बॉडी को कम करने का तरीका

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सेजुड़ीलेटेस्टखबरें. 95पीएचलेवलवालेविभिन्नविनेगर्समेंडुबोकररखागया हिप्पोक्रेट्सकोआधुनिकमेडिसिनकापिताकहाजाताहै।हिप्पोक्रेट्सआजसे2000सालपहलेघावोंकीसफाईकेलिएसिरकेकाइस्तेमालकरतेथे इसेकमजोरएसिडकेतौरपरक्लासिफाइडकियाजाताहै।लेकिनजबयेकॉन्सेंट्रेटहोताहैतबइसमेंकाफीएसिडिटगुणमौजूदहोतेहैं विनेगरपैथोजेंसकेअलावाबैक्टीरियाकोमारनेमेंभीमददकरताहै हालांकि,येस्टडीलैबमेंकीगईथी।लेकिनमुंहमेंहमारीलारएसिडटीकोतुरंतहीपतलाकरदेतीहै।हालांकि,कुछप्रमाणपाएगएहैंकिविनेगरकीअधिकताकेकारणदांतोंकीऊपरीपरतकोनुकसानपहुंचसकताहै अतिहरचीजकीबुरीहोतीहै।एप्पलसाइडरविनेगरभीइससेअछूतानहींहै हाईब्लडशुगरसेबचनेकासबसेअच्छातरीकायहीहैकिकार्ब्सऔरशुगरसेदूररहाजाए रिसर्चकेनतीजोंकेमुताबिक,रोज15mLयानीएकचम्मचएप्पलसाइडरविनेगरपीनेवालोंका3महीनेमें1.

गरमचाय,बिनादूधऔरशक्करकेआपसेवनकरेतोभीयहफ़ायदामिलेगागरमपानीसेपाचनतंतरासुधरजाताहैऔरगतिविधिबढ़तीहैजिससेआपकाशरीरचर्बीकोअच्छीतरहसेउपयोगकरकेजलादेताहैपेटकमकरनेकेघरेलूउपायमेंएकश्रेष्टउपायहैकीआपहररोजभोजनकेसाथकच्चेपपीताकासेवनकरेकदुकसकरकेखाएखानाखानेकेबादपक्कापपीताखानेसेभीअत्यंतलाभहोताहैसवेरेउठकेखालीपेटकरेलेकाजूसपीनायानेआपचर्बीकोआसानीसेपिघलासकतेहैइसप्रश्नसेपरेशाननारहे. ब्रंचमें10:30बजेमौसमीकाजूसपीएं 3. 2से,कमएक्टिवहैंतो1. आइएजानतेहैंउनसाइडइंफेक्टकेबारेमें. फिटनेसकेजानकरमानतेहैंकिकिसीभीव्यक्तिजिसकावजनबहुतज्यादाहैउसेपहलेचलनाचाहिएऔरबादमेंधीरे-धीरेदौड़नाशुरूकरनाचाहिए।आपकोविश्वासनहींहोगाकिदौड़नेकीक्रियानेआपकीपाचनशक्तिकोबेहतरऔरअच्छाकरदियाहै।अपनेशरीरकेहिसाबसेआपदौड़िएइसेलगातारकीजिएआपपाएंगेकुछहीदिनमेंआपकावजनहीकमनहींहुआबल्किशरीरकेदूसरेअंगभीबेहतरब्लडसर्कुलेशनकेकारणखुलगएहैं लगातारवजनबढ़रहाहैयाघटरहाहैतोयेआपकेलिएआनेवालेसमयमेंप्रॉब्लमपैदाकरसकतीहै।अचानकसेवजनबढ़नेऔरघटनेकेकईकारणहोसकतेहैंऔरआजहमआर्टिकलकेमाध्यमसेइसीकेबारेमेंचर्चाकरेंगे।अगरलगातारआपकावजनबढ़रहाहैयाफिरकमहोरहाहैतोजरूरीनहींहैकियहआपकेखान-पानकीवजहसेहोरहाहो।इसेबिल्कुलभीहल्केमेंनलें।न्यूयॉर्कयूनिवर्सिटीकेवेटमैनेजमेंटप्रोग्रामकेडायरेक्टरडॉक्टरहोलीलॉफ्टनकाकहनाहैकिअगरआपकावजनबढ़रहाहोयाफिरकमहोरहाहोतोघबराएनहीं,इसकाहलहै दरअसल,वजनकमकरनेकेलिएहरव्यक्तिएकतयशुदातरीकेसेकामकरताहै।किसीकेपासवेटलॉसकरनेकातरीकायोगहोताहै,तोकिसीकेपासजिम,कुछकार्डियोएक्सरसाइजकरनापसंदकरतेहैं।सवालयहहैकियहतोवहतरीकाहैजिसेआपनेअपनीसहुलियतकेहिसाबसेचुनाहै।ऐसाकौनसातरीकाहैजोशर्तियाआपकावजनघटाएगा वजनघटानेकेहजारजतनहैं।मुसीबतभीहैऔरमुश्किलभी।डाइटपरकंट्रोलएकसीमातकहीहोपाताहैऔरजिममेंमेहनतभीलिमिटतक।कईबारवजनघटानेकेचक्करमेंलोगमानसिकरूपसेबीमारभीहोजातेहैं।कमउम्रमेंबहुतसेलड़के-लड़कियोंकावजनगलतलाइफस्टाइलऔरखान-पानकीगंदीआदतोंकेचलतेबढ़नेलगताहै।ऊपरसेव्यायामकीकमीकेंचलतेबढ़तावजनबीमारियोंकोआमंत्रणदेताहै।सवालयहहैकिआखिरवजनकमकरनेकेलिएकियाक्याजाए?आइएआपकोबतातेहैंवजनकमकरनेकासबसेसटीकतरीका।इसतरीकेकेआगेजिम,योगऔरएरोबिक्सजैसीएक्सरसाइजभीफीकीहै सबसेपहलेएककसमतोखालीजियेकिआपकभीबाहरकीचीज़ोंकोनखाएंगेक्योंकिअगरजंकफ़ूडखातेरहेंगेतोयकीनमानियेआपकभीपतलेनहींहोपाएंगे भागदौड़भरीमेंज़िंदगीमेंलोगबाहरीचीज़ोंपरइतनेनिर्भरहोगएहैकिलोगहरएककामकोबाहरीतरीकेसेनिपटानाचाहतेहैं।जैसेअगरभूखलगीहैतोबाहरसेकुछआर्डरकरलो,औरयहीबाहरीफ़ूडअगरबीमारकरदेंतोबाहरसेदवामाँगालो।ऐसेमेंलोगअबअपनीसंस्कृतिऔरऔषधिकोभूलतेजारहेहैं मोटापेकोदूरकरनेमेंयेभीलाभदायकहै।इसेआपचटनीयासलादमेंयूज़करसकतेहैं।येहमारेपेटकोठंडारखताहै,डायजेशनसहीरखताहैऔरइससेब्लडभीसाफ़होताहै।आपचाहेतोपुदीनेकीपत्तियोंकोसुबहशामचबाकरखासकतेहै अबखातेपीतेमोटापेकोकैसेकमकरनाहै।वोमैंबतानेजारहाहूँ।जिसेअपनाकरआपमोटापेकोगुडबायकहसकतेहैं यदियहलेखआपकेलिएलाभप्रदरहाहोतोकृपयाकृपयाcommentकेमाध्यमसेमुझेज़रूरबताएं.

7xउम्र) वजनघटानेकेलिएप्रतिदिनमेंटनेंसकैलोरीऔरवर्कआउटमेंबर्नकीगईकैलोरीसे500कैलोरीकमखानीचाहिए।यदिआपवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोआपकोप्रतिदिनमेंटनेंसकैलोरीऔरवर्कआउटमेंबर्नकीगईकैलोरीसेलगभग500कैलोरीअधिकखानीचाहिए आपनेजितनीकैलोरीकासेवनकियाहै,यदिउतनीबर्ननहींहोतीतोआपकावजनबढ़सकताहै।दूसरीतरफयदिआपजितनीकैलोरीबर्नकरतेहैं,उससेकमकैलोरीदिनभरमेंखातेहैं,तोआपकावजनकमहोसकताहै हरकोईवजनकमकरनाऔरफिटरहनाचाहताहै,काफीलोगइसकेलिएकोशिशभीकरतेहैं।लेकिनसभीकोसफलतानहींमिलपाती।कुछलोगवेटलॉसकरनेकेलिएवर्कआउट पुरुष,महिलाओंकीतुलनामेंअधिककैलोरीबर्नकरतेहैं आपसोचरहेहोंगेकिइतनीजल्दी25किलोवजनकैसेकमकियाजासकताहै।दरअसल,इसकेपीछेसबसेबड़ाहाथथाकैलोरी(Calorie)का।किसीभीफिटनेसजर्नीकेलिएकैलोरीडेफिसिटऔरकैलोरीसरप्लसकाअहमरोलहोताहै हैरिस-बेनेडिक्टफॉर्मूलेसेआपरोजकितनीकैलोरीबर्नकररहेहैं,इसबारेमेंपतालगासकतेहैं।इससेआपअपनेबेसलमेटाबॉलिकरेट(BMR)कोभीकैलकुलेटकरसकतेहैं भोजनकोब्रेककरनेकेबाद,शरीरजोएनर्जीलगाताहैवहथर्मोजेनेसिसहै 66(6.

औरहमसभीजानतेहैंप्रोटीनसेहमारीमासपेशियांबढ़तीहैं,जिससेफैटबर्नहोताहैं.

बॉडी को कम करने का तरीका मोटापा कम करने के तरीके घरेलु

थोड़ेदूसरेकारणभीजवाबदारहोतेहैजैसेकीशराबकाअधिकसेवनकरना,हॉर्मोनऔरजिनकेकारनऔरफ़ास्टफ़ूडखाना. आपअपनेडॉक्टरसेबातकरेंकिकैसेफूड्समेंविविधतालाएंऔरआहारकोमनपसंदबनाएं. मेरेशरीरकीचौड़ाईनहींहोरहीहैऔरकाफीकोशिशकेबादभीमोटानहींहोरहाहूँ आपऊपरलिखेहुएटिप्सपढ़ेऔरवजनबढ़ानेकेनेचुरलतरीकेअपनाये. देखोइसमेंकोईबुराईनहींहैयदिआपकाशरीरबहुतज्यादापतलाहैतोआपजरुरअपनीसेहतबनासकतेहोलेकिनप्रॉब्लमतबपैदाहोजातीहैजबएकबारमोटाहोनेकेबादउनकामोटापाऔरवजनरुकनेकानामहीनहींलेताहै. आंवलेकेचूर्णकोदहीकेसाथनियमितलेनेसेबवासीरकीशिकायतदूरहोजातीहै. इन्हेआपकाटकेफ्रीज़मैंरखदेऔर येकमकैलोरीऔरस्वास्थवर्धकहोनेकेसाथसाथ,इनमेंफाइबरकीअच्छीमात्राहोतीहैं,जिससेयेआपकोतृप्तऔरताज़गीभरामहसूसकरातेहैं.

ऐसाकरनेसेआपकोबहुतफायदाहोगा. दोस्तोंयहसेक्शनइसलिएबहुतज्यादाजरूरीहैकिबहुतसारेपुरुषऔरमहिलाएंऐसेहोतेहैंजोकिअपनावजनऔरमोटापाकमकरनेमेंकामयाबहोजातेहैं.

हिंदी में बॉडीबिल्डर आहार योजना

एकशोधकेअनुसारवजनकमकरनेकासबसेबेहतरीनतरीकामिर्चखानाहै. लौकीकेजूसमेंफाइबरहोताहैऔरयहपेटकोठंडकपहुंचाताहै. येबहुतहीबड़ीगलतीहोतीहैऔरइससेआपकामोटापाऔरवजनबहुततेजीसेबढ़नेलगताहै,औरजैसेजैसेआपकोबहारकाजंकफ़ूडखानेकीआदतपड़जातीहैफिरआपउसकोकंट्रोलनहींकरपातेहै. इसमेंएकखांचे(सौकेट)मेंनरमहड्डियांऔरकड़कहड्डियांकुछइसतरहसेजुड़ीहोतीहैंकिवेआसानीसेहिलडुलसकें. एकअध्ययनकेमुताबिकडाइटिंगकासबसेबुराअसरमेटाबॉलिज्मपरपड़ताहै.

मोटापेकेबढ़नेकाकारणफास्टफूडकाआसानीसेउपलब्धहोनाभीहै. नींबूकासेवनहमारेशरीरसेअतिरिक्तचर्बीकोबाहरनिकालताहैऔरमोटापेकोदूरभीकरताहै.

Peetsejudehuerogbhidoorhonelagtehai. हमजबSearchमेंमेडिकलकेविषयोंपरकोईसामग्रीहाइलाइटकरतेहैं,तोहमकोशिशकरतेहैंकिऐसीजानकारीदिखाएंजिसेवैज्ञानिकमान्यतामिलीहोऔरउनकेसफलहोनेकेसबूतमौजूदहों. वेब्लडफ्लोमेंसुधारकरनेमेंमददकरतेहैंऔरपीठऔरकोरकोमजबूतकरनेकेलिएकाफीप्रभावीहोसकतेहैं. खाने-पीनेकीजिनचीजोंमेंओमेगा3भरपूरमात्रामेंपायाजाताहै,उनकेसेवनसेभीवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहै. 5Kg(1. कुछदेरबाततौलियाआपकेबालोंकासारापानीसोखलेगा. इनकावजनअत्यधिककमहोजाताहै,साथहीइनमेंअनेकमानसिकसमस्याएंउत्पन्नहोजातीहैं.

हेकुन्तीनन्दन!जोभीभक्त-मनुष्य,श्रद्धापूर्वकअन्यदेवताओंकापूजनकरतेहैं,वेभीमेराहीपूजनकरतेहैं,मगरअविधिपूर्वकअर्थातदेवताओंकोमुझसेअलगमानकर यत्करोषिपदमेंसमस्तशास्त्रीय,शारीरिक,व्यावहारिक,सामाजिकऔरपारमार्थिकआदिक्रियाएँआजातीहैं।जबभगवान्अर्जुनकोअपनेसंरक्षणमेंआनेकोकहतेहैं,तोउनकातात्पर्ययहहैकिअर्जुनस्वयंकोपूरीतरहउनकेअनुरूपबनायें,अपनीसमस्तक्रियाएँ,कार्य-कलापउन्हेंअर्पितकरदें।खाना-पीना,सोना-जागना,उठना-बैठना,चलना-फिरना,औषधिसेवन,नहाना-धोनाआदिसमस्तक्रियाएँप्रभुकोअर्पणकरदें।यज्ञसम्बन्धीक्रियाएँतप,दान,इन्द्रियसंयम,तीर्थ,भजन,ध्यान,पूजन,श्रवण,मनन-समाधिआदिपारमार्थिककार्यप्रभुकोअर्पितकरदें।इससेअर्जुनका(प्राणी,व्यक्ति)कामैं-मेरापनखत्महोजायेगाऔरवहसंसारसेनिवृतहोजायेगा।यत्पदकोपाँचदोहरानायहप्रकटकरताहैकिपरमात्माकोप्राप्तकरनाहैंतोसबकुछउसकेआधीन,उसकेअनुसारकरनाहोगा;यहीशरणागतिहै,यहीमुक्तिकामार्गहै जोव्यक्ति-भक्तदृढ़तासेयहमानलेताहैकिजोकुछभीहोरहाहैदेखने-सुनने-समझनेमेंआरहाहै,वहसबकासबभगवान्काहीस्वरूपहै,उसकीमहत्वबुद्धिफिरभगवान्केसिवायकहींभीनहींहोती।वेभगवान्मेंहीलगेरहनेकेकारणअनन्य(unique,close,beingonlyone:single,whole,inalienable,identical)हैं।उनकेसाधनऔरसाध्यसभीकुछभगवान्हीहैं।इसलिएवेअनन्यहोकरभगवान्काध्यानचिंतनकरतेहैं।वेसंसारसेविमुखहोगएहैं।भगवान्द्वाराभक्तकोअप्राप्तवस्तुकीप्राप्तिकरादेनायोगऔरउसकीरक्षाकरनाक्षेमहै।अगरभक्तकाहितकिसीवस्तुकोनष्टकरनेमेंहैतोभगवान्उसवस्तुकोनष्टभीकरसकतेहैं।अतःभक्तहरपरिस्थितिमेंप्रसन्नरहताहै।वहमानताहैकिपरमात्माजोकरताहै,उसकेभलेकेलिएहीकरताहैऔरवहीसहीहै।योगप्राणीकाभगवान्सेसम्बन्धस्थापितकरताहैऔरक्षेमजीवकाकल्याणहै।जीवकेकल्याणहेतुजोकुछभीआवश्यकहै,वहप्रभुस्वयंहीकरतेहैं इसकासागबनातेसमयघी,तेलमिर्च-मसालेस्वादकेअनुसारडालेजातेहैं।गायकेघीवजीरेकाछौंकलगाकरसेंधानमकडालकेबनायाजाताहै।(1).

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