किस प्राणायाम से मोटापा कम होता है

किस प्राणायाम से मोटापा कम होता है
किस प्राणायाम से मोटापा कम होता है

वजनबढ़नाऔरकमहोनासिर्फकैलरीपरनिर्भरकरताहैजबआपचलतेहैतोआपकीकैलरीबर्नहोतीहैऔरआपकोवजनकमकरनेमैंमददमिलतीहै. फिजियोथैरेपीभीलेसकतेहैं. IteffectsinpreventingAlzheimersdisease,sinceitcontainsseveralagentsthatblocktheformationofbeta-amyloid,whichisresponsiblefortheplaquesthatslowlyobstructcerebralfunctioninAlzheimersdisease. लेकिनयहाँपरआपकोकार्डियोएक्सरसाइजज्यादाकरनीहोगीक्यूंकिकार्डियोएक्सरसाइजसेआपकामोटापाऔरवजनकमहोताहैजिसकीवजहसेआपकीपेटकीचर्बीभीकमहोतीहै. कीटोजेनिकडाइटकीपहचानकईतरहसेकीजातीहै. विटामिनडीकीकमीसेआपकेबालभीझड़नेलगतेहैं.

लेकिनआपकोयेबतादेंकिगोलगप्पेखानेसेवजनभीघटताहै. सभीजानकारीहिन्दीमेंउपलभ्धहै।यहाँपरहरप्रकारकाज्ञानहिंदीमेंउपलब्धहै आजकललोगखुदकोस्लिमकरनेकेलिएक्या-क्यातरीकेनहींअपनाते.

किस प्राणायाम से मोटापा कम होता है हिंदी निबंध में मोटापा

मासिकशिवरात्रि:हरमाहएकशिवरात्रिहोतीहैजिसेमासिकशिवरात्रिकहतेहैं।हरमाहकीकृष्णपक्षकीचतुर्दशीकोमासिकशिवरात्रिमनाईजातीहै।मासिकशिवरात्रिकेव्रतकाबहुतअधिकमहत्वहोताहै. औरइसमेंउपस्थितकॅफीनहमेंव्यायामकरनेकीज़्यादाशक्तिदेताहैं. वजनबढ़ानेकेलिएसबसेअच्छातरीकायहीहैंकिज्यादासेज्यादाकैलोरीयुक्तभोजनले. हमकोबहुतलोगपूछतेहैंकिहमकोसुबहरनिंगकरनीचाहिएयाशामको,दोस्तोंइससेज्यादाफर्कनहींपड़ताहैकिआपरनिंगकबकरतेहो.

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यहकैसेकियाजाताहै:अधिकांशबैरिएट्रिकसर्जरीकीप्रक्रियाओंकेतहतखानेजानेवालेभोजनकीमात्राकोसीमितकरदियाजाताहैतथामरीजकमखानेपरभीऐसामहसूसकरताहैकिउसनेकाफीभोजनकरलियाहै।यहसर्जरीहमेशाकीहोलसर्जरीकाउपयोगकरतेहुएकीजातीहै वजनकमकरनेकेलिएलियेउपभोगकीजानेवालेखाद्यपदार्थोंमेंयहध्यानरखनाचाहिएकिउनमेंप्रोटीनकीमात्राअधिकहोऔरचर्बीतथाकार्बोहाइड्रेटकीमात्राकमहो वीनियरफर्नीचरकेकार्यमेंलियाजानेवालीएकलकड़ीअर्थातप्लाइवुडजैसाहोताहै।इसकामोटापा3एमएमहोताहैतथायहज्यादातर4फुटवाई8फुटकीशीटमेंमिलताहै।वीनियरकईतरहकेआतेहैतथाकाफीमहंगेभीआतेहैं।वीनियरकोप्लाइवुडपरलगायाजाताहैतथाइसपरकीलकोस्थायीरूपसेनहींमाराजाताहै।वीनियरकोसूखेपेपरसेघिसाजाताहैइससेयहकाफीआकर्षकदिखताहै।इनकेअलावावीनियरपरलेमिनेशनभीकियाजाताहैइससेयहकाफीचमकदारहोजाताहै वीनियर.

तोआपकोसबसेपहलेतोअपनेशारीरकेआलासकोदूरकरनाहैऔरफुर्तीलाबनानाहै. हालहीमेंएलजीनेकुछहाईएंडस्मार्टफोन्सलॉन्चकिएहैं. कीटोडाइटप्लानमेंशामिलकरनाफायदेमंदहोताहै. इसकेलिएखानेसेपहलेकच्चापपीताऔरखानेकेबादपक्कापपीताखाएं. इसीलिएइसेडाइयेटमेसुबहकेखानेमेंरखाजाताहैं.


प्रतिसप्ताह2पाउंड(1किलो)सेअधिकनहींकीएकबूंदकोवजनघटानेकीएकसुरक्षितदरमानाजाताहै।यदिवजनकमकरनेकीदरइससेतेजहै,तोअगलेउच्चतमकैलोरीस्तरतकबढ़ें।यदिवजनकमकरनेकीदरइससेधीमीहै,तो1500कैलोरीयोजनाकोछोड़दें।किसीभीआहारयोजनाकेसाथ,नियमितव्यायामनकेवलएकस्वस्थआदतहै,यहवजनलक्ष्योंतकपहुंचनेमेंमददकरनेकेलिएअधिककैलोरीजलानेमेंभीमददकरताहै स्वस्थतरीकेसेवजनकमकरनेकेलिएयथार्थवादीलक्ष्योंकोनिर्धारितकरनेकीयोजनाबनाए?अधिकवजनऔरमोटापेकेकारणगंभीरस्वास्थ्यसंबंधीमुद्दोंकेचलतेविश्वमेंप्रत्येकवर्षलगभग28लाखवयस्कमौतेहोतीहैं।प्रभावीवजनघटानेकीयोजनाकमखानाखानेऔरअपनीकैलोरीकीमात्राकमकरनेकेसाथहीसमाप्तनहींहोजाती।स्वस्थवजनघटानेकेलिएपरहेज़केसाथ-साथकुछव्यायामसंबंधीनियमोंकापालनकरनाभीबहुतमहत्वपूर्णहैं केलोरी चार्ट. केअनुसार,ब्रोकलीमेंकैलोरीजकीमात्राबहुतकमहोतीहै।अगरआप150ग्रामब्रोकलीकासेवनकरतेहैं,तोइससेमहज45कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।जबकिब्रोकलीकोडायजेस्टकरनेमेंफैटबर्नहोताहै।अगरआपवाकईमेंवजनकमकरनाचाहतेहैंतोब्रोकलीकोअपनीडाइटमेंजरूरजोड़ें दिल्ली,लाइफस्टाइलडेस्क।आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- आपअपनेनाश्तेमेंहैवीडाइटकीजगहपरफ्रूट्सलेसकतेहैं।इसकेलिएनाश्तेमेंसेब,गाजरऔरखीराकासेवनकरसकतेहैं।एकसेबमेंमहज25कैलोरीजहोतीहै।जबकिइसेडायजेस्टकरनेमेंभीऊर्जाकीजरूरतपड़तीहै।इससेसाफ़जाहिरहैकिएकसेबखानेसेमहज10-15कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।अतःयहवजनकमकरनेमेंबहुतफायदेमंदसाबितहोताहै डिस्क्लेमर:स्टोरीकेटिप्सऔरसुझावसामान्यजानकारीकेलिएहैं।इन्हेंकिसीडॉक्टरयामेडिकलप्रोफेशनलकीसलाहकेतौरपरनहींलें।बीमारीयासंक्रमणकेलक्षणोंकीस्थितिमेंडॉक्टरकीसलाहजरूरलें जैसाकिआपजानतेहैंकिखीरामेंपानीअधिकहोताहै।जबकिकैलोरीजभीकमहोतीहै।इसडाइटचार्टकेअनुसार,100ग्रामखीरेमेंमहज10कैलोरीजहोतीहै।साथहीखीरेमेंफाइबरहोताहैजोवजनकमकरनेमेंमददगारहोताहै।डॉक्टर्सभीवजनकमकरनेकेलिएफाइबरयुक्तचीज़ोंकोखानेकीसलाहदेतेहैं आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं-.

याअपनेखानेकोकंट्रोलकरतेहैं. स्वस्थशरीरकेलिए7से8घंटेकीनींदजरुरीहै।इसभागदौड़भरीजिंदगीमेंआरामदायकनींदस्वास्थ्यकेलिएलाभकारीहोतीहै 5. अगरआपनेमहीनेमें1लाखरुपएकीभीबिक्रीकीतोआपको30हजाररुपएकीकमाईहोजाएगी. मेरेशरीरकीचौड़ाईनहींहोरहीहैऔरकाफीकोशिशकेबादभीमोटानहींहोरहाहूँ आपऊपरलिखेहुएटिप्सपढ़ेऔरवजनबढ़ानेकेनेचुरलतरीकेअपनाये. रोजानादिनमें3-4बारकॉफ़ीपिए.

कईलर्निंग-टीचिंगMobileइत्यादिएप्लीकेशनसमें3Dएनिमेशन्ससहितVideoCallइत्यादिकीव्यवस्थाभीहैपरन्तुकिसीभीस्थितिमेंसामान्यअध्ययनवअध्यापनजैसीस्थितिवबोधगम्यतानहींआसकती इससेजहाँएकओरवेशिक्षामेंआगामीप्रायोगिकताकीतारतम्यताकोसमझसकेंगेवहींदूसरीओरविभिन्नकार्य-क्षेत्रोंवव्यवसायोंमेंवास्तविकसन्दर्भोंमेंप्रयुक्तसामग्रियोंएवंकार्यविधियोंकोवेस्वयंअनुभवगतस्तरपरदेखवसीखपायेंगेजबकिVideosइत्यादिमेंयहग्रहणशीलताकभीनहींहोसकती,नहीशैक्षणिकप्रयोगशालाओंमेंइतनायथार्थअनुभवसम्भवहोसकताहै 5.

हालांकि,अगरआपसोचरहेहैंकिशेयरद्वाराआपकोलाभमिलेगातोयेठीकनहींरहेगा.

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ऑडियो सुन्ना चाहिये। नमस्कार आपका पर्सनल सो क्यूट का रिप्लाई तो देखे सो क्यूट का रिप्लाई होता है थैंक यू सो क्यूट कमजोर लगा लेगा सो क्यूट मतलब बहुत ही अच्छा तो आप बोल सकते 

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