल्दीवजनघटानेकेउपाय(तरीके)मेंशामिलहै।करीपत्तेशरीरकीविषाक्तताकोकमकरनेमेंसहायताकरतेहैंऔरअपनेआपपेटकीवसाकोकमकरतेहैं वजनघटानेकेउपायmainnimbukarassbesthai.

आकाशअगरआपकोइनउपायोंसेभीफायदानहींमिलाहैतोसबसेपहलेयेजानेकीक्याआपनेइन्हेंसहीतरीकेसेनिरंतरकियाहैऔरकितनेसमयतकप्रयासकियाहै,इसकेसाथयेभीदेखेकीअगरआपकोपेटकीकोईबीमारीहैतोउसकाभीइलाजकरेक्योंकिपेटकेरोगहोनेसेपाचनतंत्रकमजोरहोनेलगताहैजिससेकुछभीखायापियालगतानहीं. दोनोहीकारणोंसेहमकैलोरीज़काउपभोगज़्यादाकरलेतेहैं. आजहमआपकोहल्दीवालीचायकेबारेमेंबतानेजारहेहैंजिसकासेवनकरआपआसानीसेमोटापेकीसमस्यासेभीनिजातपासकतेहैंऔरखुदकोफिटएंडफाइनभीरखसकतेहैं.

क्याआपजानतेहैंकिदूसरोंकेसाथखानाखानेसेतनावऔरकोर्टिसोलकास्तरकमहोताहै. सेबकासिरकासेहतकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहै. यहवजनघटानेकेसाथ-साथशरीरमेंफैटकीमात्राकोभीकमकरनेकाकामकरताहै. हाउटूलूज़वेटटिप्सइनहिंदीअपनावजनकैसेकमकरेवजनघटनेकेलिएक्याक्याकरनाचाहिए.


अगरआपखानेमेंज्यादासेज्यादासलादकाउपयोगकरेंतोभीफायदेमंदहै।इसमेंआपगाजर,प्याज,मूली,पत्तागोभीसाथमेंकालीमिर्चमिलाएतोइससेजल्दीजल्दीभूखनहींलगतीऔरवजनभीकमरहताहै ऐसामानाजाताहैकिबुजुर्गोंऔरबच्चोंकोअपनाविशेषध्यानरखनाचाहिएऔरस्वास्थ्यकेप्रतिसचेतरहनाचाहिएलेकिनआजकीजीवनशैलीकेमद्देनजरहरयुवावर्गकोभीअपनाविशेषध्यानरखनेकीआवश्यकताहै|कुछबीमारियांऐसीहैं,जोहरआयुवर्गकेलिएसामान्यसीदिखाईदेतीहैं। हमसभीसबसेज्यादाअहमियतअपनेचेहरेकोहीदेतेहैंक्योंकिइससेहमारेव्यक्तित्वकाभीपताचलताहै।चेहरेकोदेखकरहीमनकेभावआसानीसेसमझाजासकताहै।ऐसेमेंबहुतजरूरीहैकिचेहरेकाखासख्यालरखाजाए।चेहरेकोभीकईप्रकारकीसमस्याएंहोसकतीहैं अगरआपकोईडाइटिंगप्लानकररहेहैतोऊपरबतायेगएवेटलॉसटिप्सभीआपसाथकरसकतेहैऔरअगरजल्दीपतलेहोनेकेलिएआपसाथमेंएक्सरसाइजयायोगकरनाचाहतेहैतोकिसीएक्सपर्टकीदेखरेखमेंसहीतरीकेसेकरे करनेमेंफायदेमंदहै।पेटकमकरनेकेलिए25से50ग्रामअजवाइनरातकोएकगिलासपानीमेंभिगोकररखेऔरसुबहइसेछानकरइसमेंथोड़ाशहदमिलायेऔरपिए।इसनुस्खेकोनियमितरूपसेकरनेपरपेटकीचर्बीघटनेलगतीहै 1.

पानीज्यादापिएं-अगरआपपानीसेज्यादासॉफ्टड्रिंककासेवनकरतेहैं,तोयेआपकेलिएचिंताकाविष्यहै. आपजुम्बा,हिप-हॉपयाफ्रीस्टाइलडांसकरकेभीजल्दीवजनघटासकतेहैं. त्योहार. जोउन्हेंकाफीमात्रामेंकैलोरीजलानेऔरस्वस्थवजनबनाएरखनेमेंमददकरताहै. आजहमआपको3फलके7फायदोंकेबारेमेंबतानेजारहेहैं।आपकोलगरहाहोगाकिहमतीनफलोंकीबातकररहेहैंलेकिनयहतीनफलअलगफलनहींहैंबल्किएकहीफलहै।जीहांआजहमत्रिफलाकीबातकररहेहैं।यहफलसबसेअच्छेतीनहर्ब्सहरड,बहेडाव.

दोस्तोंयेबहुतलोगोकीप्रॉब्लमहैऔरइसकासमाधाननिकालनाबहुतजरुरीहै. ' कीएकदवाहैजिसकासेवनकरनेसेओवरवेटऔरमोटापेसेग्रस्तलोगोंको16महीनेकीअवधिमेंऔसतनकरीब15प्रतिशततकबॉडीवेटकमकरनेमेंमददमिली.

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