Daliya नुस्खा वीडियो में नहीं

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हमारेपाचनतंत्रकासहीसेकामनकरनेसेहमारावजनबढ़ताहैपाचनतंत्रकेसहीसेकामनकरनेसेहमारेशरीरमेंभोजनसहीतरिकेसेपचनहींपताहैजिसकारणसेकब्ज,मुँहसेबदबूआनाऔरआँखोंकेनीचेडार्कसर्कलकाहोजानाऔरअन्यबीमारियाहोजातीहै 1. बतादेंकीलेटेस्टरिसर्चमेंयेपायागयाहैकीहल्दीवालेचायकासेवनरोजानाकरनेसेपाचनशक्तिकाफीअच्छाहोताहैऔरइसलिएयेचायशारीरसेफैटकोनिकालनेमेंकाफीमददगारसाबितहोताहै.

नेयूनिसेफकीप्रयोजनाओंकेअन्तर्गतबाल-पोषणएवंस्वास्थ्यतथास्वच्छतानामकप्रोजेक्ट्सतैयारकियेहैं।इनमेंपर्यावरणकाप्रदूषणसेबचाने,अपनेस्वास्थ्यकोअच्छाबनाने,संतुलितआहारकीविद्यालयमेंव्यवस्थाकरनेसम्बन्धीबातेंसम्मिलितहैं।प्रत्येकविद्यालयमेंपर्यावरणशिक्षाकीकिटयाचार्ट्सभेजेजातेहैंऔरइसकेसाथपर्यावरणसेसंबंधितसंदर्भसाहित्यभीभेजाजाताहै यहक्लबपर्यावरणशिक्षासेजुड़ेशिक्षकद्वाराचलायाजाताहै।यहपर्यावरणतथापर्यावरणीयशिक्षासेसम्बन्धितचार्ट्स,मॉडल्सछात्रोंकोदिखातेहैं।पर्यावरणविभागतथाशिक्षाविभागसेसम्बद्धपर्यावरणकीप्रतियोगिताएँभीशालास्तरपरआयोजितकरवातेहैं।कुछस्वयंसेवीसंस्थाएँभीपर्यावरणकेसम्बन्धमेंवार्तासंगोष्ठीतथाप्रतियोगिताएँकरतीहैं।पोस्टर्सतथानिबन्धभीलिखवायेजातेहैं प्रयोगशालामेंविभिन्नपौधों(वनस्पतियों),जीव-जन्तुओं,मिट्टी,चट्टान,विभिन्नप्रकारकेपत्थर,भूमिकोकटावसेबचानेकेउपाय,खाद्यश्रृंखला,पोषणआहारव्यवस्था,संतुलितआहार,पर्यावरणीयसंतुलन(मानव,पशुतथापक्षी)आदिकासंकलनहोताहै।पत्तियोंकासंकलन,प्लास्टिककीथैलियोंमेंकियाजासकताहै।इन्हेंकार्ड-बोर्डशीटपरफिक्सकियाजासकताहै।इससंबंधमेंनवाचारकोभीप्रोत्साहनदियाजानाचाहियेताकिपर्यावरणसंबंधितसामग्रीतथाउपकरणआदिनिर्मितकियजासकें सिम्पटम्स ऑफ़ हाई ब्लड प्रेशर लोकसंचारपरिषद,नईदिल्लीद्वाराकईअभिनयात्मकफिल्मऐसीतैयारकीगयीहैजोपर्यावरणीयबोध,उसकेस्वरूपतथासंरक्षणद्वाराउसकेरचनात्मकस्वरूपकादिग्दर्शनकरातीहै।संसद,विधानसभाअथवासंयुक्तराष्टरसंघकीसुरक्षापरिषदकेकृत्रिममोकसेशनकाप्रदर्शन,किसीमहापुरुषकेकृतित्वकेबारेमेंप्रदर्शनआदिचलचित्रमेंपूर्वनाटकीकरणकरउसकीटेपिंगकरफिल्मांकनकियाजासकताहै इसकेलाभहैंपरन्तुकुछछात्रऐसेभीहोतेहैंजोखेलोंमेंरुचिनहींरखतेतथाप्रत्येकदिनउनकेदृष्टिकोणतथाव्यवहारकोपरिवर्तितनहींकियाजासकता।कभी-कभीबालकइससेऊबभीजातेहैं।कुछखेलऐसेहैजोकमछात्रोंमेंनहींखेलेजाते।कुछविज्ञानकेप्रोजेक्टहैंजोखेलकेरूपमेंप्रयोगकियेजातेहैंएवंअवबोधहेतुउपयुक्तहैं सभीराज्योंकीराजकीयपक्षिभारतकोराज्योंकेसंघरूपमेंजानाजाताहै.

भारतीयरसोईमेंसौंफकाइस्तेमालखानेमेंस्वादबनानेकेलिएकियाजाताहै।वहींकुछलोगखानेकेबादसौंफखानापसंदकरतेहैं,ताकि. दूधमेंसाबूदानाऔरशक्करडालकरखीरबनालें।तैयारखीरकोप्रतिदिनसुबहखालीपेटसेवनकरेंतथारोजरातकोसोनेसेपहलेतीनउबलेहुएआलूकासेवनकरें।आलूमेंमुख्यरूपसेकार्बोहइड्रेटपायाजाताहैजोदुबलेव्यक्तिकोजल्दमोटाबनाताहै।इसउपायकोअपनाकरआपदो-तीनमहीनोंमेंहीफर्कमहसूसकरनेलगेंगे 8. कटाहुआपालकडालकरइसेथोड़ीदेरतकहिलातेरहिये 8. सूर्य:सूर्यकावृक्षतेजफलकावृक्षहोताहै।इसकेअलावापर्वतोंपरउगनेवालेपौधे,मिर्च,कालीमिर्च,शलज़म,सूर्यमुखीकाफूल,सरसों,गेहूंऔरविल्वमूलकीजड़परभीसूर्यकाअधिकारहोताहै।शुक्र,राहुऔरशनिकेवृक्षइसकेआसपासनहींहोनाचाहिए,क्योंकियहसूर्यकेशत्रुहैं हिन्दूधर्मानुसारदिन-रातमिलाकर24घंटेमेंआठप्रहरहोतेहैं।औसतनएकप्रहरतीनघंटेयासाढ़ेसातघटीकाहोताहैजिसमेंदोमुहूर्तहोतेहैं।एकप्रहरएकघटी24मिनटकीहोतीहै।दिनकेचारऔररातकेचारमिलाकरकुलआठप्रहर।.

-इनसभीकेअलावायहचूर्णआपकीत्वचा,दांत,आंखोंऔरबालोंकेलिएभीबेहदफायदेमंदहोताहै।त्वचाकीचमकबढ़ाकरयहआपकेदांतोंकोमजबूतबनाएरखताहै. सौंफभीहैमोटापेमेंकारगरउपाय(FennelSeedsForWeightLoss) टमाटरएमिनोएसिडसेसमृद्धहोताहै।एमिनोएसिडशरीरसेअतिरिक्तफैटकोहटानेकाकामकरताहै।इसकेअलावा,टमाटरमेंकमकैलोरीहोतीहै,जोशरीरकेवजनकोनियंत्रितकरतीहै।अतिरिक्तफैटकोहटानेकेलिएआपअपनेआहारमेंटमाटरकोशामिलकरसकतेहैं विटामिन-बी1,बी2,बी3,विटामिन-सी,मैग्नीशियम,फोलेट,फास्फोरस,मैंगनीजऔरहाईफाइबरसेसमृद्धहोताहै,जोशरीरकोकईरूपोंमेंफायदापहुंचानेकाकामकरताहै।वजनघटानेकेलिएआपकरेलेकासेवनशुरूकरसकतेहैं।यहशरीरसेअतिरिक्तचर्बीहटानेकेसाथ-साथपाचनस्वास्थ्यऔरइम्यूनसिस्टमकोमजबूतकरनेकाकामकरताहै मोटापाकमकरनेकेघरेलूउपायकेरूपमेंआपत्रिफलाचूर्णकासहारालेसकतेहैं।त्रिफलावजनघटानेकीएककारगरपॉलीहर्बलआयुर्वेदिकदवाहै,जिसकाइस्तेमाललंबेसमयसेकियाजारहाहै।त्रिफलाशरीरकेअतिरिक्तवजनकेखिलाफथेराप्यूटिकएजेंटकेरूपमेंकामकरताहै।इसकेलिएएकगिलासगुनगुनेपानीमेंएकबड़ाचम्मचत्रिफलाचूर्णमिलाएंऔररोजसुबहखालीपेटवरातकोसोनेसेपहलेपिएं अतिरिक्तवजनघटानेकेलिएआपसौंफकाउपयोगकरसकतेहैं।सौंफफाइबरयुक्तहोतीहै,जोभूखकोनियंत्रितकरवजनघटानेमेंसहयोगकरतीहै।इसकेअलावासौंफएंटीऑक्सीडेंटगुणोंसेसमृद्धहोतीहैऔरशरीरकोफ्रीरेडिकल्ससेदूररखतीहै।एकगिलासपानीमेंदोचम्मचसौंफडालकररातभरकेलिएछोड़देंऔरसुबहउठकरखालीपेटपिएं।इसकेअलावा,एककपपानीमेंआधाचम्मचसौंफउबालेंऔरछानकरधीरे-धीरेपिए टमाटरकेसेवनसेछूमंतरहोगामोटापा(Tomatoforweightloss) हरीसब्जियांखानेकेफायदेजानेंऔरखुदकोरखेंफिट आजकेसमयमेंज्यादातरमहिलाएंबढ़तेवजनसेपरेशानरहतीहैं।गलतलाइफस्टाइलऔरअनहेल्दीखान-पानकेचलतेमोटापेकीसमस्याबहुतहीआमहोगईहैं।शरीरकाबढ़तावजननसिर्फआपकेव्यक्तित्वपरप्रभावडालताहै,बल्कियहकईरोगोंकोभीआमंत्रितकरताहै।कईलोगमोटापेसेराहतपानेकेलिएडायटिंगऔरजिमजातेहैं,जिससेकईबारफायदेकीजगहनुकसानहोताहै त्रिफलाचूर्णदिलाएगामोटापेसेनिजात(TriphalaForWeightLoss) शहदऔरनींबूकमकरेंगेमोटापा(honeylemon) एकऐसाफलहैजोपूरेसाल,हरमौसममेंपायाजाताहै।हरदिनपपीताखानेकेकईफायदेहैंपरइसकासबसेबड़ाफायदावेटलॉसमेंहै।वजनघटानेकेलिएदिएजानेवालेटिप्समेंअबडायटीशियनभीअबहरदिनपपीताखानेकीसलाहदेरहेहैं।पपीतेमेंकईपोषकतत्व,एंटीऑक्सिडेंट,जरूरीमिनरल्सऔरकईतरहकेविटामिनपाएजातेहैं।पपीताडाइजेशनसहीरखनेकेसाथ-साथबॉडीकोभीडिटॉक्सकरताहै।इसेखानेसेलीवरसंबंधीबीमारियांभीदूरहोतीहैं।जोलोगवजनबढ़नेकीवजहसेकैलरीसेपरहेजकरतेहैं,उनकेलिएपपीताएकअच्छाविकल्पहै इसउपायकेलिएआपकोबहुतज्यादाचीजोंकीजरूरतनहींहै।इसकेलिएआपकोसिर्फ1गिलासपानी,नींबूऔरशहदकीजरूरतपड़ेगी।इसघरेलूउपायकोबनानेकेलिएएककपगर्मपानीमेंआधाताजानींबूनिचोड़लें।औरइसमेंएकचम्मचशुद्धशहदडालकरअच्छीतरहमिक्सकरकेचायकीतरहपिएं।इसउपायकोकरनेसेचेहरेपरएकअलगसाग्लोआताहै।यहउपायलीवरऔरकिडनीकोभीहेल्दीरखताहै।साथहीपेटकोभीसाफकरताहै कासेवनकरसकतेहैं।ग्रीनटीवजनकमकरनेकेसाथ-साथवजनकोनियंत्रितकरनेकाकामकरतीहै।ग्रीनटीकैटेचिनऔरकैफ़ीनसेसमृद्धहोतीहै,जोमोटापाकमकरनेमेंमहत्वपूर्णभूमिकानिभातीहै।इसकेलिएएककपगर्मपानीमेंएकचम्मचग्रीनटीमिलाएं।इसे5-7मिनटतकउबालें।अबचायमेंआधाचम्मचशहदमिलाकरधीरे-धीरेपिएं बहुतसेलोगमोटापेकोसेहतकीनिशानीसमझतेहैं,जोकिसहीनहींहै.

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अगरआपकोभूलनेकीआदतहैतोजनाबदेरकिसबातकीहै. असहनीयदर्दऔरहड्डियोंकीगंभीरस्थितिमेंडाक्टरप्रत्यारोपणकीसलाहदेतेहैं. इसेएकपैरसे8-10बारकरें. पनीरमेंकार्बकीमात्राभीबहुतकमहोतीहै. आपकोमध्यमस्पीडमेंसाइकिलचलानाचाहिएइससेआपकेपेटकीचर्बीगलेगी. यहसुगन्धितद्रव्यपुरानेवृक्षोंकेकाष्ठमेंकहीं-कहींपायाजाताहै,जोतेलीयहोजाताहै मूर्खलोग,मेरेसम्पूर्णप्रणियोंकेमहानईश्वररूपश्रेष्ठभावकोनजानतेहुए,मुझेमनुष्यशरीरकेआश्रितमानकरअर्थातसाधारणमनुष्यमानकर,मेरीअवज्ञा(तिरस्कार)करतेहैं सिरमेंबहुततेजदर्दहोनेपरजायफलकोपानीमेंघिसकरलगाएं जिसकर्मसेशरीरमेंस्निग्धता,मृदुताऔरद्रवताआतीहै,उसेस्नेहनकहाजाताहै।स्नेहनमेंबाह्यतथाअभ्यंतरदोप्रकारहोतेहैं।बाह्यस्नेहनमेंअभ्यंग,शिरोधारा,नेत्रतर्पण,कटिबस्ति,उरोवस्ति,जानुवस्तिआदिक्रियायेंआतीहैं,जोभिन्न-भिन्नरोगोंमेंलाभकारीहोतीहैं।आभ्यंतरस्नेहनमेंऔषधियुक्तघीयातेलरोगीकोपिलायाजाताहै।शास्रोक्तक्रमबद्धमात्रामेंदेनेसेशरीरपुष्टऔरमजबूतहोताहैतथापंचकर्मकेजरिएप्रकुपितदोषोंकोशरीरकाशोधनकरतेहुएनिकालनेमेंसहायकहोताहै।इसक्रियामेंशरीरकीविविधप्रकारकेतेलोंकीमालिशकीजातीहै,इससेचिरकालीनसंचितदोष,वातदोषजिससेशरीरस्थितहड्डियाँवमोटापाआदिदोषोंकोबढ़ानेवालावातदोषऊपरआजाताहै हेपरन्तप!इसधर्मकीमहिमापरश्रद्धानरखनेवालेमनुष्यमुझेप्राप्तनहोकरमृत्युरूपसंसारकेमार्गमेंलौटतेरहतेहैं,पुनर्जन्मलेतेहैं पिसीकालीमिर्चघीकेसाथमिलाकररोजानासुबह-शामनियमितखानेसेनेत्रज्योतिबढ़तीहै मैंसमस्तप्राणियोंमेंसमानहूँ।उनप्राणियोंमेंनतोकोईमेराद्वेषीहैऔरनहीकोईप्रियहै।परन्तुजोप्रेमपूर्वकमेराभजनकरतेहैं,वेमुझेप्रियहैंऔरमैंभीउनमेंहूँ,उनकोप्रेमकरताहूँ फ्लेवोनॉयड्सअधिकमात्रामेंहोनेसेयहगठियारोगमेंजोड़ोंमेंहोनेवालेदर्दवसूजनसेआरामकेलिएभीलौंगकातेलबहुतफायदेमंदहै आटेमेंदेशीघीऔरशक्करमिलाकरइसमेंसफेदकालीमिर्चकापाउडरमिलाकरसुबह-शामसेवनकरनेसेअथवात्वचापरकहींभीफुँसीउठनेपरकालीमिर्चपानीकेसाथपत्थरपरघिसकरलगानेसेफुंसीबैठजातीहै 6).

सुंदरत्वचाऔरचमकदारबालपानेकेलिएमुट्ठीभरकाजूएकआसानतरीकाहै,इसकेइलावायेमोटापाबढ़ानेमेंभीफायदाकरताहै।एककपबादाममें530कैलोरीहोतीहैऔर1कपकिशमिशमें450कैलोरीहोतीहै।बादामऔरकिशमिशमेंफाइबरअधिकहोताहैऔरइनड्राईफ्रूट्समेंकाफीज्यादाकैलोरीहोतीहै जल्दीवजनबढ़ानेवालेआहारफलऔरडाइटकीजानकारीऊपरलेखमेंदीगयीहै.

वजन कमी करण्यासाठी कोणते व्यायाम करावे

3मिग्रा,फेट-6. मोटापाआनुवंशिकाकारणोंसेबच्चोंमेंजन्मजातहोताहैतोकईलोगअपनीगलतआदतोंकेकारणभीबेडौलऔरमोटा. आरएऔटोइम्यूनबीमारीहैजिसमेंइम्यूनसिस्टमशरीरकोवायरसऔरबैक्टीरियासेबचानेकेबजायखुदहीजोड़ोंपरअटैककरनाशुरूकरदेताहै. साइकिलिंगसेभीमोटापाकमकियाजासकताहैअगरहमसाइकिलिंगसेहोनेवालेफायदेकीबातकरेतोयह30मिनटमेंलगभग300कैलोरीजतकबर्नकरसकताहै. कैलोरीकमहोनेकेकारणयेचपातियांकमकैलोरीवालेआहारऔरवजनपरनजररखनेवालेव्यक्तियोंकेलिएअच्छीहोतीहैं चपातीहरभारतीयभोजनमेंएकप्रधानहैऔरदाल,सब्जीयाअचारकेसाथहै।चपातीकामुख्यघटकपूरेगेहूंकाआटाहै,पूरेगेहूंकेआटेकेविस्तृतलाभदेखें मेंआसानीसेउपलब्धहै 2.

डीहाइड्रेशनकीवजहसेमेटाबॉलिज्मसिस्टमपरबुराअसरपड़ताहै. तोचलिएअबइससेक्शनकोभीध्यानसेपढ़लेतेहैंकिआपकोवजनऔरमोटापाकमकरनेकेलिएक्यानहींखानाचाहिए. क्यूँकीइनमेंकैलोरीकाफ़ीहोतीहैंतोइन्हेअपनेमुख्यभोजनमेखानाचाहिएं,जिससेआपकोलंबेसमयतकभूखनालगेऔरस्नॅकिंगसेबचो. इसकेइलावावजनबढ़ानेकेलिएक्याखानाचाहिएऔरक्यानाखाएंइसबारेमेंभीडाइटटिप्सबतायेगएहैआपइनसबलेखकोपढ़े.


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