वसा हानि चरम कार्यक्रम मुक्त

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लेकिनइलायचीकाप्रयोगआपकोमोटापेसेनिजातदिलाएगा. कालीमिर्चऔरअदरककोगर्मपानीमेंपांचमिनटतकउबाललेंऔरफिरइसेछानलें. 6प्रतिशतहै यदिआपफैटकमकरनेकेलिएकीटोडाइटफॉलोकररहेहैंऔरभोजनमेंफलजोड़नाचाहतेहैंतोऐसेफलोंकासेवनकरेंजिनमेंप्यारेकार्बकममात्रामेंहो।इसलिएहमआपकोऐसेफलोंकेबारेमेंबतारहेहैंजिनकाकीटोडाइटफॉलोकरतेसमयसेवन आधाकपसर्विंगमेंफैटअधिकनहींहोतीलेकिनयह3. 104,पोस्टऑफिसबॉक्स5356,ओहियो सूट701-702,लेवल7265,कैसलरियास्ट्रीट,सिडनीएनएसडबल्यू2000,ऑस्ट्रेलिया क्वामेनकृमाहएवेन्यू,नैक्सटटूमेल्क्म,अदाब्रक,पोस्टमेलबैगनंबर.

सुबहमेंअपनेनाश्तेसेकमसेकमआधेघंटेपहलेएकचम्मचखायें. छाछमेंआंवलेऔरहल्दीकाचूर्णमिलाकरपीनेसेबढ़तेवजनमेंरोकलगतीहैऔरवजनघटनेलगताहै. पेशाबकरनेमेकठिनाईमहसूसहोतीहै।(2). दोपहरकेखानेएवंरातकेखानेमेंध्यानरखेंकीआपकीथालीकाएकचौथाईहिस्साअनाजसेभराहो,एकचौथाईप्रोटीनवालीचीजोंसेऔरबाकीकेआधेभागमेंसब्जियांभरीहोऔरसाइडमेंएककटोरीदहीहो,ज्यादाभूखलगतीहोतोसलादकीजितनीमात्राचाहेउतनीलेसकतेहै हालांकि,वजनकमकरनेकेकईप्राकृतिकतरीकेहैंजोवास्तवमेंकामकरतेहैंऔरप्रमाणितभीकियेगएहैं।यहांऐसेहीआसानतरीकेबतायेगएहैंजोप्राकृतिकऔरसुरक्षितरूपसेवजनकमकरनेमेंआपकीमददकरेंगे आदिसेबचनेकेलिएअपनेआहारमेंधीरे-धीरेफाइबरशामिलकरें।इनकेलिएभोजनमेंसलाद,साबूतअनाज,अलसीकेबीज,इसबगोल,हरीपत्तेदारसब्जियां,रेशेदारफलआदिचीजेंलें।इसकेअलावादोपहरकेएवंरातकेखानेसेपहलेसलादयाक्लियरसूपलेनेसेभीफाइबरकीमात्राबढ़ानेमददमिलेगी १४.

वसा हानि चरम कार्यक्रम मुक्त वजन कम करने का घरेलू नुस्खा बताइए

वजनघटानेमेंअजवाइनपानीकाप्रभावबढानेकेलिएआपउसमेंशहदभीजोड़सकतेहैं. आंवलात्वचाकोस्वस्थबनानेकेसाथहीहड्डियोंकोमज़बूतबनाताहै. ऐसेमेंयदिआपएकदिनमें250ग्रामकार्ब्सलेनाचाहतेहैंजिसमेंसे75ग्रामकार्ब्सआपरोटीसेलेनाचाहतेहैंतोइसहिसाबसेआप1दिनमें5रोटीखानीचाहिए. यानीभोजनकरनेसेजितनीenergyबनतीहैमजदुरलोगउसकाphysicalworkमेंuseकरलेतेहै. सिरकीत्वचाकोसंक्रमणसेबचाताहै- लीखेंऔरखुजलीवालीत्वचासेबचातेहैं,इनसमस्याओंसेबालोंकाबढ़नारुकजाताहै होताहैजोप्रतिरोधकक्षमताकोबढानेमेंमददकरताहै।बसअपनीडाइटमेंसूखानारियलमिलाएंऔरप्रतिरोधकक्षमताकोऔरअधिकमजबूतकरें।सेलेनियमसेलेनोप्रोटीनकाउत्पादनकरताहैजोकईबीमारियोंकोदूरकरनेमेंमददकरताहै सूखानारियलफाइबरसेसमृद्धहोताहैऔरस्वस्थह्रदयबनायेरखनेमेंमददकरताहै।यहतोआपजानतेहैंकिपुरुषोंको38ग्रामफाइबरकीआवश्यकताहोतीहै,जबकिमहिलाओंकेशरीरको25ग्रामफाइबरकीजरूरतहोतीहै।सूखानारियलखानेसे,आपकोपर्याप्तफाइबरकीमात्राप्राप्तहोगी,जिससेह्रदयसंबंधितसमस्याएंनहींहोंगी केलक्षणोंसेराहतदिलानेमेंमददमिलतीहै काइलाजकरतेहैं।इसकोखानेसेसंक्रमणसेछुटकारापानेकेलिएयहयूरिनकाप्रवाहप्राकृतिकतरीकेसेसुधारनेमेंमददमिलतीहै तोआइयेआपकोबतातेहैंसूखेऔरकच्चेनारियलकेफायदेऔरनुकसान- जैसेकुछप्रकारकेकैंसरकीरोकथामकीजासकतीहै रोजानानारियलखानेसेत्वचामेंऑक्सीजनबढ़ताहैऔररक्तपरिसंचरणकोबढ़ानेमेंमददमिलतीहै।आपकीकोशिकाओंकोपर्याप्तमात्रामेंऑक्सीजनकीजरूरतहोतीहै,जोकिशरीरमेंपर्याप्तपरिसंचरणसेसंभवहै।इससेत्वचाजवान,स्वस्थऔरनिखरनेलगतीहै केरूपमेंभीकियाजाताहै।आपनेकच्चानारियलयासूखानारियलकेबारेमेंतोसुनाहोगा।नारियलकेयहदोनोंहीरूपआपकेस्वास्थ्य,त्वचाऔरबालोंकोफायदेदेनेमेंमददकरतेहैं।इसलेखमेंहमआपकोकच्चेनारियलकेफायदेस्वास्थ्यकेलिए,कच्चेनारियलकेफायदेत्वचाकेलिए,कच्चेनारियलकेलाभबालोंकेलिए,जैसीजानकारियांदीगयीहैं।साथहीसूखेनारियलकेफायदेभीआपकोइसलेखमेंबतायेगएहैं आदिकोरोजानासूखेनारियलकेसेवनसेकमकियाजासकताहै।सूखेनारियलमेंकईतरहकेखनिजहोतेहैंजोकनेक्टिवटिश्यू(connectivetissues)कोमजबूतबनातेहैंऔरइसतरहशरीरकोस्वस्थबनायेरखनेमेंमददमिलतीहै बाजारमेंब्रशकेसाथब्रिसलकोढककररखनेकेलिएबॉक्समिलताहै।लेकिनब्रशकोबंदरखनासहीनहींहै।इससेआपकेब्रशमेंकीटाणुपनपनेलगतेहैं।साथहीटूथब्रशकाइस्तेमालकरनेकेबादउसेसीधाखड़ाकरकेरखें।इससेब्रशपरजमापानीनीचेगिरजाताहैऔरटूथब्रशएकदमसूखजाताहै।इससेनमीसेपैदाहोनेवालेकीटाणुओंकोपनपनेलायकमाहौलनहींमिलता गलतडाइट:बालोंकीग्रोथकेलिएविटामिंस,मिनरल्सऔरप्रोटीनकीजरूरतहोतीहै।लेकिनजंकफूडज्यादाखानेसेहमेंपर्याप्तन्यूट्रिएंट्सनहींमिलपाते गीलेहोनेपरबालसबसेकमजोरहोतेहैं,इसलिएकभीभीगीलेबालोंकेसाथनहींसोनाचाहिए।सोतेवक्तहमकईबारकरवटभीबदलतेहैं,जिसकीवजहसेबालतकिएसेरगड़खाकरआसानीसेटूटसकतेहैं जबबाइकचलाकरकहींजाएंयावापसघरआएंतोतुरंतठंडापानीनपिएं।इससमयआपकेशरीरकातापमानअधिकहोताहैऔरठंडेपानीकातापमानकाफीकम।यहआपकीसेहतकेलिएकाफीनुकसानदेहहोसकताहै मुस्लिमसमुदायमेंखजूरकोबहुतमान्यताप्राप्तहै,रमजानकेदिनोंमेंअपनेरोजाकोखोलनेकेलिएयेखजूरकाइस्तेमालकरतेहै.

वोकमकैलोरीकेपोषकतत्ववालाभोजन,जिन्हेपचानेमेंशरीरकीज़्यादाकैलोरीज(ऊर्जा)बर्नहो,औरजोहमारेंमेटाबोलिकप्रक्रियाकोतेजकरेंऔरहुमेंभूखेहोनेकाएहसासनादिलाएँ. आजके40सालपहलेकेगेहूंऔरआजकेहाइब्रिडऔरकिटनाशकसेपैदाकियेजानेवालेगेहूंमेकाफ़ीफर्कहैं. वेटलॉसकेलिएकितनेहीतरीकेहैं।एक्सरसाइज,योगकेअलावालॉफैटडाइट्सभीवजनकमकरनेकेलिएकाफीकारगरतरीकेमानेजातेहैं।कुछसमयपहलीकीटोडाइटभीकाफीट्रेंडमेंथी।अबकुछसमयसेवजनकमकरनेकेलिएइंटरमिटेंटफास्टिंग(intermittentfasting)कावेटलॉसऑप्शन्सलिस्टमेंसबसेऊपरहै।ऐसेमेंकईलोगोंकोअभीभीइंटरमिटेंटफास्टिंगकेबारेमेंसहीजानकारीनहींहै,अगरआपकोभीवेटलॉसकेइसकारगरतरीकेकोलेकरकंफ्यूजनहै,तोयहांजानेंइसकेबारेमें- आपकीलोकार्बडाइटकोस्वस्थऔरस्वादिष्टबनानेमेंमददकरेंगीन्यूट्रिशनिस्टकीसुझाईये3टिप्स इससेआपएकहीतरहकीडिशखाकरबोरभीनहींहोंगेऔरमीलखानेकामजाभीलेसकेंगे तोआजमैंआपकोवजनकमकरनेकेडाइटप्लानतैयारकरनेकेकुछइफेक्टिवटिप्सबताऊंगा।जोआपकोडाइटप्लानतैयारकरनेमेंमददकरसकतेहैं।तोआइएजानतेहैंउनटिप्सकेबारेमें….

वाहन खरेदी मुहूर्त 2021 जनवरी

साथहीयेभीसमझआयाकिकितनीजल्दीयेवापसचढ़सकताहै. आपकोहर30मिनटमेंकरीब3मिनटकेलिएशरीरकोबिनाझुकाएपूराभारदोनोंटांगोंपररखनाचाहिए. आपअपनेकंप्यूटर,फ़ोनयाटैबलेटपर'Googleमैप'काइस्तेमालकईतरीकोंसेकरसकतेहैं. खिचड़ीखानाहैसेहतकेलिएफायदेमंद,जानकरहोजाएंगेहैरान गर्म-गर्मचायपीनेवालेहोजाएसावधान,वरनाहोसकतेहैंइसबड़ीबीमारीकेशिकार.

कईस्टडीकीरिपोर्टमेंबतायागयाहैकिसेबकेसिरकेकेसेवनसेब्लडशुगरकंट्रोलमेंरहताहै. बताएंगे.

वजनघटानेकेलिएआपकोइनसभीचीजोंकोनहींखानाचाहिए,आपकोगेहूंकीरोटीकासेवनअधिककरनाचाहिए. वजनज्यादाघटासकतेहैं मिलतीहै।आपदोपहरकेस्नैक्समेंप्रोटीनमिल्कशेक200एमएल,भूनेचनेयामिक्सनट्स1मुट्ठीऔरमुरमुरेकासेवनकरसकतेहैं पूरादिनकामकरनेकेबादलोगदेरराततककामयामोबाइलमेंहीउलझेरहतेहैं।मगरवजनघटानेऔरशरीरकोआरामदेनेकेलिएजरूरीहैकिआप7-8घंटेकीनींदलें कामकेचलतेआजकलहरकोईस्ट्रेससेजूझरहाहैलेकिनवजनघटानेकेलिएजरूरीहैकिआपटेंशनफ्रीरहें खुदकोहाइड्रेटरखनेकेलिएसुबहगर्मपानीपीनेसेसाथदिनभरमें8-9गिलासपानीपीएं होताहै।आपलंचमेंराजमा,चना,सोयाबीनयापीजकीसब्जी1कटोरी,2मल्टीग्रेनरोटी,1कटोरीदहीऔर1कटोरीउसीनायाब्राउनराइसखासकतेहैं कीशिकायतहैवोनमककेसाथनिम्बूपानीकाउपयोगनकरें महिलाओंको1800से2000कैलोरीऔरपुरूषोंको2300से2500कैलोरीकीऊर्जावालाभोजनलेनाचाहिए|(अलगअलगउम्रवालोकेहिसाबसेयहअलगअलगहोताहै।) इम्युनिटीबढ़ानेकेसाथसाथयहशरीरकोभीअंदरसेफिटकरदेगा।इनमेपोषकतत्वखत्मनहींहोतेऔरतेलमसालोंसेआपअपनेआपदूरहोजातेहै।यहमोटापाकमकरनेमेंबेहदसहायकहे.

गोलोडाइटमेंकईप्रकारकामीटऔरसब्जियांशामिलहैं,जिसकासेवनकरनेसेआपकोजल्दीभूखनहींलगती प्रकृतिमेंगंभीरऔरख्यालोंमेंआज़ाद।किताबेंपढ़नेऔरकवितालिखनेकीशौकीनहूंऔरजीवनकेप्रतिसकारात्मकदृष्टिकोणरखतीहूं ऐसेहीचावलभीअनहेल्दीनहींहैबसहिसाबसेखानाचाहिए।आपसाधारणचावलकीजगहब्राउनराइसकाइस्तेमालकरसकतीहैं प्रत्येकभोजनकेलिएसर्वोत्तमखाद्यपदार्थोंकीएकपूरीसूचीयहांपाईजासकतीहै आयुर्वेदिकपरंपराकेअभ्यासकर्तासिखातेहैंकिमनुष्यकोऊर्जाकेतीनरूपोंकोसंतुलितकरनेकीआवश्यकताहै,औरप्रत्येकऊर्जाप्राकृतिकतत्वोंसेजुड़ीहै: जीहाँबिलकुलकियाजासकताहै.

दोस्तोंहमजोकुछभीखातेहैंउसमेंमाइक्रोन्यूट्रिएंटहोतेहैंजिसमेंप्रोटीन,कार्बोहाइड्रेटऔरफैटहोताहै. जबभीकुछमीठायातीखाखानेकीक्रेविंगहोऐसेमेंआपइलायचीकासेवनकरसकतेहैं. जिनमेंसेवेटलॉसमेनहै.

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