हिंदी में अधिक वजन की समस्याएं

हिंदी में अधिक वजन की समस्याएं
हिंदी में अधिक वजन की समस्याएं

आपकीजानकारीकेलिएधन्यवाद,यहहमारेलिएबहुतउपयोगीहै।आपनेएकअद्भुतकामकियाहै।आपनेइसविषयपरअधिकांशबिंदुओंकोछुआहै।आपकालेखनबहुतहीसरलऔरआसानहै,जिसेसमझनाआसानहै शरीरकीअतिरिक्तचर्बीकोबाहरनिकालनेमेंदहीहमारीकाफीमददकरसकताहै. हमभारतीयसब्ज़ीतीनोसमयकेखानेकेसाथखातेहैं. शरीरमेंजमीफैटवास्तवमेंस्टोर्डएनर्जीहैं,जिसकेसाथशरीरमेंकार्बोहायड्रेटऔरप्रोटीनभीमिलताहैं. डाइटफॉलोकरनाहोयाजिमजानाहो,वजनकमकरनेकेलिएलोगकुछभीकरनेकेलिएतैयाररहतेहैं. इससेकैलोरीकमखपतहोतीहैऔरवजनकमहोताचलाजाताहै. दर्दसेनजातपानेकेलिएआपदर्दवालेइलाकेपर15मिनटतकबर्फरखकरसिंकाईकरें.

छहजनवरीतकजनधनखातोंकीसंख्या41करोड़केपारचलीगयीऔरशून्यबैलेंसवालेखातोंकीसंख्यामार्चके58प्रतिशतसेकमहोकर7. जोलोगशाकाहारी(vegetarian)हैउन्हेंअंकुरितकीहुईमुंगदाल,भीगेहुएकालेचनेऔरछोलेखानाचाहिए।मुंगदालखानेसेपाचनसहीरहताहैऔरपेटभीभराभरारहताहै अंडे:एकअंडेमेंतकरीबन5ग्रामप्रोटीनहोताहै।अंडेकोहजमकरनेकेलिएफैटकीजरूरतहोतीहै।उबलेहुएअंडेज्यादाखासकतेहैं।अगरकॉलेस्ट्रॉलकास्तरज्यादाहैतोउसकीजर्दीनिकालदें।अंडेकासफेदहिस्साखालिसप्रोटीनहोताहै अखरोटऔरबादाम:बादामभूखकोमारताहै।इसेखानेकेबादआपपेटभरामहसूसकरेंगे।वहींअखरोटहड्डियोंकीमजबूतीकेलिएकामकरताहै।इसलिएरोजभीगेहुएचारपांचबादामऔरअखरोटकासेवनकरें हरीसब्जियांऔरब्राउनराइस:इनकेबारेमेंआपसबजानतेहैं।उबलीयाकच्ची,पेटभरसब्जियांखासकतेहैं।यहांब्रोकलीकाजिक्रकरनाजरूरीहै।यहदेखनेमेंफूलगोभीजैसीहोतीहै।यहमेटाबॉलिज्मकोतेजकरतीहै।ब्राउनराइसमेंफाइबरखूबहोताहै।एकबारइसकीआदतपड़गईतोव्हाइटराइसछूटजाएगा मूंगकीदाल:यहदालविटामिनए,बी,सीऔरईकोअपनेमेंसमेटेहोतीहै।कैल्शियम,आयरनऔरपोटेशियमजैसेमिनरलभीइसमेंखूबहोतेहैं।सबसेअच्छाहोगाकिआपइसेअंकुरितकरनेकेबादखाएं।एकरेसिपीभीहै।अंकुरितदाल,थोड़ाटमाटर,हरीमिर्च,हराधनिया,नमक,चाटमसालाऔरनींबू।मनभर,पेटभरखाएं आपभीमोटापेसेपरेशानहैंऔरइसेजल्दसेजल्दघटानाचाहतेहैंतोएकबातसाफतौरपरसमझलेंकिफैटकमकरनाहैतोमेटाबॉलिज्मकोहाईरखनाहोगा।आपकोविटामिन,मिनरल्स,प्रोटीनजरूरतकेमुताबिकलेनेहोंगे.

जिसकेलिएबाजारोंमेंतरह-तरहकीदवाइयां,स्पलिमेंटभीमौजूदहैं. सबसेपहलेजानतेहैंकियेकैसेबनताहैऔरहोताक्याहै.

हिंदी में अधिक वजन की समस्याएं मेथी वजन घटाने की खुराक

;चयापचयऔरऊर्जाकेस्तरपरसीधाप्रभावहोने. वजनकमकरनेकेइसनएतरीकेकाप्रयोगकरकेप्रतिदिन1किलोवजनकमकररहेहैं।डॉक्टरकेअनुसारउनकेपासआएफीडबेककेअनुसारलोगोंकाकहनाथाकिपहलेतोइसतरीकेपरविश्वासनहींकियाऔरइसेनजरअंदाजकरनेकाफैसलाकियागया,जैसाकिवजनकमकरनेकेहरलुभाऊतरीकेकोकरतेहैं,लेकिनइसकेपरिणामबेहदआश्चर्यजनकथेतोहमनेइसकेबारेमेंपतालगानेऔरपूछताछकरनेकाफैसलालिया।कुछलोगोंने30दिनोंकेअंदरकमसेकम28किलोंतकवजनकमकियाहैवोभीबिनाकिसीकसरत,दौड़-भाग,महंगेऑपरेशनयाअपनेपसंदीदाखानेसेदूररहकर मोटापा।एकऐसीबीमारी,जिसकानुकसानधीरे-धीरेसमझआताहै।येबढ़ताजितनीस्पीडसेहैं,कमनहींहोताहै।ऐसेमेंहमकसरत,व्यायाम,परहेजऔरएक्सपर्टव्यूजलेकरमोटापाकमकरनेकेतरह-तरहनुख्शेआजमानेलगतेहै।बावजूदइसकेभीअधिकांशलोगलंबेसमयकीमेहनतकेबादभीमोटापासेछुटकारानहींपापातेहै।लेकिन,आजजोहमआपकोबतानेजारहेहैउसपरपहलेतोआपकोविश्वासनहींहोगा,लेकिनजबआपइसनएतरीकेकाउपयोगकरनेलगेंगेतोइसकेफायदेआपकेशरीरपरहीनजरआनेलगेगे।वहभीबिनाकिसीपरहेजऔरव्यायामके।सागरकेडॉक्टरद्वाराकीगईइसअनोखीखोजकेमाध्यमसेरोजाना1किलोतकवजनकमहोनेकादावाकियागयाहै।जोकैसेहोगाआईएजानतेहैविस्तारसे.

गरमपानीमेंनींबूऔरअदरककारसहोतोऔरभीबेहतरहैकालीमिर्चडालेतोगुणऔरबढ़जाएँगे. यहीवजहहैकिजोलोगवजनघटानाचाहतेहैंवेईवनिंगस्नैक्सयामंचिंगकेलिएमखानाखानापसंदकरतेहैं. लेकिनअगरआपकैफीनकोलेकरसेंसिटिवहैंतोयेउनलोगोंकेलिएअच्छीखबरनहींहैजिन्हेंनींदनाआनेकीतकलीफहै. हमारीकोशिशहैकिहमभारतकेसबसेउम्दान्यूज़प्लेटफॉर्मबनाएं. कुछजगहोंपरसिर्फ़डेटारोमिंगकेज़रिएइंटरनेटसेकनेक्टकियाजासकताहै.

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दोस्तोंजिसइंसानकापेटबहुतज्यादाबहारनिकलाहोताहैउनकासबसेज्यादाचर्बीनिचलीपेटमेंजमाहुईहोतीहै. इसराशिवालेलोगोंकाआजकादिनआर्थिकतौरपरमध्यमरहेगा. इनकेअलावाऐसेऔरभीबहुतबीमारीहैजोहमारेशरीरमेंमोटापाआनेकेसाथहीप्रवेशकरजातीहै. जोलोगरोजानाहल्दीकासेवनकरतेहैंउन्हेंज्वॉइंट्समेंदर्दऔरसूजनसेराहतमिलतीहै.

सेहतकेलिए6हरीपत्तियोंकेकमालकेलाभ रोज1कच्चाप्याजखानेसेआपकीयेबीमारियांहोजाएंगीदूर. शिक्षार्थीकितनापढ़रहाहै,कैसेपढ़रहाहै,कबसेकबतकपढ़रहाहैएवंवास्तवमेंसीख-समझकितनापारहाहैइतनीनज़ररखनीऑनलाइनमेंसम्भवनहींहोसकती 4. ऐसेलोगोकेलिएपैसाकिसीकामनहींआता.

योगाएकबढ़ियाविकल्पहैजिससेआपअपनेमोटापेकोकरसकतेहै.


किसीअनुभवीकेमार्गदर्शनमेंहीकरनेकेलिएआपअपनाएकपर्सनलट्रेनरभीरखसकतेहैंजिससेकिआपकोनाकेवलसहीदिशा,मिलेगी,बल्किचोटलगनेकीसम्भावनाभीकमहोजाएगी. इसकेसाथही,अश्वगंधाइंसुलिनसंवेदनशीलतामेंसुधारऔरएलडीएलकोलेस्ट्रॉलकेस्तरमेंकमीमानाजाताहै. जिससेweightlossकीproblemsgenerateनहींहोंगी. सोनाBLWप्रेसिजनफोर्सेसकामुख्यालयगुरुग्राममेंहै. मानलेंकिवजन60किलोहैतोइसे30सेविभाजितकरनेपर2आएगा. आइसक्रीम,केक,पेस्ट्री,चीज़,पिजा,फ्रूटजूस,कोल्डड्रिंक्सetc यहअभीभीभ्रामकहै,क्योंकिदोनोंपद(किलो-उपसर्गकेबिना)एकहीराशिकोकवरकरतेहैं,औरयहकेवलएकपूंजीपत्रहैजो1और1000कोअलगकरताहै केवलकैलोरीऔरकिलोकलरीजहोनीचाहिए।कैलोरी(एकबड़ेअक्षरकेसाथ)मेंफिटनहींहोतीहै ग्रामबनामकिलोग्रामकेसाथकीतरह,इकाइयोंकाउपयोगइसतरहसेकियाजाताहैकिसंख्यासबसेअधिकपठनीयहो।कैलोरीमेंपोषणलेबललगानेसेकाफीअतिरिक्तजगहमिलेगी।मुझेयकीननहींहैकिकैलोरी इसकेअलावा,अधिकांशखाद्यउत्पादकैलोरीपरऊर्जासामग्रीकोसूचीबद्धकरतेहैंऔरकैलनहीं,जोसमानसंख्यादेतेहैं।कैलोरीकोगिरादेनेपरभीआपकोकभी70कीबजाय70000देखनेकीजरूरतनहींहै छोटीऔरबड़ीकैलोरीछोटेकैलोरी(कैलोरी)1वातावरणकेदबावमें1डिग्रीसेल्सियससे1ग्रामपानीबढ़ानेकेलिएआवश्यकऊर्जाहै।बड़ाकैलोरी(Cal)1वायुमंडलकेदबावपर1°Cसे1किलोपानीबढ़ानेकेलिएआवश्यकऊर्जाहै।बड़ेकैलोरीकोखाद्यकैलोरीभीकहाजाताहैऔरइसकाउपयोगखाद्यऊर्जाकीएकइकाईकेरूपमेंकियाजाताहै।कैलोरीसेकैलोरी-छोटीकैलोरीसेछोटीकिलोकलरीज1किलोकैलोरी1000कैलोरीछोटीकिलोकलरीज(किलोकैलोरी)मेंऊर्जाछोटेकैलोरी(सीएएल)मेंऊर्जाकेबराबरहोतीहैजो1000सेविभाजितहोतीहै:ई(किलोकैलोरी)ई(सीएएल) यहग्राम(एकबड़ेअक्षरकेसाथ)औरकिलोग्रामसमानहोनेकेबराबरहोगा,औरचनेका1 किनमामलोंमेंमापकीएकइकाईकादूसरेपरउपयोगकरनाउपयोगीहै.

औरCभीमिलताहै।इसमें11प्रतिशतकैल्शियमहोताहैऔर18प्रतिशतआयरन सेसिर्फरोटीहीनहींबनतीबल्किइससेब्रेड,कुकीज,केक,दलिया,पास्ता,रस,सिवईं,नूडल्सजैसीकईऔरचीज़ेभीबनतीहैं।इसकेअलावागेहूंकाकिण्वनकरबियर,शराब,वोद्काऔरजैवईंधनभीबनायाजाताहै कमसेकमदिनमेंदोबारतोआपरो़टीजरूरखातीहोंगी।लेकिनक्याआपजानतीहैंकिरोटीहेल्दीयानहींआपकोरोटीखानेसेकौनसेऔरकितनेnutritionमिलरहेहैं।अगरनहींतोयेबातआपकोजरूरपताहोनीचाहिएकिआपकीएकरोटीमेंक्याहै?सभीकहतेहैंयहांतककीडॉक्टर्सकाभीयहीकहनाहैकिरोटीआपकीसेहतकेलिएअच्छीहोतीहै।लेकिनरोटीमेंऐसाक्याहैजोयेआपकीसेहतकेलिएइतनीफायदेमंदहै।अगरआपइससावलकाजवाबजाननाचाहतीहैंतोआपकोयेजरूरपढ़नाचाहिएकिएकरोटीमेंक्याहै येजाननेकेबादअबआपएकरोटीकीताकतजानचुकीहोंगी।रोटीखानाआपकेलिएकितनाजरूरीहैऔरआपकोएकरोटीखानेसेकितनाnutritionमिलाताहैऔरउससेआपकोक्याफायदाहोताहैयेआपकीसमझमेंजरूरआगयाहोगा।आपदिनभरमेंनाशतेसेलेकरडिनरतकहरवक्तरोटीखासकतीहैं।रोटीखानेकाकोईफिक्सटाइमनहींहोतालेकिनयेबातध्यानरखनीचाहिएकिअगरआपरोटीखानेवालीहैंतोउससेएकघंटापहलेऔरउसकेएकघंटेबादतककुछनाखाएंइससेआपकोरोटीसेमिलनेवालेnutritionकापूराफायदामिलेंगा खानाहमेशातीनचीज़ोंकोध्यानमेंरखकरखानाचाहिए-उम्र,व्यवसायऔरआपकोकितनीकैलोरीकीजरुरतहै।BMRपरभीआपकेखानेकीआदतनिर्भरकरतीहै।BMRकामतलबहोताहैBasalmetabolicrateअगरआपकाBMRज्यादाहैतोआपकोज्यादाभूखलगेगीऔरअगरकमहैतोआपकमखानाखातेहैं रातभरफ्रिजमेंरखेआटेकीनहींबनानीचाहिएसुबहरोटियां जैम,चॉकलेट,केक,मीठीक्रीमजैसेमीठेखाद्यपदार्थोंकोखानेसेबचनाचाहिएक्योंकिइन्हेंखानेसेट्राइग्लिसराइडकालेवलबढ़जाताहै व्हिस्की,ब्रान्डी,ज़िन,रम हमेंअल्कोहलकेसेवनसेबचनाचाहिए।अल्कोहलकाअधिकमात्रामेंसेवनकरनेसेशरीरमेंइन्शुलिनअथवाड्रगकाप्रभावबढ़जाताहै,जिससेशरीरमेंब्लडशुगरकमहोनेकेअवसरबढ़जातेहैं।ब्लडशुगरकमहोनेसेलीवरमेंग्लूकोसकाबननाभीकमहोजाताहै।अल्कोहलकेअत्यधिकसेवनकेकारणकोलस्टेरोलतथाट्राइग्लिसराइटकीमात्राबढ़सकतीहै ऐसेखाद्यपदार्थजिनमेंवसाएवंकोलेस्टेरोलकीमात्राअधिकहोतीहै,उन्हेंजहाँतकहोसकेनहींखानाचाहिए तलेहुएभोज्यपदार्थकेबदलेभुने,उबलेयाभापसेपकायेकेखाद्यपदार्थोंकासेवनकरनाचाहिए सूचीसं.

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